Posts

Showing posts from November 23, 2018

मतदान के दिन गड़बड़ी करने वाले असामाजिक तत्वों को चिंहिंत कर कार्यवाही करें: शिल्पा गुप्ता | Shivpuri News

Image
शिवपुरी, 23 नवम्बर 2018। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने सेक्टर का सतत भ्रमण करें और ऐसे असामाजिक तत्व जो मतदान के दिन गड़बड़ी कर सकते है, उन असामाजिक तत्वों को अभी से चिहिंत करें। जिससे उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा सके जिससे मतदाता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। 
जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने उक्त आशय के निर्देश जनपद पंचायत कार्यालय पिछोर में आज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पिछोर के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों की आयोजित बैठक मेें दिए। बैठक में सामान्य प्रेक्षक ललित गोगोई, व्यय प्रेक्षक सालुंके शिव कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, अपर कलेक्टर अशोक कुमार चैहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर वी.पी.पाण्डे सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 
जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती गुप्ता ने सेक्टर मजिस्ट्रेटो को संबोधित करते हुए कहा कि अब मतदान को कुछ ही समय बचा है अतः सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने सेक्टरों का …

फतेहपुर क्षेत्र से 15 वर्षीय किशोरी गायब, अपहरण का मामला दर्ज | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र से आ रही है। जहां आज फतेहपुर क्षेत्र में एक 15 वर्षीय किशोरी अपने घर से कही गायव हो गई। इस मामले की सूचना परिजनों को सुबह घर लौटने पर लगी। उन्होने इस मामले की शिकायत सिटी कोतवाली में की। 
जहां पुलिस ने किशोरी के नाबालिग होने के चलते सुप्रीम कोर्ट की गाईडलाईन के अनुसार अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। जानकारी के अनुसार रजनी पुत्री राजवीर परिवर्तित नाम उम्र 15 साल निवासी फतेहपुर अपने परिवार के साथ फतेहपुर में रहती थी। 
बीते रोज किशोरी का परिवार गांव में देवता उठाने चला गया था। घर पर किशोरी अकेली थी। तभी रात्रि में किशोरी घर से अचानक गायव हो गई। इस मामले की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

रूठे हुए नेताओं को मनाने कांग्रेस की बडी चाल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी में बांटे पद | Shivpuri News,

Image
शिवपुरी। जिले में टिकिट वितरण के बाद कांग्रेसी नेताओं में फूटे हुए असंतोष को दवाने के लिए स्वयं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कई प्रकार के प्रलोभन देकर उन्हें मनाने का भरसक प्रयास किया लेकिन जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्र में नेताओं के असंतोष का रोष कम होने का नाम नहीं ले रहा था। जिसे देखते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मतदान के चार दिन पूर्व बीच प्रचार अभियान में कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए जिले के आधा दर्जन नेताओं को प्रदेश कार्यकारिणी में जगत देकर उन्हें मनाने का प्रयास किया हैं। 
वहीं दूसरी ओर प्रदेश कार्यकारिणी में मुस्लिम समाज के नेताओं को जगह न देकर उन्हें असंतुष्ट कर दिया हैं। जबकि मुस्लिम समाज कांग्रेस का परंपरागत वोट मांना जाता हैं। ऐसी स्थिति में मुस्लिम नेताओं को कांग्रेस कैसे मनाने का कार्य करेगी। प्रदेश कार्यकारिणी में जिले के जिन नेताओं को स्थान दिया गया हैं उनमें पूर्व विधायक गणेश गौतम को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में उपाध्यक्ष बनाया हैं, विजय शर्मा, राकेश जैन आमोल, हरिओम रघुवंशी, पारम रावत प्रदेश सचिव का दायित्व सौंपा गया हैं। वहीं प्रहलाद यादव खनियांधाना को महासचिव …

देहात थाना पुलिस ने पकडी 65 हजार की स्मैक | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। आज देहात थाना पुलिस ने चैंकिंग के दौरान एक युवक को दबौचा है। उक्त दबौचे गए युवक की जब पुलिस ने तलाशी ली तो युवक के पास से जहरीले स्मैक की पाउच बरामद हुई है। उक्त आरोपी को दबौचकर पुलिस ने इस युवक के कब्जे से स्मैक बरामद कर ली है। 
जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश हिंगणकर को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति स्काई ब्लू कलर की फुल बाह की शर्ट डार्क नेवी ब्लू जीन्स पहने एबी रोड़ फारेस्ट नाके तरफ अवैध नशीले मादक पदार्थ लेकर बेचने की फिराक में खड़ा है सूचना पर पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर को आदेशित किया गया कि तत्काल कार्यवाही कर सूचना से मूझे अवगत करायें पर से अति. पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा एस.डी.ओ.पी. शिवपुरी सुरेशचंद दोहरे के निर्देेशन में थाना प्रभारी देहात परि. एस.डी.ओ.पी. कीर्ति बघेल के नेत्रृत्व में उनि. अमित चतुर्वेदी द्वारा पुलिस टीम के साथ मुखबिर द्वारा बताये स्थान पर पहुंचे। 
वहाॅ एक व्यक्ति खड़ा दिखा जिस पर संदेह होने पर पुलिस टीम उसकी ओर बड़ी तो आरोपी पुलिस को देखकर भागने लगा जिसे पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी क…

आपका आशिर्वाद रूपी मत मेरी तागत बनेगा: वीरेन्द्र रघुवंशी | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। भाजपा से कोलारस विधानसभा क्षेत्र प्रत्याशी वीरेंद्र रघुवंशी ने घर-घर द्वार द्वार जाकर बदरवास तहसील के ग्राम रेंझा गांव धुंधला जालौन, बरईखेड़ा, छपरा सीहोरा, मोहनपुर, अगरा, मुडेरी, रामपुरी, नैनागिर धुंआ कुम्हरौआ धुर आदि ग्रामों में संपर्क किया संपर्क करते हुए ग्रामीणों से कहा कि भाजपा सरकार ने समाज के हर तबके के लिये कार्य किया है भाजपा का सपना समाज के शोषित पीडि़त बर्ग को समाज की मुख्य धारा में लेकर आना है और इसमे काफी सफल भी हो रहे है अब बो दिन दूर नही जब मध्यप्रदेश में कोई गरीव नही होंगा सबका अपना मकान होंगा।
सबके पास रोजगार होगा और इस प्रदेश को अब आपके आशीर्वाद से शिवराज सिंह एक समृद्धशाली प्रदेश बनायेगे।इसके लिये हमें आपके आशिर्वाद की जरूरत है मैं यह विश्वाश दिलाता हूं कि कोलारस विधानसभा को एक आदर्श विधानसभा बनायेगे भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र रघुवंशी ने उपस्थित आमजन से कहाँ की मुझे आप आशिर्वाद दे आपकी सेवा का काम अब मेरा होंगा कोलारस विधानसभा का दर्द अब मेरा दर्द होंगा। आपका आशिर्वाद मेरी तागत बनेगा और मैं आपकी सेवा में सदैव तत्पर रहूंगा।
इसके साथ ही पत्नी विभा रघ…

अज्ञात वाहन ने वृद्ध को रौंदा, मौत | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। पोहरी थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहना रोड पर बेरबावड़ी के पास रामहेत पुत्र बालूराम छीपा उम्र 55 वर्ष निवासी पोहरी गुरुवार की शाम करीब 6.30 बजे सड़क पार कर रहा था। इसी दौरान अज्ञात वाहन ने रामहेत छीपा में टक्कर मार दी। हादसे में व्यक्ति की घटना स्थल पर ही मौत हो गई है। 
घटना कर भागने वाले वाहन का पता नहीं चल सका है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि शहर के बाहर और टोल-टैक्स बैरियर के कैमरे खंगाले जाएंगे।

विवेकानंद कॉलोनी में कोंचिंग से लौट रहे छात्र को रंगदारी दिखाकर मारपीट | Shivpuri News

Image
शिवपुरी ब्यूरो। कोतवाली क्षेत्र के विवेकानंद कॉलोनी में स्थित डीजे कोठी के सामने दो युवकों ने एक युवक की जमकर मारपीट कर दी। दोनों आरोपी उससे शराब के लिए रूपयों की मांग कर रहे थे और जब पीडि़त ने उन्हें रूपए देने से इंकार कर दिया तो आरोपियों ने उसके साथ घटना कारित कर दी। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 327, 341, 294, 323, 506, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार अरूण पुत्र हीरालाल शर्मा निवासी प्रियदर्शिनी कॉलोनी कल सुबह 11 बजे अपनी बहिन को कोचिंग छोड़कर वापस घर लौट रहा था तभी डीजे कोठी के सामने आरोपी तरूण धाकड़ और दीपक धाकड़ निवासी पुराना टोल टैक्स पुराना वायपास ने उसे रोक लिया और उससे रूपयों की मांग करने लगे। इसके बाद आरोपियों ने उसे गालियां देते हुए पीट दिया। 
घटना के बाद दोनों आरोपी वहां से भाग गए। किसी तरह उसने अपने परिवार के लोगों को घटना की जानकारी दी। इसके बाद परिवारजन मौके पर पहुंचे और पीडि़त को लेकर कोतवाली आ गए। जहां पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढ़ा ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया सघन जनसंपर्क, मांगा समर्थन | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। शिवपुरी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढ़ा ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सघन जनसंपर्क किया और जनता को कांग्रेस की नीतियां बताकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के कंधों को मजबूती दिलाते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढ़ा को ग्राम-ग्राम में लोगों ने स्वागत किया और तिलक-रोरी लगाकर उन्हें अपना समर्थन प्रदान किया। 
शिवपुरी विधानसभा के ग्रामीण अंचलों में कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढ़ा ने घर-घर ग्राम-ग्राम पहुंचकर जनसंपर्क किया जिसमें ग्राम बपावली, जेगुंवा, खड़ेरा, चरखऊ, गढ़ोईया, देवरीखुर्द, महुआखेड़ा, माचमौर, पाली, कुम्हरौआ,मानिकपुर, खैरोना, केनवरा, मऊकुड़च्छा, पुरानपुरा, कोटा आदि क्षेत्रों में पहुंचे। यहां दूर-दराज के ग्रामीणों ने कांग्रेस प्रत्याशी का स्वागत कर उन्हें अपना समर्थन दिया। 
इस दौरान सिद्धार्थ लढ़ा ने ग्रामीणजनों को संबेाधित करते हुए कहा कि अब बदलाव का समय है प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने वाली है इसलिए कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने के लिए सांसद सिंधिया …

