Posts

Showing posts from August 19, 2016

चार Ti देने के बाद जिले को मिले महज दो Ti और एक Si

Image
शिवपुरी। पुलिस मुख्यालय भोपाल से शिवपुरी के चार थाना प्रभारीयों का शिवपुरी जिले से तबादला कर दिया गया है। वही। इस तबादले में जिले को तीन नये अधिकारी मिले है।​ जिसमें 2 टीआई और 1 एसआई शामिल है। 
इस तबादले में शिवपुरी से विजय कुमार सेन को शिवपुरी से गुना ट्रांसफर किया है। वही टीआई कैलाशबाबू आर्य को शिवपुरी से अशोकनगर भेजा गया है। इसी ट्रांसफर प्रकिया में टीआई हेंमत शर्मा को शिवपुरी से श्योपुर भेजा है। वही टीआई दिलीप कुमार पाण्डे को शिवपुरी से पीटीएस तिघरा भेजा गया है। 
इस ट्रांसफर में जिले को दो टीआई मिले है जिनमें ओमप्रकाश आर्य को जिला उज्जैन से शिवपुरी भेजा गया है। वही टीआई कृष्णगोपाल तिवारी को जिला अशोकनगर से शिवपुरी जिले में पदस्थापना की है। इस पदस्थापना में शिवपुरी जिले को उपनिरीक्षक सुनील सिकरवार मिले है जो अभी तक सागर में पदस्थ थे।
यहॉ बताना होगा कि शिवपुरी जिला पहले से ही टीआई की कमी से जूझ रहा है। जिले के बडे थाने यहॉ टीआई बिहीन चल रहे है।

जैन मिलन का दायित्व ग्रहण समारोह संपन्न

Image
शिवपुरी। जैन मिलन की जैन मिलन एवं महिला जैन मिलन शाखा का दायित्व ग्रहण समारोह परिणय वाटिका में बड़े ही भव्य रूप से संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मु य अतिथि जैन मिलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष (मध्य क्षेत्र) अतिवीर महेन्द्र जैन, प्रहलाद भारती विधायक, ऋषभ जैन (राष्ट्रीय संयुक्त मंत्री), डॉली जैन क्षेत्रीय मंत्री, अध्यक्ष भानूप्रकाश जैन, ललिता जैन पीलीकोठी सचिव अशोक जैन, मंजू जैन (मारवल), लता जैन  (पूर्व अध्यक्ष) पूर्व अध्यक्ष एवं अन्य अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 
इसके पश्चात महिला जैन मिलन की सदस्यों मंजू जैन (मार्बल), वर्षा जैन, ललिता जैन द्वारा सुंदर मंगलाचरण प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात महावीर प्रार्थना मंचासीन अतिथि एवं सदन में उपस्थित सभी लोगों द्वारा सामूहिक रूप से की गई। मु य अतिथि, अतिविशिष्ट अतिथि, विशिष्ट अतिथि आदि का माल्यर्पण कर स्वागत किया गया। 
समारोह में निवर्तमान अध्यक्ष वीर मुकेश जैन खरई (क्षेत्रीय संस्कार स्वागत भाषण एवं संस्था वर्ष 2015-16 में किए गए कार्यों का उल्लेख किया गया। संस्था की नवीन कार्यकारिणी में अध्यक्ष भानू प्रकाश जैन, ललिता जैन, सचिव अशोक जै…

