Posts

Showing posts from December 19, 2016

शिवपुरी में युवती की मौत: सुसाइड या आॅनरकिलिंग

Image
शिवपुरी। शहर में किराए के कमरे लेकर रह रही बैराड़ की एक युवती की बीते रोज संदिग्ध मौत हुई। उसका शव उसी के दुपट्टे की फांसी पर लटका मिला। कुछ देर बाद बैराड़ से शिवपुरी आकर रह रहे एक युवक ने जहर खा लिया। उसकी मौत इलाज के दौरान ग्वालियर में हुई। मौत समान्य नहीं थी अत: चर्चाएं शुरू हुई। घटनाक्रम कुछ ऐसा था कि मामला प्रेम प्रसंग का जान पड़ा और जल्द ही सुर्खियों में आ गया। सभी बिन्दुओं को शामिल करते हुए बैराड़ के पत्रकारों ने खबर प्रकाशित की। 
आप जानकर चौंक जाएंगे कि घर में बेटी की असमय मौत का दुख होने के बावजूद युवती के परिजन अखबारों में प्रकाशित खबर पर भड़क गए। उन्हे इस बात पर आपत्ति थी कि मीडिया ने इस घटना में प्रेम प्रसंग का जिक्र क्यों किया। परिजनों ने समाज के लोगों को जमा किया और थाने जा पहुंचे। पत्रकारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने। यह जानते हुए भी कि इस तरह की खबरों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज नहीं होते। वकील के माध्यम से नोटिस भेजना होता है। उचित जवाब ना मिलने पर। न्यायालय में वाद दायर करना होता है। पुलिस पर दवाब बनाया गया। आवेदन जमा कराया गया। सवाल यह है कि इस तरह बदहवास प्रतिक्रि…

आदतन अपराधी जिलाबदर घोषित

Image
शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 3 के तहत जिले के एक आदतन अपराधी को जिलाबदर घोषित कर शिवपुरी जिले तथा उसके समीपवर्ती जिलो की सीमा से एक वर्ष के लिए बाहर किया है। 
जिला मजिस्ट्रेट ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा आदतन अपराधी बलबंत पुत्र रामचरण रावत उम्र 29 वर्ष निवासी ग्राम रिझारी थाना तेन्दुआ जिला शिवपुरी को जिलाबदर घोषित कर शिवपुरी जिले तथा उसके समीपवर्ती जिले श्योपुर, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, मुरैना व दतिया जिले की सीमा से एक वर्ष के लिए बाहर किया गया है।
बिना पूर्व स्वीकृति के संबंधित जिलों की सीमा में प्रवेश न करें और जिलों की सीमाओं से बाहर जाने के पश्चात अपने निवास की सूचना प्रतिमाह रजिस्टर्ड डाक से संबंधित न्यायालय एवं थाना बामौरकलां जिला शिवपुरी को आवश्यक रूप से दे।

दहेज के लिए सुमन के साथ मारपीट, दहेजलोभियों पर मामला दर्ज

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के ग्राम कठेंगरा में रहने वाली एक महिला को उसी के ससुरालबासियों ने दहेज ने देने के चतले मारपीट करते हुए घर से निकाल दिया। इस बात की शिकायत महिला ने नरवर थाने में की जहॉ पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर दहेजलोभी परिवार जनों पर मारपीट सहित दहेज प्रताणना की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार सुमन परिहार पुत्री जगदीश परिहार निवासी कठेंगरा की शादी धमधौली में रहने बाले मदनसिंह परिहार के साथ हुई थी। शादी के बाद सब ठीक चलता रहा। बीते कुछ समय से आरोपी महिला को दहेज के लिए परेशान करने लगे। जब सुमन ने दहेज लाने में असर्मथता दिखाई तो आरोपीयों ने सुमन के साथ मारपीट करते हुए घर से निकाल दिया। 
इस बात की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पति मदन सिंह परिहार, ससुर विजय सिंह, सास गीता, देवर रामसेवक और चचिया ससुर खेत सिंह के खिलाफ धारा 498 ए 323, 294 सहित 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