पोहरी विधानसभा को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रहलाद को तीसरी बार आशीर्वाद दें: यशोधरा राजे सिंधिया | Pohri News

Image
शिवपुरी। पोहरी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद भारती के समर्थन में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पोहरी बस स्टेण्ड, बैराड़ बस स्टेण्ड सहित गोपाल में जनसभायें संबोधित करते हुए कहा कि पोहरी एवं बैराड़ कों विकास की मुख्य धारा से जोड़ना चाहते हैं तो प्रहलाद भारती को तीसरी बार आशीर्वाद प्रदान कर विधानसभा भेजे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों को मजबूत कर चौथी बार भाजपा की सरकार बनाने में सहयोग प्रदान करें। 
कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि किसान का बेटा मुख्यमंत्री हैं और किसानों के दर्जनों योजनायें चलाई हैं। आगे उन्होंने कहा कि पहली पारी में लाड़ली लक्ष्मी जैसी योजना बनाई वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी महिलाओं को याद किया और उन्हें सम्मान दिया वहीं शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब बेटी पाप नहीं है बेटी बरदान हैं। 
मुझे पता हैं मेरी महिला निर्णायक है मेरी महिलायें परिवारों परिवार की आंसू पौछती हें, मेरी महिलाओं के आंसू पौछने वाला कोई नहीं हैं, वह जंगल जाती हैं तब लकड़ी लाती हैं, और फिर चूल्हा जलाती हैं चूल्हा जलाते-जलाते आंसू आ जाते हैं। इनके आंसू पौछ…

बताए कि इस कुश्ती को क्या नाम दे, जो सामने खडे है वे कभी अपनी मर्जी से झुके है | Shivpuri News

Image
ललित मुदगल, शिवपुरी। वो नूरा कुश्ती के बारे में तो आपने सुना ही होगा। जो अपने ही मुर्गों को आपस में लड़ाया करता था और उसके पालतू मुर्गें उसके आदेश पर जीता या हार जाया करते थे। शायद यह दुनिया की पहली मैच फिक्सिंग थी। शिवपुरी में लोग नूरा के बारे में भले ही ना जानते हैं परंतु 'नूरा कुश्ती' के बारे में बहुत बेहतर जानते हैं। हम सबसे पहले आपको नूरा की कहानी बयां करते हैं। 
बात नबावों के जमाने की है, वो एक मुर्गा पालक था। उन दिनों मुर्गों की कुश्ती बड़ी प्रख्यात हुआ करती थी। लोग बड़े बड़े दाव लगाया करते थे। कुश्ती का आयोजन करने वाले को कमीशन मिलता था। नूरा भी मुर्गों की कुश्तियों का आयोजन किया करता था परंतु देश भर की मुर्गा कुश्ती और नूरा की मुर्गा कुश्ती में एक बड़ा अंतर था। नूरा ने अपने मुर्गों को विशेष प्रकार से प्रशिक्षित किया हुआ था। वो जिस मुर्गें को इशारा कर देता, वही कुश्ती हार जाया करता था। 
जो लोग इसे जानते थे वो नूरा से फिक्सिंग करवाया करते थे। इससे नूरा की अतिरिक्त आय हो जाया करती थी। धीरे धीरे नूरा की इस फिक्सिंग का पता सबको चल गया और मुर्गों की इस कुश्ती को 'नूरा क…

