Posts

Showing posts from June 19, 2016

शहीदों को याद करना भारत विकाश परिषद की प्रमुखता:डॉ गुप्ता

Image
शिवपुरी। 1857 के स्तंत्रता संग्राम की बात चले और रानी लक्ष्मीबाई का नाम ना आये ऐसा हो ही नहीं सकता। वे अकेली ऐसी वीरांगना महिला थीं जिन्होंने लड़ते-लड़ते प्राण न्यौछावर कर दिए, परंतु अंग्रेजों की स्वाधीनता स्वीकार नहीं की आज हम उसी वीरांगना का बलिदान दिवस मना रहे हैं, उक्त बात वीरांगना लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र गुप्ता ने कही। 
वे किड्जी स्कूल में आयोजित रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर आयोजित एक सभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद देश पर मर मिटने वालों को हमेशा करती आई है और आज रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर हम सब एकत्रित हुए हैं। 
कार्यक्रम में सर्वप्रथम रानी लक्ष्मीबाई का स्मरण करते हुए दो मिनट का मौन धारण किया गया तत्पश्चात सभी सदस्यों ने रानी लक्ष्मीबाई के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर संस्था अध्यक्ष अभय कोचेटा, सचिव संजीव जैन, कोषाध्यक्ष पुनीत भांडावत सहित संरक्षक विपिन शर्मा, संरक्षक प्रहलाद भारती (विधायक), हेमंत ओझा, अतुल सिंह, सतीश शर्मा, रीतेश जैन रोमी, भानू बंसल, गणेश धाकड़, पुनीत गो…

दस बर्षीय बालिका ने मारा पत्थर,मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के  करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम लालपुर की रहने वाली एक दस वर्षीय बालिका ज्योति को बालक पर पत्थर मारकर घायल करने के आरोप में पुलिस ने बालिका को आरोपी बनाते हुए उस पर भादवि की धारा 323, 506 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार 8 वर्षीय बालक नरेन्द्र पुत्र दामोदर जाटव गांव के बाहर खेल रहा था तभी आरोपी बालिका ज्योति ने नरेश के सिर में पत्थर मार दिया जिससे उसके कान के पास चोट आ गई और मामला बालक के परिजन थाने तक ले गए जहां बालिका पर नरेश के परिजनों ने मामला दर्ज करा दिया।

एनसीसी ने किया श्रमदान, तालाव की सफाई में जुटे छात्र-छात्रायें

Image
शिवपुरी। एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने सिंहनिवास तालाब पर स्वच्छ भारत के तहत श्रमदान किया। जिसमें काफी सं या में एनसीसी गर्ल्स व सीनियर कैडेट शामिल थे। 
जिन्होंने एक घंटे तक ग्रामीण तालाब में श्रमदान कर स्वच्छ भारत अभियान में अपनी भागीदारी की। इस मौके पर एनसीसी 35 बटालियन के गर्ल्स एवं सीनियर कैडेट व अधिकारी मौजूद थे जिनमें प्रमुख रूप से  एनसीसी बटालियन के ले. कर्नल उदयवीरसिंह, ले. कर्नल सदाशिव भारती, 100 एनसीसी कैडेट, 8 एएनओ, 7 पीआई स्टाफ, सूबेदार मेजर राजेन्द्रसिंह, राजकुमार, जनपद अध्यक्ष पारमसिंह रावत भी मौजूद थे। 