ट्रक ड्रायवर कर लाया कानपुर से नाबालिग का अपहरण, उप्र पुलिस जुटी जांच में

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र केे अंतर्गत आने बाले मानीपुरा निवासी नरेन्द्र पुत्र देवीलाल प्रजापति जो कि काफी ल बे समय से मानीपुरा में राजस्थान से विवाह करने के बाद पत्नि के साथ रहता था। नरेन्द्र प्रजापति जो कि पेशे से ड्राईवर यानि चालक है। जिसके द्वारा अपनी विवाहिता पत्नि के होने के बाद ाी 26 मार्च 2015 को चौवेपुरा पुलिस थाना कानपुर नगर की नावालिक 14 वर्षीय लडक़ी शान्ति पुत्री रामकुमार अवस्थी का अपहरण कर लिया था। 
घटना के बाद नावालिक लडक़ी के परिजनो द्वारा थाना चौबेपुरा जिला कानपुर नगर में धारा 363,366 आई पी सी के तहत मामला दर्ज कराया था। घटना के बाद से उ. प्र. की पुलिस द्वारा आरोपी के बारे में धर पकड़ अ िायान जारी है। इस संबंध में बीते रोज शुक्रवार को उ.प्र. पुलिस के एस आई मान सिंह पाल एक अन्य आरक्षक के साथ आरोपी नरेन्द्र प्रजापति के मानीपुरा स्थित निवास पर कोलारस पुलिस के साथ आरोपी की खोजबीन की गई किन्तु कोई पता नही चला। पुलिस आरोपी को खोजने में जुटी हुई है।

मध्यप्रदेश पत्रकार संघ ने अनाथाश्रम में मनाया रक्षाबंधन, एसपी भी हुए शरीक

Image
शिवपुरी। पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों के लिए संकल्पित मप्र पत्रकार संघ ने रक्षाबंधन पर एक अनूठी पहल करते हुए शिवपुरी के पटेल नगर में स्थित अनाथाश्रम पहुंच बहिनों के साथ रक्षाबंधन पर्व मनाया। इस कार्यक्रम में जहां संघ से जुड़े सभी पदाधिकारी एवं सदस्य शामिल हुए वहीं कार्यक्रम में बतौर मु य अतिथि शिवपुरी के पुलिस कप्तान मो. युसुफ कुर्रेशी ने भी अपनी आमद दर्ज कराई। खास बात यह थी कि इसीदिन श्री कुर्रेशी का जन्मदिन होने से जन्मोत्सव भी अनाथाश्रम में ही बेसहारा बच्चों एवं पत्रकारों के बीच मनाया गया। 
मप्र पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष अशोक अग्रवाल के मन में ख्याल आया कि क्यों न रक्षाबंधन को यादगार बनाने के लिए इस वर्ष पत्रकारगण अनाथाश्रम में मौजूद बहिनों के साथ यह पर्व मनाएं। इस बात की चर्चा उन्होंने संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश सिंह तोमर से की और दोनों की सहमति बन जाने के बाद अपने साथियों को इस कार्यक्रम की सूचना दी गई।
कार्यक्रम को गरिमामय बनाने के लिए शिवपुरी पुलिस कप्तान मो. युसुफ कुर्रेशी को बतौर मु य अतिथि आमंत्रित किया गया जिन्होंने इस अनूठी पहल का स्वागत करते हुए कार्यक्रम…

नाले में डूबने से युवक की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम यावदा में एक युवक माता के मंदिर पास स्थित नाले गिर गया। जिससे युवक की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार कैलाश पुत्र जानकी बाथम उम्र 37 वर्ष निवासी यावदा की नाले में डूवने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि उक्त युवक शराब के नशे में धुत था और मरने से पूर्व वह मगरौनी में शराब पी रहा था। मृतक की पत्नि ने उसे घर साथ आने के लिए कहा लेकिन वह साथ नहीं आया। उसके बाद वह जब गाँव वापस आया तो रास्ते में माता के मंदिर के पास स्थित नाले में साइकिल सहित गिर गया और उसमें फँस गया।
परिजनों ने जब खोजबीन की तो देखा कि कैलाश नाले में साइकिल सहित पडा है। परिजनों ने इस बात की सूचना मगरौनी चौकी पर की। पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर युवक को बाहर निकाला और युवक को पीएम के लिए पीएम हाउस भिजवा दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।