स्कूलो में नया कोर्स: बाल हठ मतदान के पाठ में 2 लाख से अधिक बच्चों ने लिखीं मतदान को प्रेरित करती चिट्ठियां | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। इस विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग हर हाथ पर मतदान का टीका लगा देखना चाहता है,इसके लिए तमाम प्रयास कर रहा है। इस इसके लिए मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए एक अनुठा प्रयोग किया गया। इससे मतदान के प्रति जागरूकता बढेगी,और जिले मे लगभग 2 लाख माता-पिता ने भी अपने बच्चो को मतदान का दान करने के लिए लिखित में कमीटमेंट भी किया है। 
2 लाख से अधिक बच्चों ने लिखीं चिट्ठियां: जिले में 702 मिडिल,146 हाईस्कूल और 62 हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में कुल 2 लाख से अधिक से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। इनके माध्यम से अभिभावकों में मतदान करने के प्रति जागरूकता आएगी। शिवपुरी ब्लॉक की ही बात करें तो यहां मिडिल स्कूलों में ही 61 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं। हायर सेकंडरी स्कूलों में करीब 32 हजार बच्चे पढ़ते हैं। इस तरह सिर्फ शिवपुरी विकासखंड में ही 93 हजार बच्चे हैं। इनके चिट्ठी लिखने से अभिभावकों में मतदान आवश्यक रूप से करने को लेकर संदेश जाएगा। 
ऐसे लिखा स्कूली बच्चो ने मतदान का पत्र आदरणीय माताजी-पिताजी,  आप मेरी पढ़ाई और भविष्य को लेकर बहुत सजग हैं। मुझे इस बात से बहुत अच्छा भी लगता है। आपको मुझसे जो अपेक्षाए…

निर्दलीय नेताजी द्धारा कांग्रेस के समर्थन में दिए गए भाषण में फिसली जुबान के कारण FIR | Pichhore News

Image
शिवपुरी। पिछोर सीट से निर्दलीय नामांकन फार्म दाखिल कर कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में दिए गए भाषण में फिसली जुबान के कारण एफआईआर हो गई है। जैसा कि विदित है कि पिछोर विधानसभा से निर्दलीय के रूप में उतरे प्रत्याशी संजय शर्मा उर्फ संजू ने देश के पीए, मप्र के सीएम और पिछोर के भाजपा के प्रत्याशी के खिलाफ अभद्र भाषा का उपयोग किया था। 
जानकारी के मुताबिक फरियादी कुलदीप सिंह चौहान (60) पुत्र हनुमत सिंह चौहान निवासी मुसाहिब मोहल्ला खनियाधाना ने शिकायती आवेदन दिया। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि 15 नवंबर को करीब 12 बजे कांग्रेस के चुनावी कार्यालय का उद्घाटन के दौरान पिछोर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी संजय शर्मा उर्फ संजू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पिछोर से भाजपा प्रत्याशी प्रीतम लोधी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की।
जिसमें उन्होंने चुनाव बाद इन तीनों की चड्डी उतारने की धमकी दी और यह सब उन्होंने कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान हरभान सिंह यादव बाघोली, विजेंद्र चौबे आदि तमाम लोगों की मौजूदगी में कही। संजय शर्मा उर्फ संजू द्वारा लगातार अपने बया…

चुनावी खर्च का मुद्दा: चुनाव लड़ रहे 6 प्रत्याशियों पर FIR के आदेश | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। विधानसभा चुनाव में करैरा विधानसभा चुनाव लड़ रहे छह प्रत्याशियों ने अपने चुनाव खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत नहीं किया है। करैरा एसडीएम एवं रिटर्निंग ऑफिसर ने पुलिस को संबंधित प्रत्याशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश बुधवार को जारी कर दिए हैं।  
रिटर्निंग ऑफिसर उदय सिंह सिकरवार ने प्रथम एवं द्वितीय निरीक्षण में व्यय लेखा प्रस्तुत नहीं करने पर आईपीसी की धारा 171 (एक) के तहत प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा है। रिटर्निंग ऑफिसर सिकरवार ने बताया कि आईपीसी की धारा 171 (एक) के तहत जिन 6 प्रत्याशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी, उनमें अवितन कोली (राष्ट्रीय रक्षक मोर्चा), अशोक कश्यप (जन अधिकार पार्टी), करनसिंह परिहार (आजाद भारत पार्टी), धनीराम बरार (भारतीय राष्ट्रीय मजदूर पार्टी), बलराम जाटव (निर्दलीय) एवं सालिकराम परिहार (निर्दलीय) शामिल हैं। 
वहीं सहायक व्यय प्रेक्षक कुलदीप राजपूत ने बताया कि व्यय लेखा प्रस्तुत करने एवं तृतीय एवं अंतिम निरीक्षण 25 नवंबर को किया जाएगा। सभी प्रत्याशियों को हिदायत दी गई है कि वे 25 नवंबर को सुबह 10ः30 से शाम 5ः30 बजे के बीच अपने-अपने व्यय लेखा प्रस्त…