Posts

Showing posts from January 27, 2019

योग के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रभारी मंत्री ने दी हिमांशी को 5 हजार की सहायता रााशि | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्रा कु.हिमांशी राठौर के घर पहुंचकर 5 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदाय की और परिजनों से चर्चा करते हुए कहा कि कु.हिमांशी राठौर की पढ़ाई-लिखाई में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा उनके द्वारा योग की शिक्षा को और निखारने और प्रोत्साहन देने के लिए हर संभव सहयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कु.हिमांशी राठौर द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर आकर्षक योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया था। 
प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने योग के बेहतर प्रदर्शन से प्रभावित होकर कु.हिमांशी राठौर को 5 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की थी, वे जिसे देने कार्यक्रम उपरांत राठौर मोहल्ला निवासी कु.हिमांशी राठौर के घर गए थे। इस दौरान उन्होंने वार्डवासियों से भी चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण हेतु शिविर लगाने के भी मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए।

उत्कृष्ट कार्य के लिए चौथी बार आबकारी उपनिरीक्षक खानबलकर हुए सम्मानित | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। जिला मुख्यालय पर आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानबलकर को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड भेंटकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी एवं पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर मौजूद रहे। श्री खानबलकर को शिवपुरी जिले में उनके पाँच वर्ष के कार्यकाल में चौथी बार सम्मानित किया गया है। यह आबकारी विभाग के लिए बड़े गौरव की बात है। 
उल्लेखनीय है कि आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानबलकर ने शिवपुरी जिले में पदस्थापना के साथ ही अपना कार्य पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ प्रारंभ किया। श्री खानबलकर को पहले ही वर्ष में उत्कृष्ट कार्यों के लिए वर्ष 2015 में सम्मानित किया गया। इसके बाद वर्ष 2016, 2017 में भी उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। 2019 में चौथी बार फिर से खानबलकर ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर उत्कृष्टता का सम्मान हासिल कर आबकारी विभाग को गौरवान्वित किया है। 
यहां बता दें कि खानबलकर ने कोलारस, पिछोर और शिवपुरी आबकारी वृत्त में अपने कार्य से अनूठी छाप छोड़ी…

धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस, आन बान शान से लहराया तिरंगा | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में 70वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास, उमंग एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में पोलोग्राउण्ड (तात्याटोपे स्टेडियम) शिवपुरी में सम्पन्न हुआ। 
जिला स्तरीय मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने प्रातः 9 बजे पोलोग्राउण्ड समारोह स्थल पहुंचकर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर राष्ट्रगान हुआ एवं अनेकता में एकता के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े गए। मुख्य अतिथि द्वारा खुली जिप्सी में संयुक्त परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। 
इस दौरान कलेक्टर अनुग्रह पी एवं जिला पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर साथ थे। संयुक्त परेड का नेतृत्व रक्षित निरीक्षक  भारत सिंह यादव एवं सूबेदार गायत्री इटोरिया ने किया। इस मौके पर जवानों ने हर्षफायर किया। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री  कमलनाथ का गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन भी किया।

गणतंत्र दिवस पर आकर्षक संयुक्त परेड में विभिन्न टुकडि़यों ने लिया भाग,उत्कृष्ट परेड में एसएएफ | Shivpuri News

Image
शिवपुरी।गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह में आयोजित संयुक्त परेड में सशस्त्र एवं निशस्त्र बलों की अनेकों टुकडि़यों ने भाग लिया। समारोह के मुख्य अतिथि खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने परेड में भाग लेने वाली टुकडि़यों का नेतृत्व कर रहे कमाण्डरों से परिचय प्राप्त किया। 
जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सशस्त्र बल में 18वीं वटालियन एसएएफ को प्रथम, मध्यप्रदेश पुलिस को द्वितीय, म.प्र. महिला पुलिस बल की टुकड़ी को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए।
 निशस्त्र बल सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान एनीसीसी सीनियर बालिका, फिजीकल कॉलेज को द्वितीय और एनसीसी सीनियर बालक को तृतीय स्थान जबकि निशस्त्र जूनियर वर्ग में एनसीसी एयरविंग प्रथम, स्काउट एवं शौर्या दल की टुकड़ी को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान और गाईड एवं एनसीसी जूनियर आर्म्स की टुकड़ी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति के लिए शिक्षण संस्थाओं को मिले पुरस्कार | Shivpuri News

