Posts

Showing posts from October 13, 2016

कपिल मुनि महादेव मंंदिर: यहॉ हेडपंप से अपने आप निकल रहा है पानी

Image
लुकवासा। जिले के कोलारस अनुविभाग के लुकबासा क्षेत्र में सदियों पुराना यह मंदिर लोगों के लिये आस्था का केन्द्र बना हुआ है। यह मंदिर लुकबासा के पास टुडयाबत पंचायत के केलधार पर स्थिति है। इस मंदिर पर गणेश और शंकरजी की मूर्तिया बहुतायात में है। यह एक पुरानी गढ़ी नुमा मंदिर है जिसे अब कपिलमुनि महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है।
इस मंदिर पर हर साल संक्राति पर एक विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। जो भी भक्त इस दिन श्रृद्वा के साथ इस मंदिर पर जाता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। बताया गया है इस मंदिर में एक गौंमुख है जो बारह महीने इस गौंमुख से पानी टपकता रहता है।
स्थानीय उपेन्द्र सिंह जादौन ने बताया है कि इस मंदिर के पास मेंं ही एक हेण्डपंप लगा हुआ है जो किसी चमत्कार के चलते इस बरसात से बिना चलाये ही लगातार पानी दे रहा है। बताया गया है यहॉ पर सिर्फ शंकर और गणेश जी की मूर्तियां ही है जिससे अनुमान लगाया गया है कि उक्त मंदिर भगवान राम के जन्म से पहले का है। यहॉ राम भगवान का कोई भी अंश आज तक दिखाई नही दिया है। यहॉ के रह बासिंयों के लिये उक्त मंदिर पूरी तरह से श्रृद्वा का केन्द्र है।

अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से काम करें और पार्षदों को पूर्ण सम्मान दें: यशोधरा

Image
शिवपुरी। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया ने नगर पालिका परिषद शिवपुरी के वार्डों में किए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के साथ-साथ नागरिको को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
सर्किट हाउस में आज आयोजित बैठक में विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी रूपेश उपाध्याय, पार्षदगण सहित नगर पालिका, विद्युत, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभागों के जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 
श्रीमंत सिंधिया ने वार्डों में स्वास्थ्य, पेयजल, साफ-सफाई, प्रकाश आदि की समीक्षा करते हुए पार्षदगणों से नगर पालिका द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशा के अनुरूप निर्देशों का पालन कर पूरी जि मेदारी के साथ विकास एवं निर्माण कार्य कराए जाए। 
उन्होंने कहा कि पार्षद जनप्रतिनिधि होने के नाते अधिकारीगण उन्हें पूर्ण मान एवं स मान दें और उनके वार्ड में क…

तीर्थ दर्शन यात्रा के लिये विशेष ट्रेन रामेश्वर रवाना, यशोधरा ने दिखाई हरी झण्डी

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज 270 तीर्थ यात्रियों को रामेश्वरम् की यात्रा के लिए विशेष ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना कर उनकी सुखद एवं मंगलमय यात्रा की शुभकामनाए दी। 
श्रीमती सिंधिया ने तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी धर्मों एवं समाज के बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के माध्यम से तीर्थ यात्राएं कराई जा रही है। इसका श्रेय मध्यप्रदेश सरकार को जाता है। 
श्रीमती सिंधिया ने कहा कि बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराकर राज्य सरकार पुण्य का काम कर रही है। इस अवसर पर उन्होनें प्रत्येक कोच में जाकर तीर्थ यात्रियों का कुशल क्षेम पूछा और उन्हें तीर्थयात्रा सहित दीपावली की शुभकामनाए दी।
इस मौके पर विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, कलेक्टर  ओम प्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, अतिरिक्त कलेक्टर नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय दण्डाधिकारी (पुलिस) जी.डी.शर्मा, स्टेशन प्रबंधक मीणा और रामेश्वम् यात्रा पर जा र…

