Posts

Showing posts from October 21, 2015

सर्पदंश के एक प्रकरण में 50 हजार की राशि स्वीकृत

Image
शिवपुरी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरीमती नीतू माथुर ने सर्पदंश के एक प्रकरण में मृतक के परिजनों को 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। 
ग्राम रायपुर तहसील कोलारस निवासी मुकेश पुत्र खच्चूराम गौड़ की सर्पदंश से मृत्यु होने पर मृतक के वैध बारिश पिता खच्चूराम गौड़ को 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

खेत में जप्तशुदा आतिशबाजी की सुनवाई 23 अक्टूबर को

Image
शिवपुरी। अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम बामौर तहसील बदरवास जिला शिवपुरी में लालाराम यादव के खेत में लावारिस हालत में जप्तशुदा आदिशबाजी कुल बजनी करीब 145 क्विंटल जांच के दौरान प्राप्त हुई है। 
उक्त जप्तशुदा आतिशबाजी जिस किसी व्यक्ति या हितग्राही के हो वह सुनवाई हेतु 23 अक्टूबर 2015 को स्वयं अथवा अपने अभिभाषक के माध्यम से न्यायालय में उपस्थित होकर अपने हक हेतु पक्ष रख सकता है। याद गुजरने के पश्चात कोई भी व्यक्ति अपनी आपत्ति दर्ज नहीं करा सकेगा तथा न्यायालय में प्रकरण पंजीवद्ध किया जाकर विनिष्टिकरण की कार्यवाही की जाएगी।

उद्योग मंत्री ने रवी फसलों की सिंचाई के संबंध एसीएस से की चर्चा

Image
शिवपुरी।  वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्याय एवं धर्मस्व मंत्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले में सूखे की स्थिति को देखते हुए शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में रवी फसलों के सिंचाई के लिए संसाधन जुटाने के संबंध में आज भोपाल में जलसंसाधन विभाग के अतिरिक्त मु य सचिव राधेश्याम जुलानिया से चर्चा की। इस दौरान पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती सहित जलसंसाधन विभाग के ई.एन.सी. उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कमिश्नरों और कलेक्टरों को फसल बीमा का लाभ दिलाने दिए निर्देश

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अवर्षा से प्रभावित किसानों को उनके हाल पर नहीं छाड़ेंगे। उनकी हर संभव सहायता करने का राज्य सरकार ने संकल्प लिया है। इसलिये अधिकारी  किसानों को राहत राशि के साथ फसल बीमा का लाभ दिलाने तथा रबी बोनी की तैयारी करने एवं वैकल्पिक रोजगार के साधन मुहैया करवाने के तत्काल इंतजाम करें। 
मुख्यमंत्री आज यहाँ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के कमिश्नरों और कलेक्टरों से सूखे एवं फसल क्षति की जानकारी ले रहे थे। 
श्री चौहान ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि संकट की घड़ी में किसान का साथ देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारी अपने ज्ञान-प्रतिभा और अनुभव का उपयोग करते हुए पूरी संवेदनशीलता से किसान की मदद करें। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 चार में राहत राशि के प्रकरण शीघ्र बनवायें तथा फसल बीमा की प्रीमियम राशि का तत्काल बीमा कंपनी में जमा करवाना सुनिश्चित करें। इसमें देरी करने वालों के विरुद्ध कड़़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधीश कार्यालय शिवपुरी के सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला कलेक्टर राजीव दुबे, माधव नेशनल पार्क के डायरेक्टर म…

