Posts

Showing posts from January 23, 2015

मेडिकल कॉलेज: सिंधिया की शिकस्त

Image
शिवपुरी। मेडिकल कॉलेज की मंजूरी में आया व्यवधान सिंधिया की शिकस्त के रूप में देखा जा रहा है। शिवपुरी की जनता सिंधिया को एक शक्तिशाली नेता के रूप में जानती थी, वोटर्स का मानना था कि सरकारें किसी की भी रहें परंतु सिंधिया के रहते शिवपुरी में विकास के काम नहीं रुक सकते परंतु शिवपुरी के मेडिकल कॉलेज की मंजूरी में आए व्यवधान ने सिंधिया की ब्रांड इमेज को करार झटका दिया है।
बता दें कि मध्यप्रदेश में खुलने जा रहे नए मेडिकल कॉलेजों को सीटों का आवंटन हो गया है। अगले सत्र से कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी परंतु शिवपुरी का मेडिकल कॉलेज इस सूची में शामिल नहीं किया गया।
इससे पूर्व तक यह माना जा रहा है कि मेडिकल कॉलेज के मामले में राजनीति जो भी हो रही हो परंतु अंत सुखद ही होगा और सिंधिया शिवपुरी के खाते से मेडिकल कॉलेज नहीं जाने देंगे, परंतु सीटों का आवंटन हो जाने के बाद मामला लटक गया है। सिंधिया भले ही इसे लेकर भाजपा पर कितने ही आरोप लगाते रहें परंतु अंतत: जनता की नजर में सिंधिया की साख कमजोर हुई है।
अभी उम्मीद की आखरी किरण शेष है, परंतु शीघ्र ही उसका भी पटाक्षेप हो जाएगा और इतना तय है कि यदि शिवपु…

वोटर थे 910 बीएलओ ने कर दिए 1855: फर्जीवाड़े का आरोप

Image
शिवपुरी। कोलारस के हनुमान मंदिर पुरानी नगर पालिका के पास रहने वाले अनिल पुत्र देवीलाल ने ग्राम पंचायत बैरसिया के बीएलओ शिबबाबू सिंह पर मतदाता सूची में फर्जी तरीके से फेरबदल कर मतदाता बढ़ाने के आरोप लगाए है।
आरोप लगाने वाले युवक का कहना है कि पंचायत की मतदाता सूची में वर्ष 2009 में कुल मतदाता 910 थे लेकिन अभी जो मतदाता सूची बीएलओ द्वारा तैयार की गई है उसमें मतदाताओं की सं या को इतनी अधिक बढ़ा दी गई है कि कुल मतदाता अब 1855 हो गए है। इसके अलावा बीएलओ शिवपुरी शहर के वार्ड नंबर 12 में निवास करते है और यहां पर इनका व इनके परिवार का मतदाता सूची में नाम दर्ज है।
इसके बाद भी बीएलओ ने बिना किसी पते के ग्राम पंचायत बैरसिया में अपना व अपने पूरे परिवार के लोगो का नाम मतदाता सूची में जोड़ दिया है। इस पूरे मामले को लेकर अनिल ने कलेक्टर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित चुनाव आयोग में बीएलओ की शिकायत पर उसके खिलाफ स त कार्रवाई कराने की मांग की है।

15 साल से ईसी एक्ट के मामले में फरार स्थायी वारंटी दबोचा

Image
शिवपुरी। कोतवाली टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन के निर्देशन में फिजीकल चौकी पुलिस ने १५ साल से ईसी एक्ट के मामले में फरार एक स्थायी वारंटी को बूढ़ी बरोद सुरवाया से गिर तार करने की कार्रवाई की है। उक्त आरोपी की पुलिस को कई वर्षो से तलाश थी और बीती रात पुलिस की यह तलाश खत्म हो गई।
टीआई जादौन को सूचना मिली कि एक वर्षो से फरार वारंटी सुरवाया के बूढ़ी-बरोद में निवास कर रहा है। सूचना पर से फिजीकल चौकी प्रभारी निशा अहिरवार, आरक्षक केशव तिवारी व भोले सिंह राजावत मौके पर पहुंचे और वहां से पुलिस टीम ने ईसी एक्ट के मामले में १५ साल से फरार रमेश पुत्र नारायण रावत निवासी करौंदी हाल निवासी बूढ़ी बरोद सुरवाया को गिर तार कर लिया। पुलिस टीम को इस मामले में एसपी एमएल छारी की तरफ से पुरूस्कृत किया गया है।