जीडी गोइनका स्कूल फरीदाबाद से आये छात्रों से मिली यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से आज जी.डी. गोइनका पब्लिक स्कूल फिरोजाबाद से आये छात्र-छात्राओं के दल ने छत्री परिसर शिवपुरी में भेंट की। 
श्रीमंत सिंधिया ने इस दौरान सिंधिया राजवंश की छत्रियों एवं नेशनल पार्क के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहन एवं बढ़ावा देने हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित की गई है। 
उन्होंने आए छात्र-छात्राओं से कहा कि वे जो भी कोई कार्य करें उसे पूर्ण समपर्ण, निष्ठा के साथ करें। उन्होंने शिवपुरी में संचालित शिवपुरी क्रिकेट एकेडमी आदि के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं के प्रश्नों के भी जवाव दिए। 
छात्र-छात्राओं का दल विवेक अग्रवाल और अर्चना क्षेत्रपाल के नेतृत्व में शैक्षणिक भ्रमण (एज्यूकेशनल टूर) पर निकला है, जो छत्रियों के साथ जिले में स्थित विभिन्न स्थानों का भी भ्रमण करेंगा। इस दौरान विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, छत्री अधिकारी अशोक मोहिते सहित अधिकारीगण साथ थे।

तिरूपति तीर्थदर्शन यात्रा हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनांतर्गत जिले से 402 तीर्थ यात्रियों को लेकर विशेष रेलगाड़ी शिवपुरी रेल्वे स्टेशन से 03 नवम्बर को तिरूपति यात्रा के लिए रवाना होगी तथा 08 नवम्बर 2016 को वापस आएगी। 
इच्छुक आवेदक तिरूपति यात्रा के लिए 14 अक्टूबर 2016 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। यात्रा हेतु आवेदन नगपालिका व नगर पंचायत, जनपद पंचायत और तहसीलों में दिये जा सकते हैं। 
पूर्व में आवेदन कर चुके पर अभी तक यात्रा में नही गये वरिष्ठ नागरिक सहमति-पत्र देकर अपने नाम यात्रा के आवेदन में शामिल करा सकते हैं। उन्हें पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

गोपाल पुरूस्कार: फर्जीवाड़े में जुटे अफसर, शुरू नहीं हो सकी प्रतियोगिता

Image
शिवपुरी। भारतीय नस्ल के गौवंशीय पशुओं को बढ़ावा देने के लिए गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता के नाम पर शिवपुरी में पशुपालन विभाग के अफसर फर्जीवाड़ा करने में लग गए हैं। जिला मुख्यालय पर यह प्रतियोगिता गुरुवार 13 अक्टूबर से एबी रोड स्थित भेड़ फार्म सेंटर पर प्रारंभ होनी थी लेकिन फर्जीवाड़े में लगे अफसरों ने इस प्रतियोगिता का कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया। पशुपालन विभाग के उपसंचालक आरपीएस भदौरिया ने जिला जनसंपर्क विभाग के माध्यम से एक सरकारी प्रेसनोट जारी किया जिसमें 13 से 18 अक्टूबर तक यह प्रतियोगिता कराने की बात कही गई, लेकिन जब कुछ किसान एबी रोड स्थित पशुपालन विभाग के सेंटर पर पहुंचे तो यहां पर सन्नाटा पसरा था। 
इस सेंटर पर न तो प्रतियोगिता को लेकर कोई बैनर लगाया गया और न ही इस सेंटर पर किसानों को सूचना देने के लिए कोई अफसर मौजूद था। बाद में जब अफसरों को फोन लगाए गए तो उनके द्वारा एकाएक बताया गया कि यह प्रतियोगिता अब 16 से 18 अक्टूबर के बीच होगी।
पांच दिन के बिल बनाकर पेमेंट की तैयारी  गुुरुवार को निर्धारित दिनांक पर प्रतियोगिता शुरू न होने पाने के पीछे विभागीय सूत्रों ने बताया है कि इस प्रतिय…

पढिए: शिवपुरी के फेमस कॉलेज का लव ट्राइंगल, हो सकती थी स्टूडेंट की हत्या...

