Posts

Showing posts from April 19, 2015

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर अंडा दिए जाने की घोषणा का जैन समाज ने किया विरोध

Image
शिवपुरी। जिले के कस्बे के जैन समाज के लोगो ने अभी हाल ही में मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेंत्रो की आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चों को अंडा वितरण किए जाने पर बैठक के संबंध में बात करने की घोषणा की है।
जैन समाज ने इस बैठक का विरोध करते हुए कहा कि पूर्व में मु यमंत्री जैन समाज के एक कार्यक्रम में यह घोषणा कर चुके है उनके मु यमंत्री रहते हुए आंगनवाड़ी केन्द्रो पर किसी ाी हालत में अंडा का वितरण नही किया जाएगा तो अब इस मुद्दे पर बैठक या बहस करना भी बेकार है।
इस मामले में विरोध करने वालो में कस्बे के जैन समाज के अध्यक्ष सुमध प्रकाश सिंघई, डॉ चक्रेश जैन, प्रमोद मोदी, विनोद कुमार चौधरी, अमोलक चंद मोदी, सुनील कुमार, कीर्ति जैन, अमित सिंघई, सुरेन्द्र जैन आदि शामिल है।

ब्रांडेड दहेज नही दिया तो पत्नी को किया प्रताडि़त, केस दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर में दहेज प्रताडऩा का एक ओर मामला सामने आया है। इस मामले में पति अपनी मां के साथ मिलकर अपनी पत्नी को केवल इसलिए प्रताडि़त करता था क्योकि उसे शादी में जो सामान मिला वह ब्रांडेड कंपनी का नही दिया गया।
इसी बात को लेकर शादी के बाद से ही पति अपनी पत्नी के साथ मारपीट कर उसे प्रताडि़त कर रहा था। पुलिस ने इस मामले में आरोपी पति व सास के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैै।
जानकारी के मुताबिक आरती शर्मा की वर्ष 2009 में हाथीखाना निवासी पंकज शर्मा के साथ शादी हुई थी। शादी के बाद से ही पति पंकज आए दिन आरती को दहेज में मिले सामान को घटिया बताते हुए ताने मारना शुरू कर दिया कि तेरे पिता ने घटिया सामान दिया है।
अब पिता से बोल कि वह ब्रांडेड कंपनी का सामान उसे दहेज में दे। इसी बात को लेकर पति व पत्नि में विवाद रहने लगा और आज इस मामले में पुलिस ने पीडि़ता अनीता की शिकायत पर उसके पति पकंज व सास प्रभा देवी के खिलाफ दहेज एक्ट की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया हैै।

सिंध नदी में मृत हालत में मिला विशालकाय मगरमच्छ

Image
शिवपुरी। पुराने अमोला स्थित सिंध नदी के पुल के पास एक विशालकाय मगरमच्छ पड़ा हुआ मिला। बताया जा रहा है कि उक्त मगरमच्छ गत 5 दिन से नदी में मृत हालत में पड़ा है।
शुरूआत में तो ग्रामीणों ने मगर को जिंदा समझकर उसे पानी पर तैरता हुआ माना लेकिन जब दो दिन तक वह एक ही क्षेंत्र में पानी पर उतराता हुआ मिला तब जाकर कुछ ग्रामीणों ने उसके पास जाकर डंडे से हिलाकर देखा तो मगरमच्छ मरा हुआ था।
गौर करने वाली बात यह है कि उक्त मगरमच्छ इतने दिनो से मृत हालत में नदी किनारे पड़ा है लेकिन वन अमले को इसकी जानकारी तक नही है। मगरमच्छ की लंबाई करीब १२ फीट बताई जा रही है।