ट्रक ने बाइक सवार को कुचला, अधेड़ की मौत

Image
शिवपुरी। एक अधेड़ ने अपने दामाद को जैसे ही फतेहपुर तिराहे पर घर जाने के लिए छोड़ा और मुढ़ैनी जाने के लिए ससुर रोड़ पर वापस लौटा तभी सामने से आ रहेे एक ट्रक ने आनन-फानन में बाइक सवार ससुर को रौंद दिया।
इस घटना में अधेड़ की ट्रक से कुचले जाने के बाद मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर जाम की स्थिति निर्मित हो गई वही घटना की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और जाम हटाकर मृतक के शव को रोड़ से उठाकर पीएम हाउस पहुंचाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर ट्रक को बरामद कर लिया है।
मुढ़ैनी निवासी प्रकाश(50)पुत्र लटूरी जाटव शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे ग्राम रातौर में रहने वाले अपने दामाद हीरालाल (24) पुत्र हरभजन जाटव को गुना बायपास से बाइक पर सवार होकर फतेहपुर तिराहे पर छोडऩे आया था। यहां उसने अपने दामाद हीरालाल को छोड़ा और वापस पलटा तभी गुना की तरफ से आ रहे एक ओवरलोड ट्रक ने प्रकाश को अपनी चपेट में ले लिया।
घटना के दौरान ट्रक का टायर प्रकाश के ऊपर से गुजर गया जिससे प्रकाश की मौके पर कुचलने के कारण मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर सैकड़ो की सं या में भीड़ एकत्रित हो गई वही आने-जाने व…

सफाई का शुक्रवार : वार्ड क्रमाक 1 के कठमई में चला स्वच्छता अभियान

Image
शिवपुरी। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले में संचालित स्वच्छता अभियान के तहत जिला प्रशासन एवं नगर पालिका परिषद शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में आज नगर के वार्ड क्रमांक-1 कठमई में स्वच्छता अभियान शुरू किया गया। इस मौके पर जनसमस्या निवारण शिविर भी आयोजित कर नागरिकों की समस्या भी सुनी गई। अगले शुक्रवार को गांधीपार्क में स्वच्छता अभियान शुरू होगा।

स्वच्छता अभियान में जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, नगर पालिका परिषद शिवपुरी के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, उपाध्यक्ष श्री अनिल शर्मा, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकरी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) श्री डी.के.जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.के.पाण्डे, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री तोमर, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री पाण्डे, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण श्री आई.यू.खांन, मु य नगर पालिका अधिकारी श्री कमलेश शर्मा, राजस्व अधिकारी श्री सौरभ गौड, पार्षद श्री राजकुमार पाल सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भाग लिया।
इस मौके पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि वार्डवासियों को पेयज…

