Posts

Showing posts from December 8, 2015

डीईओ परमजीत को हाईकोर्ट से मिला स्टे

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि दलित छात्रा के बेहोश होने के मामले में राज्य शासन द्वारा निलबिंत किए गए शिवपुरी डीईओ गिल ने शासन के इस आदेश के खिलाफ अपील दायर की थी। जानकारी के अनुसार डीईओ परमजीत गिल की अपील क्रमांक 8229 की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राज्य शासन के फैसले पर स्टे दे दिया है।

एसपी ऑफिस के एएसआई का चैक बाउंस: एक वर्ष का कारावास

Image
शिवपुरी- पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ एक एएसआई के द्वारा दिया गया चैक बाउंस के आरोप में उसे न्यायालय द्वारा दण्डित किया गया है। इस दण्ड स्वरूप एएसआई को माननीय रविन्द्र कुमार शर्मा जेएमएफसी द्वारा 01 वर्ष के कारावास की सजा सहित 02 लाख 50 हजार रूपये के प्रतिकार के रूप में दण्ड लगाकर दंडित किया है। 
इसके अलावा दण्ड अदा ना चुकाने पर आरोपी एएसआई को अतिरिक्त 03 माह का कारावास भी भुगतना होगा। परिवादी की ओर से पैरवी वरिष्ठ अभिभाषक गजेन्द्र सिंह यादव द्वारा की गई। 
विवरण अनुसार यह कि अभियुक्त एएसआई महावीर शाक्य पुत्र बनवारी लाल शाक्य निवासी नाई की बगिया शिवपुरी ने अपनी पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 02 लाख रूपये बतौर उधार ऋण के रूप में परिवादी प्रदीप सिंह तोमर पुत्र जिलेदार सिंह तोमर निवासी शिवा नगर शिवपुरी से उधार प्राप्त किए थे। 
जिसके एवज में आरोपी ने परिवादी को चैक क्रमांक 015677 दिनांक 15.02.2013 का बैंक ऑफ इंडिया शाखा शिवपुरी का प्रदाय किया था। भुगतान की देय तिथि के बाद जब परिवादी ने अपना भुगतान प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया शिवपुरी में लगाया तो उक…

फोरलेन क्रॉस कर रही बालिका दुर्घटनाग्रस्त: मौत

Image
कोलारस। कोलारस थाने से लगभग 8 किमी. दूरी पर स्थित ग्राम कुलवारा में फोरलेन पर एक अज्ञात वाहन ने 11 वर्षीय मासूम बालिका को अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। इससे बालिका की मौत हो गई। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम भटऊआ के लगभग 30- 35 लोग बांकड़ें हनुमान जी मंदिर पर दर्शन करने जा रहे थे। लोग कुलवारा पहुंचे तब चाय पीने के लिये रोड पार करते समय सोनम पुत्री रामगोपाल खंगार उम्र 11 साल को पड़ोरा से कोटा की ओर जा रही एक अज्ञात कार ने कुचल डाला। इससे सोनम की मौके पर ही मौत हो गई।

घर पर अकेली थी नाबालिग, पड़ोसी ने किया अपहरण

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम रामखेड़ी से विगत दिवस पड़ौस में रहने वाला एक युवक एक नाबालिग बालिका का अपहरण करके ले गया। जिसकी जानकारी परिजनों को लगी तो उन्होंने थाने पहुंचकर मामला दर्ज करा दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 वर्षीय नाबालिग बालिका 6 दिस बर को अपने घर पर अकेली थी और उसके माता पिता मजदूरी करने के लिए गए हुए थे। उसी समय पड़ौस में रहने वाला आरोपी अरविन्द आदिवासी बालिका को बहला फुसलाकर ले गया। 
अपहृत बालिका के माता पिता शाम को जब घर वापस लौटे तो उन्हें बालिका घर पर नहीं मिली जब उसकी खोजबीन की गई। तो उन्हें ज्ञात हुआ कि पड़ौस में रहने वाला अरविन्द्र आदिवासी भी गायब हैं।
जिस पर परिजनों को आरोपी द्वारा अपहरण करने का संदेह हुआ और उसकी शिकायत थाने में दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में धारा 363 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

