रन फॉर यूनिटी: पानी की एक बूंद तक को तरस गए बच्चे

शिवपुरी। आज रन फॉर यूनिटी और राष्ट्रीय एकता दिवस और संकल्प दिवस का आयोजन स्थानीय पॉलोग्राउंड में आयोजित कराया। इस कार्यक्रम में भीड का समान बनाने स्कुली छात्रो को बुलाया उन्है दौड़ाया घुमाया पर पानी की एक बूंद का भी प्रशासन ने नही कराया इंतजाम।

आयोजन रहा कोरी औपचारिकता
देखने में आया कि समूचा आयोजन महज कोरी औपचारिकता में सिमटकर समाप्त हो गया। अधिकारियों को सिर्फ फोटो सेशन की परवाह जरुर रहती है। दरअसल बच्चों को मानवसंसाधन विकास मंत्रालय के आदेश के क्रम में स्थानीय पोलो ग्राउण्ड पर प्रातरू 11 बजे माधवचौक से चलकर रैली की शक्ल में स्थानीय पोलो ग्राउण्ड बुलाया गया था।

 इस आयोजन में सरकारी शालाओं के अलावा अशासकीय शालाओं के छात्र छात्राओं को भी शिरकत करनी थी मगर देखने को मिला तो अशासकीय शालाओं ने इस आयोजन से किनारा कर लिया।

सिर्फ एक अशासकीय शाला ही आई और मु यालय के जो सरकारी शालाओं के नन्हें मुन्ने बच्चे तपती धूप में पहले घरों से स्कल फि र स्कूलों से माधव चौक पहुंचे और वहां से रैली की शक्ल मेें पोलोग्राउण्ड तक परेड करते पहुंचे उनको पानी के पाउच तक प्रशासन मुहैया नहीं करा पाया।

बच्चो को जानकारी नही कि किस बात की ली शपथ
इस कार्यक्रम में  बिना माइक व्यवस्था के ही महज औपचारिक अंदाज में अधिकारियों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ का वाचन करा कर तीन मिनिट में सारा आयोजन समेट कर मुंह फेर लिया ।

उन्हें विस्तार से यह तक बताना उचित नहीं समझाया गया कि आखिर यह सब किस उपलक्ष्य में किया जा रहा है और तो और मैदान में माइक भी नहीं था जिसके चलते बच्चे ठीक से शपथ भी नहीं सुन सके और न दोहरा सके। इस तरह के आयोजनों की सार्थकता ही क्या।

पानी को चिल्लाते रहे बच्चे
मैदान पर बच्चे पानी मांगते रहे मगर यहां कोई इंतजाम दिखाई नहीं दिए नतीजतन उल्टे पैरों वापसी की राह पकड़ते दिखाई दिए। किसी मंत्री या वीआईपी के आगमन पर लाखों का बजट फूंकने वाले प्रशासन पर इन मासूमों को पानी पाऊच तक  का इंतजाम नहीं था।