ये रही मुन्ना की किचिन कैबीनेट, चल नहीं पाई मर्जी

शिवपुरी। आखिरकार देर सबेर नगर पालिका के अधिनियम के आदेशों की अव्हेलना करने के बाद मुन्ना ने अपने किचिन कैबीनेट की घोषणा कर दी लेकिन इस किचिन कैबीनेट में उसकी मर्जी नहीं चल सकी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस 7 सदस्यीय पीआईसी में 6 कांग्रेसी और एक भाजपा का पार्षद शामिल है।

चर्चा है कि यहां मुन्ना को अपने कार्य करने और नपा के किसी भी एजेंडे को पास कराने के लिए सर्वाधिक कांग्रेसियों की ही जरूरत थी जिसके चलते पीआईसी में सभी कांग्रेसी है जबकि एक भाजपा का है। पदभार ग्रहण करने के बाद नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को एक सप्ताह के भीतर अपनी पीआईसी का गठन करना चाहिए था ताकि दस लाख रूपये तक के विकास कार्यों को स्वीकृत कर शहर की दशा सुधारी जा सके, लेकिन ल बे विचार विमर्श और सिंधिया से एनओसी के बाद तीन सप्ताह में नपाध्यक्ष कुशवाह ने अपनी प्रेसीडेंट इन काउंसिल (पीआईसी) का गठन किया है।

पीआईसी में छह कांग्रेस और एक भाजपा का पार्षद शामिल है। सात में से पांच पीआईसी सदस्य महिला हैं। इनमें एक अनुसूचित जाति वर्ग, एक पिछड़ा वर्ग महिला और दो अल्पसं यक वर्ग के सदस्य हैं, लेकिन घोषित कार्यकारिणी में किसी भी निर्दलीय सदस्य को नहीं लिया गया है।

पीआईसी में वार्ड क्रमांक 7 की पार्षद श्रीमती ज्योति धाकड़, वार्ड क्रमांक 32 के पार्षद इस्माइल खान, वार्ड क्रमांक 2 की पार्षद श्रीमती मुन्नी अग्रवाल, वार्ड क्रमांक 21 की पार्षद श्रीमती जरीना शाह, वार्ड क्रमांक 9 के पार्षद आकाश शर्मा और वार्ड क्रमांक 30 की पार्षद श्रीमती बैजन्ती देशवारी सहित सभी छह पार्षद कांग्रेसी हैं जबकि वार्ड क्रमांक 37 की पार्षद श्रीमती मालती-ज्ञानप्रकाश जैन भाजपा की हैं।

पीआईसी में सिर्फ बैजन्ती देशवारी को छोड़कर सभी पार्षद प्रथम बार निर्वाचित हुए हैं। कांग्रेस के 12 पार्षदों में चार पुरुष और आठ महिला हैं। इनमें से वार्ड क्रमांक 10 के पार्षद अन्नी शर्मा नपा उपाध्यक्ष हैं जबकि आकाश शर्मा और इस्माइल खान को पीआईसी में लिया गया है। अब सिर्फ वार्ड क्रमांक 25 के कांग्रेस पुरूष पार्षद देवेन्द्र शर्मा हैं। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस उन्हें योजना समिति में सदस्य का चुनाव लड़ाएगी। जबकि आठ महिला पार्षदों में से चार श्रीमती ज्योति धाकड़, श्रीमती मुन्नी अग्रवाल, श्रीमती बैजन्ती देशवारी और श्रीमती जरीना शाह को पीआईसी में लिया गया है।