माधव चौक से बिना अनुमति के लगे होर्डिंस हटाऐगी नपा

Image
शिवपुरी। नगर पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी गोविन्द भार्र्गव ने बताया है कि बिना अनुमति के माधव चौक सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर लगे होर्डिंग हटाये जाऐंगे। इस बाबत निर्देश उन्होंने अपने अधीनस्थ अमले को दे दिए हैं। 
जानकारी के अनुसार शहर में नगर पालिका के प्रयासोंं के बाबजूद  मु य चौैराहों पर बिना अनुमति के होर्डिंग बैनर लगे हैं जिससे शहर की सुन्दरता को ग्रहण लग गया है। वहीं दूसरी ओर नपा को राजस्व की भी हानि हो रही है। 
ऐसी स्थिति में नपा को की गर्ई शिकायत के बाद नपा अधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेकर होर्डिंग हटाने का आश्वासन दिया है और कहा है कि जो होर्डिंग बिना अनुमति के लगे हुए हैं उनके संचालकों को नोटिस भी जारी किए जायेंगे। 
हाल ही में नगर पालिका को शिकायत प्राप्त हुर्ई थी कि माधव चौक चौराहे पर व्यवसायिक व सामाजिक व राजनैतिक होर्डिंग लगाए गए हैं। इनमें कर्ई होर्डिंग मांस, मछली के प्रचार के लिए भी लगाया गया है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। 
इस शिकायत को दूर करने के लिए नपा स्वास्थ्य अधिकारी गोविन्द भार्गव ने संज्ञान में लिया उनका कहना है कि जो भी बैनर लगाए गए हैं उनकी कोर…

मां की ममता: नेत्रहीन पुत्र को बचाने के लिए गवां दी अपनी जान

Image
शिवपुरी। अपने नेत्रहीन पुत्र को बचाने के लिए एक माँ ने अपनी ममता का उत्कृष्ठ उदाहरण प्रस्तुत करते हुए खुद जान दे दी, लेकिन अपने पुत्र को बचाने में वह सफल रही। उक्त दर्दनाक हादसा दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम अलगी में कल घटित हुआ। इस वीभत्स दुर्घटना के पश्चात बेटे का रो-रो कर बुरा हाल है और वह अपनी माँ के शोक में डूबा हुआ है।  
हुआ यह कि दोनों माँ बेटे राशन लेने कन्ट्रोल पर गए थे। जहां से लौटते समय अलगी मोड पर शिवपुरी की ओर से आ रहे एक गैस टेंकर क्रमांक जी जे 12 एस 2284 के चालक ने तेजी व लापरवाही से टेंकर चलाया जिससे वह अनियंत्रित हो गया और टेंकर मृतिका रमकू बार्ई अहिरवार के नेत्रहीन पुत्र पातीराम अहिरवार की ओर आने लगा। 
जिसे देखकर वृद्धा ने अपने पुत्र को बचाने के लिए धक्का दे दिया, लेकिन वृद्धा वहीं गिर गर्ई जिससे टेंकर उसके ऊपर से निकल गया और वृद्धा की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में ट्रक चालक के खिलाफ भादवि की धारा 304 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

भारतीय स्टेट बैंक के डायरेक्टर राठौर की कार में ट्रेक्टर ने मारी टक्कर

Image
शिवपुरी। श्योपुर भारतीय स्टेट बैंक में डायरेक्टर अरूण कुमार सिंह राठौर आज सुबह ग्वालियर से श्योपुर जाते समय शिवपुरी ग्वालियर वायपास पर दुर्घटना का शिकार हो गए। जिसमें श्री राठौर के सिर में गंभीर चोट आई है। 
घटना के समय श्री राठौर अपनी कार से थे। जिसमें वहां से गुजर रहे ट्रेक्टर ने टक्करमार दी जिससे यह घटना कारित हुई। इस दौरान हार्ईवे पर जाम की स्थिति निर्र्मित हो गई। बाद में पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को वहां से हटाया और यातायात सुचारू रूप से प्रारंभ कराया। 
जानकारी के अनुसार श्योपुर की भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में पदस्थ अरूण कुमार सिंह पुत्र नरेन्द्र सिंह राठौर निवासी 26 जनकपुरी लश्कर ग्वालियर रविवार का अवकाश होने के कारण अपने घर गए थे। आज सुबह ड्यूटी ज्वाईन करने के लिए आज सुबह अपनी कार से शिवपुरी होते हुए श्योपुर जा रहे थे। 
लगभग 10 बजे के समय जैसे ही वह ग्वालियर वायपास पहुंचे जहां एक ट्रेक्टर खड़ा हुआ था। जिसके चालक ने ट्रेक्टर को अचानक बैक कर दिया उसी समय पीछे से आ रही उनकी कार से जा टकराया। इस घटना में कार चला रहे अरूण कुमार सिंह घायल हो गए और उनके सिर में चोट आ गर्ई जिन्हें…