Image
शिवपुरी। शहर से मात्र 3 किमी दूर केजी से बीएड से डीएड तक पढाने वाला नेताजी के एक कॉलेज की घटना कॉलेज में पढने स्टूडेंट्स के मुंहजुबानी व्हाटस-अप हो रहा है। इस कॉलेज में बीते सप्ताह एक लव ट्राइंगल में हत्या तक हो सकती थी। इस घटना को स्टूडेंट और वहां पढाने वाले टीचर में सबसे फेमस सब्जेक्ट है। 
शिवपुरी समाचार डाट कॉम को सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार शहर के डीएड कॉलेज में पढाने वाली टीचर अपने ही स्टूडेंट को दिल दे बैठी। स्टूडेंट को उसने प्रपोज भी किया लेकिन स्टूडेंंट नही माना। बताया यह भी जा रहा है कि महिला टीचर से इसी कॉलेज का एक टीचर भी प्यार करता था। उसने महिला टीचर को प्रपोज किया लेकिन महिला टीचर ने यह कहते मना कर दिया कि वह किसी ओर से प्यार करती थी। 
इस कॉलेज की परिसर से यह खबर भी निकल कर सामने आई कि महिला टीचर लगातार अपने स्टूडेंट को प्यार की दुहाई देकर अपनी ओर खींच रही थी। स्टूडेंट भी उसकी ओर आ​कर्षित हो रहा था। डीएड की क्लास में एक और सब्जेक्ट की क्लास चलने लगी थी लेकिन इस प्यार की भनक कॉलेज के उस टीचर को भी लग गई जिसका प्यार इस महिला टीचर ने ठुकराया था। वह मन ही मन इस स्टूडेंट…

गोराघाट पुल: क्या किसी बड़े हादसे के इंतजार में है एनएच के अधिकारी ?

Image
शिवपुरी। जिला मु यालय से लगभग 35 कि.मी. दूर एबी रोड़ पर स्थित गाराघाट पुल टूटने की कगार पर है। पूरी तरह जीर्णशीर्ण हो चुके इस पुल पर लगातार भारी वाहन गुजर रहे हैं और जब वाहन इस पुल से गुजरते हैं तो ऐसा लगता है कि यह पुल अब टूटा और अब टूटा। 
वाहन पर सवार लोग यह देखकर मन ही मन ईश्वर को याद करने लगते हैं, लेकिन इसके बाद भी एनएच अधिकारियों की तंद्रा नहीं टूट रही है। आश्र्चय की बात तो यह है कि शिवपुरी एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए एन.एच. अधिकारियों को नोटिस जारी कर पुल दुरूस्त कराने के आदेश दिए थे और यह भी निर्देश दिया था कि जब तक पुल सही हालत में न हो तब तक वाहनों को एक-एक कर पुल से गुजारा जाए, लेकिन उनके निर्देशों को एनएच प्रशासन ने हवा में उड़ा दिया। 
जानकारी के अनुसार ग्वालियर से देवास तक फोर लाईन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। ग्वालियर से कोलारस तक की फोर लाईन निर्माण के लिए दिलीप बिल्डकॉन ने काम ले रखा है, लेकिन पेटी कॉन्टे्रक्ट पर काम करने वाली कंपनी को भुगतान न होने के कारण वह काम छोडक़र जा चुकी है। 
ऐसी स्थिति में फोर लाईन का काम अधूरा रह गया है। गाराघाट पर …

