सिन्ध के लिये शान्ति पूर्ण संघर्ष ही जल आन्दोलन की शक्ति

शिवपुरी। सिन्ध जलावर्धन में हो रहे विल ब एवं सिन्ध को शिवपुरी लाने चल रहे जल आन्दोलन के तहत जन जागरण हेतु पुरानी सुभाष पार्क में जल आन्दोलन समिति की बैठक हुई जिसमें उपस्थित जन समूह को शान्ति पूर्ण संघर्ष के माध्यम से सिन्ध का पेयजल शिवपुरी लाने पर चर्चा हुई।

बैठक की शुरुआत करते हुये लेासपा के प्रदेश महासचिव वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले ने उपस्थित लेागों को दोहराया कि हमारा जल आन्दोलन न तो किसी दल न ही किसी व्यक्ति विशेष के खिलाफ है और न ही यह जल आन्दोलन किसी दल और न ही किसी व्यक्ति विशेष का है।

हमारा जल आन्दोलन पूर्णता: अहिंसक अनुशासित एवं शान्ति पूर्ण है, जिसमें मन, कर्म, वचन, भाषा और आचरण में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। अगर हमारे आन्दोलन में किसी भी क्षण इनका भाव देखा जाये तो उसी स्थिति में जल आन्दोलन स्थगित माना जाये।

 हमारा उद्देश्य केवल और केवल सिन्ध का जल शिवपुरी तक लाने का है, जो भी साथी हमारे साथ इस संघर्ष में शामिल होना चाहते है जरुरी नहीं कि वह हमारे साथ खड़े दिखे हमारा आग्रह है कि वह जिस भी स्थिति में जैसे भी शान्ति पूर्ण ढंग से अपना योगदान देना चाहते है, उनका स्वागत है।

राकेश शर्मा वरिष्ठ पत्रकार ने लेागों को बताया कि संगठन ही सबसे बड़ी ताकत है जिसके लिये हम जगह-जगह बैठके कर लेागों को जागृत करने जुटे है। वहीं वरिष्ठ अधिवत्ता गिरीश गुप्ता ने बताया जो कानूनी प्रक्रिया में है उसके अलावा हमारा प्रयास होगा कि हम जिला प्रशासन से जलावर्धन योजना की स्थिति जान सके और जो भी सहयोग होगा उसे करने का अविल ब प्रयास जल आन्दोलन द्वारा किया जायेगा।

सोसायटी फॉर पब्लिक इन्टरेस्ट के पीयूष शर्मा ने कहा कि वह कानूनी रुप से सिन्ध की लड़ाई विगत वर्ष से हाईकोर्ट में लड़ रहे है। और अब सड़क पर भी हमारा संघर्ष जारी है। श्री जगदीश वग्गा ने कहा कि हमारा उद्देश्य लेागों को संगठित कर अपनी तकलीफ शासन तक पहुंचाने का है। जिससे जल्द से जल्द सिन्ध का कार्य शुरु हो, पूर्ण हो सके।

अन्त में बैठक की अध्यक्षता कर रहे पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष पदम चौकसे ने कहा कि संगठनात्मक शक्ति और शान्ति पूर्ण संघर्ष ही सिन्ध लाने का एक मात्र रास्ता है जिसको हम सभी को एकत्रित हो सिन्ध के समाधान के रुप में तय करना है।

उन्होंने जल आन्दोलन की समुची टीम को बधाई देते हुये कहा कि आप धन्यवाद के पात्र है जो आपने इतने अहम मसले पर अपना संघर्ष शुरु किया है। इस बैठक को समाजवादी नेता शिव शंकर शर्मा ने भी स बोधित किया।

इस मौके पर जल आन्दोलन समिति के हरिओम हटेईयन, अनिल वघेल, धमैन्द्र गुर्जर, बृजेश अग्रवाल, नीरज तिवारी, चन्द्रकान्त शर्मा, पवन उपमन्यु, हिमांशू शर्मा, राहुल दुबे, किशन चौधरी, जितेन्द्र ओझा, बैठक का संचालन आम आदमी पार्टी के भूपेन्द्र विकल ने किया।