Posts

Showing posts from October 15, 2015

किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा: यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। कृषि विभाग द्वारा गलत आंकड़े प्रस्तुत किये जाने के कारण प्रभावित तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया गया है। लेकिन विधायक प्रहलाद भारती ने जब मुझे वस्तु स्थिति से अवगत कराया और अधिकारियों के दल  ने पुन: सर्वे किया तो वस्तु स्थिति कुछ अलग मिली।
इसी कारण मैं सूखे के कारण फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए आईं हूं और सही बात यह है कि फसलों को शत् प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।
प्रदेश सरकार किसानों के साथ अन्याय नहीं होने देगी उक्त बात यशोधरा राजे सिंधिया ने बीलारा ग्राम में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहीं। उन्होंने संकेत दिया कि जिले की 4 से 5 तहसीलें सूखा ग्रस्त घोषित होंगी और किसानों को बिजली बिल तथा सरकारी ऋण बसूली से राहत मिलेगी।
यशोधरा राजे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रदेश सरकार और मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का रवैया और व्यवहार किसानों के प्रति संवेदनशील हैं। किसान हितों के लिए वह हमेशा प्रयासरत रहते हैं।
उन्होने कहा कि मैं भोपाल पहुंचकर मु यमंत्री को वस्तु स्थिति से अवगत कराऊंगी और प्रभावित इलाकों को सूखा ग्रस्त घोषित करने की मांग करूंगी। उन्होंने कहा कि उनके विध…

राजे का खेतो को दौरा: देखा 10 प्रतिशत नही शत प्रतिशत हुआ है नुकसान

Image
शिवपुरी। मंत्री राजे ने आज अपने विधान सभा के खेतो को दौरा किया और उसमें देखा कि कैसे ऑफिस में बैठकर किए गए सर्वे की पोल खुली अभी तक सरकारी सर्वे 10 प्रतिशत नुकसान बता रहे थे लेकिन नुकसान तो शत प्रतिशत हुआ है।
क्षेत्रीय विधायक और प्रदेश की केबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ठर्रा से लेकर यावदा, करमाज कला, खोईया, बीलारा आदि ग्रामों के खेतों में फसलों के हुए नुकसान को देखकर वह द्रवित हो उठी। यशोधरा राजे ने प्रभावित किसानों को ढांढस बंधाया और कहा कि दु:ख की इस घड़ी में वह किसानों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने 10 से लेकर 20 प्रतिशत नुकसान के आंकड़े दिये थे, लेकिन धरातल की तस्वीर कुछ अलग है और किसानों की फसल को 80 प्रतिशत से लेकर शत् प्रतिशत नुकसान हुआ है।
उन्होने कहा कि वह मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को वस्तु स्थिति से अवगत कराकर जिले की पांच तहसीलों जिनमें शिवपुरी भी शामिल हैं को सूखा ग्रस्त घोषित कराने की मांग करूंगी और सूखा ग्रस्त घोषित होने पर किसानों को बिजली बिल तथा सरकारी ऋण की बसूली स्थगित होने से राहत मिलेगी।
वहीं किसानों को फसल बीमा का भी लाभ दिलाया जाएगा। यशोधरा …

घर में अकेली बालिका से बलात्कार का प्रयास

Image
शिवपुरी। दिनारा थाना क्षेत्र में विगत दिवस ग्राम ब हारी में रहने वालेे एक युवक धीरज पुत्र रामस्वरूप ने एक 16 वर्षीय बालिका के घर में घुसकर बलात्कार करने की कोशिश की।
लेकिन बालिका के चीखने पर उसकी माँ वहां पहुची तो आरोपी वहां से भाग निकला। इस घटना की शिकायत पीडि़त बालिका ने अपनी माँ के साथ थाने में दर्ज कराई है।
पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 354, 456 सहित पीसीएसओ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

