Posts

Showing posts from April 5, 2015

इस नन्ही जान से डर गया गणित, लिम्का बुक आॅफ इण्डिका में शामिल

Image
शिवपुरी। ट्रेंडज अवेकस की छात्रा केशव शर्मा की पुत्री श्रेया शर्मा कक्षा 8 की छात्रा ने पूरे भारत में सबसे तेज गति से गणित के सवाल हल करके लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड तथा इण्डिका बुक ऑफ रिकॉर्ड 2015 में अपना नाम दर्ज कराया। इसके लिए इन्हें रिकॉड्र्स बुक्स द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
श्रेया ने यह कीर्तिमान 11 से 99 का कोई भी पहाड़ा व दशमलव 1डी (4आर) के सवालों को एक मिनट में सर्वाधिक तेज गति व शुद्धता के साथ हल करके बनाया। ट्रेंडज अवेकस के विद्यार्थी पिछले चार वर्षों से लगातार राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाते आ रहे हैंए परंतु इस बार शिवपुरी की इस श्रेया ने अपना नाम शामिल करवाकर जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया।
शिक्षा के क्षेत्र में पहली बार शिवपुरी के इस विद्यार्थी का नाम रिकॉर्ड बुक में शामिल किया गया है। इन्होंने यह कीर्तिमान प्रथम प्रयास में हासिल किया है।
जिला कोर्डीनेटर रोशनी गुप्ता ने बताया कि शैक्षणिक दृष्टि से ये रिकॉर्ड बहुत ही क्रांतिकारी परिणाम व बदलाव लाने वाले हैं। इनका महत्व इसलिए भी बहुत अधिक है क्योंकि जहां अधिकतर बच्चे गणित से डरते है या गलतियां करते हैं अथवा पेपर, प…

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ रहना भी जरूरी

Image
शिवपुरी। एक छात्र केडेट को अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है। साथ ही अपना तथा अपने आस पास सफाई भी रखना चाहिये ताकि असमय बीमार होने से बचा जा सके। उक्त उद्गार 35वीं बटालियन एनसीसी शिवपुरी के कमान अधिकारी ले.कर्नल उदयवीर सिंह ने बटालियन में चल रहे योगा के प के दौरान कही।
केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को गली गली में फैलाने हेतु एनसीसी केडेटों को जागृत किया। उक्त योगा के प दिनांक एक अप्रैल से बटालियन में आयोजित किया जा रहा है जिसमें स्कूल व कालेज के लगभग एक सेंकड़ा से अधिक केडेट योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं व जीवन में योग की महत्वता जान रहे हैं।
उक्त के प में 35 बटालियन एनसीसी के सूबेदार मेजर निवासराम, सुरेन्द्रसिंह, रमेश, एनसीसी अधिकारी ले. गजेन्द्र कुमार सक्सैना, सेकण्ड अफसर आर एल कोली भी उपस्थित रहकर छात्र केडेटों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

सरकारी स्कूलों के निजीकरण के विरोध में कर्मचारी संघ आज सौंपेगा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। राज्य सरकार सरकारी स्कूलों की कमान निजी हाथों मे सौंपने की कवायद कर रहा है। प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप पीपीपी के आधार पर यह प्रयोग अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के एक जिले में किया जायेगा। सरकारी स्कूलों के निजीकरण को लेकर कर्मचारी संघों ने अपना मोर्चा खोल दिया है। पीपीपी के विरोध मे कर्मचारी संघ एकजुट होकर माननीय मु यमंत्री महोदय के नाम आज जिलाधीश को ज्ञापन सौपेंगे। 
म.प्र. कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र पिपलौदा एवं राजकुमार सरैया ने संयुक्त रूप से वताया कि यदि सरकार शिक्षा के प्रति वाकई गंभीर है तो आए दिन किये जा रहे प्रयोगों को बंद कर शिक्षक से सिर्फ शैक्षणिक कार्य ही कराये तो छात्र एवं प्रदेश का हित होगा। 
शिक्षकों व अध्यापकों से शैक्षणिक कार्यों के अलावा जनगणना, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, स्वास्थ्य विभाग का कृमिनाशक गोली वटवानी हो, राजस्व विभाग द्वारा शिक्षकों से जाति व आय प्रमाण पत्र वनवाना हो, मध्यान्य भोजन बटवाना हो, बालक बालिका शौचालय बनवाना हो जैसे अनेक कार्य आज भी राज्य सरकार षिक्षकों व अध्यापकों के भरोसे ही कर पा रही है। 
उसके वावजूत शिक्षकों व अध्यापकों के …

