Posts

Showing posts from August 9, 2016

मडिखेड़ा डैम के आठ गेट खोले

Image
शिवपुरी। जिले के अटल सागर मडिखेड़ा बांध का जलस्तर बढ़ने से डैम के आठ गेट खोल दिए गये हैं। जिसके बाद आसपास के निचले इलाके व बस्तियों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही डैम पर आये बड़ी संख्या में पर्यटकों के लिए पानी से बचने के लिए प्रशासन द्वारा गोताखोरों की व्यवस्था की गई है।
दरअसल अटल सागर मडिखेड़ा बांध का जल स्तर बढ़ने से निचले इलाके पवा, पचमेडिया जैसे गांव डूबने की कगार पर है। बांध में जलस्तर बढ़ने से मडिखेड़ा बांध के 10 में से 8 गेट खोल दिये गए हैं। आसपास के गांवों में सायरन बजाकर हाई अलर्ट जारी कर सूचित कर दिया गया है, ताकि गांव वाले पहले से ही खतरे की तरफ सावधानी बरत लें।

राशन ना मिलने से सैंकड़ो नागरिक उतरे सड़कों पर दिया ज्ञापन

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास में लगातार 1400 नगरवासियों को पिछले छह माह से राशन ना मिलने को लेकर आज नगर परिषद उपाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह यादव ने सैकड़ो उपभोक्ताओं के साथ नगर में जंगी प्रदर्शन के साथ रैली निकालकर पुरानी तहसील परिसर में पहुचकर राज्यपाल के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सोपा। 
इससे पहिले आमजन बोलते हुए कहा की बदरवास में शासन के द्धारा बदरवास की तीन खाद्यान्न की दुकानों पर राशन कार्डो के आधार से राशन की पर्ची एवं खाधान्न नही भेजा जा रहा है। जिसको लेकर बदरवास के 1400 राशनकार्ड धारको को राशन की दुकान से राशन नही मिल है आज 250 कि्वंटल राशन कम कर दिया। ना जॅाच की गई बगैर जाँच के ही गरीबी रेखा के आधार पर मिलने बाला राशन कम कर दिया है।
इस कार्यक्रम को कॉग्रेस के बैनर तले पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देश पर आयोजित किया गया है। इसके आलावा कहा की अगर एक माह में इन हितग्राहियो को पात्रता पर्ची के आधार पर राशन की दुकानों पर राशन नही बढ़ाया तो अब एक माह बाद भूख हड़ताल पर बैठेगें।
कॉग्रेस का कार्यक्रम और नही दिखे कॅाग्रेस के पधाधिकारी:- बदरवास में भाजपा शासन के खिलाफ एवं बदरवास म…

बदरवास में आदिवासियों ने रिश्वत मांगता है दलित पटवारी

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास में एक तरफ तो शासन प्रशासन आदिवासियों के उत्थान की बाते करता है लेकिन बदरवास में आदिवासी के एक सैकड़ा आदिवासी लगातार बदरवास तहसील के हल्का 19 के अंतर्गत आने बाले ग्राम बूडाडोगर के आदिवासी लगातार हल्के 19 के पटवारी मुकेश जाटव उनसे राशनकार्ड बनाने के बदले 5 हजार रुपए माँगता है।
इसको लेकर इसी ग्राम की निवासी जिला पंचायत सदस्य कोसा बाई आदिवासी ने पत्रकरो को बताया की अगर एक माह में मेरे बार्ड के अंतर्गत आने बाली बेबा आदिवासियों के गरीबी रेखा के कार्ड नही बनाए गए तो में भूख हड़ताल पर बैठूंगी आज इसको लेकर बदरवास तहसीलदार को ज्ञापन भी सौंपा गया है। 
आज विश्राम ग्रह पर एकत्रित आदिवासियों में वेवा गीता बाई उम्र 60 वर्ष,कपूरी आदिवासी सन्तोषी बाई जानकी बाई कल्ली बाई सहित करीव एक सैकड़ा आदिवासीयो ने आज बदरवास में विश्रामग्रह पर पत्रकारो को उक्त मामले की जानकारी दी।
क्या कहती है जिला पंचायत सदस्य:- मेरे वार्ड के अंतर्गत दवंगो और आर्थिक रूप से स पन्न लोगो के राशन कार्ड तो है लेकिन हम आदिवासियों के राशन बनाने के एवज में 5 हजार रुपए हल्के के पटवारी मुकेश माँगता है। जिसको लेकर मै…

