Posts

Showing posts from June 2, 2015

दलाली प्रथा और बाबूओं के भरोसे चल रहा परिवहन विभाग

Image
शिवपुरी। शहर में मौजूद वाहनों की फिटनेस, रजिस्ट्रेशन व ड्रायविंग लायसेंस के कार्यरत परिवहन विभाग आज भी अपने कंधों के बल पर कार्य नहीं कर पा रहा। बतायाजाता है कि यहां आए दिन दलाली प्रथा और बाबूओं के हाथ में पूरी कमान होती है। चर्चा थी कि नवागत परिवहन अधिकारी यहां की व्याप्त अव्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास करेंगें लेकिन वह इस कार्य में नाकाफी साबित नजर आए। यहां आए दिन आमजन लूट का शिकार हो रहा है जिसका सरेआम शोषण जिला परिवहन विभाग में कार्य करने वाले दलाल और बाबू कर रहे है। ऐेसे में कैसे जनता की समस्याओं का निदान होगा और वह कैसे भ्रष्टाचार के इस शोषण से मुक्त हो सकेंगें। यह तो आने वाला समय ही बताएगा फिलवक्त जिला परिवहन विभाग के हालातो में कोई सुधार होता नजर नहीं आ रहा और यहां आज भी फिटनेस, परमिट व ड्रायविंग लायसेंस के लिए हजारों रूपये की राशि भ्रष्टाचार के रूप में भेट चढ़ानी पड़ रही है।
जमकर है भ्रष्टाचार का बोलबाला बताना होगा कि जिला परिहवन विभाग आज आधुनिक व्यवस्थाओं से सुसज्जित है तो लेकिन इन व्यवस्थाओं को ढकोसला साबित करने में विभाग के ही कर्ताधर्ता लगे हुए है। आज भी यहां दलीला प्रथा …

बेतरतीब खुदाई जनता की आफत, टैंकर पलटा, 1 घायल

Image
शिवपुरी। शहर में जनता की सुविधा के लिए खोदी जा रही सीवर लाईन अब जानलेवा साबित हो रही है। पहले जहां धूल मिट्टी से स्वास्थ्य को हानि पहुंच रही थी तो वहीं अब रोड़ किनारे हो रही खुदाई से आमजन भयभीत है। एक बड़ा हादसा आज उस समय टल गया जब पुरानी शिवपुरी के भीड़ भरे इलाके में अनियंत्रित टैंकर सीवर खुदाई के चलते पलट गया। 
टैंकर पलटने से वहां अफरा तफरी मच गई और इस टैंकर की चपेट में दो बाईक आ गई जो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। घटना के बाद जहां चालक मौके से फरार हो गया तो वहीं पास के ही थाना देहात का पुलिस स्टाफ भी तुरंत मौके पर पहुंचा। इस घटना से एक बड़ी जनहानि तो टल गई लेकिन अब यह खुदाई आमजन को जानलेवा नजर आ रही है फिलवक्त इस घटना में एक युवक घायल हुआ है जिसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 
जानकारी के अनुसार इन दिनों विभिन्न वार्डों में पेयजल पूर्ति के लिए टैंकरों के द्वारा सप्लाई की जा रही है। इसी क्रम में शहर के पुरानी शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 22 में भी एक टैंकर फार्मटे्रक कंपनी का एम पी 33 ए.ए.5346 प्रतिदिन की भांति पानी सप्लाई के लिए निकल रहा था। इसी बीच यह टैंकर पुरानी श…

