हटाए जांऐगें बीएसी और सीएसी, होगी मूल विभाग में वापिसी

शिवपुरी। स्कूल शिक्षा विभाग के नये आदेश के तहत 10 दिसंबर 2015 तक जिले के सभी बीएसी विकास खंड समन्वयक, और सीएसी जन शिक्षक, बदले जाएंगे बीएसी के 40 पद एवं सीएसी के 160 पदों पर स्कूल शिक्षा विभाग नई भर्ती करेगा। इनकी जगह पदस्थ बीएसी और सीएसी को मूल विभाग में वापस भेजा जाएगा।

पिछले दिनो से शिवपुरी समाचार डाट कॉम लगातार यह खबरे प्रकाशित कर रहा था कि जिले में कई बीएसी और सीएसी की भर्ती नियमो को ताक पर रख हुई है। इस मामले की शिकायत भी राज्य शासन की भी कि गई थी

नई भर्ती के लिए होगी समिति गठित
इन पदों पर भर्ती करने के लिए कलेक्टर के नेतृत्व में समिति का गठन कर दिया गया है। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, प्राचार्य डाइट और डीओ आदिम जाति को रखा गया है।

पुराने नहीं भर पाएंगे आवेदन
नियमों के मुताबिक अभी तक जो लोग बीएसी और सीएसी के पद पर पदस्थ है। वो लोग इसमें आवेदन नहीं कर सकेंगे। पदस्थ लोगो को मूल विभाग में वापस भेजा जाएगा। वरिष्ठता के आधार पर नियुक्ति की जाएगी।

प्रत्येक विकास खंड में होगी पदस्थापना
जिले में प्रत्येक विकास खंड में दो सीएसी नियुक्त किए जाएगे इस हिसाब से करीब 80 जन शिक्षा केंद्रों पर 160 सीएसी की भर्ती होनी है। इसके अलावा 40 बीएसी भी नियुक्त होंगे जो सरकारी स्कूलों में अगले चार सालों तक ग्रामीण स्कूल्स में व्यवस्था बनाए रखने का काम करेंगे।

राज्य शासन ने आदेश जारी कर दिया है
10 दिसंबर 2015 तक सभी बीएसी और सीएसी की भर्ती होगी। इसके लिए राज्य शासन ने आदेश जारी कर दिए है।

यह भर्ती की प्रक्रिया
उच्च श्रेणी का शिक्षक जिसकी आयु 10 दिसंबर 2015 तक 49 वर्ष से ज्यादा न हो।
किसी भी शिक्षक पर विभागीय जांच न चल रही हो।
चार वर्षों के लिए पद स्थापना दी जाएंगी यहां स्कूलों में गैर हाजिर रहने वाली शिकायतों पर भी गौर किया जाएंगा।