संयुक्त मोर्चा अघ्यापक कें प्रदेश अध्यक्ष ने शिवपुरी में दिया धरना

Image
शिवपुरी:- बिसंगति रहित गणना पत्रक जारी न हाने से आंदोलित अध्यापक गत दिवस शिक्षा विभाग में संविलियन व स्थानांतरण नीति लागू करने की मांग को लेकर डीईओ कार्यालय के सामने धरने पर बैठे जिसमें संयुक्त मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सहित प्रांतीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी ने शिरकत कर अध्यापकों को आगामी रणनीति से अवगत कराया तथा मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही।
संयुक्त मोर्चा के प्रांतीय अध्यक्ष ब्रजेश शर्मा व राकेश नायक अपनी प्रांतीय कार्यकारिणी के साथ अध्यापकों के धरने मे शामिल हुये जहां अध्यापकों को स बोधित करते हुये प्रांताध्यक्ष  ब्रजेश शर्मा ने कहा कि अध्यापक संवर्ग का विगत 17 वर्षों से शोषण किया जा रहा है आदेशों मे बिसंगति उत्पन्न कर हमें लाभ से बंचित कर लगातार शोषण जारी है। 
मगर हमारा आंदोलन मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा वहीं प्रदेशाध्यक्ष राकेश नायक ने अध्यापकों को स बोधित करते हुये कहा कि अध्यापक अब पोल खोलो अभियान चलायेंगे तथा करो या मरो के नारे के साथ मरते दम तक आंदोलन को जारी रखेंगे। अध्यापकों के इस धरना प्रदर्शन में भारी उत्साह दिखा सभी विकास खण्डों से अध्यापक धरना व विरोध…

बच्चो के प्रति मॉ बाप की क्रूरता बनाती है बच्चो को अपराधी: एसडीओपी शर्मा

Image
शिवपुरी। लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 एवं बाल संरक्षण विषय पर स्कूल बसों के चालक एवं क्लीनरों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन यातायात पुलिस एवं चाइल्ड लाइन के सहयोग से जिला महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा क युनिटी हॉल में किया गया।
कार्यक्रम के मु य अतिथि एसडीओपी शिवपुरी जीडी शर्मा, कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक एम इंदौरिया ने की। कार्यशाला का शुभारंभ मु य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मु य अतिथि जीडी शर्मा ने कहा कि बिना ज्ञान के मनुष्य धरती पर बोझ के समान होता है। 
मनुष्य को ज्ञान के साथ-साथ कानून की भी जानकारी होना आवश्यक है। जिससे जागरूकता आती है। उन्होंने कानून से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी एवं बच्चों के प्रति बाल संरक्षण अधिनियम को विस्तार से बताया। इस कार्यक्रम को संवोदित करते हुए एसडीओपी जीडी शर्मा ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चो के साथ क्रूरता न कर आपकी इस कू्ररता के कारण बच्चे मानसिक तनाव में आ जाते है और अपराध की दुनिया में आ जाते है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक एम इंदौरिया ने करते हुए कहा कि जिले में बहुत ही कम केस ऐसे हैं जिसमें ड्रायवरों य…

किरार समाज के प्रतिभाशाली छात्र सम्मानित

Image
शिवपुरी। सभी माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ायें, साथ ही संस्कारवान भी बनायें। अपने बच्चों को तो सभी पढ़ाते हैं, लेकिन हमारा दायित्व है कि हम अपने पड़ोसी के बच्चों को भी पढ़ाने में सहयोग करें, साथ ही ऐसे बच्चों की पढ़ाई की जि मेदारी लें जिनके माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाने में आर्थिक रूप से समक्ष नहीं है। 
ऐसा करने से हम अपने समाज का नाम तो रोशन करेंगे, साथ ही गांव का विकास होगा और गांव का विकास होगा तो देश का भी विकास होगा। उक्त बात आज अखिल भारतीय किरार क्षत्रिय महासभा नवयुवक मण्डल शिवपुरी द्वारा आयोजित प्रतिभा स मान समारोह में मु य अतिथि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. गुलाब सिंह किरार द्वारा कही गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता नवयुवक मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवांशु सिंह किरार द्वारा की गई। 
विशिष्ट अतिथियों में राजस्थान से आये राष्ट्रीय संगठन मंत्री इंदरलाल जी किरार, प्रदेश अध्यक्ष संजीव किरार, राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद मेहता भी शामिल हुए। 
मानस भवन में आयोजित प्रतिभा स मान समारोह के प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया, साथ ही छात्राओं द्वारा सुंदर स…