भैरों बाबा की सवारी का विधि विधान से अंतिम संस्कार

Image
शिवपुरी। भैरो बाबा उत्सव समिति ने भैरो बाबा की सावारी एक कुत्ते का अंतिम संस्कार पूरे विधि विधान से किया। इस कुत्ते का विगत दिवस एक्सीटैंड में मौत हो गई थी। समिति ने इस कुत्ते का अंतिम सस्कार शहर के मुक्ति धाम पर किया गया। बताया गया है यह कुत्ता भैरो बाबा की आरती में सुबह शाम निर्वाध रूप से हिस्सा लेता था।
जानकारी के अनुसार जैसे ही धर्मशाला रोड पर स्थित भैरो बाबा मंदिर की आरती शुरू होताी थी और मंदिर के घंटे बजना शुरू होते थे यह परी नाम का कुत्ता इन घंटो की अवाज सुनकर कही भी हो यह मंदिर पर आ जाता था और मंदिर के अंदर दोनो पैरे भैरो बाबा की ओर कर सास्टांग की मुद्रा में बैैठ जाता था आरती खत्म होते ही मंदिर से बाहर आकर बैठ जाता था। इसके बाद पुजारी इसको प्रसाद देता यह प्रसाद ग्रहण कर चला जाता था।
बताया गया है कि यही क्रम इस परी का सालो से चला आ रहा था। सुबह-शाम की आरती करवाना इसकी दिनचर्या का हिस्सा था। ौरो बाबा उत्सव समिति के सदस्यो ने बताया कि यह परी नाम का कुत्ता मंदिर की घंटो की आवाज सुनकर समिति के सदस्यो का पैर पकड मंदिर जाने का भी आग्रह करता था माना कहता हो कि बाबा की आरती शुरू हो रही…

माधौ महाराज की प्रतिमा सुपुर्दगी में लेने हेतु आज पुन: समिति ज्ञापन देगी

Image
शिवपुरी। कै. माधौ महाराज प्रथम की माधौ चौक पर स्थित प्रतिमाँ क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद जिला प्रशासन के कब्जे से सुपुर्दगी में लेने हेतु आज पुलिस अधीक्षक,जिलाधीश एवं शासन को प्रतिमाँ को सुपुर्द किये जाने हेतु कै. माधौमहाराज जयंती समारोह समिति ज्ञापन सौपेगी।
समिति के संयोजक रामकृष्ण मित्तल (मुन्ना)ने जानकारी दी है कि उन्हें कतिपय लोगों से ज्ञात हुआ है कि सतनबाड़ा थाने के माल खाने में उत्सव उपद्रव के बाद पुलिस ने ये मूर्ति कैद कर रखी है। समिति ने पिछले साल तत्कालीन जिलाधीश एवं पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर  प्रतिमाँ का पता लगाने की गुहार लगार्ई थी।
उल्लेखनीय है कि कल सोमवार को प्रात: पुलिस अधीक्षक एवं जिला कलेक्टर को दिये जाने वाले ज्ञापन में ये समझ जाएगा की मूर्ति अभी तक किस पेच के अंतर्गत थाने में है। उल्लेखनीय है कि श्री मित्तलन ने कहा है कि शिवपुरी जिला व मध्य भारत का निर्माण कै. माधौ महाराज प्रथम ने अपनी गहरी रूचि से शासक काल में निर्मित कराया था जनता के लिए।
मित्तल ने यहां तक भी चेताया कि जिला प्रशासन के आला अफसर आज भी कै. माधौमहाराज द्वारा निर्मित कराये गए कार्यालयों में बैठकर अ…

नींद में थी सपना, और आरोपी ने घर में घुसकर...

Image
शिवपुरी। बैराड़ थाना क्षेत्र के वार्ड क्र. 12 में विगत दिवस एक आरोपी ने घर में घुसकर विवाहिता के साथ छेड़छाड़ कर दी। महिला के साथ चिल्लाने पर उसके परिजन वहां आ गए जिन्होंने आरोपी को पकड़ लिया, लेकिन आरोपी उन्हें चकमा देकर चंगुल से छूट गया और मौके से भाग निकला। इस मामले में पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत पर से आरोपी के खिलाफ धारा 456, 354 भादवि का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सपना (परिवर्तित नाम) पत्नी हरिओम प्रजापति उम्र 20 वर्ष बीती 17 और 18 अप्रैल की रात घर सो रही थी तभी आरोपी सुनील पुत्र जगराम धाकड़ निवासी मगरधा  श्योपुर उसके घर में घुस आया और उसन सपना के साथ अश£ील छेडख़ानी शुरू कर दी।
नींद टूटने पर पीडि़ता ने आरोपी को देखकर चींखना शुरू कर दिया। आवाज सुनकर दूसरे कमरे में सो रहे उसके सास, ससुर और देवर वहां आ गए जिन्होंने आरोपी को पकड़ लिया, लेकिन आरोपी उन्हें चकमा देकर वहां से भाग निकला।