पोषद भवन में धर्मसभा आयोजित

Image
शिवपुरी। जब तक किसी भी आराधना और साधना में प्रेम की खुशबू नहीं है सहयोग की सुगंध नहीं है और भाईचारे की भावना समाहित नहीं है तब तक उससे कोई लाभ नहीं है। भाईचारा, प्रेम और सहयोग से रहित साधना ईश्वर तक हमें नहीं पहुंचा सकती।
उक्त उद्गार श्रमण संघ के वचनाचार्य उपाध्याय प्रवर डॉ. विशाल मुनि ने आज पोषद भवन में आयोजित धर्मसभा में व्यक्त किये। धर्मसभा में उपप्रवर्तक अभिषेक मुनि ने बताया कि भगवान महावीर ने तपस्या और ध्यान से मोक्ष को प्राप्त किया था। धर्मसभा में उपप्रवर्तनी महासाध्वी सुधा जी महाराज ने गुरू की महिमा का सुमधुर भजन के माध्यम से बखान किया।
शिवपुरी में श्रमण संघ के भीष्म पितामह संत सुमति प्रकाश जी के नेतृत्व में पद बिहार करते हुए 34 जैन साधु-साध्वी कल शिवपुरी पहुंचे। वे इंदौर में आयोजित संत सम्मेलन में भाग लेने के लिये पद बिहार कर रहे हैं इसी क्रम में उन्होंने आज पोषद भवन में शिवपुरी की जनता को धर्मलाभ दिया। श्रमण संघ के वचनाचार्य उपाध्याय प्रवर डॉ. विशाल मुनि ने अपने संबोधन मेें कहा कि भगवान महावीर ने अहिंसा का संदेश दिया, लेकिन जब तक यह संदेश हमारे आचरण में नहीं उतरेगा तब तक उपदे…

जमीन के 4 जालसाजों पर 420 का मामला

Image
शिवपुरी। झांसी के रहने वाले सतीशचंद अग्रवाल के साथ करैरा और शिवपुरी के चार लोगों ने मिलकर फर्जीवाड़ा कर दिया जिसकी रिपोर्ट फरियादी ने पुलिस में दर्ज कराई है। जिसमें बताया है कि चारों आरोपियों ने करैरा के ग्राम जरगवां में एक हैक्टेयर भूमि का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट रजिस्टार कार्यालय में तैयार करवाकर उससे पांच लाख रुपये ऐंठ लिये और उसे रजिस्ट्री कराने में आरोपी ने आनाकानी की जिस पर उसने खोजबीन की तो उसे ज्ञात हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है।
जब उसने दिये हुए रूपये वापस मांगे तो आरोपी ने इनकार क दिया। जिसकी शिकायत कल फरियादी ने कोतवाली पुलिस से की। जिस पर पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 420, 467, 468, 120 बी का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी सुरेन्द्र कुमार पुत्र माठू बरार निवासी करैरा ने झांसी निवासी सतीशचंद पुत्र जगदीश शरण अग्रवाल को ग्राम जरगवां में स्थित एक हैक्टेयर ाूमि को अपनी बताई और उन्हें जमीन संबंधी फर्जी कागजात दिखाकर उक्त भूमि का एग्रीमेंट 28 फरवरी 2014 को रजिस्टार कार्यालय में तैयार करा दिया जिसमें मलखान पुत्र बाबूलाल यादव निवासी …

अवैध रूप से बिक रही शराब पकड़ी

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग थानों क्षेत्र में पुलिस ने 119 देशी क्वार्टर जब्त कर दो आरोपियों को गिर तार किया है। उक्त दोनों आरोपी अवैध रूप से शराब का विक्रय कर रहे थे। दोनों आरोपियों के खिलाफ 34 आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि आड़व रोड तालाब के पास ग्राम करई में धर्मेन्द्र पुत्र नत्थू वंशकर अवैध रूप से शराब का विक्रय कर रहा है। इस सूचना पर पुलिस ने छापामार कार्यवाही की तो वहां से धर्मेन्द्र को गिर तार कर लिया और उसके पास से 100 क्वार्टर कीमती चार हजार रुपये जब्त कर लिये, वहीं दूसरी शराब विक्रय की सूचना ब्लॉक वाली गली से प्राप्त हुई जहां से पुलिस ने धनीराम कुशवाह को 19 क्वार्टरों के साथ गिर तार कर लिया।

विहिप की स्वर्ण जयंती वर्ष पर भगवा रंग में रंगा शहर

Image
शिवपुरी। हिन्दू धर्मावलंबियों को एक मंच पर लाकर संगठित करने के उद्देश्य से आज विश्व हिन्दू परिषद का स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में शाखा शिवपुरी द्वारा विशाल हिन्दू स मेलन स्थानीय गांधी पार्क में आयोजित किया गया।

