Posts

Showing posts from March 23, 2018

शिवपुरी में ईअटेंडस के विरोध में शिक्षको ने दिया ज्ञापन

Image
शिवपुरी। प्रदेश भर मे मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 1 अप्रैल से केवल शिक्षको पर ही ईअटेंडेस व्यवस्था लागू की गई है, जिसका विरोध प्रदेश भर के शिक्षक कर रहे है। शिक्षकों का कहना है कि ग्रामीण अंचलो में सुविधा के अभाव में शिक्षक काम कर रहे है नेटवर्क से लेकर स्मार्ट फोन चलाने जैसी अनेक मूलभूत सुविधाओ का अभाव है। और केवल शिक्षको पर ही यह कानून थोपना उचित नही है। ऐसे में शिक्षको की माग है कि सरकार पहले समस्त मूलभूत सुविधाओ को उपलब्ध कराए उसके बाद ही ईअटेंडेंस व्यवस्था लागू की जाए।  शिवपुरी में विरोध प्रर्दशन के क्रम में आज अध्यापक सघ मोर्चा शिवपुरी द्वारा जिला शिक्षा कार्यलय परिसर से रेली निकाली एव प्रदेश के सीएम के  नाम जिला पंचायत सीईओ  का कलेक्ट्रेट में ज्ञापन सौपा गया। जिसमें सैकडो अध्यापको के साथ-साथ महिला शिक्षक भी उपस्थित थी। ईअटेंडेंस के विरोध प्रर्दशन को सहायक शिक्षको ने भी अपना समर्थन दिया है। जिसमें कर्मचारी कांग्रेस,शिक्षक कांग्रेस और राज्य कर्मचारी संघ के पदाधिकारी भी ज्ञापन के समय उपस्थित थे।

कांग्रेस ने मुगांवली का कार्ड खेला तो कट सकता है हरिबल्लभ शुक्ला का टिकट

Image
शिवपुरी। कांग्रेस नेता हरिबल्लभ शुक्ला पोहरी से अपना टिकट पक्का मानकर चल रहे हैं। हाल ही में होली मिलन के नाम पर वो गांव गांव गए। माना जा रहा है कि शुक्ला ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दीं हैं। धाकड़ और ब्राहमण मतदाताओं के वर्चस्व वाले पोहरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के धाकड़ उम्मीदवार के मुकाबले कांग्रेस ब्राहमण उम्मीदवार पर लगातार दो बार से दांव लगा रही है, लेकिन दोनों बार उसे पराजय का सामना करना पड़ा। अपने खराब अनुभव के कारण सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस इस बात पर भी सोच विचार कर रही है कि क्यों न इस बार धाकड़ उम्मीदवार को टिकट दिया जाए। 
मुंगावली उपचुनाव में भी कांग्रेस ऐसा ही प्रयोग कर चुकी है जब उसने भाजपा के यादव उम्मीदवार के मुकाबले यादव उम्मीदवार मैदान में उतारकर जीत हासिल करने में सफलता हासिल की थी। वहां भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी। दोनों पार्टियों में से कोई एक ही यादव को टिकट देता था।  पोहरी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 35 हजार धाकड़ मतदाता और लगभग 25 हजार ब्राहमण मतदाता हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस या भाजपा में से कोई एक पार्टी यदि धाकड़ उम्मीदवार को टिकट देती है तो दूसरी …