अवैध उत्खनन: वीट गार्ड पर ट्रेक्टर चढाने का प्रयास, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम गूडर के पास हनुमान खो में अवैध रेत के टे्रक्टर ट्रॉली ले जा रहे अवैध उत्खनन कर्ताओं ने वन रक्षक पर उस समय हमला बोल दिया जब वन रक्षक ने अवैध रेत के ट्रेक्टर और ट्रॉली को रोका पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज वन रक्षक देवेन्द्र टिटोनिया अपनी वीट में चेकिन्ग कर रहे थे इस दौरान उन्हें सामने से एक रेत से भरा हुआ ट्रेक्टर आता दिखाई दिया जब टे्रक्टर को रोका तो ट्रेक्टर चला रहे देवीलाल जाटव पुत्र मटरू जाटव और बल्लू जाटव पुत्र देवीलाल जाटव ने एक राह होकर वीट गार्ड देवेन्द्र टिटोनिया को निशाना बनाते हुऐ मारपीट कर दी और साथ ही वीट गार्ड के पास रखे कागजातों को फाड दिया। इस बात की शिकायत खनियाधाना थाने में दर्ज कराई।

 जहॉ पुलिस ने फरियादी वन रक्षक क ी रिपोर्ट पर आरोपी बाप-बेटे देवीलाल और बल्लू जाटव के खिलाफ धारा 353,186,294,506बी के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

मात्र 14 दिन की मेहनत से तालाब में आ गया पानी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सूड़ के तिघरा शिव कॉलोनी में पिछले 15 वर्ष से पानी की मार झेल रहे ग्रामीणों ने एकता परिषद की जल संवाद यात्रा से सबक लेकर अपने गांव के तालाब में श्रमदान करना शुरू किया और मात्र 14 दिन में ही तालाब की पार को बांध कर पानी की समस्या से निजात पा ली। 
एकता परिषद के रामप्रकाश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत सूड़ के ग्राम तिघरा शिव कॉलोनी में मौजूद चिरैया तालाब की आखिरकार एकता परिषद की पहल पर ग्रामीणों ने सुध ली। लगभग 15 वर्षो से यह तालाब उपेक्षित पड़ा हुआ था। तालाब की पार टूट गर्ई थी। जिससे बरसात का पानी तालाब में नहीं रूकता था।
इस कारण ग्रामीण जहां पानी के संकट से परेशान थे वहीं मवेशियों को भी तालाब से पानी पीने को नहीं मिल रहा था। अब श्रमदान कर तालाब की पार बांध दी गई है और इसका सकारात्मक परिणाम यह हुआ कि थोड़ी सी बारिश में ही तालाब आधा भर गया। जिससे किसानो के चेहरे खिल िाला उठे हैं। 
आगे बताया कि अनुसार 8 जून को जब एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीबी राजगोपालन को शिवपुरी आगमन पर जब इस तालाब की दुर्दशा के बारे म…

बैंक में चोरी: 10 हजार उडायें, चोर सीसीटीवी में कैद

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना थाना क्षैत्र के भारतीय स्टेट बैंक परिसर में ही चोर ने एक व्यक्ति को निशाना बनाते हुए 10 हजार रूपये पार कर दिए। यह चोर बैंक के सीसीटीवी फुटेज में भी कैद हो गया है। पुलिस मामले की जॉच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज दिनेश पुत्र रामनिवास पाण्डे उम्र 35 वर्ष निवासी खनियाधाना बैंक में पैसे निकालकर अपने कुर्ते की जैब में रखकर बाहर निकल रहा था। इसी दौरान अज्ञात चौर ने दिनेश को निशाना बनाते हुए जेब से दस हजार रूपये पार कर दिये। युवक ने बाहर जाकर देखा तो जेव से रूपये गायव दे ाकर बैंक में पहुॅचा और मेनेजर को चोरी की घटना से अवगत कराया। मेनेजर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो चोर स्पष्ट तौर पर चोरी करते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।
दिनेश ने उक्त घटनाक्रम की शिकायत खनियाधाना थाने में की जहॉ पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोर की तलाश में जुट गई है।

