जलक्रांति: सब्जी मंडी रहेगी बंद, प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन का भी मिला समर्थन

शिवपुरी। शिवपुरी में समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा सिंध का पानी न आने के कारण शुरू किया गया जलक्रांति सत्याग्रह के 15वें दिन सत्याग्रहियों का आंदोलन निरंतर जारी है। आज सत्याग्रह के समर्थन में मीट मार्केट भी बंद रही। कल सब्जी मंडी बंद रहेगी शहर में कोई भी सब्जी के ठेले नही लगेंगें

आज जहां हैवी व्हीकल मैकेनिक यूनियन ने अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर विरोध दर्ज कराया और रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। वहीं वैदिक संस्थान के बीके अग्निहोत्री और राजेश शर्मा भूख हड़ताल पर बैठे रहे वहीं आज मनोज गौतम और कैलाशनारायण शर्मा स्वभाव भूख हड़ताल पर डटे हुए हैं।

1 जुलाई को सब्जी विक्रेताओं द्वारा सब्जी मंडी बंद करने का निर्णय लिया है। जिससे जलक्रांति को दिन प्रतिदिन गति मिल रही है। बीती शाम धरना प्रदर्शन पर पहुंचकर प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन ने भी समर्थन पत्र पब्लिक पार्लियामेंट को सौंपा है।

विदित हो कि शिवपुरी शहर में सिंध जलावर्धन योजना में नेशनल पार्क के अड़ंगे के बाद खुदाई पर रोक लगने के बाद पानी आने पर ग्रहण लग गया। जिससे शहर की जनता पानी के लिए दर-दर भटकती रही।

यह क्रम पिछले तीन वर्षों से निरंतर चल रहा है जिसके लिए कई संस्थाओं ने मुहिम भी छेड़ी, लेकिन वह जनता को विश्वास में नहीं ले पाए और उनके प्रयास असफल हो गए।

यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती देख 16 जून को समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट ने जलक्रांति सत्याग्रह का आगाज किया और अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल का निश्चय किया और आज सत्याग्रह का 15वां दिन है जहां निरंतर शहर की जनता सत्याग्रह को अपना समर्थन दे रही हैं और शहर में रैलियां निकालकर ज्ञापन सौंपने का सिलसिला भी जारी है।

दो बार बाजार भी बंद हो चुके हैं जिसके दवाब अब शासन प्रशासन पर पडऩा शुरू हो गया है। जल क्रांति की सफलता को देखते हुए कई राजनैतिक दल भी समर्थन में आ चुके हैं। वहीं जल क्रांति को खत्म करने के लिए दमन की नीतियां भी बननी शुरू हो गईं।

कल जलक्रांति के समर्थन में शहर के सब्जी विक्रेता अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे। वहीं बीती शाम प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के लगभग 50 स्कूल संचालकों ने धरना स्थल पर पहुंचकर जलक्रांति को समर्थन देने का फैसला लिया है।

प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन ने  समर्थन पत्र भी दिया है जिसकी रणनीति एसोसिएशन द्वारा बनाई जा रही है। पानी को लेकर मीट विक्रेताओं ने भी आज अपनी दुकानें बंद रखीं।