तीन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सस्पेंड, ई-स्टांप विक्रेता की अनुज्ञप्ति निलंबित

Image
शिवपुरी। कलेक्टर श्री राजीव दुबे द्वारा शासन की प्राथमिकता वाली प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में विकासखण्ड स्तर पर कृषि विस्तार अधिकारियों को 200 किसानों के दिए गए लक्ष्य की पूर्ति न करते हुए एक भी किसान का बीमा न कराए जाने, पदीय कर्तव्यों के प्रति उदासीनता एवं लापरवाही बरतने पर विकासखण्ड खनियाधाना, पिछोर और कोलारस के तीन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। 
कलेक्टर श्री दुबे द्वारा म.प्र.सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण अपील) नियम 1966 के उपनियम 9(1) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियो का प्रयोग करते हुए विकासखण्ड खनियांधाना ग्राम महुआ के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ए.के.श्रीवास्तव, विकासखण्ड पिछोर ग्राम गुरूकुदवाया के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी बृजकिशोर शर्मा, विकासखण्ड कोलारस ग्राम पचावली के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी जे.पी.भार्गव को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।
वहीं दूसरी ओर जिले के उपपंजीयक कार्यालय करैरा के अंतर्गत कार्यरत सेवा प्रदाता महेन्द्र सिंह बघेल ने संपदा सॉॅफ्टवेयर के माध्यम से गलत तरीके से ई-स्टांप जारी करने के कारण कलेक्टर ऑफ स्टा…

तहसील प्रांगण और रेलवे स्टेशन पर पौधारोपण

Image
कोलारस। जनभागीदारी से नगर को हरा भरा बनाने की योजना के तहत नगर में जनप्रतिनिधियो, प्रशासनीक अधिकारियों और नागरिकों का अपार सहयोग मिल रहा है। जिसके तहत कोलारस में अनेको जगह सेंकड़ो पौधो लगाए जा रहे है।
जिसमें मुख्य रूप से कोलारस नगर परिषद अधयक्ष द्वारा विशेष सहयोग किया जा रहा हैंं। बीते रोज इसी क्रम को आगे बड़ाते हुए कोलारस नगर की पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमति निशा शिवहरे, नीतू शिवहरे, उपाध्यक्ष लक्ष़्मी बाई कुशवाह, ममता जैन, पार्षद रचना जाट, अनीता जादौन, मुस्तरि बानो, सेवावाई यादव ने दर्जनो महिलाओ के साथ रेलवे स्टेशन पर पौधारोपड़ किया।
नवीन तहसील प्रांगण और रेल्वे स्टेशन पर सेंकड़ो पौधे लगाए गए और साथ ही लगाए गए पैड़ो की सुरक्षा की दृष्टी से सभी पेड़ो पर टी गार्ड लगाए गए। इस सराहनीय कार्य में विशेष रूप से कोलारस एसडीएम आर.के. पांडे, नायव तहसीलदार, नगर परिषद अधक्ष़्ा रविन्द्र शिवहरे, सीएमओ सौरभ गौड़, पटवारी भूपेन्द्र रघुवंशी, सिंधिया फेंस क्लब जिलाध्यक्ष पवन शिवहरे, सरपंच संघ प्रदेश उपाध्यक्ष रामबाबू शिवहरे, सांसद प्रतिनिधी हरिओम रघुवंशी, पूर्व सांसद प्रतिनिधी बलवीर निवौरिया, प्रवक्त…