करैरा के अतिक्रमण के मुद्दे पर साथ खडी है कांग्रेस और आप

Image
शिवपुरी। देश में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी कही भी एक साथ नही खडी हो परन्तु जिले के करैरा कस्बे में एक मुद्दे पर दोनो पार्टिया प्रशासन से दो-दो हाथ करने का मन बना लिया है। कांग्रेस की करैरा विधायका ने करैरा के अतिक्रमण विरोधी मुहिम के खिलाफर ज्ञापन दिया है और आप आदमी ने इस मुहिम के विरोध में धरना प्रर्दशन की बात कही है।

अब देखना होगा कि राजनीति के इस मैदान में किस पार्टी को जनता का समर्थन हासिल होता है। इस मामले में प्रशासन स ती के मूड में है उन्होंने साफ कह दिया है कि अतिक्रमण मुहिम को किसी भी रूप में रोका नहीं जाएगा और इसके लिए नोटिस जारी कर दिए गए है जिसके परिणामस्वरूप शीघ्र ही यह मुहिम सुचारू रूप से जारी रहेगी।

बताना होगा कि इस मामले को लेकर आज करैरा में सभी अवैध कब्जाधारी लोग इक्ठठे होकर स्थानीय विधायक श्रीमति शकुंतला खटीक के घर भी गये तथा उनके साथ एक 15 दिन तक अतिक्रमण ना तोडऩे का ज्ञापन रेस्टहाउस में तहसीलदार यू.सी.मेहरा को विधायक महोदया के साथ आकर दिया ताकी 15 दिन में वह लोग स्टे ला सके और अतिक्रमण नही टूट सके वही कल भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रमोद जैन के साथ भी इन लोगो ने जाकर एस…

ग्वाल महासभा: मन की भावना से होगी समाजसेवा

Image
शिवपुरी। सामाजिक परिवेश में समाज को एकत्रित और संगठित होने की आवश्यकता है और इसे साकार किया जा सकता है मन के सेवाभाव से यदि समाज में मन की भावना लगाकर कार्य किया जाए तो इससे बड़ी समाजसेवी और कुछ नहीं। यह कहना था दुर्गा ग्वाल  का जो स्थानीय ग्वाल महासभा करैरा में आयोजित बैठक में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
बैठक का शुभारंभ करैरा के वरिष्ठजन गणेश लाल रियार, वल्देवप्रसाद हिन्नवार, नंजू हिन्नवार, नारायण सफा, श्याम लाल, मानसिंह हिन्नवार, दयाराम हिन्नवार ने भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन, तिलक व माल्यार्पण के साथ किया और ग्वाल महासभा की इस अनूठी पहल को सराहा और आशा व्यक्त कि महासभा की यह पहल समाज के उत्थान व विकास में अग्रणीय रहकर कार्य करेगी।
इस अवसर पर महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू ग्वाल, लुधावली से राजा, मुकेश व रवि ग्वाल, नरवर से आए मनोज गुजेले, ठकुरपुरा के पुरूषोत्तम जी, मोहन ग्वाल, जगदीश, विष्णु दीवान व घोसीपुरा के हरीश, राकेश व करैरा के रामस्वरूप सफा ने महासभा की इन बैठकों में समाज के अधिक से अधिक लोगों से भागीदारी की अपील की व बताया कि किस प्रकार से आज समाज राष्ट्री…