रंगदारी: शराब के लिए पैसे नहीं दिये तो पीट दिया

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के गठेंगरा तिराहे पर कल दोपहर एक युवक ने फरियादी बृजेश शर्र्मा पुत्र रामसहाय शर्मा निवासी जैतपुर को रोक लिया और उससे शराब के लिए रूपयों की मांग की जब युवक ने उक्त फरमार्ईश पूरी नहीं की तो आरोपी युवक अतर सिंह कुशवाह ने उससे गालीगलौंच करते हुए मारपीट कर दी। 
मौके पर बीच बचाव के लिए वहां से गुजर रहे लोकपाल धाकड़ और चरणदास जाटव आ गए जिन्होंने आरोपी को रोका और मामले को शांत कराया। घटना के बाद पीडि़त युवक थाने पहुंचा जहां उसने अपनी शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने आरोपी अतर सिंह के खिलाफ भादवि की धारा 327, 294, 506 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

शौचालय को लेकर विवाद:दबंग ने दलित पार्षद को कूट दिया

Image
शिवपुरी। शहर के नगरपालिका परिषद के वार्ड क्रमांक 16 के पार्र्षद को उसी वार्ड में रहने बाले एक दंबग ने जमकर कूट दिया। दबंग युवक लगातार दलित पार्षद को फोन पर भी धमकी दे रहा था लेकिन पुलिस ने भी इस मामले में कोई कार्यवाही नहीं की। जिसके चलते बीते रोज पार्षद अपने वार्ड में एक दुकान पर खड़ा अपने वार्ड बासियों से बात कर रहा था। तभी दबंग ने पार्षद के घर जाकर उसकी कुटाई कर दी। इस बात की शिकायत दलित पार्षद ने कोतवाली में की। जहॉ पुलिस ने आरोपी दबंग के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
पीडि़त पार्षद लालजीत आदिवासी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह वार्ड न बर 16 से पार्षद है 8 से 10 दिन पहले आरोपी शिवराज रावत पुत्र रामस्वरूप रावत निवासी बड़ौदी के भार्ई का फोन आया जहां उक्त युवक ने उन्हें नाम नहीं बताया और बिना रसीद कटबाए शौचालय बनबाने के लिए दवाब बनाने लगा। जब मेरे द्वारा शौचालय बनबाने से इन्कार कर दिया तो उक्त युवक ने गालियां देना शुरू कर दिया। बाद में ज्ञात हुआ कि उक्त युवक शिवराज रावत का भार्ई था। जिसकी शिकायत उन्होंने कोतवाली पहुंचकर आवेदन देकर की। 
इसके बाद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। कल शाम 4 …

50 हजार और बाईक नहीं दी तो शादी के चार दिन बाद ही बहू को घर से निकाला

Image
कोलारस। जिले के कोलारस कस्बे में निवासरत एक नबविवाहिता को बीते रोज उसके ससुराल बालों ने शादी के महज चार दिन बाद ही दहेज में पचास हजार रूपये और बाईक नहीं देने पर घर से निकाल दिया। उक्त बात की शिकायत महिला ने कोलारस थाने में की जहॉ पुलिस ने दहेज लोभी ससुरालजनों पर दहेज प्रताणना की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पीडि़ता हेमलता का विवाह कस्बाथाना राजस्थान निवासी लोकेश कुशवाह के साथ फरवरी 2016 में हुआ था।  विवाह के बाद आरोपीगण मिले दहेज से संतुष्ठ नहीं हुए जिन्होंने विदार्ई के दूसरे दिन से ही हेमलता को प्रताडि़त करना शुरू कर दिया और चौथे दिन उसे धक्केमार कर उसके मायके भिजवा दिया। 
तब से वह अपने पिता के घर रह रही थी। इस बीच पीडि़त परिवार ने हेमलता के ससुर हरि कुशवाह, सास कल्लो बार्ई और जेठ बदन सिंह सहित उसके पति लोकेश से हेमलता को अपनाने के लिए गुहार लगार्ई लेकिन आरोपीगण उसे अपनाने को तैयार नहीं हुए। 
काफी समय बीतने के बाद 16 दिस बर को लोकेश और उसका भाई बदन सिंह कोलारस पहुंचे जहां दोनों ने हेमलता के परिजनों से उनकी मांग अनुसार राशि देने के लिए कहा लेकिन आर्थिक तंगी झेल …