सरपंच ने ठगी कर हड़पी कुटीर की राशी: आदिवासी दर-दर भटकने को मजबूर

Image
कोलारस । विधानसभा क्षेत्र तो भष्ट्राचार का गढ़ बनता जा रहा है क्षेत्र में सरपंच सचिवों सहित कई जि मेदारो के कार्य पर प्रश्नचिन्ह लगा रहे है। सबसे ज्यादा सरपंच सचिव गरीबों के हक पर डाका डाल रहे है। आए दिन कोलारस में सरपंच सचिवों के भ्रष्ट्राचार के मामले सामने आ रहे है। अक्सर समाचारों की सुर्खियों में रहने वाले भ्रष्ट्राचारियों पर नकेल कसने में कोलारस सहित जिले के अधिकारी भी विफल दिख रहे है या युं कहें की इन्हें कुछ बड़े राजनेताओ सहित बड़े विभागीय अधिकारियो का संरक्षण प्राप्त है।
कोलारस विधानसभा क्षेत्र को भष्ट्राचार का गड़ घोषित कर दिया जाए तो काई अचंभित बात नहीं होगी। हर जगह सरपंच पतियों का दबदबा कायम है जिसके चलते सरपंच पति और उनके पंचायत में पदस्थ शासकीय कर्मचारी गरीब अनपड़ लोगो के भोलेपन का फायदा उठाकर उनकी रकम पर हाथ साफ करने में लगे है। भोले-भाले गरीब मजदूर और गरीब तबके के लोगों को भष्ट्राचारी मशीनरी एक योजना के तहत गरीबो को अपना निशाना बना रही है और प्रशासन मूक बना देख रहा है।
अभी कुछ दिन पूर्व में ही ग्राम पंचायत पाढ़ौदा में महिला रामा बाई से रोजगार सहायक धमेन्द्र ओझो द्वारा कु…

छात्र-छात्राओं को बांटे स्मार्ट फोन

Image
कोलारस। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में चलाई जा रही योजना के तहत मंगलवार को कोलारस श्रीमंत मांधवराव सिंधिया महाविघालय में छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन वितरण किये गए। यह स्मार्ट फोन छात्र-छात्राओं को 2014-2015 एडमिशन के साथ 75 प्रतिशत उपस्थिति के आधार पर दिये गए कुल 105 छात्र-छात्राओं को शासन की योजना का लाभ मिला। 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कोलारस भाजपा मण्डल उपाध्यक्ष, भूतपूर्व जनभागीदारी अध्यक्ष जगदीश जी जादौन ने छात्रों को शिवराज सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना की जानकारी देते हुए उन्हे जीवन में आगे संघर्ष करने के गुण बताए और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
साथ ही विशेष अतिथि भाजपा नेता नरेन्द्र धाकड़ ने अपने उद्भोदन में छात्रों को मेहनत और लगन से पड़ाई करने के साथ जीवन में एक लक्ष़्ाय के साथ आगे बडऩे की बात कही कॉलेज के प्रभारी प्रार्चाय बाई. ऐ. राय ने कार्यक्रम का आभार व्यक्त किया।
इन्हे मिले स्मार्ट फोन अनामिका वैश्य, अप्रणा सिंघल, खुशबू गर्ग, काब्या अग्रवाल, श्वेता विंउल, बबली रघुवंशी, दुर्गा रघुवंशी, ईशु रघुवंशी, निधी रघुवंशी, आनंद चिढ़ार, रोशनी सैन, मिनी…