बंजारा गैंग का तीन हजार का ईनामी डकैत हथियार सहित गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। सतनवाड़ा थाना पुलिस ने बीती रात्रि बंजारा गैंग का सदस्य रहा धर्मवीर जाटव को खैरा बाला मंदिर सिद्ध स्थान से धर दबोचा है। पकड़े गए डकैत पर तीन हजार का ईनाम घोषित था। पकडे गए डकैत के साथ दो अन्य साथी में थे वे भागने में सफल रहे। 
डकैत धर्मवीर जाटव पाडऱखेड़ा स्टेशन से रेलवे के इंजीनियर  खलको के अपहरण में भी शामिल था। पुलिस को उसके पास से एक 315 बोर का कट्टा व दैनिक उपयोग के सामन से भरा बैग भी मिला है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी को सूचना प्राप्त हुई कि सतनवाड़ा क्षेत्र में कुछ बदमाश हथियारों से लैस होकर घूम रहे हैं। इस सूचना पर एसपी ने एसडीओपी जीडी शर्मा को निर्देशित किया जिस पर श्री शर्मा ने सतनवाड़ा थाना प्रभारी को एक टीम गठन करने के लिए कहा और टीम ने बताए गए स्थान पर दविश दी तो वहां तीन बदमाश दिखाई दिये जिन पर हथियार भी थे।
पुलिस ने बदमाशों की घेराबंदी की जिसमें धर्मवीर जाटव पुलिस के हाथ लग गया जिसे पुलिस ने गिर तार कर लिया और उससे पूछताछ की तो उसने अपने साथ आये दो साथियों में से एक का नाम कमल बंजारा निवासी श्योपुर बताया जबकि दूसरे का नाम वह नही…

60 साल के बूढ़े ने 11 साल की मासूम से की गंदी हरकते

Image
शिवपुरी। जिले के बामौरकला क्षेत्र से एक बुजर्ग के द्ववारा 11 वर्षीय बालिका के साथ छेडछाड की खबर आ रही है। बताया गया है कि उक्त बुजुर्ग ने बालिका के समझ अपने निजी अंग प्रदर्शन भी किया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत दिवस काली पहाड़ी की रहने वाली 11 वर्षीय बालिका अपने छोटे भाई के साथ गांव में स्थित नदी के किनारे बकरियां चराने गई थी। जहां पहले से ही आरोपी रामचरण यादव अपनी भैंसे चरा रहा था। 
आरोपी ने बालिका और उसके भाई को अकेला देखा और उसकी नियत बिगड़ गई। आरोपी ने सबसे पहले उसके भाई को बातों में उलझाया और उसे रूपए देकर सामान लेने भेज दिया।
बताया गया है कि उक्त बुजुर्ग ने इस 11 वर्षीय पीडि़ता के समझ अपने निज अंग का प्रर्दशन किया। ओर बालिका को पकडकर अश£ील हरकते करना शुरू कर दी  बालिका किसी तरह इस आरोपी को धक्का देकर भाग आई। 
ओर बालिका ने घर आकर अपने परिजनो को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी और परिजनों ने आरोपी की शिकायत थाने में दर्ज कराई पुलिस ने इस मामले में आरोपी वृद्ध रामचरण यादव के खिलाफ धारा 354, 506 बी सहित पीसीएसओ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

36 लाख के टायर गायब, ढाबे पर खड़ा मिला ट्रक

Image
शिवपुरी। डेढ़ माह पहले कोलारस थाना क्षेत्र में लुकवासे के पास स्थित एक ढाबे पर लावारिस हालत में खाली ट्रक मिला था। पुलिस ने जांच के दौरान ट्रक के मालिक का पता किया। और जांच करते हुए चालक के खिलाफ मामला दर्ज लिया है। 
फरियादी अश्विनीकुमार ने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है कि ट्रक चालक नंद सिंह पुत्र शंकर सिंह राजपूत 16 अक्टूबर  को चेन्नई से 3643750 रूपए के अपोलो टायर भरकर कानपुर के लिए रवाना हुआ था। लेकिन वह कानपुर नहीं पहुंचा। रास्ते में से ही ट्रक में रखे टायर गायब कर दिये गए और ट्रक चालक खाली ट्रक को लुकवासे के पास स्थित जगन्नाथ ढावे पर छोड़कर चला गया था। 
इसके बाद ढावे मालिक ने पुलिस को 22 अक्टूबर को सूचना दी कि एक ट्रक लावारिस हालत में खड़ा हुआ है। जिसे पुलिस ने जप्त कर थाने रख दिया। इस दौरान ट्रक पर मालिकाना हक जताने वाला कोई भी फरियादी सामने नहीं आया और वह ट्रक थाने में खड़ा रहा। 
कल गुढगांव के रहने वाले अश्विनीकुमार ने ट्रक पर अपना मालिकाना हक जातते हुए चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज करा दिया। साथ ही उन्होंने उसमें भरे टायर गायब होने की जानकारी भी पुलिस को दी। इस मामले में चालक पर ट…