बूढ़ाडोंगर में खाने के लिए काट दिया गाय की बछिया को

Image
शिवपुरी। बदरवास से लगभग 10 किमी ग्राम बूढ़ाडोंगर में गाय की बछिया को काटने पर गांव में तनाव का माहौल निर्मित हो गया। आनन-फानन में पुलिस ने दो अल्पसं यक आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जिसमें से एक आरोपी गिर तार हो गया है जबकि दूसरा वहां से भाग गया है। विवाद बढ़ता देखं पूर्व सरपंच ने मामले में हस्तक्षेप किया और विवाद को शांत कराया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम बूढ़ाडोंगर में बीती रात्रि नजीर पुत्र रहीमुद्दीन और पर्रा खान ने अपने घर पर गौमांस खाने के लिए गाय की बछिया को काट दिया जिसे कुछ ग्रामीणों ने आज सुबह मृत अवस्था में देखा तो गांव के सभी ग्रामीण एकत्रित हो गये। गौ हत्या की जानकारी लगते ही हिन्दू संगठनों के प्रतिनिधि भी वहां पहुंच गये और पूरे गांव में तनाव का माहौल निर्मित हो गया।

पुलिस को जब यह जानकारी लगी तो कोलारस एसडीओपी सहित पुलिस बल गांव में पहुंच गया और गांव छावनी में तब्दील हो गया। आनन-फानन में पुलिस ने एक आरोपी नजीर को गिर तार कर लिया जबकि दूसरा आरोपी पर्रा खान वहां से भाग निकला।
बाद में पुलिस ने कटी पड़ी बछिया को अपनेे कब्जे में लिया और उसका पीएम कराकर उसे दफना दिया …

भारत विरोधी गतिविधियोंं में लिप्त मसरत का फूंका पुतला

Image
शिवपुरी। जम्मू कश्मीर में भारत विरोधी नारे लगाने और पाकिस्तान का झंडा फहराने के आरोप में अलगाववादी नेता मसरत आलम पर देशद्रोह का केस दर्ज होने के बाद भारतभर में मसरत के पुतले फूंकने शुरू हो गये इसी तारत य में शिवपुरी के माधवचौक चौराहे पर मसरत आलम का पुतला समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट के आव्हान पर फूंका गया। 
पुतला फूंकने से पहले उसकी अर्थी निकाली गई और उस पर जूते, चप्पल मारे गये। पुतला दहन के दौरान बड़ी सं या में संस्था के कार्यकर्ता और शहरवासी मौजूद थे। 
पुतला दहन कार्यक्रम सुबह 10 बजे एचडीएफसी बैंक प्रारंभ  हुआ, जहां पहले उसकी अर्थी निकाली गई जो माधवचौक चौराहे से चक्कर लगाकर चौराहे पर उसके पुतले को फांसी पर लटकाया गया इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने पुतले में जूते, चप्पल मारे और फिर उसे आग लगाकर जला दिया। पुतले पर लिखा हुआ था कि मसरत आलम देश का शत्रु है ऐसे लोगों को भारत में रहने का हक नहीं है। 
इस दौरान पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने भारत माता की जय के नारे लगाये और मांग की है कि ऐसे देशद्रोहियों को फांसी दी जाये। साथ ही भारत के खिलाफ आग उगल रहे मसरत जैसे अन्य लोगों पर भी देश…

तात्याटोपे समारोह में एक से बढ़कर एक सुनाए गए देशभक्तिपूर्ण गीत

Image
शिवपुरी। तात्या टोपे बलिदान दिवस के अवसर पर बीती रात्रि समाधि स्थल परिसर में जबलपुर से आई राग बैंड आर्केस्ट्रा पार्टी ने अपनी रोचक प्रस्तुतियों से श्रोताओं को बांध दिया। आर्केस्ट्रा पार्टी में गायक कलाकार नीलेश यादव, महेन्द्र राजपूत और सुश्री सर्मिष्ठा ने देशभक्तिपूर्ण गानों का ऐसा गायन किया कि श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे। 
गायक कलाकारों के अतिरिक्त विभिन्न वाद्य यंत्रों पर प्रस्तुति दे रहे सतीश, दीपक, राजेन्द्र कोहली, राहुल आदि ने भी अपने संगीत से लोगों को बांधे रखा। समारोह में प्रमुख रूप से पोहरी विधायक प्रहलाद भारती उपस्थित थे।
स्वराज संस्थान संचालनालय और संस्कृति विभाग के आयोजन और जिला प्रशासन के सहयोग से आर्केस्ट्रा कार्यक्रम लगभग 8 बजे शुरू हुआ। गायक कलाकार महेन्द्र राजपूत ने जब मेरे देश की धरती सोने उगले, उगले हीरे मोती गीत का सुमधुर स्वर में गायन किया तो श्रोताओं जोश भक्ति से लवरेज हो उठे। 
हम जीयेंगे और मरेंगे ये वतन तेरे लिए गीत ने भी जमकर तालियां बटोरीं। इस आर्केस्ट्रा पार्टी के कलाकार देश और विदेश में प्रस्तुति देते हैं, लेकिन सालने वाली बात यह रही कि इतने अच्छे स्तरीय कार्यक…