जिसमें बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक राजेश पाण्डेय और विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय मंत्री डॉ. सुरेन्द्र सिंह सहित बड़ी सं या में संत मौजूद रहे। कार्यक्रम से पहले बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं ने एक विशाल रैली शहरभर में निकाली। जहां रैली का फूल वर्षाकर और आतिशबाजी कर  भव्य स्वागत किया गया।
कार्यक्रम में अतिथिगणों ने सर्वप्रथम गऊ पूजा की और भगवान राम व भारत माता सहित सुभाषचंद्र बोस के चित्रों पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद कार्यक्रम का आगाज हुआ।
विश्व हिन्दू परिषद का स्वर्ण जयंती वर्ष और नेता जी सुभाषचंद्र बोस के जन्मदिवस पर आज विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने हिन्दू स मेलन का आयोजन किया। जो दोपहर 1 बजे से प्रारंभ हुआ जिसमें मु य अतिथि के रूप में पधारे कार्यक्रम के मु य वक्ता एवं बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक राजेश पाण्डेय और विश्व हिन्दू परिष…

जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस आगे

Image
शिवपुरी। विधान सभा चुनाव के बाद शिवपुरी जिले में भाजपा की कुंडली में शानि का महायोग निरतंर चालू है। पहले विधान सभा फिर लोकसभा और नगर निकाय में मुंह की खाने के बाद लगता है कि जिलापंचायत अध्यक्ष की सीट भी कांग्रेस के खाते में खिसकती लग रही है कल आए जिला पंचायत के 6 सीटो के परिणाम मे 4 सीटो पर कांग्रेस अपना दावा ठोक रही है।
कोलारस विधानसभा क्षेत्र की जनपद पंचायत बदरवास की तीन जिला पंचायत सीटों में से तीनों में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी विजयी रहे हैं जबकि खनियांधाना जिला पंचायत की तीन सीटों में से कम से कम एक कांग्रेस समर्थित है। जबकि जीते गए दो जिला पंचायत सदस्यों में से एक भाजपा मानसिकता का और दूसरे की दलीय प्रतिबद्धता स्पष्ट नहीं है। इससे जिला पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में कांग्रेस लाभ की स्थिति में हैं।
दूसरे चरण में आठ जिला पंचायत सदस्यों और तृतीय चरण में नौ जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव होगा। कांग्रेस की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रदेश कांग्रेस महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव की धर्मपत्नी श्रीमती कमला यादव प्रबल दावेदार हैं जो कि प्रथम चरण के चुनाव में वार्ड क्रमांक 20 से साढ़…

दादा के परिवार से बन सकता है बदरवास ब्लॉक का जनपद अध्यक्ष

Image
शिवपुरी। कोलारस विधानसभा क्षेत्र ब्लॉक बदरवास के जनपद पंचायत क्षेत्र के 25 वार्डो के परिणाम घोषित हो चुके है इन परिणामों में कांग्रेस का कहना है कि हमारे 25 में से 20 सदस्तय विजयी हो कर आए है और बदरवास ब्लाक में हमारा जनपद अध्यक्ष होगा।
कोलारस विधानसभा क्षेत्र ब्लॉक बदरवास की जनपद सदस्य के विजयी प्रत्याशी वार्ड क्रमांक 1 से अमर सिंह पटेलिया, वार्ड 2 मोटू आदिवासी, 3 से नेहा यादव, 4 परमाल परिहार, 5 विंदो आदिवासी, हरकुंअर यादव, 7 रेखा यादव,8 विक्रम परिहार, 9 से रामवीर सिंह यादव, 10 वृजभान लोधी, 11 मुनिया राजेश यादव, 12 गिरजा यादव, 13 चन्द्रकुंअर बाई, 14 अमित यादव, 15 शिवनंदन पडऱया, 16 रचना यादव, 17 उर्मिला करतार यादव, 18 अलीहसन, 19 गीता धाकड़, 20 हितेन्द्र लोधी, 21 मुन्नी बाई चिड़ार, 22 हेमपाल दांगी, 23 ग्यारसी आदिवासी, 24 अचलकुंअर यादव, 25 लीला आदिवासी निर्वाचित हुए हैं।
सूत्र बता रहे है कि जनपद पंचायत बदरवास का अध्यक्ष पद जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव के परिवार के हिस्से में जा सकता है या वह जिसे चाहेंगे वह जनपद अध्यक्ष बनेगा। और यहां भाजपा को केवल पांच सीटो पर विजयी बजाया जा रहा …