शिवपुरी में यशोधरा समर्थक बने वरिष्ठ पार्षद

Image
शिवपुरी। नई नगर पालिका के गठन के बाद दो साल से लटकी पड़ी वरिष्ठ पार्षदों के मनोनयन की फाइल भोपाल से ओके हो गई है। इसमें शिवपुरी नगर पालिका के वरिष्ठ पार्षदों के लिए भाजपा नेता अभिषेक शर्मा बट्टे, विक्की भदौरिया, शकुन भदौरिया और श्याम लाल शाक्य का मनोनयन हो गया है। 
इन भाजपा नेताओं के मनोनयन की सूचना नगर पालिका कार्यालय शिवपुरी को भोपाल से मिल चुकी है। मंगलवार को भोपाल से संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास से उप संचालक अशोक शर्मा द्वारा पत्र में इन वरिष्ठ पार्षदों के मनोनयन के बारे में सूचना दी गई है। 
संगठन की बजाए यशोधरा समर्थकों का बोलबाला  शिवपुरी नगर पालिका में चार वरिष्ठ पार्षदों के मनोनयन में इस बार संगठन नेताओं की बजाय खेल मंत्री और स्थानीय विधायक यशोधरा समर्थकों का बोलबाला रहा है। जिन चारों भाजपा नेताओं का मनोनयन वरिष्ठ पार्षदों के लिए हुआ है उसमें चारों यशोधरा समर्थक हैं। बताया गया है कि भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने इस बारे अपनी ओर से कोई नाम नहीं दिए थे। संगठन से नाम न जाने से यशोधरा गुट को इसका फायदा मिला। 
हारने वाले नेताओं को भी बना दिया पार्षद इन चार वरिष्ठ पार्षदों के…

कोलारस और पोहरी में भर्ती मरीजों का जिला चिकित्सालय में होगा नेत्र ऑपरेशन

Image
शिवपुरी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार माह अगस्त में जनपद स्तर पर नेत्र मरीजों को भर्ती किया जाकर भर्ती तिथि के एक दिन बाद जिला चिकित्सालय शिवपुरी में नेत्र ऑपरेशन किए जाएगें। इसी क्रम में कोलारस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती मरीजों के नेत्र ऑपरेशन 11 अगस्त 2016 को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में किए जाएगें।
इसी प्रकार बदरवास में भर्ती मरीजों का नेत्र ऑपरेशन 13 अगस्त को, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खनियांधाना एवं पोहरी में भर्ती मरीजों का नेत्र ऑपरेशन 23 अगस्त 2016 को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में किए जाएगें। 
नेत्र ऑपरेशन हेतु चिकित्सक एवं कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। जिसमें नेत्र सहायक हेतु श्री मृगांक ढेंगला, श्री आर.के.श्रीवास्तव, श्री हरिओम श्रीवास्तव, श्री नंद किशोर यादव, श्री दिनेश शर्मा शामिल है जबकि एलएचव्ही के लिए श्रीमती शेलिन थोमस को नियुक्त किया गया है।

मेरे पति के है पराई महिला से संबंध, इसलिए करता है मारपीट

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्रान्तर्गत शिव शक्ति नगर सिद्धेश्वर कॉलोनी के पीछे निवासरत एक महिला ने अपने ही पति पर पराई महिला से अवैध संबंध स्थापित करने और उसे घर बुलाने और उसी के सामने मारपीट करने का आरोप लगाया है।
जानकारी के अनुसार दीप्ती भार्गव पत्नि बृजेश भार्गव निवासी शिवशक्ति नगर ने आरोप लगाया है कि उसका पति बृजेश भार्गव वनविभाग में दैनिक वेतन भोगी के पद पर कार्यरत है। महिला ने आरोप लगाते हुए कहा कि उसके पति के एक पराई महिला के साथ अवैध संबंध है। जिसके चलते महिला का पति महिला के आऐ दिन मार-पीट करता है । जब सास बचाने आती है तो आरोपी उसके साथ भी मारपीट करता है।
महिला ने आरोप लगाते हुए कहा कि 28 जुलाई को मेरा पति एक आदिवासी महिला को 11 बजे अपने घर ले आया। जब पत्नि और सास ने इस बात का विरोध किया तो युवक ने लात-घूंसों से मारपीट की। इस बात की शिकायत महिला पहले भी कर चुकी है। बताया गया है कि उक्त युवक के यहाँ तीन लड़कियाँ और एक लडक़ा है। लेकिन महिला का पति महिला और बच्चों को आए दिन परेशान करता रहता है।