नपा अध्यक्ष का चुनाव हारे हरिओम ने कहा: बंद हो नपा में भ्रष्टाचार का खेल

Image
शिवपुरी। भाजपा  नगर महामंत्री और पिछले नगरपालिका चुनाव में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़े हरिओम राठौर ने नगरपालिका के खिलाफ फिर से मोर्चा खोल दिया है। उनका आरोप है कि नगरपालिका न केवल जनहित की उपेक्षा कर रही है, बल्कि नपा प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार ने सारी सीमाएं तोड़ दीं हैं।
सिद्धेश्वर वाणगंगा मेले में जनता की गाढ़े पसीने की कमाई का दुरुपयोग कर खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा रहा है, वहीं नगरपालिका में अपने-अपने चहेतों को ही टेण्डर फार्म दिये जा रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि 50 हजार रुपये से अधिक के सभी कामों का वर्क ऑर्डर ई-टेण्डिरिंग के जरिये किया जाये ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सके। उन्होंने अल्टीमेटम दिया है कि यदि नगरपालिका में भ्रष्टाचार नहीं रोका तो वे जन आंदोलन करने के लिए विवश होंगे।
प्रेस को जारी बयान में हरिओम राठौर ने कहा कि इस नगरपालिका के कार्यकाल में जनसमस्याओं का अ बार दिन प्रतिदिन लगता जा रहा है। गर्मी अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन वार्डों में जबरदस्त तरीके से पेयजल संकट गहराने लगा है। टेंकर सप्लाई के नाम पर जमकर ा्रष्टाचार किया जा रहा है।
नपा प्रशासन की ठेकेदार लॉबी से सा…

तात्या का पाठ नही जोडा, बलिदान स्थली पर ही भूख हडताल होगी: सुभाष टोपे

Image
शिवपुरी। सन् 1857 की क्रांति में शहीद हुए तात्याटोपे के प्रपौत्र सुभाष टोपे ने सरकार के रवैए को लेकर आक्रोश जताते हुए भूख हड़ताल की धमकी दी है। शनिवार को तात्याटोपे की प्रतिमा स्थल पर आयोजित शहीद मेले में उनके प्रपौत्र सुभाष टोपे ने भरे मंच से कहा कि जुलाई.अगस्त के शैक्षणिक सत्र में 12 वीं की किताब में तात्या का संशोधित पाठ नहीं जोड़ा गया तो वह भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे।
ग्वालियर से शिवपुरी में बलिदान दिवस पर आयोजित शहीद मेले में शामिल होने के लिए आए सुभाष टोपे ने कहा कि स्कूली बच्चे सही इतिहास पढ़ें इसको लेकर प्रदेश सरकार गंभीर नहीं। 12 वीं की किताब से तात्या को संन्यासी बताने वाला विवादित पाठ तो हटा लिया गया लेकिन नए सिरे से संशोधित जानकारी वाला कोई पाठ अभी तक स्कूली किताब में शामिल नहीं किया गया है।
वर्ष 2015-16 के शैक्षणिक सत्र के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र की जो किताबें प्रकाशित होंगी अगर उसमें यह पाठ नहीं आया तो वह भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। उन्होंंने धमकी दी कि शिवपुरी में तात्या की बलिदान स्थली पर ही वह भूख हड़ताल पर बैठकर इस आंदोलन की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि तात्या के लिए …

NOC का चक्कर: फिर रूका सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम

Image
शिवपुरी। शहर के सडको के लिए सिरदर्द बन चुका सीवर प्रोजेक्ट का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम फिर रूक गया है नेशनल पार्क के चक्कर में फिर यह इसमें एक पैच फस गया है। अब इस काम को शुरू करने के लिए एक एनओसी फिर पीएचई विभाग को लानी होगी।