नाबालिग का अपहरण, नवविवाहिता लापता

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र में कल रात एक नाबालिग बालिका का अपहरण कर लिया गया, वहीं शिवपुरी थाना क्षेत्र की गणेशा कॉलोनी से एक विवाहिता युवती रहस्यमय ढंग से लापता हो गई।
 पुलिस ने बालिका के अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है, वहीं युवती के गायब होने के मामले में गुमशुदगी का प्रकरण दर्ज किया गया है।
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोलारस में 13 वर्षीय बालिका रमा (बदला हुआ नाम) ने कल रात अपने घर में अपनी मां को दवा पिलाई इसके बाद वह मोबाइल पर किसी से बात करने लगी। उसकी मां की नींद लग गई और कुछ समय बाद जब नींद खुली तो रमा गायब थी। पुलिस ने इस मामले में मां की रिपोर्ट पर अपहरण का प्रकरण कायम कर लिया है। वहीं शिवपुरी की गणेशा कॉलोनी में रहने वाली अरुणा पत्नी नरेश बढई उम्र 19 वर्ष कल अपने घर से गायब हो गई।

फांसी पर चढ़े युवक की अस्पताल में गई जान

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के खतौरा गांव में 3 अप्रैल को अपने घर में फांसी पर झूले युवक महेश पुत्र बैजनाथ सोनी की इलाज के दौरान अस्पताल में मृत्यु हो गई। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक महेश ने दो दिन पहले अपने घर में अज्ञात कारणों के चलते फांसी लगा ली थी। समय पर इसकी जानकारी उसके परिवारजनों को लगी तो उन्होंने महेश को फांसी के फंदे से उतार लिया और उस समय उसकी सांस चल रही थी।
परिवारवालों ने फांसी के फंदे से उतारकर महेश को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन दो दिन तक चले उपचार के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका। यह स्पष्ट नहीं हो सका कि महेश ने किन कारणों के चलते फांसी लगाई है।

रावतों ने दलित महिला को पीटा : चुनावी रंजिश

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के किरौली गांव में पंचायत चुनाव की रंजिश को लेकर दो आरोपियों विक्रम रावत और वीरेन्द्र रावत ने एक महिला धनवंती पत्नी लालाराम जाटव की मारपीट की और जाति सूचक शब्दों का संबोधन कर उसे गालियां दीं।
पुलिस ने इस मामले में फरियादी की शिकायत पर दोनों आरोपियों के विरूद्ध मारपीट और हरिजन एक्ट का मामला कायम कर लिया है।
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार किरौली की ग्राम पंचायत ईंटमा में सरपंच पद के लिए हुए चुनाव में सिलवंत सरदार विजयी हुआ था जबकि गंगाराम रावत पराजित हुआ था।
आरोपियों का आरोप है कि धनवंती ने उनके पक्ष के गंगाराम का साथ न देते हुए सिलवंत सरदार का साथ दिया। इसी बात से आक्रोशित होकर दोनों आरोपियों ने महिला की बुरी तरह पिटाई की और उसे गंदी-गंदी गालियां दीं। दोनों आरोपी फरार बताये जाते हैं।

फिजीकल कॉलेज प्रमाणित: अधिकारियों पर FIR की सिफारिश

Image
शिवपुरी। फिजीकल कॉलेज शिवपुरी प्रंबधन की वित्तीय अनिमिताओ और कॉलेज के समान गायब कर घर की शोभा बढाने, कॉलेज की भूमि पर अतिक्रमण कराने और बिजली चोरी की गई शिकायत जांच अधिकारी ने सिद्ध कर दी है, जांच अधिकारी ने अपनी जांच में यह भी लिखा है कि दोषियो के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने और धोखाधडी का भी मामला दर्ज किया जा सकता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अभिभाषक आनंद धाकड़ ने कलेक्टर को की गई शिकायत में फिजीकल कॉलेज की वित्तीय अनियमितताओं की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया था। जिसमें श्री धाकड़ ने तथ्यात्मक रूप से कॉलेज की वित्तीय अनियमितताओं का जिक्र किया था तथा बताया था कि किस तरह महाविद्यालय की सामग्री और संपत्ति खुर्दबुर्द की जा रही है।
महाविद्यालय का गेट, टेबिल टेनिस की टेबिल, ट्रेड मिल सहित अन्य सामग्री खुर्दबुर्द कर दी गई है। महाविद्यालय का सागौन का बेशकीमती फर्नीचर अधिकारियों के घरों की शोभा बढ़ा रहा है। महाविद्यालय की जमीन पर अतिक्रमण कराया जा रहा है तथा विद्युत चोरी का आरोप भी लगाया गया था। यह भी शिकायत की गई थी महाविद्यालय में स्वीकृत पदों से अधिक पद होने के बाद भी पढ़ाई नहीं कर…