Image
शिवपुरी।गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में शहर की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति पर केन्द्रित आकर्षक एवं मनमोहक, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। 
उत्कृष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए अशा.शिवपुरी पब्लिक स्कूल के प्रथम, अशा.गीता पब्लिक स्कूल एवं बाल शिक्षा निकेतन शिवपुरी को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान, जबकि शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी को तृतीय स्थान और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोर्ट रोड़ एवं मदर टेरेसा स्कूल को संयुक्त रूप से सांत्वना पुरस्कार दिए गए।

नपा की मिनी स्मार्ट सिटी को मिला गणतंत्र दिवस की झांकियो में मिला प्रथम स्थान | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं विकास कार्याें को चलित झांकियों के माध्यम से आकर्षक एवं प्रभावी प्रदर्शन के लिए नगर पालिका परिषद शिवपुरी को प्रथम स्थान, शिक्षा विभाग द्वितीय और सामाजिक न्याय विभाग को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 
कार्यालय एवं संस्था प्रमुखों ने किया ध्वजारोहण शिवपुरी जिले में गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय, अशासकीय शिक्षण संस्थाओं, बैंको एवं कार्यालय प्रमुखों द्वारा ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान का गायन किया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आर.बी.कुमार ने जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कलेक्ट्रेट भवन में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, अपर कलेक्टर श्री अशोक चौहान सहित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने मा.विद्यालय मोहनी सागर के छात्र-छात्राओं के बीच किया भोजन | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर शिक्षण संस्थाओं में विशेष भोज का आयोजन किया गया। खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय मोहनी सागर में आयोजित सामूहिक भोज में छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं अधिकारियों के साथ बैठकर सहभोज के रूप में खीर, पूरी, सब्जी एवं लड्डू का आनंद लिया और बच्चों से उनके अध्ययन के बारे में चर्चा कर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। 
इस मौके पर उन्होंने बच्चों को खूब लगन एवं मेहनत के साथ-साथ पढ़ाई करने की भी सलाह दी। सहभोज के कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, अपर कलेक्टर श्री अशोक चौहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश जैन, डिप्टी कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.बी.सिंडोस्कर, बीआरसीसी श्री अंगद सिंह तोमर सहित संस्था के शिक्षक-शिक्षिकाए आदि ने भी सहभोज का आनंद लिया। 
प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने किया शिक्षकों का स्वागत माध्यमिक विद्यालय मोहनी सागर में आयोजित सहभोज के का…

CRPF-CIAT में मनाया गया गणतंत्र दिवस, IG ने किया ध्वजारोहण

Image
शिवपुरी। देश की सीमा सुरक्षा के लिए तैनात आतंकवाद विद्रोहिता की पहचान का बना बल सीआरपीएफ सीआईएटी में देश का 70वां गणतंत्र दिवस देश की एकता, अखण्डता और संप्रभुता की शपथ के साथ मनाया गया। इस अवसर पर ध्वजारोण संस्थान के 62 राजपत्रित अधिकारी, 78 अधीनस्थ अधिकारी तथा 545 अन्य कार्मिकों की मौजूदगी में प्राचार्य/आईजी मूलचंद पंवार द्वारा किया गया और सैनिकों को देश के नाम उनका कर्तव्य कराते हुए संबोधन में देश के गणतंत्र दिवस का महत्व तथा केरिपुबल के द्वारा देश में शांति स्थापना हेतु किए गए त्याग और बलिदान को याद किया। 
उन्होंने बताया कि वीरता व शौर्य प्रदर्शन में केरिपु बल के कार्मिक अन्य वर्षों की भांति सबसे आगे रहे तथा इस वर्ष भी सर्वाधिक 47 पद जिनमें शौर्य, वीरता तथा राष्ट्रपति वीरता पदक शामिल है को प्राप्त कर संस्थान केरिपु बल का नाम रोशन किया। श्री पंवार ने बल के कार्मिकों के त्याग व बलिदान को नमन किया और इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर संस्थान में खेलकूद व सांस्कृतिक आयोजनों के माध्यम से केरिपु बल की कार्यशैली को प्रदर्शित किया। 
इस अवसर पर बड़े खाने का आयोजन भी संस्थान परिसर में किया गया जि…