बांकड़े मंदिर पर बनाई सुगम यातायात सुविधा

Image
शिवपुरी। शहर से 8 किमी दूर स्थित श्री बांकड़े हनुमान मंदिर पर दिनों दिन श्रद्धालुओं के आगमन की सं या में वृद्धि हो रही है। श्रद्धालुओं की वृद्धि होता देख वहां अव्यवस्थित यातायात को सुगम करने का कार्य यहां कार्यरत दिलीप सिंह चौहान द्वारा गया गया। श्री बांकड़े हनुमान मंदिर महंत गिरिराज जी महारज व डॉ.गिरीश जी महाराज के आदेशानुसार सिद्धेश्वर निवासी दिलीप सिंह चौहान ने श्रद्धालुओं को मंदिर आने-जाने में कोई असुविधा ना हो इसके लिए व्यवस्थित पार्किंग की। दिलीप सिंह चौहान ने यहां देखा कि मंदिर आने वाली महिला-पुरूष व बच्चों को चार पहिया वाहनों के इतर-बितर खड़े होने से निकलने में परेशानी होती है जिसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने यहां चार पहिया वाहनों के लिए अलग से पार्किंग रख दी इसके अलावा दुपहिया वाहनों के लिए भी मार्ग में अलग से व्यवस्था की है। इस सुगम व्यवस्था को देख मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं ने भी इस कार्य की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस कार्य में दिलीप सिंह चौहान का साथ कोटा के ग्राम रक्षा समिति के कैप्टन हरिशंकर धाकड़ ने भी दिया जिन्होंने मिलकर इस जनसेवा कार्य में हाथ बंटाया। मंदिर महंत ने भी …

नौतपे के अंतिम दिन नमकीन छाछ पिलाया युवा सर्राफा एसोसिएशन के सदस्यों ने

Image
शिवपुरी। सदर बाजार में युवा सर्राफा एसोसिएशन द्वारा नौपते की गर्मी को देखते हुए बाजार में आने वाले ग्राहकों और किसानों के लिए नौतपे के अंतिम दिन आज नमकीन छाछ पिलाया गया। ऐसोसिएशन के सदस्यों द्वारा नौतपे के तीसरे दिन से आज अंतिम दिन तक ठंडे पेय पदार्थ पिलाये गये। जिसमें सरबत, रसना, रुह अवजा, कैरी का झोल, आम रस, आइस्क्रीम और नमकीन छाछ पिलाया गया। प्रतिदिन अलग-अलग पेय पदार्थ पिलाकर समाजसेवा का कार्य किया गया। एसोसिएशन के सदस्य रिकिन कोचेटा ने बताया कि यह कार्य इसी वर्ष से शुरू किया गया है। विगत वर्षों में एसोसिएशन द्वारा पानी की प्याऊ लगाई जाती थी, परंतु इस बार गर्मी की अधिकता को देखते हुए ठंडे सर्बत की व्यवस्था की गई। इस एसोसिएशन में प्रमुख रूप से रिकिन कोचेटा, आदित्य गर्ग, नवीन सांखला, पंकज जैन, रचित गर्ग, विक्रम धाकड़, किशन खंडेलवाल, नितिन सोनी, परिवेश जैन, प्रशांत मित्तल, मोहित बिंदल, शीतल जैन आदि शामिल हैं।

पति के घर से जाते ही फंदे पर झूली पत्नि

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर क्षेत्र में किराए से रहने वाली एक महिला ने अज्ञात कारणों के चलते घर में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। महिला ने आत्महत्या तब की जब उसका पति घर से बाजार के लिए निकल गया और महिला अकेली घर में रह गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के पिछोर में निवासरत मीरा पत्नि पवन राहौरा उम्र 38 वर्ष अपने पति के साथ जोशी मोहल्ले में रहती थी। पति पवन प्रतिदिन सब्जी की दुकान लगाकर अपना घर-परिवार पालता था लेकिन इसी बीच प्रतिदिन की तरह जब मंगलवार की सुबह पवन सब्जी लेने बाजार निकला तो घर में अज्ञात कारणों के चलते पत्नि मीरा ने फंासी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पति को जब यह जानकारी लगी तो वह दौड़ा-दौड़ा अपने घर आया और पत्नि को मृत देखकर वह बिलखता रहा। बताया जाता है कि पवन राहौर अपनी पत्नि के साथ रन्नौद में रहते थे लेकिन कुछ समय से वह पिछोर में आ गए और यहीं जोशी मोहल्ले में किराए से रहने लगे। इसी बीच अचानक पत्नि ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मर्ग क्रमांक 29/15 धारा 174 सीआरपीसी के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है। 