जेलर घर चोरी

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्रांगत सोनचिरैया होटल के पीछे ग्वालियर वायपास शिवपुरी के पूर्व व वर्तमान में मुरैना के जेलर के घर अज्ञात चोरों ने धाबा बोल दिया। चोरों को इस चोरी में विशेष तो कुछ नहीं मिला लेकिन ताले तोडकर दो हजार रूपये के कपडे चोरी कर लिये।
जानकारी के अनुसार बीती रात जेलर विजय मौर्य अपने परिवार के साथ किसी काम से झांसी गये हुये थे, तभी अज्ञात चोर घर के में घुस आये और घर के ताले तोडकर चोरी की घटना को अंजाम देने लगे तभी पडौसियों को उठापटक की आवाज आयी और उन्होंने शोर करना प्रारंभ कर दिया। जिसे देखकर चोर वहां से रफूचक्कर हो गये। इस बात की सूचना पडौसियों ने जेलर मौर्य को फोन पर दी, जहां जेलर मौर्य ने फिजीकल चौकी में जाकर अज्ञात चोरों के खिताफ मामला दर्ज कराया।

भड़ाका ग्रुप के आक्रमण से परेशान नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने की प्रेस वार्ता

Image
शिवपुरी। शहर में इस समय केवल अतिक्रमण को लेकर चर्चा है। इस चर्चा में कांग्रेस की निष्क्रियता पर सवाल खडे हो रहे। शहर में सोशल मीडिया में भड़ाका ग्रुप में कांग्रेस की निष्क्रियता और मुन्नालाल के कारण कांग्रेस कमजोर होने की तीखी प्रतिक्रिया चली रही है। 
भड़ाका ग्रुप के इस आक्रमण से परेशान नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और नपा उपाध्यक्ष ने संयुक्त रूप से आज शाम प्रेस वार्ता का आयोजन किया और व्हाट्सअप पर चल रहे भड़ाका ग्रुप की पोस्टो का खंडन किया। 
बताया गया है कि सोशल मीडिया में वाट्सअप पर चल रहे ग्रुप भड़ाका में सार्वजनिक तौर पर काग्रेंस पर तीखी प्रतिक्रियाओं से तंग आकर नपाध्यक्ष मुन्ना लाल और अनिल शर्मा ने प्रेस को बुलाते हुए कहा की शहर में चल रहे भड़ाका ग्रुप में काग्रेस के दो फाड़ होने पर अपने आप लगाये जा रहे आरोपों को सिरे से नकारते हुए इंकार कर दिया। 
अनिल शर्मा का आरोप है कि शहर में एक कोई व्यक्ति द्वारा भड़ाका ग्रुप पर आरोप लगाया है कि मुन्ना लाल के कारण शहर में काग्रेस कमजोर हुई है वही अनिल शर्मा के कारण शहर में कांग्रेस जिंदा है।
इन आरोपो को सिरे से नकारते हुए कहा कि ये आरोप निराधा…

आयशर से बाईक सवार को रौंदा, एक की मौत, दो घायल

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के बदरवास थाना क्षैत्र के कुल्हाड़ी गॉव में एक आइसर चालक ने बाईक सवार को तेजी और लापरवाही से  वाहन चलाते हुए रौद डाला जिसमें बाईक चला रहे युवक की मोके पर ही मौत हो गई। जवकि बाईक पर पीछे बैठे दौ युवक गंभीर रूप से घायल हो गये। जिन्हक उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में रैफर कर दिया है। 
जानकारी के अनुसार हरवीर जाटव पुत्र हरवीर जाटव उम्र 28 वर्ष निवासी वदुआ थाना नई सराय अपने दो साथी शिशुपाल जाटव निवासी बिजरौनी और सत्येन्द्र जाटव निवासी घावरा थाना ईसागढ़ के साथ अपने गॉव ईसागढ जा रहा था। तभी कुल्हाड़ी गॉव के पास सामने से आ रहे एक आईसर 407 के ड्रायवर ने तेजी और लापरवाही से वाहन चलाते हुए बाईक में टक्कर मार दी जिससे बाईक चला रहे युवक हरवीर जाटव उम्र 28 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो साथी शिशुपाल और सत्येन्द्र गंभीर रूप से घायल हो गये।
बताया गया है कि इस घटना स्थल पर पर कुछ दिनों पहले सडक़ दुर्घटना में सिंहस्थ से लौट रहे 10 लोगो की मौत हुई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।