अंधे अब्दुल का नाम तुरंत गरीबी रेखा में जोडा जाए: कलेक्टर

Image
शिवपुरी। जिले में प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाले जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान नेत्रवाधित आवेदक अब्दुल मतीन एवं उनकी पत्नि समीना निवासी राठौर मोहल्ला छावनी शिवपुरी आज जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर राजीव चंद दुबे के पास पहुॅचे।
कलेक्टर श्री दुबे ने अंधे आवेदक को पकडकर पहुॅची अब्दुल की पत्नि को तुंरत गरीबी रेखा में जुडवाने का आश्वासन दिया। साथ ही कलेक्टर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उक्त युवक का नाम गरीबी रेखा में जोडऩे, बीपीएल राशनकार्ड बनाने, पेंशन दिए जाने के साथ-साथ संबंधित को व्यवसाय हेतु ऋण दिलवाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिये।
बताया गया है कि उक्त युवक की एक साथ दोनो आंखों की रोशनी चली गई। जिसका उपचार भी कराया गया परंतु युवक को कोई भी फायदा नही हुआ। बताया गया है कि युवक के दो बेटे और बेटी है। जो एलकेजी और कक्षा 4 में पढ़ते है। युवक की आँखों की रोशनी चले जाने से यह परिवार पूरी तरह से उजड़ गया है। बच्चों को प्राइवेट स्कूल से शासकीय स्कूल में भर्ती कराया गया है।

20 वर्षीय महिला फांसी पर झूली

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम खड़ीचा में एक 20 वर्षीय महिला ने अज्ञात कारणों के चलते अपने ही घर मेें फांसी के फंदे पर झूल गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार करैरा के ग्राम खड़ीचा निवासी कैलाशी पत्नि मुकेश पाल बीते रोज अपनी 7 वर्षीय भतीजी रबिता के साथ घर में थी। तभी कैलाशी ने अपने आपको कमरे में बंद कर फांसी लगा ली। घटना की जानकारी रविता ने खेत पर काम कर रहे अपने पिता बबलू पाल को दी और बताया कि चाची ने घर में फांसी लगा ली है। 
सूचना पाते ही परिजन मौके पर पहुंचे और खिडक़ी तोडक़र उसे फांसी के फंदे से उतारा, लेकिन वह मृत हो चुकी थी। पुलिस इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

शिवपुरी के जंगलों में दिखा शेर !!

Image
शिवपुरी। जिले में अधिकारिक तौर पर भले ही जंगलों में कोई शेर नहीं है, लेकिन शिवपुरी के नजदीक बारा बिलूखो के जंगल में शेर के पद चिन्ह मिले हैं। बारा बिलूखो वन समिति के अध्यक्ष हरि सिंह गुर्जर का तो यह दावा है कि उन्होंने शेर को स्वयं देखा है। 
हालांकि वन विभाग के अधिकारी उनके दावे को सही नही मान रहे। उनका कहना है कि श्री गुर्जर ने तेन्दुआ देखा होगा जो कि उक्त जंगल में बहुतायत संख्या में है, लेकिन श्री गुर्जर का कहना है कि मैं शेर और तेन्दुए में अंतर जानता हूं। उनके अनुसार मैं शेर के पद चिन्ह लेकर भी आया हूं। अब जिसका परीक्षण वन महकमे के अधिकारी करने में जुटे हैं। 
जानकारी के अनुसार जिले के सतनबाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम बारा और बिलूखो के जंगल में वन समिति के अध्यक्ष हरिसिंह गुर्जर गये हुए थे। तभी उन्हें जंगल में शेर दिखाई दिया। जिसे देखकर हरिसिंह गुर्जर के पैरों तले जमींन खिसक गई। इस बात की सूचना श्री गुर्जर ने फोरेस्ट की टीम को दी।