शब ए बारात दिवस पर किया शराबत का वितरण

Image
शिवपुरी। शहर के कब्रिस्तान मार्ग पर आज शब ए बारात के त्यौहार पर मुस्लिम समाज की सामाजिक संस्था  जमीअत उल कुर्रेश समिति के द्वारा मुस्लिम भाईयों के लिए शरबत का वितरण किया गया। यह शरबत का कार्यक्रम में यहां आने वाले मुस्लिम समाज के सभी लोगों के लिए किया गया जिसमें कब्रिस्तान के प्रवेश मार्ग पर लोगो की जनसेवा की गई। शबे ए बारात के इस कार्यक्रम में समिति के अन्य पदाधिकारियों व सहयोगियों ने भी सहयोग किया जिसमें समिति के अध्यक्ष शरीफ कुर्रेशी, उपाध्यक्ष आजाद कुर्रेशी, सचिव हबीब भाई खदान वाले, मेहबूब भाई, छोटे कुर्रेशी, शौकीन कुर्रेशी,  सलाम कुर्रेशी, जरीफ कुर्रेशी, शब्बी भाई, इब्राहिम चौधरी, हनीफ कुर्रेशी, हसीन कुर्रेशी, भूरा कुर्रेशी, अजीज कुर्रेशी, अकरम, शहजाद उर्फ चिरैया कुर्रेशी आदि शामिल रहे। यहां बताना होगा कि प्रतिवर्ष मुस्लिम समाज द्वारा शबे ए बारात के मौके पर बुजुर्गों की याद में कब्रिस्तान पर रोशनी की जाती है व न्याज-फातियां पढ़ी जाती है ताकि बुजुर्गों की रहमत उन पर बनी रहे।

सरकार की नीतियों की प्रतियां जलाकर किया अध्यापक संघ ने विरोध प्रदर्शन

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश शासकीय अध्यापक संघ द्वारा अपनी लंबित मांगों को लेकर बीते दो दिनो से भूख हड़ताल की जा रही थी। इस हड़ताल के अंतिम दिन अध्यापक संघ ने सरकार की नीतियों का विरोध करते हुए प्रतियां फाड़कर व जलाकर अपना विरोध दर्ज कराया। मप्र अध्यापक संघ के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लगातार अध्यापकों की मांगों को नजर अंदाज कर दिया जाता है लेकिन अब यह बर्दाश्त नहीं होगी। यही वजह है कि प्रांतीय आह्वान पर शिवपुरी में भी अध्यापक संघ ने भूख हड़ताल कर संगठन को मजबूृत बनाने का संदेश दिया और प्रदेश सरकार से मांग की कि वह अध्यापक संघ की लंबित मांगों को शीघ्र पूर्ण करें अन्यथा संगठन का यह विरोध प्रदर्शन आगे भी जारी रहेगा।
यह रखी मांगें मप्र शासकीय अध्यापक संघ ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर भूख हड़ताल की। जिसमें शिक्षा विभाग में संविलियन, अनुक पा नियुक्ति, वरिष्ठ अध्यापकों की पदोन्नति, एईओ की नियुक्ति, ई अटेंडेंटस का विरोध, सातवां वेतनमान एवं निजीकरण का विरोध तथा हाल ही में जारी की गई स्थानांतरण नीति का विरोध कर यह नीति विसंगति बताया। इसके अलावा 28 मई 2015 को जारी …

महिला ने गटका जहर, हुई मौत

Image
शिवपुरी। करैरा के ग्राम दिहायला निवासी एक महिला ने बीते दिनो जहर खा लिया। महिला को गंभीर हालत में भितरवार अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक ग्राम दिहायला निवासी रानी(२७)पत्नी कैलाश ढ़ीमर ने बीते रोज अपने ही घर पर अज्ञात कारणों के चलते जहर गटक लिया। इस  घटना में रानी की हालत बिगडऩे पर उसे पास स्थित भितरवार के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी उपचार चलते हुए मौत हो गई।