करैरा पहुंचा डाकू मलखान सिंह, हुई शूटिंग

Image
शिवपुरी। ग्वालियर संभाग के दस्यु सम्राट मलखान सिंह दद्दा के जीवन पर आधारित मूवी की सूटिंग के लिए  नगर के प्राचीन दुर्ग करैरा विश्राम गृह सिंध नदी अमोला के घने जंगलो का मौका मुआयना किया और पहले दिन करैरा स्थित विश्राम गृह की सूटिंग की  जो दीपावली के बाद डाकू मलखान सिंह  शीर्षक नामक की फिल्म रिलीज हो जाएंगी ।
मु बई से आई टीम में फिल्मी दुनिया के अभिनेता और अभिनेत्री के अलावा विलन भी मौजूद रहे। डाकू मलखान सिंह के नाम पर आधारित फि़ल्म के सूटिंग के दौरान करैरा में जब फिल्मकी सूटिंग की खबर लगी तो लोंगो की भीड़ जमा हो गई । करैरा नगर में यह पहली सूटिंग होने जा रही है ।
 पत्रकारो से हुई खास बातचीत  में फि़ल्म  अभिनेता डारेक्टर मुकेश आर के चौकसे जो मलखान सिंह दद्दा का रॉल कर रहे है इन्होंने बताया है की दस्यु सम्राट  मलखान सिंह की पूरी कहानी बी बी सी लन्दन ने दसयू सम्राट की उपाधी दी थी ।
डाकू मलखान सिंह हकीकत में डाकू नही बल्कि बागी थे जिस तरह से वह  गरीब कन्याओ की मदद कीया करते थे यह  बात किसी से छुपी नही है भिंड  बीहड क्षेत्र के लोंग   भी डाकू मलखान सिंह को दस्यु की जगह बागी कहने लगे थे ।
फिल्…

विधायक भारती पॉलीटेक्निक कॉलेज में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष मनोनीत

Image
शिवपुरी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अनुशंसा पर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने पोहरी विधायक प्रहलाद भारती को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज शिवपुरी की जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया है। 
अपने मनोनयन पर विधायक भारती ने उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्त का आभार व्यक्त किया है। 
श्री भारती को जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष मनोनीत किये जाने पर उन्हें भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, अशोक खण्डेलवाल, संजय गौैतम, हरिओम राठौर, विमलेश गोयल, तेजमल सांखला, विमल जैन मामा, दिलीप मुदगल, अभिषेक शर्मा बट्टे, ओमप्रकाश जैन ओमी, अजय खैमरिया, डॉ. रामकुमार शिवहरे, अशोक कोचेटा, प्रमोद भार्गव आदि ने हार्दिक बधाई दी हैं।

बच्चो से भरी स्कुली वैन में भड़की आग, जलती वैन छोड़ भगा ड्रायवर

Image
पिछोर। नगर के एक निजी स्कूल की बच्चों से भरी मारूती वैन में आज दोपहर में शोर्ट-सर्किट के चलते आग लग गई। बताया जा रहा है कि वैन घरेलु गैस सिलेंडर से चल रही थी और इसी के चलते यह हादसा हुआ।
घटना के वक्त वैन में 10 बच्चें सवार थे लेकिन जैसे ही वैन में आग लगी तो वाहन चालक तो मौके से फरार हो गया लेकिन अन्य लोगो ने गाड़ी में से बच्चों को बाहर निकाला।
बच्चें तो इस घटना में बाल-बाल बच गए, लेकिन बच्चों के बैग व किताबें इस आगजनी की घटना में पूरी तरह से जल गई। इधर इस पूरे घटनाक्रम में बच्चों को बचाने में लगे वाचरोन चौराहा निवासी गोविंद लोधी, नितिन विश्वकर्मा, श्यामू लोधी आदि में से गोविंद लोधी आग में झुलस गया।
 जिसे उपचार के लिये पहले स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर फिर जिला चिकित्सालय रैफर किया गया। लोगो की मानें तो वैन नगर के श्रीगणेश विद्यालय की होना बताई जा रही है।

यशोधरा राजे पहुंची जैन मंदिर, लिया जैन मुनियो से आर्शीवाद

Image
शिवपुरी। प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने आज ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के पूर्व छत्री जैन मंदिर पर पहुंचकर प्रसिद्ध दिग बर जैन मुनिश्री अभय सागर , मुनिश्री प्रभात सागर ,मुनिश्री पूज्य सागर से आर्शीवाद ग्रहण किया।
इस अवसर पर जैन समाज ने यशोधरा राजे का शॉल और श्रीफल से स मान भी किया। इसके बाद यशोधरा राजे ने जैन संतों से धर्म और समाज की उन्नति के लिए विस्तार से चर्चा की।
जैन संतों को श्रीफल भेंट करने के बाद यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि संतों से समाज हित में कार्य करने की प्रेरणा मिलती हैं। इसी कारण ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के पूर्व मैने जैन संत अभय सागर आदि से आर्शीवाद लेने का संकल्प लिया था।
अभय सागर ने अपने प्रेरक उदबोधन में समाज हित में काम करने के लिए यशोधरा राजे को आर्शीवाद दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौंच करने पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इससे जैन संतों की चर्या में विघ्न पड़ेगा।
इस पर यशोधरा राजे ने अपने पीए को केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर को नोटसीट लिखने का निर्देश दिया। इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन कर रहे संजीव बांझल ने सेसई जै…