शिवपुरी के संकट में महाभारत काल की विरासत

Image
प्रमोद भार्गव/शिवपुरी। शहर में महाभारत कालीन ऐसे 52 कुंड हैं, जो जलराशि से तो बारह माह भरे ही रहते हैं, नवग्रह मंडल की सरंचना से भी जुड़े हुए थे। अब इन कुंडों में से 20 कुंड अस्तित्व में हैं, जबकि 32 कुंड लुप्त हो चुके हैं। हालांकि इन सभी कुंडों का अस्तित्व तीन किलोमीटर की लंबाई में था, इसलिए यदि इनकी खोज हो तो लुप्त हुए 32 कुंड भी मिल सकते हैं। 
लेकिन इनका खोजा जाना, इसलिए संभव नहीं लगता, क्योंकि जो बचे हैं, वे भी अस्तित्व बचाए रखने के संकट से जूझ रहे हैं। इन कुंडों के बारे में कुछ ऐतिहासिक साक्ष्य एवं किंवदंतियां ऐसे जरूर मिलते हैं, जो इन्हें महाभारतकालीन होने के साथ पांडवों द्वारा बनवाए जाने के संकेत देते हैं। 
ऐसा बताया जाता है कि जब पांडव 1 वर्ष का अज्ञातवास से गुजर रहे थे, तब शिवपुरी क्षेत्र में थे। दरअसल उत्तर से दक्षिण का मार्ग शिवपुरी होकर निकलता है। शिवपुरी के उत्तर में प्राग्तिैहासिक नगर नलपुर है, जिसे वर्तमान में नरवर के नाम से जाना जाता है। यहां राजा नल द्वारा बनवाया गया आलीशान किला आज भी विद्यमान है। 
शिवपुरी के ही पास वह विराट नगरी है, जहां पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान…

नपा परिषद की बैठक में हंगामा कराने वाली महिला पार्षदों को नोटिस

Image
शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी में जनसमस्याओं के निराकरण के लिए बुलाई गई परिषद की बैठक में जमकर हंगामा हुआ था। बताया जा रहा है कि पिछली आधे जुलाई में आयोजित की गई इस बैठक में महिला पार्षर्दो ने जमकर हंगामा किया गया था। इन्ही पार्षद पतियो के कारण उनकी पत्नियों को कलेक्टर शिवपुरी ने पद से हटाने के नोटिस जारी कर दिए है। इस नोटिस का जबाब इन नोटिसधारियों को 15 तारिख तक देना है। 
जानकारी के अनुसार 15 जुलाई नगर पालिका परिषद में सभी पार्षदों की बैठक रखी गई थी। जिसमें कुछ पार्षद पतियों ने बैठक में हंगामा खडा कर दिया। जिले के जिला कलेक्टर ने  बैठक में हंगामा करने के आरोप में  11 पार्षदों को शहरी विकाश अभिकरण के माध्यम से शिवपुरी कलेक्टर ने 11 पार्षदों को नोटिस थमाये है।
इन पार्षदों में 3 पार्षद भाजपा के 3 पार्षद कांग्रेस के तथा 5 पार्षद निर्दलीय बताये गये है। इससे शहर की राजनीति गरमा गई है। बताया गया है कि यह नोटिस की कार्यवाही महिला पार्षदों को उनके पति अभद्र व्यवहार के कारण दिये गये है। जिससे शहर की राजनीति में हलचल मच गई है। यह नोटिस कलेक्टर राजीव चंद दुवे 30 जुलाई को जारी किये है। जो 1 अगस्त क…