नरवर व मायापुर में दहेज एक्ट के मामले दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर व मायापुर थाना अंतर्गत दहेज एक्ट के मामले सामने आए है। पुलिस ने दोनो ही मामलो में पीडि़त महिलाओं की शिकायत पर आरोपी ससुरालजनों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक पहले प्रकरण में मायापुर के पहाड़ाखुर्द में रहने वाली महिला रजनी पत्नी राजकुमार ने शिकायत दर्ज कराई कि उसका पति, ससुर नारायण व सास कुसुम उसे पिछले ६ माह से ५० हजार रूपए, एक टीवी व फ्रिज दहेज में लाने की मांग कर रहेे है। मांग पूरी न होने पर बीते रोज उन्होने मेरे साथ मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया। दूसरे मामले में नरवर के मगरौनी स्थित ग्राम मायारामपुरा में रहने वाली महिला पूनम कुशवाह ने शिकायत में बताया कि उसका पति पवन कुशवाह, ससुर राधेलाल, सास मीना निवासी भारतीय विद्यालय शिवपुरी उससे दहेज में २ लाख रूपए की मांग करते है। इसी के चलते उन्होने घर से बाहर कर दिया। पुलिस ने दोनो ही मामलो में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

पानी के लिए भाईयों में चाकूबाजी, एक घायल

Image
शिवपुरी। शहर के टेकरी बाजार में रहने वाले दो भाईयो में आज दोपहर टैंकर से पानी भरने को लेकर विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि एक भाई ने तो दूसरे भाई पर चाकू से हमला बोल दिया। इस घटना में चाकू लगने के बाद युवक को चौटे आई है जिसके बाद उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस मामले में क्रॉस मामला दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक आज दोपहर टेकरी बाजार में पानी भरने के लिए टैंकर आया था। इस दौरान वहां रहने वाले दो भाई सोहन मित्तल(४८) व उसका छोटा भाई संजीव अपने परिवारों के साथ टैंकर से पानी भरने में जुट गई। इस दौरान पानी भरने को लेकर दोनो के बीच विवाद हो गया और विवाद इतना बड़ गया कि सोहन ने जहां अपने छोटे भाई पर चाकू से हमला बोल दिया वही सोहन की पत्नी विमला व पुत्र प्रिंस ने भी संजीव के साथ मारपीट की। बाद में मामला कोतवाली पहुंचा जहां पुिलस ने दोनो पक्षों की फरियाद पर क्रॉस मामला दर्ज कर आगे की विवेचना जारी कर दी है।

गैंगरेप के आरोपियों का पुलिस ने कराया मेडीकल

Image
शिवपुरी। गोवर्धन थाना क्षेत्र के ग्राम कैमरारा में रहने वाली 42 वर्षीय आदिवासी महिला से सामूहिक बलात्कार करने वाले छह आरोपियों को आज पुलिस भारी सुरक्षा के साथ जिला चिकित्सालय में मेडीकल के लिए लेकर पहुंची और आरोपियों का करीब 2 घंटे में मेडीकल कराया गया। 
स्थिति यह रही कि यहां भी आरोपियों के साथ कई पुलिसकर्मी मौजूद थे। मेडीकल के बाद आरोपियों को पुलिस अपने साथ ले गई। हालांकि आज भी पुलिस ने मीडिया को आरोपियों से कोई बातचीत नही करने दी। उल्लेखनीय है कि आज इस मामले के 6 आरोपियों चौकीदार, ओमकार, सोबतिया, कल्लू, जनमेद और रामदयाल आदिवासी को मेडीकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल लाया गया। यहां पर पुलिस ने सभी का मेडीकल कराया और यह कार्रवाई करीब २ घंटे से अधिक समय तक चली। इस दौरान अस्पताल परिसर में भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद रहा।

तेज बारिश के साथ बिजली गिरने से अधेड़ की मौत

Image
अमोला। करैरा अनुविभाग के अमोला स्थित ग्राम सिरसौद निवासी एक अधेड़  की आज शाम को तेज बारिश के साथ अचानक से गिरी आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक सिरसौद निवासी सोमराज(५०)पुत्र दुर्गा आज शाम को करीब ५ बजे अपने घर के पास से गुजर रहा था कि तभी अचानक से तेज बारिश होने लगी जिसके चलते सोमराज एक महुआ पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। इधर देखते ही देखते तेज आकाशीय बिजली गिरी और बिजली सीधे उसी पेड़ पर गिरी जहां सोमराज खड़ा था। इस घटना में सोमराज की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी हैै।