माँ कैलादेवी मंदिर पर भक्तों ने कराया विशाल भण्डारा

Image
शिवपुरी। नवरात्रा के शुभ अवसर पर माँ कैलादेवी के दरवार  अष्टमी पर माँ कैलादेवी भक्तगणों ने सब्जी पूड़ी का विशाल भण्डारे के प्रसाद का वितरण शहीद तात्याटोपे प्रांगण के सामने किया गया। 
प्रसाद पाने के लिए सुबह से ही भक्तगणों एवं महिलाओं की ल बी-ल बी लाईनें लगी हुई थीं और भक्तगण व्यवस्थित तरीके से सभी को माता रानी का प्रसाद वितरण कर रहे थे। 
वहीं नगर पालिका द्वारा पानी टेंकर की व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही थी। इस मौके पर प्रसाद वितरण करने वालों में गोपालकृष्ण, जीतू गौड़, भाविप उमेश शर्मा, लक्की जल मंदिर, राजू शर्मा, आलोक तिवारी, कपिल नामदेव, भगवान सिंह हलवाई, सलोनी भाई, रघुवीर, मोनू, घनश्याम, सिंकू आदि का विशेष सहयोग रहा।

तीन दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर 23 से बैराड मे

Image
शिवपुरी। पंतजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास द्वारा तहसील बैराड मे तीन दिवसीय नि.शुल्क योग शिविर 23 से 25 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। 
तहसील बैराड समिति के प्रभारी डॉ तुलाराम यादव द्वारा दी जानकारी में बताया गया कि नि: शुल्क योग शिविर अग्रवाल धर्मशाला के पास व्यास कोठी पर प्रात:5 बजे से 7 बजे तक किया जायेगा। योग शिविर में कैंसर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया शरीर में गाठें होना आदि बीमारियों का उपचार योग व आयुर्वेद द्वारा किया जाएगा। 
शिविर की तैयारियों के संबंध में विगत दिवस स्थानीय अग्रवाल धर्मशाला में एक बैठक का आयोजन जिसमें शिविर की पूरी रूपरेखा तेयार की गई। बैठक में बल्लभ सिंह, रमेश अवस्थी, लक्ष्मीनारायण शर्मा, वासुदेव शर्मा, भास्कर झा, डां तुलाराम यादव, ब्रजेश गुप्ता, मोहन सिंह यादव, माखन सिंह धाकड, नासिर खान, भगवती सिंघल, सुनील शर्मा आदि उपस्थित रहे।

पंच कल्याणक की भक्ति ने समां बांधा, झूमकर नाचे श्रद्धालु

Image
शिवपुरी। अनादिकाल से जीव अपनी आत्मा के शुद्ध स्वरूप को भूलकर पर से ममत्व कर संसार परिभ्रमण कर रहा है। ऐसी स्थिति में अब उसके पास दो ही रास्ते हैं। या तो वह शुद्धात्मा का वरण करे अन्यथा संसार में मरण करे।
उक्त विचार पं. संजय शास्त्री ने कोलारस कस्बे में चल रहे 20 तीर्थंकर विधान के अवसर पर व्यक्त किए। अ.भा. जैन युवा फेडरेशन मुमुक्षु मंडल आदिनाथ जिनालय समिति द्वारा आयोजित इस 20 तीर्थंकर विधान महामहोत्सव को तीर्थधाम मंगलायतन अलीगढ़ के पं. संजय शास्त्री द्वारा विधि-विधानपूर्वक संपन्न कराया।  महोत्सव के दौरान प्रत्येक तीर्थंकर की पूजन उपरांत  जयमाल पर गोला समर्पित करने सपरिवार भक्तगण आते थे। 
इस पर उन्हें आचार्य कुंदकुंद देव का प्रतीक चिन्ह व ऐरावत हाथी पर विराजमान जिनेन्द्र भगवान का प्रतीक चिन्ह भेंट स्वरूप प्रदान किया गया। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए युवा फेडरेशन के अध्यक्ष हेमेन्द्र जैन एवं सचिव सुकमाल जेन ने बताया कि सुबह नित्य नियम पूजन एवं विधान के साथ ही ग्रंथराज समयसार पर तथा रात्रि में मोक्ष मार्ग प्रकाशक के माध्यम से समाधिमरण के स्वरूप की गंभीर चर्चा पं. संजय शास्त्री के द्वारा …