सियार के हमले में नानी और नाती घायल

Image
शिवपुरी। बैराड़ के ग्राम सढ़ के जंगल में कल दोपहर एक सियार ने वहां खेल रहे एक बालक और महिला पर जानलेवा हमला बोल दिया जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। 
रात्रि में दोनों घायलों को बैराड़ स्वास्थ्य केन्द्र जिला अस्पताल के लिए रैफर किया गया जहां बालक की हालत गंभीर बनी हुई है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल दोपहर दो बजे संतो पत्नि किशोरी आदिवासी उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम सढ़ अपने नाती छोटू पुत्र अशोक आदिवासी उम्र 5 वर्ष को लेकर जंगल में लकडिय़ां काटने गई थी जहां एक सियार ने बालक पर जान लेवा हमला बोल दिया। 
जिसे बचाने आई उसकी नानी संतो पर भी सियार ने हमला कर दिया। इस घटना में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। सियार के हमले की सूचना जंगल में मौजूद अन्य लोगों को लगी तो वह वहां एकत्रित हो गए और सियार को लाठियों और पत्थरों से मार-मार कर वहां से भगा दिया। 
इसके बाद दोनों घायलों को बैराड़ स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया जहां दोनों का उपचार किया गया। लेकिन बालक की हालत गंभीर होने के कारण दोनों को जिला चिकित्सालय के लिए रैफर कर दिया।

पिता ने पुत्र के सीने में घोपा छुरा, मौत, बाप गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। बीती रात्रि पुरानी शिवपुरी के कटरा मोहल्ला में एक पिता ने अपने पुत्र में छुरा घोंप दिया। जिससे पुत्र की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने आरोपी पिता सहित उसके दो भाईयों पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया हैं।
तीनों आरोपी मिलकर कटरा मोहल्ला में स्थित मकान को बेचने की योजना बना रहे थे। लेकिन मृतक इसके खिलाफ था और रात्रि में इसी बात को लेकर विवाद हुआ जिसमें सादिक की जान चली गई। पुलिस ने आरोपी नवाब को गिर तार कर लिया। वहीं दो अन्य आरोपी अभी भी फरार है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी नवाब कुर्रेशी और उसके दो भाई अहमद कुर्रेशी व अकबर कुर्रेशी का मकान पुरानी शिवपुरी के कटरा मोहल्ला में स्थित है। आरोपी नवाब, अहमद और अकरम उस मकान को बेच रहे थे।
जिसकी जानकारी आरोपी नवाब के पुत्र सादिक को लगी तो उसने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। तभी से पिता पुत्र के बीच झगड़ा होना शुरू हो गया। बताया जाता है कि रात्रि 9 बजे आरोपी नवाब शराब पीकर घर आया था और मृतक भी शराब के नशे में था।
तभी दोनों आपस में उलझ गए यह देख आरोपी अहमद और अकरम भी इस झगड़े में शामिल हो गए और तीनों ने मिलकर सादिक की मारपीट करना शुरू क…

मनियर गोदाम में 3 वर्षीय मासूम का रेप

Image
शिवपुरी। शहर के कोतवाली थाना क्षेत्रातंर्गत मनियर स्थित बीज गोदाम के पास एक 3 वर्षीय मासूम के साथ बलात्कार का मामला प्रकाश में आया है। जानकारी के अनुसार शहर के मनियर क्षेत्र के पास बीज गोदाम के पास 3 वर्षीय मासूम अपने घर के बहार खेल रही थी। तभी पास में रहने वाले कल्ला राठौर उम्र 45 वर्ष दारू नशे में आया।
कल्ला राठौर ने इस मासूम को खिलौने के बहाने पास में ही घर पर ले गया और इस मासूम का बलात्कार कर दिया और इस मासूम को अपने घर ही छोड कर भाग गया। बताया गया है बच्ची रोते-रोते अपने घर पहुंची और मां ने बच्ची के यहां ब्लाडिग़ होते देख मां ने अपने पति को बताया और पति ने मोहल्ले पूछताछ की तो बताया गया कि अभी कुछ देर पहले मोहल्ले के कल्ला राठौर इसे गोदी में उठाए अपने घर जा रहा था।
बताया गया है कि कल्ला राठौर सुबह से ही आज दारू के नशे में घुम रहा था और उसने नशे की हालत में यह कृत्य कर दिया। अभी यह मासूम जिला अस्पताल में भर्ती है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 376बी बालक बालिका सरंक्षण अधिनियम 2012 की धारा 4 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।
इनका कहना है पुलिस आर…