मातमी धुनों के साथ करबला में ताजिये हुए सुपुर्द-ए-खाक

Image
शिवपुरी। मुस्लिम समाज ने मोहर्रम की 10 तारीख पर हजरत इमाम हुसैन का यौम ए सहादत मनाया। इस मौके पर शहर व आसपास के इलाकों में स्थापित ताजियों को मातमी धुनों के साथ करबला लेकर पहुंचे जहां उन्हें विसर्जित किया। 
रात भर निकले ताजियों के दौरान बड़ी सं या में मुस्लिम समाज सहित हिन्दु समाज के लोग भी ताजिया देखने के लिए उमड़ पड़े। इस दौरान अखाड़े भी ताजियों के साथ चल रहे थे जहां युवक हैरत अंगेज कारनामे दिखा रहे थे। 
पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में बुधवार को ताजियों का मातमी जुलूस निकाला गया। इस दौरान पुलिस व्यवस्था भी चाकचौबंद दिखी। जगह-जगह पुलिसकर्मी मुस्तैद नजर आ रहे थे। 
प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी ताजियों का निर्माण कई स्थानों पर किया गया। रात्रि करीब 11 बजे से ताजियां निकलने का सिलसिला शुरू हुआ जो आज सुबह तक चला। शहर के माधव चौक चौराहे पर रात्रि में मातमी धुनों के साथ ताजिए एकत्रित हुए जहां युवकों ने करतब दिखाते हुए हैरत अंगेज प्रस्तुतियां दी।
जिन्हें देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। ताजियों के दौरान शहर भर में अनेकों स्थानों पर शहर वासियों ने आ…

सरपंच की गुंडागिर्दी: राजीनामा करने की मना किया तो महिला को पीटा

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के विजयपुरम कॉलोनी में बीते रोज एक सरपंच ने अपने दो मित्रों के साथ मिलकर एक महिला के घर जाकर राजीनामा करने का दबाव बनाया जब महिला ने राजीनामा करने से इंकार किया तो आरोपी सरपंच ने अपने साथीयों के साथ मिलकर मारपीट कर डाली।
जानकारी के अनुसार बीते रोज ग्राम सतेरिया के सरपंच धनीराम चौधरी ने अपने दो मित्रों के साथ मिलकर रामसखी के घर पर जाकर उसके मित्रों पर पूर्व में दर्ज हुए मामले में राजीनामा करने के लिए दवाब बनाया और महिला के साथ अभद्रता कर उसे और उसके परिवार को जानसे मारने की धमकी दी है। साथ ही सरपंच ने बंदूक की बटों से उसके दरबाजे को तोडऩे का प्रयास किया। पुलिस ने इस मामले में महिला की रिपोर्ट पर आरोपी सरपंच सहित उसके दोनों मित्रों पर धारा 294, 506, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
बताया गया है कि 11 अक्टूबर को आरोपी मुरारी अटारिया और संतोष अटारिया ने फरियादी रामसखी पत्नि अशोक राठौर उम्र 36 वर्ष निवासी विजयपुरम कॉलोनी के साथ मारपीट कर दी थी। जिसकी शिकायत पीडि़त महिला ने कोतवाली पहुंचकर दर्ज कराई। इसी मामले में राजीनामे के लिए आरोपियों ने दवाब बनाया।…

पुताई के लिये मिट्टी खोद रहे युवक पर खदान धसकी, दबकर मौत

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम ढुमघुना में बीती शाम मिट्टी की खदान में मिट्टी खोदने गए एक युवक की खदान की मिट्टी के नीचे दब जाने से दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार रामेश्वर पुत्र भैया लाल पाल उम्र 30 वर्ष की अपने घर के पास ही स्थिति मिट्टी की खदान में से पुताई के लिये मिट्टी खोदने गया हुआ था। तभी मिट्टी खोदते समय अचानक खदान धसक गई। इस खदान में से मिट्टी धसकने से रामेश्वर दब गया और तडपता रहा। इस युवक ने तडप-तडप कर दम तोड़ दिया। 
उक्त घटना की जानकारी घटना के एक घंटे बाद उसके भाई सालिगराम पाल को लगी जिसने पुलिस को सूचित कर मौके पर बुलाया। जहां पुलिस ने मिट्टी हटा कर शव को खदान से बाहर निकाला और उसे पीएम हाउस भिजवा दिया। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