पुर्नजीवित हुई जलावर्धन: राजे के प्रयास से मिले एडवांस 8 करोड़

Image
शिवपुरी। शहर के प्यासे कंठो के लिए अच्छी खबर आ रही है कि आज भोपाल में केबिनेट की बैठक में सीएम ने सिंध जलावर्धन योजना पर काम रही दोशियान कंपनी के एडंवास रकम की मांग को पूरा कर दिया है। बताया जा रहा है कि राजे  के प्रयासो से यह संभव हुआ है। 
विदित हो कि सिंध जलावर्धन योजना पर काम कर रही क्रियान्वयन एजेंसी दोशियान कंपनी ने पुन: काम शुरू करने के लिए एडवांस के रूप में 6 करोड़ रूपए की मांग की थी। जिस पर प्रदेश शासन ने सहमति व्यक्त कर दी थी, लेकिन उक्त प्रस्ताव कैबिनेट में पारित न होने से सिंध जलावर्धन योजना का काम रूका हुआ था। 
लेकिन आज मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में भोपाल में आयोजित कैबिनेट बैठक में दोशियान कंपनी को लगभग आठ करोड़ रूपए देने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। 
वहीं प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया जिन्होंने कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा की ने इसका श्रेय लेने से इन्कार करते हुए कहा कि मैं शिवपुरी की जनप्रतिनिधि हूं और जनप्रतिनिधि के रूप में मैने अपने दायित्व का निर्वहन किया है। 
आदेश मिला तो हम तुरंत शु…

झोंपड़ी में लगी आग, सामान स्वाहा, मालिक बचा

Image
शिवपुरी। बैराड़ कस्बे के वार्ड क्रमांक 9 में बीती रात्रि एक झोंपड़ी में अज्ञात कारणों के चलते एक झोंपड़ी में आग लग गई। जिससे उसमें रखे नगदी व अन्य सामान जलकर राख हो गया। 
पड़ोसियों ने पानी डालकर आग को बुझाया। घटना का सुखद पहलू यह रहा कि उस समय झोंपड़ी में कोई मौजूद नहीं था। झोंपड़ी में आग लगने की सूचना आज सुबह झोंपड़ी मालिक को लगी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती शाम धर्मवीर जाटव कस्बे में रहने वाले अपने भाई के यहां माँ के साथ गया हुआ था। रात्रि अधिक होने के कारण धर्मवीर भाई के यहां रूक गया इसी बीच अज्ञात कारणों के चलते झोंपड़ी में आग लग गई। 
जिसे पड़ोसियों ने बुझाया लेकिन झोंपड़ी में रखे एक हजार रूपए नगदी व अन्य घरेलू सामान आग की चपेट से नहीं बच सका। आज सुबह धर्मवीर को झोंपड़ी में आग लगने की सूचना मिली तो वह वहां पहुंचा और उसने नुकसान का आंकलन किया।

शिक्षा विभाग: जहां धमाका हुआ वह शीशे का घर सुरक्षित कैसे..?

Image
ललित मुदगल@ एक्सरे/शिवपुरी। विगत दिवस मप्र शासन के शिक्षा मंत्री के दौरे के समय जिले के तैंदुआ स्थित छात्रावास की दलित छात्राओं को मंत्री महोदय के स्वागत के लिए भूखा खड़ा कर दिया और इनमें से 1 दलित छात्रा को चक्कर आने से बेहोश हो गई। इस छात्रावास में एक गंभीर लापरवाही हुई और परिणाम स्वरूप इस धमाके में शिक्षा विभाग के दोनो बड़े अफसर उड़ गए परन्तु जहां धमाका हुआ वह शीशे का घर अभी भी सुरक्षित है। 
मतलब सीधा और साफ है कि जहां इतनी गंभीर लापरवाही बरती गई। वह छात्रावास आज भी उसी अधीक्षिका के हाथों संचालित हो रहा है जिसने भूखी छात्राओं को मंत्री के स्वागत में सड़क किनारे घंटो खड़े रखा। 
यह अपने आप में एक अजब बाकया हो गया है। सब कुछ शिक्षा मंत्री के सामने हुआ। मंत्री ने भोपाल पहुंचकर निलंबन आदेश जारी किये। आदेश में तीन अधिकारियों के नाम थे परन्तु प्रभाव तीनों पर अलग अलग तरह का दिखाई दे रहा है। 
डीईओ आॅफिस डीईओ गिल इस आदेश के जारी होते ही छुट्टी पर चले गये। ग्वालियर से डिप्टी डायरेक्टर आये और उनकी कुर्सी पर बैठ गये। सब कुछ ऐसा चल रहा है जैसे कुछ हुआ ही नहीं। 
डीपीसी आॅफिस डीपीसी शिरोमणि दुबे ने …