फर्जी शपथपत्र लगाकर चुनाव जीता

Image
शिवपुरी। खनियांधाना जनपद पंचायत खनियांधाना की ग्राम पंचायत अहार वानपुर में 13 जनवरी को हुए पंचायत चुनाव में गड़बड़ी के आरोप सरपंच पद के पराजित प्रत्याशी सहित ग्रामीणों ने लगाए हैं। आरोप है कि विजयी प्रत्याशी ने फर्जी शपथपत्र लगाए है और इसकी शिकायत अधिकारियों से भी की गई परन्तु अधिकारियों ने इस अयोग्य को योग्य घोषित कर चुनाव लडा दिया।
बताया गया है कि ग्राम अहार वानपुर में आदिवासी सीट पर सरपंच बनने के लिए पिछड़े वर्ग की महिला ने फर्जी तरीके से शपथ पत्र बनवाकर चुनाव लड़ा है। इसकी शिकायत रिटर्निंग अधिकारी, एसडीएम व कलेक्टर को भी की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई सरपंच के चुनाव में पराजित हुए प्रत्याशी रतना आदिवासी और ग्रामीणों ने चुनाव अधिकारी पर आरोप लगाते हुए बताया कि चुनाव अधिकारी ने पैसे लेकर अयोग्य व्यक्ति को चुनाव लड़वा दिया ।
उनका यह भी कहना है कि खनियांधाना की जनपद पंचायत वार्ड क्र. 6 में आने वाली ग्राम पंचायत अहार-बानपुर में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ने पिछड़ा वर्ग की अनीता केवट को शपथ पत्र के आधार पर मांझी जाति का मानकर सरपंच पद के लिए योग्य करार दिया, जबकि ग्राम पंचायत अन…

गुस्साए किसानों ने रोका डेम का काम

Image
शिवपुरी। करैरा तहसील के टीला खैराई में तालाई नदी पर बनाए जा रहे डैम का निर्माण किसानो ने रोक दिया है। बताया गया है कि जलसंसाधन विभाग ने किसानो को मुआवजा दिए बिना ही उनकी जमीन अधिग्रहण कर ली और डेम का काम शुरू कर दिया है।
जानकारी के अनुसार टीला खैराई मेे तालाई नदी नदी पर बनाए जा रहे इस डेम की लगात 23 करोड़ रूपए है और इस डेम से आधादर्जन गांवो की 12500 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई लाभ मिलेगा परन्तु जलसंसाधन विभाग की लापरवाही के कारण अब इस डेम का काम मुआवजा ना मिलने के कारण गुस्साए किसानो ने रोक दिया है।
जब मुआबजा नही बांटा तो काम क्यो कराया ये शायद आपने पहली बार ही सुना होगा कि किसानो को मुआबजा बांटे बिना ही उनकी जमीन अधिग्रहण काम शुरू कर दिया गया है। विभाग ने ऐसा क्यो किया ये समझ से परे है उधर कंपनी का कहना है कि विभाग ने बिना मुआवजे के काम शुरू करवा दिया और कंपनी ने 50 प्रतिशत काम भी कर दिया परन्तु जिन किसानो को मुआवजा नही मिला है उन्हाने काम रूकवा दिया है। अभी इस डेम में ली गई जमीन का 4.5 करोड़ रूपए मुआवजा किसानो को देना बाकी है।