अननॉन कॉल पर प्यार+ मुलाकात+ लिव इन रिलेशन=बलात्कार की FIR

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र में निवासरत एक युवक पर धार जिले की एक युवती ने बलात्कार का मामला दर्ज कराया है। यह मामला में युवती उक्त युवक से शादी करना चाहती थी। जिसके चलते पहले यह युवती युवक के घर पहुॅची थी। 
जानकारी के अनुसार रेखा पुत्र राजाराम पाटीदार परिवर्तित नाम उम्र 26 वर्ष निवासी करोंदकला जिला धार के मोबाईल पर एक अननॉन कॉल से सुभीम कुमार गौतम से दोस्ती हो गई। यह दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई और उसके बाद शुरू हुआ मुलाकात का दौर। सुभीम इससे युवती से मिलने इंदौर में इसके रूम पर पहुॅचा और जीने मरने की कसमें ााकर युवती को शादी का झांसा देकर इसके साथ संबंध बना लिये।
बताया गया है कि उसके बाद दोनो एक साथ इंदौर में ही युवती के रूम पर रहने लगे। युवती इंदौर में किराये के कमरे में रहकर बीएससी नर्सिंग कर रही थी। उसके बाद युवक इस युवती को कभी ग्वालियर तो कभी अपने भाई के पास डिडौंरी में बुलाता था और लगातार शादी का झांसा देकर युवती के साथ बलात्कार करता रहा। 
उसके बाद युवती ने इससे शादी करने की कहॉ तो परिजनों की इंकार बोल कर उक्त युवक ने शादी करने से इंकार कर दिया। बताया गया है उक्त यु…

सिलाई सेंटर की कह कर निकली युवती का अपहरण

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के कृष्णगंज में अपने मामा के यहॉ आई एक नाबालिग युवती अपने माामा के घर से सिलाई सेंटर पर जाने की बोलकर आई, जिसे रास्ते में से कोई बहिला-फुसला कर अपने साथ ले गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।
जानकारी के अनुसार दीप्ती पुत्री दीनू शर्मा उम्र 17 वर्ष निवासी जागदा थाना बरगंवा हाल निवासी कराहल बीते एक माह से तबियत खराब होने पर अपने मामा के यहॉ कृष्णगंज पोहरी में रह कर इलाज करा रही थी। बीते रोज तबियत सही होने पर अपने मामा से सिलाई सेंटर की कहकर निकली और घर बापिस नहीं पहुॅची। तो मामा ने इस घटना की सूचना लडकी के माता पिता को दी।
परिजनों ने हर संभब जगह पर युवती की तलाश की लेकिन युवती कही नहीं मिली। तो उक्त घटना की सूचना पोहरी थाने में दी। पुलिस ने परिजनों की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 ताहि 3/4 पीसीएसओ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

सुर्खिया: 4 युवाओं की जिद, अतिक्रमण, होने वाला पुताई घोटाला और पिलपिला टमाटर

Image
ललित मुदगल/शिवपुरी। आज दैनिक जागरण ग्वालियर ने अपनी लीड़ खबर शहर के अतिक्रमण अभियान को लेकर प्रकाशित की है। खबर मे प्रकाशन किया है कि जब सब सहमत तो फिर किसके इशारे पर रूकी है अतिक्रमण मुहिम। शहर के अतिक्रमण को साफ करने के लिए एनजीटी के आदेश है। 
इस अभियान की शुरूवात में सब अच्छा रहा परन्तु किसके इशारे पर इस अभियान को रोका गया है जबकि कलेक्टर शिवपुरी ने अभी प्रेस नोट जारी कर कहा था कि इस अभियान को चलाया जाऐगा। 
दैनिक भास्कर ने कोलारस के एक गांव व शहर के एक युवा की सक्सैस स्टोरी को लीड खबर बनाया है। इस खबर में कोलारस क्षेत्र के 4 युवाओ की जिद को प्रकाशित किया है। कोलारस  के ग्राम मितौली के विक्की 23 वर्ष व उसके दोस्त नवजोत सिंह 24 वर्ष मेरठ, जग्गा बडेच 22 वर्ष व अर्श गिल 24, अमृतसर ने एक पंजाबी गाना बनाकर य-ूट्यूब पर डाला है जिसे अभी तक 10 लाख हिट्स मिल चुके है। 
वही शिवपुरी शहर के रहने वाले डॉ एसपीएस रघुवंशी के पुत्र हर्षवर्धन ने दिल्ली में शिवपुरी ने नाम के झंडे गाडते हुए देश की राजधानी में आयोजित मिस्टर इंडिया मैन हंट 2016 के कार्यक्रम में टॉप टेन में चुना गया है। खास बात यह है कि उस…