बजरंगियों ने किया शस्त्र पूजन, रैली निकाली

Image
शिवपुरी। विश्व हिन्दू परिषद के युवा संगठन बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आज शस्त्र पूजन कर शहर के प्रमुख मार्गो से रैली निकाली। तात्याटोपे स्मारक पर हुए कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिवपुरी विभाग प्रचारक बृजकांत शर्मा ने कहा कि हिन्दू समाज अपने त्यौहारों को पूरी उमंगता तथा शौर्यता के साथ मनायें। 
कार्यक्रम में विहिप नेता जगदीश बग्गा ने कहा कि हिन्दू धर्म को मानने वाले परिवार अपने घरों में एक-एक हथियार अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि शत्रूता और आपसी लड़ाई झगड़े में हथियार घर की सुरक्षा करता है। इसलिए मौजूदा माहौल में हथियार घर की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। इस मौके पर विहिप के जिला मंत्री संजय शर्मा, बजरंग दल के जिला संयोजक विनोदपुरी गोस्वामी, डॉ. नरेश ओझा आदि मौजूद थे। 
प्रारंभ में सन् 1857 की आजादी के आंदोलन में मु य भूमिका अदा करने वाले अमर शहीद तात्याटोपे के स्मारक पर विहिव व बजरंग दल के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने बंदूक, तलबार, कटार, भाला आदि हथियारों का पूजन किया। नवरात्रि के पर्व के दौरान आयोजित हुए इस कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने हिन्दू धर्म की रक्षा व जन जागरण को लेकर अप…

किसान के घर से लाखों की चोरी

Image
शिवपुरी। नरवर के ग्राम इमलिया में रहने वाले एक किसान के घर से अज्ञात चोर बीती रात दो लाख के सोने-चांदी के जेवरात चुराकर ले गए। पुलिस ने अज्ञात चोरो के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक इमलिया निवासी किसान महीप (३६)पुत्र प्रीतम सिंह रावत के घर बीती रात अज्ञात चोर घुस गए। घर के सभी लोग गहरी नींद में सोते रहे और चोर घर के कमरे में रखी अलमारी में से सोने-चांदी व कुछ नकदी मिलाकर करीब २ लाख का माल लेकर मौके से फरार हो गए। सुबह मामले की जानकारी किसान को लगी जिस पर से पुलिस ने अज्ञात चोरो के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला की मौत

Image
शिवपुरी। मायापुर स्थित रन्नौद रोड़ गैस टावर के पास बीती दोपहर एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई। पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम शेरगढ़ में रहने वाली शीला पत्नी बादाम जाटव अपने पति बादाम के साथ सोमवार को दोपहर करीब ३ बजे कहीं से बाइक पर सवार होकर वापस घर आ रही थी। 
इसी दौरान रन्नौद रोड़ गैस टावर के पास अचानक से बाइक का पेट्रोल खत्म हो गया तो पति बाइक को रोड़ किनारे खड़ी करने लगा इतने में पीछे से आ रही एक सफेद रंग की मारूति कार चालक ने तेजी व लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए शीला में जोरदार टक्कर मार दी।
इस घटना में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई जिसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जा गया गया लेकिन महिला ने बाद में दम तोड़ दिया। पुलिस ने पति की शिकायत पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

शहर के मुख्य मार्गो से निकली 101 मीटर लंबी माता की चुनरी

Image
शिवपुरी। नवरात्रि के महापर्व पर शिवपुरी शहर में पहली बार माता की विशाल चुनरी यात्रा का आयोजन मंगलवार को किया गया। दोपहर तीन बजे तात्याटोपे समाधि स्थल के पास कैलामाता मंदिर से चुनरी यात्रा प्रारंभ होकर कालीमाता मंदिर झांसी रोड पर पहुंची। 
इस आयोजन में खास बात यह रही कि चुनरी की लंबाई 101 मीटर है, जो शहर में पहली बार इतनी लंबी चुनरी चढ़ाई गई। इस चुनरी यात्रा में भाजयुमो अध्यक्ष सोनू बिरथरे, रवि रावत, डेविड चौहान, संजय राठौर, राजेश रावत, कन्हैया रावत, धीरज शर्मा, दीपेश फडनीस, पूर्व जिलाध्यक्ष रणवीर रावत, मुकेश चौहान आदि भाजपा कार्यकर्ता शामिल रहे।