बलारपुर का मेला: शहर से आज रात पहुचेंगी चुनरी यात्रा

Image
शिवपुरी। झांसी रोड़ पर हाईवे से भयावन जंगल में स्थित मां बलारी के दरबार में तीन दिवसीय मेले की शुरूआत हो गई है। जहां आज दूसरे दिन, रात भर मंदिर क्षेत्र में रौनक रहेगी और कल मेले के अंतिम दिन नेजे चढ़ाए जाएंगे। वहीं आज शाम प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी भक्तोंं द्वारा मां बलारी को चुनरी अर्पित की जाएगी। जिसकी यात्रा राजेश्वरी मंदिर से प्रारंभ होकर बलारपुर पहुंचेगी। 
हालांकि वन  अधिकारियों ने मेले को लेकर कोई तैयारी नहीं की है जिससे वहां पहुंचने वाले भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कल वन क्षेत्र में  प्रवेश करने वाले वाहनों से अवैध वसूली किए जाने के मामले को लेकर वाहन चालकों और वनकर्मियों के बीच विवाद हो गया था बाद में वन विभाग ने अपनी गलती स्वीकार की। 
वहीं वन विभाग द्वारा रास्ते भर में यात्रियों की सुख सुविधाओं का भी ख्याल नहीं रखा गया जिससे भी भक्तों में आक्रोश था। हालांकि मंदिर से जुड़े भक्तों ने वहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पानी और भण्डारों की व्यवस्था की है। 
मंदिर तक पहुंचने के लिए शहर के पुराने बस स्टैण्ड क्षेत्र से बसों का संचालन किया जा रहा है। वहीं कई भक्तों न…

एटीएम में थे 18 लाख, बहादुर जवान भिड़ गए थे लूटेरो से

Image
शिवपुरी। कल रात कोलारस थाना क्षेत्र के मानीपुरा में पुलिस के दो बहादुर नौजवानों ने हथियारों से लैस चार बदमाशों के हाथों एटीएम लूटने का प्रयास विफल कर दिया। भारतीय स्टेट बैंक के उक्त एटीएम में उस समय 18 लाख रूपए थे। जवानों ने जब एटीएम लूट रहे बदमाशों को ललकारा तो एक बदमाश ने आरक्षक सुनील बंसल के सिर पर रॉड मारकर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। उसे बचाने के लिए जब दूसरा आरक्षक अमित आया तो बदमाशों ने आरक्षक सुनील की एसएलआर छीन ली और भागने लगे, लेकिन अमित ने पीछा कर बदमाशों के कब्जे से एसएलआर छिना ली। आरक्षक के हौंसले देखकर बदमाश भाग निकले। गंभीर रूप से घायल आरक्षक सुनील बंसल को पहले जिला अस्पताल और फिर उसकी नाजुक हालत देखकर उसे ग्वालियर रैफर कर दिया। 
उक्त बदमाश कार में सवार थे और उनके पास एक गैस कटर भी थी। रात्रि मेें सूचना पाकर मौके पर एसपी सुनील पांडे और एएसपी कमल मौर्य के साथ एसडीओपी सुजीत सिंह भदौरिया और कोलारस थाने का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। जहां पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी। इस मामले में पुलिस ने चार अज्ञात बदमाशों के खिलाफ भादवि की धारा 397, 398, 394, 307, 353, 332 सहित…

पहले ही प्रयास में सफल शिवपुरी के दिपांकर, रेंजर के पद पर चयन

Image
शिवपुरी। सफलता प्राप्त करने के एक ओर जहां कठिन संघर्ष की आवश्यकता होती है तो वहीं दूसरी ओर बुलंद हौसलों के साथ अपनी मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है। यह कर दिखाया है कि शिवपुरी निवासी दीपांकर सिंह पुत्र विवेक सिंह निवासी जानकी विहार ने जो मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित परिणामों में पहले मप्र वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड के पद पर पदस्थ हुए, बाबजूद इसके अपने लक्ष्य को तय कर चुके दीपांकुर ने और कड़ी मेहनत की और अब दीपांकर वन विभाग में वन परिक्षेत्राधिकारी (रेंजर)के पद पर चयनित हुए है। 
दीपांकर बताते है कि उनका लक्ष्य इससे कहीं अधिक है और वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का भरसक प्रयास करेंगे और इसके लिए उन्हें परिवार का हर संभव सहयोग और प्रोत्साहन मिला जिन्होंने समय.समय पर दीपांकर के भावी भविष्य को लेकर उसे और आगे बढऩे का अवसर प्रदान किया, दीपांकर का प्रयास है कि वह आईएएस और आईपीएस में चयनित होकर देश की सेवा करें और इसके लिए वह अपना ध्यान पूर्ण रूप से केन्द्रित किए हुए है। 
दीपांकर ने अपनी इस सफलता का श्रेय माता-पिता गुरूजन को दिया है। इसके अलाव शहर के इस युवा होनहार दीपांकर सिंह की इस सफ …

पोहरी मेंं मिले तेंदुआ, भालू सहित कई मांसाहारी जीवों के पदचिन्ह

Image
शिवपुरी। वन्य प्राणी गणना इस वर्ष की शुरू हो गई है। दिनांक 20 मार्च 2018 से 26 मार्च 2018 तक यिह गणना जारी रहेंगी। इस का कार्य प्रारंभ के 3 दिनों तक मांसाहारी जानवरों की गिनती या उनके निशानों को चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद 3 दिन शाकाहारी वन्य प्राणियों की निशानदेही की जाएगी इन जानवरों को ट्रांसलेट लाइन पर ट्रैक किया जाएगा एवं उनका सही.सही आकलन कर उनसे प्राप्त पद चिन्हों को उनका मल एवं अन्य सबूतों को विभाग की प्रयोग शाला में भेज दिया जाता है।
आधुनिक तकनीक का हो रहा इस्तेमाल वन्य प्राणियों की आकलन में इस बार वन विभाग द्वारा आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है तथा गणना का कार्य करने वाले स्टाफ  को  रेंज फाइंडर कंपास जैसे उपकरणों के साथ ही पुराने नक्शों का इस्तेमाल कर इस कार्य को किया जा रहा है। 
यंत्रो के माध्यम से वन्य प्राणियों के मिलने वाले निशाना या वन्य प्राणियों को जीपीएस रीडिंग के आधार पर उनकी जानकारी एकत्रित की जा रही है इसके अलावा आंखों से दिखाई देने वाले या नजर आने वाले जानवरों को रेंज फ ाइंडर की मदद से यह आकलन लगाया जाता है कि उक्त प्राणी वास्तविक तौर पर कितनी दूरी पर नजर …

यशोधरा ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया

Image
शिवपुरी। कैबिनेट मंत्री एवं विधायक यशोधरा राजे सिंधिया जलावर्धन योजना का निरीक्षण करने के बाद बहुप्रतिक्षित शिवपुरी मेडिकल कॉलेज पहुंची। 
यहां उन्होंने गर्ल्स एवं बॉयज हॉस्टल के निर्माण कार्य और उसकी गुणवत्ता का परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिवपुरी की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदेश में सबसे अच्छी हो जाएंगी। 
बता दें कि मेडिकल कॉलेज से शिवपुरी के सरकारी अस्पताल में चिकित्सा सेवाओं में वृद्धि होगी। 24 घंटे जूनियर डॉक्टर उपलब्ध होंगे एवं सीनियर डॉक्टर्स की संख्या भी बढ़ जाएगी। 

SHIVPURI के प्यासे कंठो को प्यासे रखना शिवराज की साजिश: ज्योतिरादित्य सिंधिया

Image
शिवपुरी। शहर की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फिर एक ओर बार मप्र शासन के मुखिया शिवराज सिंह को पत्र लिखा है इस पत्र में सांसद सिंधिया ने सीधे-सीधे आरोप लगाया है कि शिवपुरी की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान न होना एक रानीतिक साजिश है। शहर की लंबित पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए मड़ीखेड़ा से पानी की लाइन डालने के लिए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम शिवराजसिंह को पत्र लिखा है। पत्र में सिंधिया ने लिखा है कि उनके द्वारा कई पत्र योजना को लेकर लिखे गए लेकिन आज दिनांक तक एक भी पत्र का जबाव नहीं दिया गया। 
सांसद सिंधिया ने कहा कि मड़ीखेड़ा से पानी की लाइन डालने के लिए उन्होंने व्यक्तिगत प्रयास कर शहरी विकास मंत्री जयपाल रेड्डी से यूपीए सरकार की योजना यूआईडीएसएसएमटी के तहत मार्च 2008 में मंजूर करवाया था। इस योजना का क्रियान्वयन म.प्र. सरकार को करना था, लेकिन आज 10 वर्ष निकल जाने के बाद भी इसका कार्य पूरा नहीं हो सका है। कार्य को लेकर पूर्व में भी तीन बार सीएम चौहान के नाम  पत्र लिखे थे लेकिन उनका आज तक जबाव नहीं मिला। 
इसके साथ ही योजना …

रोड एक्सीटेंड: करैरा में 3 साल की मासूम, नरवर में युवक की मौत

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम चिरली में एक आईसर के चालक ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए एक तीन साल की बच्ची में टक्कर मार दी जिससे उसकी मौत हो गई। मामले में पुलिस ने चालक के विरूद्ध केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। भरत पुत्र रामसिहं कोली निवासी ग्राम चिरली ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसकी साढ़े तीन वर्षीय पुत्री दीपाली घर के बाहर खेल रही थी तभी आईसर के चालक ने वाहन को लापरवाही से चलाते हुए बच्ची में टक्कर मार दी जिससे वह बुरी तरह घायल हो गई ओर उसकी मौत हो गई। घटना के बाद वाहन चालक फरार हो गया। घटाना की सूचना परिजनों ने पुलिस को दी जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची और आईसर चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।          
वाहन की टक्कर से युवक की मौत शिवपुरी। सतनबाड़ा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले नरवर तिराहे के पास एबी रोड सतनबाड़ा पर वाहन की टक्कर से एक युवक की मौत हो गई। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।
पुलिस को सूचना मिली कि नरवर तिराहे के पास एबी रोड सतनबाड़ा पर एक युवक को किसी वाहन सवार ने टक्कर मार दी है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच…

बच्चो के भविष्य के साथ खिलवाड होगा तो कॉपी जांचने वाले के कटेंगें 100 रू प्रति अंक

Image
शिवपुरी। शहर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का कार्य शुरू हो गया है। इस बार मूल्यांकनकर्ता का प्रति कॉपी एक रुपए मानदेय बढ़ाया गया है। साथ ही मूल्यांकनकर्ता उत्तर पुस्तिका गलत जांचता है, तो उसे प्रति अंक 100 रुपए के हिसाब से खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। बोर्ड से मूल्यांकनकर्ता समेत उप मुख्य परीक्षक और मुख्य परीक्षक के भी 100-100 रुपए काटे जाएंगे। 
यहां बता दें कि विद्यार्थियों के साथ उचित न्याय हो इसके लिए परीक्षक के सामने दंड की यह व्यवस्था बनाई गई है। यह राशि उस स्थिति में कटेगी जब छात्र ने कॉपी की रीटोटलिंग कराई हो। कॉपी में नंबर बढऩे या घटने दोनों ही स्थितियों में तीनों अधिकारियों के नंबर काटे जाएंगे। इस साल कक्षा 10 वीं की कॉपी के 12 रुपए और 12 वीं के 13 रुपए दिए जाएंगे। 
उप मुख्य परीक्षक और मुख्य परीक्षक के भी काटे जाएंगे प्रति अंक सौ रुपए  30 कॉपी नहीं जांची तो कटेगा टीए-डीए मूल्यांकनकर्ता को एक दिन में न्यूनतम 30 कॉपियां जांचना जरूरी होगा। यदि 30 कापी एक दिन में नहीं जांची तो टीए-डीए से वंचित रह जाएंगे। बोर्ड 100 रुपए …

शिवपुरी को जल्द ही सिंध का पानी मिलेगा: यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। कैबिनेट मंत्री एवं विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने मड़ीखेड़ा पर दोशियान कंपनी, शिवपुरी कलेक्टर तरुण राठी एवं नगरपालिका के अधिकारियों के साथ शिवपुरी जलावर्धन योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आ रही तकनीकी खामियों का निराकरण हर स्तर पर किया जाएगा और शहर की जनता को शीघ्रातिशीघ्र सिंध का पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।

पलायन बना मजदूरों का काल: BHIND में एक और आदिवासी मजदूर की मौत

Image
शिवपुरी। पिछले 3 वर्षो से लगातार सूखे की मार झेल रहे जिले से मजदूरों का पालायन जारी है। प्रशासन की सारी योजनाए धरातल पर दम तोड रही है। मजदूरी की कोई व्यवस्था जिले में नही है और मनरेगा अपनी मनमर्जी से संचालित है। इसका खमियाजा मजदूर अपनी जान देकर चुका रहे हैं। अभी भिंड में भूख से तडपकर 2 साल की बच्ची की मौत के बाद भिंड में एक मजदूर की रहस्मयी मौत का मामला प्रकाश में आया है। 
जानकारी के अनुसार खोड चौकी के ग्राम चुनककरा निवासी आदिवासी मजदूर की भिण्ड के ग्राम सिंहपुरा में हुई असहज मौत के ममाले में आदिवासियों ने आज पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर पूरे मामले की जांच कराए जाने और दंबग ठेकेदार करूठे यादव पर प्रकरण दर्ज किए जाने की मांग की है। 
बताया गया है कि चुनककरा चौकी खोड तहसील पिछोर के तमाम आदिवासी परिवार सिंहपुरा जिला भिण्ड में मजदूरी करने करूठे यादव के यहां गए हुए है। इनमें कुंवरदे आदिवासी का पति हरनाम आदिवासी भी शामिल था। 
कुंवरदे आदिवासी का कहना है कि उसके पति को करूठे यादव ने 6 मार्च की शाम को अपनी मोटर साईकिल पर बैठाकर यह कहकर ले गया कि चल गद्दा पल्ली लेकर आते है। इसके बाद उसका पति घ…

KOLARAS में लुटेरों का पुलिस पार्टी पर हमला, आरक्षक घायल, बंदूक लूट ले गए

Image
कोलारस। बीती रात एटीएम लूट रहे 4 बदमाशों ने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया। एक आरक्षक घायल हो गया। बदमाश उसकी बंदूक लूटकर फरार हो गए। बताया जा रहा है कि उनके पास दिल्ली के नंबर की कार थी जो राजस्थान की तरफ गई है। एसपी सुनील पांडे रात में ही मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस का कहना है कि सर्चिंग के दौरान उन्होंने रायफल रिकवर कर ली है लेकिन बदमाश फरार हो गए। घायल आरक्षक को ग्वालियर रिफर किया गया था। उसकी हालत खतरे से बाहर है। 
जानकारी के अनुसार कोलारस थाना क्षेत्र में बीती रात लगभग 1:45 बजे सेंट्रो कार में सवार होकर आए लुटेरों ने हाइवे नम्बर 3 पर लगे एसबीआई के एटीएम को लूट रहे थे। इसी दौरान कोलारस नगर में बाईक से गश्त पर निकले आरक्षक सुनील बंसल और अनित बुनकर ने उन्हे देख लिया और बदमाशों को पकड़ने के लिए आगे बढ़े। पुलिस को पास आते देख बदमाशों ने पुलिस आरक्षकों पर सरिया से हमला बोल दिया। जो आरक्षक सुनील के सिर में ला लगा। सुनील गंभीर रूप से घायल हो गया और बदमाश उसकी बंदूक लेकर फरार हो गए। 
पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य रात्रि 2:30 बजे मौके पर पहुंच गए थे। बता…