पति घर पर नहीं तो कर दी छेड़छाड़, मारपीट

Image
शिवपुरी। जिले के इंदार थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम ऐजवारा में गाँव के पडोस में रहने वाले युवक ने पति की अनुपस्थिति में घर में घुस कर युवती के साथ अश्लील छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार सीमा पत्नि रमेश कोरी परिवर्तित नाम निवासी ऐजवारा के साथ गाँव के आरोपी हरी कोरी ने उस समय छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया जब फरियादी महिला के घर पर सब परिजन बाहर गए थे। फरियादिता ने बताया कि आरोपी ने घर में घुस कर पीछे से पकड़ लिया और जब विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ गाली गलौच और मारपीट करने लगा। 
उक्त घटना की शिकायत महिला ने अपने पति से की। पति महिला को लेकर थाने पहुॅचा और आरोपी खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस ने रिपोर्ट के आधार पर आरोपी हरी के खिलाफ 354,294,506 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

सूने घर का ताला तोड़ कर की चोरी

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र अन्तर्गत हवाईपट्टी के पास अज्ञात चोरों ने एक सूने घर का ताला तोडक़र घर में रखी सोने की अंगुठी, एक एलईडी और नगदी 26 हजार चोरी कर लिये।
जानकारी के अनुसार जितेन्द्र पुत्र विस भर दांगी उम्र 27 निवासी हवाईपट्टी के घर बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने सूने घर को निशाना बनाते हुए घर में रखी एक सोने की अंगुठी, एक एलईडी व कुल नगदी 26 हजार रूपये चोरी कर लिये। फरियादी जितेन्द्र दांगी ने बताया है कि उक्त रात्रि परिवार सहित सब लोग रक्षाबंधन के त्योहार पर बाहर गए थे। 
इसी बीच अज्ञात चोरों ने घर में चोरी कर ली। सुबह जब वह घर आये तो देखा कि घर का ताला टूटा हुआ है और अंदर देखा तो सामान बिखरा हुआ था । इस बात की शिकायत जितेन्द्र ने देहात थाने में की । पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 457,380 ता.हि. के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

बहला-फुसलाकर दो नाबालिगों को उठाया

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम इंदरगढ़ में बीते रोज दो आदिवासी बालकों को अज्ञात युवक बहला-फुसलाकर कर ले गया। बच्चों के परिजनों ने सुभाषपुरा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम इंदरगढ़ में सुरेश पुत्र जगन आदिवासी उम्र 35 वर्ष के बेटे रिंकु आदिवासी उम्र 13 वर्ष और भांजे महाराज सिंह उम्र 13 वर्ष को खेलते समय अज्ञात आरोपी बहला-फुसलाकर उनको उठा ले गया। परिजनों ने अपहरण की आशंका जताई है। पुलिस ने फरियादी सुरेश आदिवासी की रिपोर्ट के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 363 ताहि तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

मप्र की सबसे खूनी सड़कें शिवपुरी में: केन्द्रीय मंत्रालय की रिपोर्ट

Image
नईदिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की एक रिपोर्ट बताती है कि मप्र में सबसे खूनी सड़कें शिवपुरी में हैं। यहां हादसों में सबसे ज्यादा जानें जातीं हैं। मंत्रालय ने चिन्हित किया है कि नेशनल हाईवे पर 3 स्थान ऐसे हैं जहां सर्वाधिक एक्सीडेंट होते हैं। अब सरकार यहां कुछ ऐसे बंदोबस्त करने जा रही है कि एक भी एक्सीडेंट ना हो। 
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालयों को इसका जिम्मा सौंपा है। साथ ही निर्देश भी दिया है, कि जल्द ही काले धब्बों को हटाने के लिए काम शुरू किया जाए। मंत्रालय ने यह अभियान उस समय शुरु किया है, जब देश में सड़क दुर्घटनाओं की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। सबसे पहले इन क्षेत्रों में हादसों को रोकने की योजना तैयार की है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत उस क्षेत्र में रोड इंजीनियरिंग के हादसों को रोकने के वह सारे उपाय किए जाएंगे, जो जरूरी होगें।
मप्र में सबसे ज्यादा खतरा शिवपुरी में मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में सड़क हादसों का यदि कहीं सबसे ज्यादा खतरा है, तो वह प्रदेश का शिवपुरी जि…