सूखाग्रस्त गांवो का हो क्लस्टर सर्वे: केपी सिंह

Image
शिवपुरी जिले में पर्याप्त वारिस ना होने के कारण खेतों में फसलें बर्बाद होकर किसान सूखे की चपेट में हैं। मप्र शासन द्वारा सूखाग्रस्त इलाकों का सर्वे तो कराया गया है लेकिन शिवपुरी जिले में पिछोर खनियाधाना तहसीलों को सर्वे के दौरान अधिकारियों ने लापरवाही से सूखाग्रस्त श्रेणी से अलग कर दिया गयाए जो कि वास्तविकता से परे है।
 सूखाग्रस्त ग्रामों का क्लस्टर सर्वे होना चाहिए। यह बात बुधवार को पिछोर विधायक केपीसिंह ने स्थानीय रेस्टहाउस पर आयोजित एक प्रेसवार्ता में उपस्थित पत्रकारों से कही। 
उन्होंने कहा कि किसी किसी ग्राम में तो फसल अच्छी हुई है लेकिन पैदावार के नाम पर किसानों की लागत भी नहीं निकली है। हमारे राजस्व एवं कृषि के अधिकारियों द्वारा कागजों में सर्वे कर खानापूर्ति की गई है। 
यदि ग्राम गाम जाकर धरातल पर सर्वे किया जाए तो पिछोर व खनियाधाना के कई ग्राम ऐसे हैं जो भयानक सूखा की चपेट में हैं। उन्होंने कहा कि मैंने 30 सित बर 2015 को मु यमंत्री को इस संबंध में पत्र लिखकर निवेदन किया था और बात भी की थी। 
जिस पर मुझे आश्वासन दिया गया है कि हम पुनरू सर्वे कराएंगे। परन्तु इस संबंध में अब तक कोई…

सीवर खुदाई के दौरान निकली भगवान शिव-पार्वती की प्राचीन मूर्तिया

Image
शिवपुरी। शहर के पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में राधा रमन मंदिर के पास सीवर खुदाई के दौरान ऐतिहासिक पुरात्तव महत्व की कई प्राचीन मुर्तिया निकली है। बताया जा रहा है कि कल शाम को सीवर खुदाई के दौरान जमीन के लगभग 12 फुट नीचे एक बडी दिवार के साथ दर्जन भर मुर्तिया निकली।
स्थानीय नागरिको ने केवल शंकर पार्वती और श्रीगणेश की प्रतिमा को पास के राधारमण मंदिर पर स्थापित करने के उद्देश्य से रख लिया और बाकी मूर्तियों को वही दबा दिया। बताया जा रहा है कि यह घटनाक्रम कल शाम 5 बजे का है परन्तु प्रशासन को इन मूर्तियो के निकलने की कोई खबर नही है।

बाबा अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त

Image
शिवपुरी। शहर के वार्ड 15 में फतेहपुर तिराहे के पास पार्क में लगी संविधान निर्माता बाबा भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को मंगल-बुधवार की रात को कुछ असामाजिक ने क्षतिग्रस्त कर दी।
पार्क में स्थापित इस प्रतिमा को बदमाशों ने नाकए कान को पत्थर से तोड़ दिया। इसके अलावा बाबा के चश्मे को भी नुकसान पहुंचाया गया। मूर्ति को क्षतिग्रस्त किए जाने की खबर के बाद लोगों में आक्रोश छा गया।
बुधवार की सुबह जब स्थानीय निवासियों ने प्रतिमा को देखा तो आक्रोशित लोगों ने नारेबाजी कर डाली। बाद में इस मामले ने राजनीतिक रूप ले लिया। कांग्रेस और बसपा नेता भी मौके पर पहुंच गए। बाबा साहब के अनुयायियों ने नारेबाजी शुरू कर दी।
तनाव पूर्ण स्थिति निर्मित होने पर प्रशासनिक अफसर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह, एसडीओपी जीडी शर्मा,एसडीएम नीतू माथुर, टीआई संजय मिश्रा, तहसीलदार सहित अन्य अफसर मौके पर पहुंच गए और लोगों को समझाया।
बाद में कांग्रेस जिलाध्यक्ष रामसिंह यादवए नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, केशव सिंह तोमर, विजय शर्मा, विनोद योगी सहित पार्षद अरूण पंडित, सुधीर मीना आर्य, श्यामलाल राजे और बसपा जिलाध्यक्ष सूआ लाल जाटव ने अ…