अंधे कत्ल के पर्दाफाश को लेकर ग्रामीणों ने सौपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल ग्राउण्ड के पिछले हिस्से मेें बीती 5 अगस्त की रात्रि एक युवक की सिर कुचली लाश मिली थी। जिसकी शिनाक्त दूसरे दिन बिलोकला निवासी  लक्ष्मण रावत के रूप में हुई। आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ग्राम बिलोकला से ट्रेक्टर भरकर ग्रामीण आये और मृतक के हत्यारों को जल्द पकडनें की मांग की।
विदित हो कि बीते 5 अगस्त को अज्ञात आरोपीयों ने लक्षमण राबत उम्र 35 वर्ष की हत्या कर लाश की शिनाक्त के चलते सिर को पत्थरो से कुचल दिया था। इस मामले में कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपीयों के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर लिया था। पर युवक की शिनाक्त दूसरे दिन लक्ष्मण रावत निवासी बिलोकला के रूप में हुर्ई।
मृतक के भाई लव कुमार रावत पुत्र भैरोलाल रावत निवासी विलोकलां ने आज जनसुनवाई में ग्रामीणों के साथ पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया है।
मृतक के भाई इस घटना से सब भयभीत है कि भाई की हत्या करने वाले हत्यारोपी उसके व परिवार के अन्यों सदस्यों के साथ भी कोई अप्रिय घटना घटित ना कर दें। इसलिए भाई लक्ष्मण की हत्यारोपियों को जल्द से जल्द तलाश कर उनको सजा दिलाने की माँग की है।
इस मामले में पुलिस अधीक्षक मो…

500 के चेंज मांगे और पार कर दिये दस हजार

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड थाना क्षेत्र के कस्बे में एक दुकान पर 500 रूपये के चेंज मॉगने आये दो युवकों ने दुकान के गल्ले में रखे दस हजार रूपये पार कर दिये। यह पूरा घटनाक्रम सीसीटीव्ही कैमरे में कैद हो गया। पुलिस मामले की जॉच में जुटी हुई है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज दो अज्ञात युवक बिना नंवर की बाईक से मातादीन पुत्र प्रहलाद गुप्ता की युको बैंक के पास स्थिति दुकान पर आये और दुकानदार से सिगरेट मॉगी। दुकान पर सिगरेट नही होने पर पास ही स्थिति दुकान पर काम करने बाले राजू पुत्र धनीराम नामदेव को भेजा।
बताया गया है कि उसके बाद बदमाशों ने दुकानदार मातादीन से 500 के छुट्टे मांगे तो मातादीन ने अपने गल्ले से चेंज दे दिये। इसी बीच दुकानदान मातादीन का ध्यान गल्ले से हटा तो बदमाशों ने गल्ले में रखे 10 हजार रूपये पार कर दिये।
कुछ देर बाद मातादीन ने गल्ला खोलकर देखा तो उसमें सिर्फ दो हजार रूपये मिले। गल्ले में कुल 12 हजार रूपये रखे हुए थे। इस घटना के बाद मातादीन को धोखाधड़ी ज्ञात हुई। इसकी शिकायत मातादीन ने आवेदन के माध्यम से पुलिस थाने बैराड़ में की। पुलिस मामले की जॉच में जुटी हुई है।
बताया गया है कि उ…

दो बाईक भिडी, पिता की मौत पुत्र घायल

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम सेमरी में एक बाईक सबार युवक ने बाईक से पिछोर जा रहे पिता पुत्र को टक्कर मार दी। जिससे पिता पुत्र घायल हो गये। दोनो को उपचार के लिए पिछोर चिकित्सालय में लेकर पहुॅचे जहॉ डॉक्टरो ने पिता को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर विबेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज जगदीश लोधी उम्र 42 वर्ष अपने बेटे संजीव उम्र 23 वर्ष के साथ बाईक से सेमरी से पिछोर की ओर जा रहा था। त ाी रास्ते में घोडा पछाड के पास सामने से आ रहे बाईक क्रमांक एमएच 28 डब्लू 9771 के चालक ने तेजी और लापरवाही से बाईक चलाते हुए टक्कर मार दी। जिसमे जगदीश गंभीर रूप से घायल हो गया।
जगदीश को लेकर 108 से लेकर पिछोर उपस्वास्थ्य केन्द्र तक पहुॅचे जहॉ डॉक्टरों ने संजीव को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने फरियादी पुत्र संजीब की रिपोर्ट पर बाईक क्रमांक एमएच 28 डब्लू 9771 के चालक के खिलाफ धारा 304ए,279,337 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