जानकारी मिल रही है 106 करोड की लागत के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम एक बार फिर से अटकने की संभावना नजर आ रही है। क्योंकि स्टेट वाइल्ड लाइफ ने प्रोजेक्ट का काम कर रहे पीएचई विभाग से कहा है कि पहले देश की किसी मान्यता प्राप्त एनजीओ से इस बात का मूल्यांकन करा लिया जाए कि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से फिल्टर होकर निकलने वाले पानी का नेशनल पार्क की हरियालीए जीव.जंतुओं पर कोई विपरीत असर तो नहीं पडेगा। यह रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस प्रोजेक्ट को अनुमति मिल सकेगी।
इधर पीएचई के ईई ने पार्क डायरेक्टर को पत्र भेजकर कहा है कि सर्वे का काम आप खुद ही करवा लें, जो भी खर्च आएगा उसे पीएचई उठाएगी। नेशनल पार्क प्रबंधन व पीएचई विभाग के अफसरों की कशमकश में शिवपुरी सीवर प्रोजेक्ट का बहुप्रतीक्षित काम एक बार फिर से लटकने के आसार नजर आ रहे हैं। उधर पीएचई अफसर इस और उदासीन दिख रहे हैं।
इस…

गेंहू से भरा ट्रेक्टर-ट्रॉली गिरे कुए में, एक की मौत दो घायल

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम रामपुर में गेहूं से भरा ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर कुएं में जा गिरा हादसे में ट्रैक्टर में सवार एक बच्चे की मौत हो गई जबकि ट्रैक्टर चालक और बच्चे को बचाने के लिए कुुएं में कूदा पिता भी घायल हो गया पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।
कोलारस टीआई राजेश राठौड के अनुसार ग्राम रामपुर निवासी राकेश पुत्र रामचरण धाकड ने गांव के कमल लाल कुशवाह की जमीन बटाई से की थी राकेश आज उसके ट्रैक्टर से गेहूं बेचने के लिए उपार्जन केन्द्र पर आ रहा था ट्रैक्टर को चालक राय सिंह पुत्र भागीरथ कोली उम्र 35 वर्ष चला रहा था ट्रैक्टर पर राकेश का 10 वर्षीय बेटा राहुल बैठा हुआ था जब राय सिंह ट्रैक्टर को खेत में से सडक पर ले जा रहा था, तभी अचानक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर ढलान से बैक होकर कुएं में जा गिरा।
ट्रैक्टर पर बैठा राकेश का बेटा राहुल व ट्रैक्टर चालक राय सिंह कुएं में जा गिरा राहुल को बचाने के लिए राकेश भी कुएं में कूद गया हादसे में राहुल की मौत हो गई जबकि रायसिंह व राकेश घायल हो गए घायलों को इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र भर्ती कराया गया है पुलिस ने मर्ग काय…

प्रेम विवाह के कारण दो दिन तक लावारिस पडी रही अनीता की लाश

Image
शिवपुरी। खनियाधाना कस्बे से दो दिन पहले संदिग्ध हालत में जल कर इलाज के लिए शिवपुरी आई महिला की लाश दो दिन तक पीएम हाउस में लावारिस पडी रही,पुलिस के दबाब के कारण पिता बडी ही मुश्किल में आया और उसने लावारिस की तरह ही अपनी बेटी का शिवुपरी अतिंम संस्कार कर दिया,पुलिस भी इस मामले में हत्या और आत्महत्या में की इस पहेली को सुलझाने का प्रयास कर रही है।
बताया गया है कि खनियाधाना कस्बे में निवासरत अनीता पत्नी राजू यादव उम्र 26 वर्ष बुध-गुरुवार की दर यानी संदिग्ध हालातों में जल गई थी महिला को उसका कथित देवर अज्ञात व्यक्ति, इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर आया अनीता की इलाज के दौरान मौत होने के बाद उक्त व्यक्ति भी अनीता के ससुराल व मायके वालों को बुलाने के लिए मोबाइल में बैलेंस डलवाने के बहाने फ रार हो गया।
इसके बाद अनीता की लाश गुरुवार और शुक्रवार को पीएम हाउस में ही पडी रही पुलिस ने जब अनीता के पति राजू की तलाश की तो उसका कोई सुराग नहीं लगा, इसके अलावा अनीता के मायके वालों ने भी आने से इनकार कर दिया उनका कहना था कि जब उसने राजू के साथ भाग कर शादी की थी तभी से उससे हमारा रिश्ता टूट गया है।
हमारा न …