घायल नीलगाय की मदद को नहीं आया वन विभाग, कुत्तों ने चीथ डाला

Image
शिवपुरी। अज्ञात वाहन फोरलेन सड़क पार कर रही एक नीलगाय को टक्कर मार गया, जिससे नीलगाय घायल होकर हाइवे किनारे ही बैठ गई। तत्काल वन अमले को सूचना दी। वन अमला नही आया परन्तु कुत्तो ने गाय का चीथ दिया जिससे वह मर गई।
जानकारी के अनुसार फोरलेन हाइवे पर कलौथरा के पास रविवार रात 11 बजे कोई अज्ञात वाहन  ने सडक पार रही नीलगाय को टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गई और वह सड़क किनारे बैठ गई। ग्रामीणो ने तत्काल वन विभाग को घटना की पूरी जानकारी दी। 
बताया गया रात के समय दी गई सूचना पर वन अमला जाग्रत नही हुआ परन्तु स्थानीय आवारा कुत्तो ने नीलगाय को अपना निशाना बना लिया और इस घायल नीलगाय को कुत्तो के झुंड ने चीथ-चीथ कर मार डाला जिससे उसकी मौत हो गई। 
बताया गया है कि कुत्तों के द्वारा गाय के चीथे जाने और उसके मरने के बाद सुबह वन अमला उसकी मौत पर आंसू बहाने आया। वन विभाग ने मृत गाय के शव को जब्त कर अंतिम संस्कार कर दिया गया।

अतिक्रमण हटाने में नाकाम पार्क प्रबधंन, कैसी होगी टाईगरो की आमद

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में टाईगर लाने के लिए सबसे पहली शर्त थी कि पार्क को अतिक्रमण मुक्त किया जाए और पार्क का दायरा बडाया जाए। पार्क ने ग्रामीणो को मुआवजा तो बांट दिया परन्तु गांव खाली नही करवा सका है। इस कारण टाईगरो की दहाड़ से पार्क वचिंत है। 
वन विभाग ने माधव राष्ट्रीय उद्यान में टाइगर की बसाहट के लिए एक प्रस्ताव बना कर केंद्र सरकार के पास भेजा था। जिस पर केंद्रीय वन्य प्राणी मंत्रालय ने पार्क क्षेत्र का दायरा बढाने के लिए 5 गांव खाली कराने के निर्देश दिए थे। 
शासन ने सतनवाडा के एलखनगवां एबरखेडी सहित 3 और गांव खाली करने के प्रयास शुरु किए थे। इस संबंध में 18 करोड के आस-पास मुआवजा भी बांट दिया गया। लेकिन 22 परिवारों के कोर्ट में चले जाने की वजह से मामला लटक गया। 
वन विभाग का कहना है कि इन 22 परिवारों को देख कर जिन लोगों ने पहले मुआवजा ले लिया वो भी वहां आकर दोबारा बस गए हैं। उन लोगों का कहना है कि जब ये लोग चले जाएंगे तो हम भी चले जाएंगे। शनिवार की शाम को वन विभाग के अफसर फिर से इन लोगों को समझाने पहुंचे थे। लेकिन बात नहीं बनी। 
नेशनल पार्क प्रबंधन का कहना है कि बांधव…

दमाद के हत्यारे चचिया ससुर को आजीवन करावास

Image
शिवपुरी। जिला सत्र न्यायाधीश बीके श्रीवास्तव ने सोमवार को दिए एक महत्वपूर्ण फैसले में दामाद की हत्या करने वाले चचिया ससुर को आजीवन कारावास एंव अर्थदंड से दंडित किया है। अर्थदंड न देने पर अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। शासन की ओर से पैरवी जिला अभियोजन अधिकारी एसके गुप्ता ने की।
अभियोजन के अनुसार फरियादी रामपाल रावत 17 फरवरी 2015 को अपने गांव सिंहनिवास में था,तभी उसे सूचना मिली कि कल्याण खत्म हो गया। सूचना मिलने पर वह वीलवरा गांव के माता के मंदिर के हार में पहुंचा।
यहां ग्रामीणो ने बताया कि तु हारा लड़का मकान के अंदर मृत पडा है, जिसके पैर से खून निकल रहा है। गांव वालो ने देखकर कहा कि सांप ने काट लिया है। अंत: अंतिम संस्कार भी कर दिया गया।
अंतिम संस्कार ने एक दिन बाद 18 फरवरी को रामपाल को यह मालूम हुआ कि रिश्ते में मृतक का चचिया ससुर लगने वाला अभियुक्त राधे उम्र 25 वर्ष पुत्र बाबूलाल रावत सूड थाना सिरसौद रात में मृतक कल्याण के पास आया था।
दोनों ने रात बैठकर खाना खाया शराब भी पी। और अभियुक्त सुबह चुपचाप भाग गया। शंका के आधार पर रामपाल ने थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मर्ग कायम कर विव…