वोटिंग के बाद CONGRESS और भाजपाई कर रहे है अपनी जीत का दावा, मतदान % बढने को बता रहे है लाभदायक | SHIVPURI NEWS - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

11/29/2018

वोटिंग के बाद CONGRESS और भाजपाई कर रहे है अपनी जीत का दावा, मतदान % बढने को बता रहे है लाभदायक | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। जिले की पांचों सीटों पर इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ और 75.83 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 2013 की तुलना में ढाई प्रतिशत से अधिक मतदाता मतदान के लिए आए। इस बढ़े हुए मतदान को कांग्रेस और भाजपा अपने-अपने लिए फायदेमंद बता रहे हैं। जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव का कहना है कि इस बार कांग्रेस सुनिश्चित रूप से पांच में से चार सीटें जीतेगी। जबकि भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी कहना है कि अधिक मतदान होने का सीधा अर्थ है कि भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने बड़ी संख्या में मतदान किया और 2013 की तुलना में भाजपा को इस बार अधिक सीटें मिलेंगी। 2013 में भाजपा ने सिर्फ शिवपुरी और पोहरी विधानसभा सीटें जीती थीं और तीन सीटों पर कांग्रेस को विजयश्री हासिल हुई थी। 

शिवपुरी जिले में इस बार सबसे अधिक मतदान पिछोर विधानसभा क्षेत्र में हुआ जहां 84.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 2013 की तुलना में साढ़े पांच प्रतिशत से अधिक मतदाता मतदान करने के लिए आए। उस समय 78.60 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मतदान किया था। यह बढ़ा हुआ मतदान तब है जब पिछोर विधानसभा क्षेत्र में 15 हजार से अधिक बोगस मतदाताओं के नाम काट दिए गए थे। पिछोर के बाद सर्वाधिक मतदान पोहरी और कोलारस विधानसभा क्षेत्र में हुआ। पोहरी में जहां मतदान का प्रतिशत 75.86 फीसदी वहीं कोलारस में 75.58 फीसदी रहा। 

करैरा में 73.31 फीसदी मतदाता मतदान के लिए आए जबकि शिवपुरी में कुल 70.16 फीसदी मतदान हुआ। जिले में सबसे कम मतदान में रूचि शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने दिखाई। हालांकि 2013 की तुलना में यह मतदान प्रतिशत फिर भी अधिक है तब 68.40 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया था। यदि 2008, 2013 और 2018 के मतदान आंकड़ों की तुलना करें तो एक बार साफतौर पर नजर आती है कि मतदान करने के प्रति मतदाताओं में जागरूकता बढ़ती जा रही है।

हर बार मतदान का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है। अधिक मतदान को कांग्रेस के लिए लाभदायक बताते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव कहते हैं कि कांग्रेस को कोलारस, पोहरी, करैरा और पिछोर में जीत हासिल होगी। जबकि शिवपुरी सीट को वह संघर्षपूर्ण मान रहे हैं। इससे साफ है कि कांग्रेस मानती है यदि पांच सीटों में से भाजपा का खाता सबसे पहले किसी सीट पर खुलेगा तो वह शिवपुरी विधानसभा सीट होगी जहां भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया और कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढ़ा के बीच जोरदार मुकाबला माना जा रहा था। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot