Posts

Showing posts from December 23, 2016

फिजीकल रोड़ सडक़ खुदाई से पानी की सप्लाई बंद

Image
शिवपुरी। फिजीकल रोड़ पर भगवान परशुराम चौराहे के पास से सडक़ की खुदाई के दौरान बड़ी सं या में पानी सप्लार्ई के पार्ईप टूटने से लोगों की परेशानी बढ़ गर्ई है। ठेकेदार द्वारा बिना किसी योजना के खुदार्ई शुरू करने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। 
जिससे वहां के आसपास के घरों में आज पानी सप्लाई ठप्प रही  और लोग इससे नाराज देखे गए और उनका गुस्सा ठेकेदार के कर्मचारियों पर निकला। विदित हो कि शिवपुरी शहर में बिना किसी योजना के सीवर और सडक़ खुदार्ई का कार्य किया जा रहा है। 
जिससे कर्ई बार शहर में डली पेयजल की मैन लार्ईन क्षतिग्रस्त हो चुकी है जिससे कई बार शहर को पानी के संकट से भी जूझना पड़ा है। इसके बाबजूद भी ठेकेदार द्वारा खुदार्ई के दौरान सावधानी नहीं बरती जा रही है।
जिससे कर्ई स्थानों पर खुदार्ई के दौरान घरों तक पानी की सप्लार्ई करने वाले पार्ईपों को क्षतिग्रस्त किया जा चुका है। यही स्थिति आज फिजीकल क्षेत्र में उत्पन्न हुई। जहां पार्ईप लाईन टूटने से बड़ी सं या में पानी सडक़ों पर फैलता रहा और लोग पानी के लिए तरसते रहे।

सहाब! कुटीर के नाम पर दस हजार मांग रहा है सरपंच का दलाल

Image
कोलारस। शासन द्वारा हर गरीब को पक्का आशियाना बनाने का सपना देखा जा रहा है। इसी सपने को साकार करने के लिए सरकार हर संभव योजनाऐं गरीबो के हित के लिए लेकर आ रही है। और हर संभव प्रयास कर रही है। लेकिन चंद पैसे के पुजारी गरीबो के हित की सभी योजनाओ को कूर्क करने में लगे है। 
हम कितने की दावे करले लेकिन दलाल रूपी दबंग लोग गरीबो का हक छीनने में पीछे नही हट रहे है। दलाली के ऐसे कई मामले पहले भी सामने आ चुके है। जिससे क्ष़्ोत्र में हलचल मची हुई है। और अब तो दलाल दबंगई पर उतारू हो चुके है। आए दिन ऐसे मामले विभिन माध्यमो से सुनने को आसानी से मिल जाते है।  
ऐसा ही मामला कोलारस विधानसभा अंर्तगत ग्राम साखनौर में सामने आया है। जहां एक दिव्यांग चीख चीख कर पंकज नाम के दबंग पर अपने लिए मंजूर हुई रकम को निकालने के एवज में मोटी रकम की मांग का आरोप लगा रहा है, और गरीब लगातार अपने हक में से एक पैसा देने को तैयार नही है। जब इस बात की जानकारी लगते ही हमारे प्रतिनिधी ने गांव में जाकर बात की तो साखनौर निवासी सुआलाल जो एक हाथ से अपाहिज है। 
जिसके बाद बताया की उनहे इस वर्ष शासन द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत की …

अब शिवपुरी के खिलाड़ी जूडों में भी चमके बने ओवर ऑल चेम्पियन

Image
शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण विभाग अंतर्गत ‘‘खेलो इंडिया’’ खेल प्रतियोगिता में च बल संभाग का दल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जूडो खेल के खिलाड़ी शिशुपाल सिंह रघुवंशी जूडो प्रशिक्षक एवं सहायक  निधि कुशवाह के नेतृत्व में भोपाल के लिए रवाना हुआ। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जूडो में शिवपुरी के खिलाडिय़ों ने उत्कृष्ठ प्रदर्शन करते हुए सभी आयु वर्ग में पदक अर्जित कर ओवर ऑल चेम्पियन बना। 
जूडो खेल में पदक परिणाम इस प्रकार रहे अंडर-14 आयु बालक वर्ग में- 25किग्रा. में अभिषेक प्रजापति, प्रथम, 30किग्रा. में हनी कुशवाह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया वहीं बालिका वर्ग में- 23किग्रा. में हर्षिता बरैया ने तृतीय, 27किग्रा. में सपना जाटव ने प्रथम, 32किग्रा. में सलोनी सेन ने तृतीय, 36किग्रा. में निधि यादव ने प्रथम, 40किग्रा. में सकुन जाटव ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर पदक अर्जित किये। 
वहीं अंडर-17 आयु बालक वर्ग में-40किग्रा. में आसिफ खान तृतीय, 45किग्रा. में शैलेन्द्र परिहार ने तृतीय, 60किग्रा. में अमनसिंह ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वही बालिका आयु वर्ग में- 36किग्रा. में निकिता कुशवाह ने प्रथम, 40किग्रा. संज…

आम रास्ते में दबंगों ने किया अतिक्रमण कलेक्टर से जडी शिकायत

Image
शिवपुरी। शहर की चित्रानगर गुलाबशाह बाबा की दरगाह के पीछे वार्ड नं. 31 में निवास करने वाले चार परिवारों ने आम रास्ते पर कब्जा कर लिया है। जिससे  वार्ड वासियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 
ऐसी स्थिति में पीडि़त वार्ड वासियों ने कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव से शिकायत कर गुहार लगार्ई है कि उक्त कब्जे को जल्द से जल्द हटवाया जाए जिससे आवागम सुचारू रूप से चल सके। शिकायत करने वालों में कॉलोनी के अमर पाराशर, कल्पना खैमरिया, राधेश्याम धाकड़, सरवेंद्र चौहान, अजय सोनी, हरिओम शर्मा, रचना शर्मा, प्रवीण सक्सेना, राजवीरसिंह गुर्जर, बलविंदर कौर, रचना शर्मा, प्रवीण चित्रांश, राजवीरसिंह गुर्जर, राधेश्याम शामिल थे।

प्रेमी-प्रेमिका फुर्रर्र... प्रेमी का परिवार और खेत-खलिहान सब संकट में

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र की भटनावर चौकी के ग्राम भटनावर में निवास करने वाले एक प्रेमी-प्रेमिका घर छोड कर फरार हो गए। इससे क्रोधित युवती के परिजनो ने युवक के घर और खेत खलिहान तक को तहस-नहस कर दिया। 
जानकारी के अनुसार बीते चार दिन पहले भटनाबर गांव की ही एक 19 वर्षीय रावत समुदाय की युवती अपने घर से बिना बताए कही चली गई। इस बात की सूचना परिजनों को लगी तो उन्होंने हर संभब जगह युवती को खोजने का प्रयास किया परंतु युवती नहीं मिली तो परिजनों ने युवती के प्रेमी शेखर पुरी गोस्वामी के घर पर पता लगाया तो शेखर भी घर से गायब बताया गया।
युवती के परिजन भटनावर चौकी पर पहुॅचें और युवती की गुमशुदगी दर्ज कराई। उसके बाद युवती  के परिजन एक राय होकर युवक के घर पहुॅच गये। युवक के परिजना को युवती के परिजनो के आने की सूचना मिल गई तो वह अपने घर का ताला लगाकर भाग गए।
उसके बाद  युवती के आक्रोशित परिजनो ने  युवक के घर पर तोडफ़ोड कर दी। और खेतो में अपने मवेशी छोड़ दिए जिससे पूरी फसल नष्ट होने की खबर आ रही है। उसके बाद भी मन नहीं भरा तो युवक के खेत पर स्थित ट्यूवबेल में मिट्टी और पत्थर भर दिये। हांलाकि भटना…

अनियत्रिंत डंपर ने ट्रेक्टर में मारी टक्कर, दो घायल

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम कुल्हाड़ी के पास बीती शाम एक ड फर चालक ने ड फर को तेजी व लापरवाही से चलाकर ट्रेक्टर में टक्कर मार दी। इस हादसे में दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनका इलाज स्वास्थ्य केन्द्र में कराया जा रहा है। पुलिस ने इस मामले में ड फर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार धर्मेन्द्र जाटव निवासी बेरखेड़ी अपने मित्र के साथ कोलारस से ट्रेक्टर लेकर ग्राम दोहा के लिए जा रहा था। शाम करीब 6:15 बजे जैसे ही ट्रेक्टर कुल्हाड़ी के पास जगन्नाथ होटल पहुंचा तभी शिवपुरी से तेज गति से आ रहे ड फर क्रमांक एमपी 33 1886 ने टक्कर मार दी।
इस हादसे में ट्रेक्टर में बैठा फरियादी धर्मेन्द्र जाटव और उसका मित्र घायल हो गए। इन्हें स्थानीय ग्रामीणों की मदद सेे स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया।

जिला परामर्श दात्री की बैठक में छाया रहा छठवां वेतनमान

Image
शिवपुरी। कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण हेतु जिलास्तरीय परामर्श दा़त्री की बैठक जिलाधीश ओपी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई। परामर्श दात्री की इस बैठक में अपर कलेक्टर नीतू माथुर, डिप्टी कलेक्टर मुकेश शर्मा भी उपस्थित थे। विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष सहित मान्यता प्राप्त संगठनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में कर्मचारियों की समस्याओं की बिन्दुवार समीक्षा की गई। 
समीक्षा के दौरान बैठक में विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख अनुपस्थित थे जिस पर जिलाधीष ने नाराजगी व्यक्त की तथा विन्दुवार चर्चा के दौरान शीघ्र पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित करने, प्रथक से अनुकंपा नियुक्ति की बैठक लेने तथा कर्मचारियो की प्रमुख समस्याओं को टीएल बैठक में लेने के निर्देश पर कर्मचारी संघों ने उनके इस निर्णय का स्वागत कर आभार प्रकट किया। 
बैठक में समीक्षा के दौरान कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र पिपलौदा, अरविन्द सरैया ने अध्यापकों के छठवें वेतनमान का मुद्दा उठाया जिस पर अध्यापकों की ओर से राजकुमार सरैया ने स पूर्ण जिले में अध्यापकों को प्रत्येक संकुल स्तर पर प्रथक प्रथक…

अकली महिला को देख घर में घुसा और कर दी.....

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के कस्बे में ही निवासरत एक महिला के साथ एक गांव के ही आरोपी ने उस समय छेड़छाड़ कर दी। जब वह घर में अकेली थी। महिला ने जब विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट करते हुए किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी देते हुए मौके से भाग गया। 
जानकारी के अनुसार नरवर कस्बे में निवासरत एक 30 वर्षीय महिला अपने घर में अकेली थी। तभी पडौस में ही रहने वाला संजय बरार घर में आ धमका और महिला के साथ छेड़छाड़ करने लगा। जब महिला ने विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दे डाली।
पति के आने पर महिला ने उक्त पुरा घटनाक्रम अपने पति को सुनाया पति महिला को लेकर नरवर थाने पहुॅचा जहॉ पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपी पडौसी संजय बरार के खिलाफ धारा 354 क,323,294,506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

पुरानी रंजिश के चलते एक राय होकर वृद्ध को पीटा, बलवा कायम

Image
शिवपुरी। जिले के दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम खुदावली में बीते रोज पुरानी रंजिस के चलते एक वृद्ध युवक को छ:लोगों ने एक राय होकर घर में घुसकर लुहांगी,लाठीयों सें पीट दिया। इससे वृद्ध गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक की गंभीर हालात को देखते हुए आरोपी मौके से भाग गये। परिजन वृद्ध को लेकर  जिला चिकित्सालय पहुॅचे। जहॉ वृद्ध का उपचार जारी है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज मदन पुत्र जगन्नाथ रावत उम्र 70 वर्ष निवासी खुदावली अपने घर पर अकेला था। तभी पुरानी रंजिस के चलते युवक बालकिशन अपने 5 अन्य साथियों के साथ आ गया और गाली गलौच करने लगा। 
जब वृद्ध ने विरोध किया तो आरोपीयों ने एक राय होकर वृद्ध पर हमला बोल दिया। जिसके चलते वृद्ध को घायल हो गया। इस बात की शिकायत दिनारा थाने में की। जहॉ पुलिस ने आरोपी बालकिशन रावत ,अजब रावत ,कानसिंह रावत ,शत्रुहन रावत ,हाकिम रावत , गिल्लन रावत के खिलाफ बलबा की धारा 323,324,294,452,506,147,148 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

मालिक ने किया छू, कुत्ते ने पडौसी का गुप्तांग काट लिया

Image
शिवपुरी। शहर से सटे बछौरा गांव में गुरूवार की शाम एक व्यक्ति ने अपने पालतू कुत्ते को छू कहा और मालिक के फरमान का पालन करते कुत्ते ने भी नजदीक खड़े पडौसी युवक का गुप्तांग चबा डाला। लहुलुहान हालात में युवक को जिला चिकित्सालय लाया गया जहॉ उसका उपचार जारी है। पीडित की रिपोर्ट पर पुलिस ने हमलाकरने बाले कुत्ते के मालिक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज शाम को बछौरा निवासी छोटू पुत्र किशनलाल कुशवाह उम्र 19 वर्ष अपने घर के बाहर खड़ा हुआ था। तभी गांव का ही ललित सेन अपने कुत्ते को लेकर आ गया। छोटू को देखकर ललित ने कुत्ते की तरफ छू कर दिया। छू की आबाज सुनते ही पालतू कुत्ते मालिक की आज्ञा का पालन करते हुए छोटू पर टूट पड़ा और उसका गुप्तांग पकड़ लिया। 
कुत्ते ने युवक का गुप्तांग को पकडक़र बुरी तरह से चवा डाला जिससे युवक लहुलुहान हो गया। इस बात की शिकायत फरियादी ने पुलिस कोतवाली में की जहॉ पुलिस ने फरियादी युवक की रिपोर्ट पर आरोपी कुत्ते के मालिक ललित सेन के खिलाफ धारा 289 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

नकली घी का कारखाना: पुलिस की छापामार कार्रवाई, 700 किलो घी जब्त

Image
शिवपुरी। पुरानी शिवपुरी राजपुरा रोड स्थित नकली घी की फैक्ट्री पर कोतवाली पुलिस ने गुरुवार की शाम छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया यहां अमूल, ग्वाला, नोवा, ऐश सहित अन्य नामी कंपनियों के नाम पर तैयार किया जा रहा था।
इस छापामार कार्रवाई में 47 टीन नकली घी बरामद किया गया करीब 700 लीटर नकली घी को पाम आयल, रिफाइंड व एसेन्स मिलाकर तैयार किया जा रहा था। टीआई संजय मिश्रा ने बताया कि आरोपी कृष्ण गोपाल गुप्ता मौके से गायब मिला, जबकि उसकी पत्नी मनोरमा व नौकर अरबिंद शर्मा मौके पर मिले, जिनसे पूछताछ की जा रही है यह कार्रवाई एसपी सुनील पांडे को मिली गोपनीय सूचना के आधार पर अंजाम दी गई।
कोतवाली पुलिस ने राजपुरा रोड इलाके में संचालित नकली घी की फै1ट्री पर छापेमारी के दौरान न सिर्फ नकली घी तैयार अवस्था में ज4त किया, बल्कि वह उपकरण भी ज4त किए गए हैं, जिनके माध्यम से नकली घी तैयार किया जाता था। बडी मात्रा में देश की नामी गिरामी कंपनियो के खाली डि4बे भी बरामद किए है। 
पुलिस ने उक्त कार्रवाई में सहयोग के लिए खाद्य विभाग की टीम को भी मौके पर बुला लिया जिला खाद्य एवं औषधि अधिकारी विष्णुद8ा शर्मा एवं आशुतोष मिश…

जैन मंदिर विवाद: आमने-सामने जैन समाज, जांच को पंहुची राजस्व टीम

Image
कोलारस। नगर के प्राचीन श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर परिसर क्षेत्र में निर्माण को लेकर जैन समाज के दो पक्षे आमने-सामने आ गए है। इस निर्माण का विरोध जताते हुए एक पक्ष ने एडीएम से इसकी शिकायत कर दी,जिससे इस शिकायत की जांच करने आज राजस्व की टीम मंदिर पहुंची और जैन समाज के दोनो पक्षो को बुलाकर बयान दर्ज किए।
बताया गया है कि मंदिर ट्रस्ट के कुछ लोगो ने बिना ट्रस्ट की रजामंदी के अपनी हिसाब से निर्माण कार्य करा लिए है। नियमानुसार नए निर्माण के लिए प्रशासन और ट्रस्ट के सभी सदस्यो की अनुमति लेना आवश्यक है। लेकिन यहां ऐसा नही हुआ मंदिर में निर्माण कार्य और फेरबदल कर लिया गया,इसी बात पर कुछ माह पूर्व समाज के २ पक्ष आपस में भिड गए थे पुलिस तक बुलानी पडी थी। 
लगभग 400 वर्ष प्राचीन श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर में चार वर्ष पूर्व सभी कार्य समाज के सामंजस्य से किए जाते थे, लेकिन तीन साल पूर्व ट्रस्ट का गठन हुआ, तभी से ट्रस्ट के कुछ लोगों द्वारा बिना समाज से पूछें निर्माण कार्य करा रहे हैं, जो समाज के दूसरे पक्ष को स्वीकार नहीं है, जिससे समाज में दो राय के लोग सामने आ गए हैं, जो प्रशासन तक शिकव…

जंगल से शहर बना था यह शहर, अब शहर से जंगल बन रहा है

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की प्राकृतिक सुंदरता पर मोहित होकर ही सिंधिया राजवंश ने इस शहर को जंगल से शहर के रूप में बसाया लेकिन अब इसे दुर्भाग्य ही कहेंगें की अब यह शहर जंगल बन रहा है। पर्यटक के नाम पर शिवपुरी मे सब कुछ है लेकिन उचित व्यवस्था और प्लानिंग न होने के कारण पर्यटक इस शहर से दूर है। उक्त खरी-खरी बात कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव द्वारा जिले को पर्र्यटन मानचित्र पर लाने हेतु बुलार्ई गर्ई बैठक में गणमान्य नागरिकों ने सुनाई।  बैठक में कई लोगों ने अनेक उपयोगी सुझाव दिए। जिससे शिवपुरी अपनी खोई हुई सुन्दरता को पुन: प्राप्त कर सकता है। 
बैठक में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसपी सुनील पाण्डे, एडीएम नीतू माथुर, एसडीएम रूपेश उपाध्याय सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, गणमान्य नागरिक, समाजसेवी और पत्रकार बन्धु उपस्थित थे। 
शिवपुरी पर्यटक केन्द्र के रूप में कैसे विकसित होगी जबकि गूगल नक्शे पर यहां का पर्र्यटक केन्द्र के रूप में नाम ही नहीं है। इसलिए पहली आवश्यकता यह है कि देश और प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थलों के साथ शिवपुरी का नाम भी गूगल पर सर्च करने पर मिल सके। 
इस सुझाव के बाद एक सुझाव यह भी दिया गया कि पहले य…

जेल से मुक्त हुई पार्वती जाटव: चर्चा में रहेगी कांग्रेसियो की जेल वाली सैल्फी

Image
शिवपुरी। भाजपा सरकार में बिजली कंपनी के अंधे कानून के चलते एक वृद्धा के जेल जाने के मामले में कांग्रेस ने जेल के सामने सैल्फी लेने के बाद मदद से भरा प्रेस नोट जारी भी किया था। लेकिन वह वृद्धा की मदद नही सके लेकिन सरकार के हस्तक्षेप के बाद वृद्धा की जमानत करा देने की खबर भी आ रही है, इस मामले खास बात यह है कि बिजली कंपनी ने अपना बकाया स्वयं भरा है। 
जैसा कि विदित है कि रिजौदा गांव की दलित किसान महिला उम्र 75 वर्ष को बिजली कंपनी के अधिकाारियों ने बिजली चोरी का केस बनाकर 3 दिन पूर्व जेल यात्रा पर भिजवा दिया। वृद्धा पर 57 हजार का बिजली का बिल और अवैधानिक रूप से बिजली लेने का आरोप था।
वृद्धा के परिवार के नाम पर सिर्फ पोता राजेश जाटव है उसने बताया कि हमारा बिल सिर्फ 5300 रू था हम तो पड़ोसी के बोर से पानी लेते है। बिजली बालो ने पेनल्टी लगाकर यह बिल 57 हजार का कर दिया था। 
हमारे पास खाने के लाले है हम इतने पैसे कहा से जमा करा सकते थे। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने 75 वर्षीय किसान पार्वती जाटव पर केस बनाकर न्यायालय में पेश किया। जहां न्यायालय ने इस मामले की सुनवाई करते हुए उक्त महिला को 6 माह क…