बडी खबर: कर्मचारी को पुलिस चौकी के सामने से उठाया ओर लूट ले गए | kolaras, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर जिले की लुकवासा चौकी से आ रही है कि अज्ञात बदमाशो ने कर्मचारी को लुकवासा चौकी के सामने से उठाया और लुकवासा फोरलेन वायपास ले जाकर कटटे की नौक पर उक्त कर्मचारी की घडी,बैग और नगदी छिन ले गए,बताया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस ने अभी मामला दर्ज नही किया है,लेकिन इस मामले की जांच की शुरू कर दी। 
जानकारी के अनुसार उदयसिंह उम्र 28 वर्ष निवासी अलवर राजस्थान अपनी छुटटी खत्म कर पुन: नौकरी के लिए दिल्ली जा रहे थें। बताया जा रहा है कि उदयसिंह को एक आनलाईन साईड के एक पुरानी शिफ्ट गाडी खरीदने की बातचीत चल रही थी,आनलाईन साईड पर जो नंबर था वह व्यक्ति अपने आप को गुना जिले को बताकर बातचीत कर रहा था।
बताया जा रहा हैं इनसे बातचीत चल रही थी। इस गाडी की फोटो देखाकर अज्ञात फोनधारी ने इस गाडी की किमत 3 लाख रूपए बताई। गाडी पंसद आने के बाद 1 लाख रूपए नगद और बाकी 2 लाख रू की चैक देने का तय हुआ। उदयसिंह ने अपनी प्लानिंग भी इसी तरह की वह गुना जाकर गाडी देखकर उसका सौदा कर दिल्ली जाऐगा। 
 उदयसिंह जब अपने घर से दिल्ली के लिए निकला तो पूरी इस डील की बातचीत हो चुकी था। प्लानिंग के हिसाब से पहले उदय सिंह…

राजा नरवर के किले से निर्वार्सित होकर पुरानी शिवपुरी स्थित हवेलीनुमा किले से अपना राजकाज चला रहे थे | Shivpuri News

Image
कंचन सोनी/शिवपुरी। बालक खाडेराव इस राजपुरूष के साथ चलने लगा कि आज बाबा इस अतिथि से मिकलकर बहुत प्रसन्न होगें, लेकिन खाडेराव यह नही जनता था कि उसके साथ नरवर के राजा अनुपसिंह उसके साथ चल रहे थे। राजा अनूप सिह नरवर के कछवाहा वंश के राजा थे कछवाहा वंश के शोर्य की गाथाओ से भारत का इतिहास भरा हुआ हैंं।
इस वंश के राजाओ ने आधे भारत में राज्य किया था ओर अनेको भव्य ईमारतो का निर्माण इस वंश के राजाओ ने कराया था। इसमे कनकमण का रथमंदिर प्रमुख निर्माण हैं,लेकिन इस समय नरवर के राजा अनुप सिंह मुगल बादशाह औरंगजेब की अधीनता में राजकाज चलाते थे,लेकिन नरवर के दुर्ग पर उनका अधिपत्य नही था। 
मुगलो का एक फौजदार नरवर के विशाल दुर्ग पर काबिज था। नरवर का किला कितना पुराना हैं,किसी के पास कोई भी ठोस अभिलेख नही हैं,लेकिन नरवर का किला अपने इतिहास में अनेंक किदवंतियो को समेटे है। वर्तमान मुख्यालय जिला शिवपुरी से 40 किमी दूर स्थित एक उंचे पठार पर बना हुआ बहुत विशाल हैं। इसकी विशालता की कहानी इसकी सीमाए कहती हैं।
इस दुर्ग की पौरिणिक प्रसिद्धि् भी कम नही है। राजा नल की लोक कथाए,रानी दमयंती का सौदंर्य ओर राजस्थान की प…