लगातार बारिश से सिंध उफान पर, सिंध नदी के पुल और गोराटीला के रपटे पर पानी ऊपर

Image
शिवपुरी। पिछले 3 दिनों से शिवपुरी,गुना और अशोकनगर में हो रही लगातार बारिश से सोमवार को पचावली स्थित सिंध नदी के पुल पर 5 फीट पानी पहुंच गया। वहीं सिंध नदी के कोलारस स्थित गोरा टीला रपटे पर भी 5 फ ीट पानी आ जाने से यहां आवागमन अवरूद्ध हो गया। 
शहर में भी सोमवार की सुबह 1 घंटे से अधिक झमाझम बारिश हुई जिससे शहर के नाले नालियां भी ओवर लो हो गए। खास बात यह है कि शहर में स्थित नालों के उफान पर आ जाने से नालों के आसपास बसे इलाकों में पानी भर गया। इस बारिश के बाद भी जिले के नालेए छोटे पुल पुलिया पर प्रशासन ने कोई बेरिकेडिंग नहीं की है और न ही रेलिंग लगाई गई हैं। 
अंचल में रविवार की रात और सोमवार की सुबह हुई भारी बारिश से नदी नाले उफ ान पर आ गए। पिछले 24 घंटे में जिले में 42.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई जिससे जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 688 मिमी पर पहुंच गया जो कि जिले की कुल औसत बारिश 816ण्3 मिमी का 84 फीसदी है। 
भू अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में जिले में 42.6 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। जिसके बाद जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 688 मिमी पर पहुंच गया है। वहीं पिछले…

मास्टर अपनी बाबूगिरी की दम पर करवा रहा था पत्नि से अनुपस्थिती घोटाला, निलंबित

Image
शिवपुरी। शिक्षक अपने कर्तव्य के प्रति कितने ईमानदार है इसका एक उदाहरण सामने आया है। एक शिक्षक ने अपनी नेतागिरि की जुगाड से पहले तो स्वयं बाबू बना और अपना अटैचमैंअ एसडीएम कार्यालय में करवाया और अपनी बाबूगिरी की दम पर अपनी पत्नि जो सहायक शिक्षिका है उससे लगातार अनुपस्थिती घोटाला करवां रहा था। इस मामाले का खुलासा सीएम हैल्पलाईन की शिकायत की जा्रंच में हुआ है। फिलहाल उक्त सहायक शिक्षिका को निलबिंत कर दिया गया है और इस शिक्षिका को टाईम-टू टाईम पैमेंट देने वाले कर्मचरियों को भी जांच की जद में ले लिया गया है। 
ग्राम सिंकदपुरा में एक मात्र शिक्षिका नीरजा शर्मा पदस्थ है जो पिछले दो साल से स्कूल नही गई और विद्यालय को वहां पदस्थ 3 अतिथि शिक्षको के भरोसे छोड दिया। इसकी शिकायत ग्रामीणो ने सीएम हेल्पलाईन पर कीथी। जांच के लिए बीते रोज डीपीसी शिरोमणि दुबे सिंकदपुरा पहुंचे तो वहो अतिथि शिक्षक मिला।
जांच उपरांत ज्ञात हुआ कि यहां पदस्थ सहायक अध्यापिका नीरजा कब से स्कूल आई ज्ञात हुआ कि वह पिछले 2 साल से स्कूल नही आई ही नही है। ग्रामीणो ने बताया कि शिक्षिका जब से यहां पदस्थ हुई है। तब से 10 से 15 दिन में …