कलेक्टर के खिलाफ पेट्रोल पंपों की हड़ताल की तैयारी

Image
शिवपुरी। मप्र शासन का एक अजीब से फरमान के कारण पेट्रोल पंप संचालको की मुसबिते बढा रहा है। नो हेलमेट, नो पेट्रोल के नियम के चलते शिवपुरी का एक पेट्रोल पंप शिवपुरी प्रशासन ने सील कर दिया है। बताया गया है कि और बाकी पेट्रोल पंप संचालक प्रशासन को अल्टीमेटम देने के बाद कल दोपहर से शिवपुरी के सभी पेट्रोल पंप 8 अप्रैल तक बंद कर दिये जायेंगे। 
एक पेट्रोल पंप संचालक ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रशासन ने बिना हेलमेट लगाये वाहन चालकों को पेट्रोल न देने की शर्त तो लगा दी है, लेकिन पेट्रोल पंपों पर सुरक्षा व्यवस्था मुहैया नहीं कराई है जिससे वे इस आदेश का पालन करने में अपने आपको समर्थ नहीं पा रहे हैं।
वहीं यह दलील भे पेश की है कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3 (2) में स्पष्ट वर्णित है कि कोई भी पेट्रोल पंप संचालक ग्राहक को पेट्रोल उपलब्ध होने पर देने से मना नहीं कर सकता और न ही पेट्रोल के ऐवज में कोई शर्त रख सकता है चाहे वह हेलमेट की ही शर्त क्यों न हो। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल कलेक्टर ने पांच पेट्रोल पंप संचालकों टोडरमल पेट्रोल पंप, बल्लभचंद पेट्रोल पंप, वनस्थली यूल सेंटर, स…

नही शुरू हो सकी रजिस्ट्री की ऑनलाईन व्यवस्था

Image
शिवपुरी। शासन ने नए वित्तीय वर्ष से मप्र के सभी रजिस्ट्रार कार्यालय में ऑनलाईन व्यवस्था चालू की थी परन्तु शिवुपरी जिले में अभी ऑनलाईन रजिस्ट्री की सुविधा चालू नही हो पाई है। बताया गया है कि सर्विस प्रोवाईडर नही मिल रहा है उसे तलाशने कीे प्रक्रिया जारी है,इस कारण अभी मैनुअल रजिस्ट्रीयां विभाग कर रहा है।
एक अप्रैल से ई-रजिस्ट्री के माध्यम से कामकाज शुरू होने के पहले सर्विस प्रोवाइडर के लिए अफ सरों ने कोई ध्यान नहीं दिया। भोपाल से भी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई कि रजिस्टर्ड सर्विस प्रोवाइडर तलाशने में मदद मिल सके। स्थानीय अधिकारियों ने वरिष्ठ अधिकारियों को पूरी बात बता दी है। अब इस व्यवस्था पर काम चल रहा है जिसमें एक से दो महीने का समय लगने की संभावना है।
जिला मु यालय के अलावा तहसीलों पर भी अभी यह नया सिस्टम चालू नहीं हो पाया है। वहां भी मैनुअली रजिस्ट्रियां तैयार की जा रहीं हैं। सभी जगह एक अप्रैल से ई-रजिस्ट्री होनी थी। शिवपुरी में प्रतिदिन इस समय 30 से 35 रजिस्ट्रियां होती है लेकिन अभी काम पुरानी व्यवस्था अनुसार ही हो रहा है।
ऐसे होगी ऑनलाईन रजिस्ट्री ई-रजिस्ट्री के लिए सर्विस प्रोवाइडर…