मिट्टी से भरे ट्रेक्टर- ट्रॉली पुलिया में गिरे,मिट्टी में दबकर एक मजदूर की मौत,तीन घायल

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के देहात थाना क्षेत्र के ग्राम ककरबाया के पास एक मिट्टी से भरे टे्रेक्टर-टॅ्राली ने पुलिया में गिर जाने से ट्रेक्टर पर सवार चार लोग मिट्टी में दब गये। इनमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटना के एक घण्टे तक डायल 100 भी मौके पर नहीं पहुॅच सकी। 
जानकारी के अनुसार ग्राम रातौर से ट्रेक्टर-ट्रॅाली में ईंट के लिए मिट्टी भरने गये हुए थे। मिट्टी भरकर लौटते समय चारो लोग टे्रक्टर पर सबार होकर आ रहे थे। जैसे ही ट्रेक्टर ग्राम ककरबायां के रास्ते में फोरलाईन पर चढ़ा ट्रेक्टर का संतुलन विगड़ गया और मिट्टी से भरा टे्रक्टर-ट्रॉली पुलिया में जा गिरे। इस घटना में ट्रेक्टर पर सबार मिथुन पुत्र बंसती आदिवासी उम्र 24 वर्ष की मौके पर ही मिट्टी में दब जाने से मौत हो गई। 
इस घटना में ट्रेक्टर चला रहे अमरजीत पुत्र महेश प्रजापति उम्र 25 वर्ष निवासी घोषीपुरा ,शिवराज पुत्र टुण्डा आदिवासी उम्र 22 वर्ष निवासी ठकुरपुरा और धर्मेंद्र पुत्र रमेश आदिवासी उम्र 25 वर्ष गंभीर रूप से घायल …

नही आई जननी और एम्बूलेंस: ट्रेक्टर ट्रोली में हो गया प्रसव

Image
लुकवासा। कोलारस जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत एक्सप्रेस और 108 एम्बूलेंस के अभाव में ट्रेक्टर टॉली में एक बच्ची को जन्म दे दिया। प्रसव उपरांत महिला को इलाज के लिए लुकवासा स्वास्थय केन्द्र भर्ती कराया गया है। 
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत रांची के ग्राम बढ़ेरा निवासी मुनिया यादव को देर रात प्रसव पीड़ा हुई,तो परिजनों ने में ही जननी और 108 एंबूलेंस को फोन लगाया। दोनो में एक भी वाहन गांव नही पहुंचा,तो मुनिया के परिजन उसे ट्रे1टर से प्रसव के लिए ला रहे थे। 
इसी दौरान रास्ते में प्रसूता की प्रसव पीड़ा बड़ती जा रही थी। लुकवासा पहुचंने से पूर्व ही रास्ते में प्रसूता ने एक बच्ची को जन्म दिया। प्रसव उपरांत प्रसूता को लुकवासा स्वास्थय केन्द्र में भर्ती कराया गया।

राजे का किसानो को नववर्ष का तोहफा: 325 करोड़ की अंडरग्राउंड नहर परियोजना मजूंर

Image
शिवपुरी। शिवपुरी विधायक और मप्र की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने विधान सभा क्षेत्र के ७० गांवो की किसानो को नववर्ष से कुछ ही दिन पूर्व नववर्ष का तोहफा दे दिया है। राजे ने इन गांवो की प्यासी धरती की सिंचाई और प्यासे कंठो के लिए एक नवीन बांध और अंडरग्राउंड नहर परियोजना का मंजूर करवा लिया है। 
बताया जा रहा है कि शहर से ६० किमी दूर खोड़ से १०0 किमी पहले सनघटा गांव में एर नदी पर ३२५ करोड़ रुपए की लागत से बांध बनाया जाएगा। बांध बनाने और लाभान्वित होने वाले गांवों का सर्वे करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश भी जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने दे दिए हैं। इस संबंध में बीते ६ महीने से संशय की स्थिति थी और जल संसाधन विभाग बांध बनाने की संभावना तलाश रहा था। 
बांध बनने के बाद इस ७० गावों की ९५५०  हे1टेयर जमीन को सिंचित किया जा सकेगा। खास बात ये है कि यह जिले की ऐसी पहली सिंचाई परियोजना होगी जिसमें नहर अंडर ग्राउंड होगी। इस परियोजना में कुल ७० गावों को शामिल किया है। 
सर्वे का काम जनवरी और फरवरी महीने में पूरा कर अप्रैल में प्रोजे1ट पर काम शुरू करने की योजना है। सनघटा म…