Posts

Showing posts from October 10, 2015

डीपीआर भेजने के बाद प्रक्रिया होगी शुरू: डॉ. गोविन्द सिंह

Image
शिवपुरी। अपने शिवपुरी दौरे के दौरान प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया कल अचानक जिला अस्पताल पहुंची जहां उन्होंने अस्पताल अधीक्षक डॉ.गोविन्द सिंह को जिला अस्पताल को 50 लाख का पुरूस्कार मिलने पर बधाई दी वहीं उनसे वेबाकी से पूछा कि दतिया में मेडीकल कॉलेज का निर्माण प्रारंभ हो गया है शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज का निर्माण कब शुरू होगा। इस अवसर पर यशोधरा राजे के साथ कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे, एसपी मो. यूसुफ कुर्रेशी, अतिरिक्त कलेक्टर जेडयू शेख, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती भी उपस्थित थे।
हुआ यह कि डॉ. गोविन्द सिंह ने यशोधरा राजे को बताया कि शिवपुरी मेडीकल कॉलेज का प्रभारी डीन प्रो. पीके सारस्वत को बनाया गया है तथा मुझे मेडीकल कॉलेज का प्रभारी संयुक्त संचालक नियुक्त किया गया है। इस पर यशोधरा राजे ने डॉ. गोविन्द सिंह से उक्त सवाल पूछा। डॉ. गोविन्द सिंह का जवाब था कि मेडीकल कॉलेज का निर्माण हमारे डीपीआर भेजने के बाद शुरू होगा। इस पर यशोधरा राजे ने पूछा की डीपीआर कौन तैयार करेगा तो डॉ. गोविन्द सिंह बोले कि मैं और डॉक्टर सारस्वत डीपीआर तैयार कर प्रदेश सर…

असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही करें: खरे

Image
शिवपुरी। ग्वालियर संभागायुक्त के.के.खरे ने आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपसी समन्वय बनाकर पूरी संवेदनशीलता के साथ सर्तकता बरते और असामाजिक तत्वों के विरूद्ध स ती के साथ कार्यवाही करें। संभागायुक्त श्री खरे ने उक्त आशय के निर्देश आगामी पर्वों पर की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में पुलिस महानिरीक्षक आदर्श कटियार, जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुर्रेशी, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सहित जिले के सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।
संभागायुक्त श्री खरे ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए अनुभाग एवं थाना स्तरों पर शांति समितियों की बैठके आयोजित की जाए। उन्होंने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी घटना को पूरी गंभीरता के साथ ले। घटना होने पर उसकी सूचना तत्क…

कलेक्टर श्री दुबे सहित अधिकारी पहुंचे सुशासन शिविर में

Image
शिवपुरी। संभागायुक्त के.के.खरे की पहल पर जिले में आयोजित हो रहे सुशासन शिविरों की कड़ी में आज शिवपुरी विकासखण्ड की सभी ग्राम पंचायत मु यालयों पर सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दलों द्वारा गांव-गांव जाकर जनता से चर्चा कर योजनाओं के क्रियान्वयन एवं योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली। 
जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने ग्राम बासखेड़ी में पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी। श्री दुबे ने ग्राम बासखेड़ी में कु. सपना पुत्री उमेश आदिवासी को आदिम जाति कल्याण विभाग की योजना के तहत तत्कालिक सहायता के रूप में 2 हजार रूपए आर्थिक सहायता प्रदाय की। अति कुपोषित बच्चों की जानकारी ग्रामीणों से ली। इस दौरान मैदानी कर्मचारियों ने स्वेच्छा से 6 अतिकुपोषित बच्चों के पोषण आहार की व्यवस्था करने की जबावदारी ली। उन्होंने ग्राम रायश्री में दो नलकूपों की सफाई कराने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं तालाब गहरीकरण कार्य मनरेगा में कराने के निर्देश दिए। श्री दुबे ने ग्रामीणों से योजना एवं कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत जानते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्द…

विधायक, अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों के दल ने फसलों का किया अवलोकन

Image
शिवपुरी। पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख ने आज कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों तथा पीडि़त कृषकों के साथ शिवपुरी एवं पोहरी विधानसभा क्षेत्रों के कई ग्रामों में कृषकों के खेतों पर पहुंचकर क्षतिग्रस्त हुई खरीफ फसलों का अवलोकन किय और कहा कि प्राकृति की मार से फसलों में नुकसान हुआ है, लेकिन कृषक धैर्य रखें। पीडि़त कृषकों को पूरी उदारता के साथ शासन से हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। विधायक एवं अपर कलेक्टर ने कृषकों को बताया कि आपकी क्षतिग्रस्त हुई सोयाबीन एवं उड़द की फसलों का कृषि विभाग, कृषि विज्ञान के दल आपकी उपस्थिति में खेतों में जाकर क्षति का आंकलन कर अपना प्रतिवेदन देंगे। इस दौरान कृषि विभाग के उपसंचालक श्री एस.के.एस.कुशवाह, कृषि विज्ञान केन्द्र पिपरसमां के कृषि वैज्ञानिक डॉ.रामवीर सिंह चौहान सहित स्थानीय, जनप्रतिनिधि एवं कृषकगण उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कल खरीफ फसलों की क्षति की समीक्षा करते …

सतनबाड़ा से नरवर मार्ग का होगा शीघ्र निमार्ण: प्रहलाद भारती

Image
शिवपुरी। पोहरी विधायक प्रहलाद भारती से सतनबाड़ा-नरवर मार्ग के निमार्ण कार्य प्रारंभ किये जाने के स बन्ध में एमपीआरडीसी के मु य अभियंता नरेन्द्र कुमार से दूरभाष पर चर्चा की। जिस पर मु य अभियंता नरेन्द्र कुमार ने बताया कि पूर्व के ठेकेदार का ठेका निरस्त होने के कारण निमार्ण कार्य में विलबं हुआ है। विदित है कि सतनबाड़ा-नरवर मार्ग को पूर्व ठेकेदार द्वारा गुणवत्ताविहीन एवं समय अवधि में कार्य पूर्ण नही करने के कारण टेण्डर निरस्त किया जाकर उक्त कार्य हेतु पुन: निविदा प्रक्रियाधीन होकर अंतिम चरण में है। इसी माह मे निविदा प्रक्रिया पूर्ण हो जावेगी एवं दीपावली पश्चात् नव बर माह से सतनबाड़ा-नरवर सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जावेगा। पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने विधानसभा में सतनबाड़ा-नरवर मार्ग के स बन्ध मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया था। म.प्र. शासन द्वारा विधानसभा के मानसून सत्र में पेष किये गये प्रथम अनूपूरक अनुमान बजट में एमपीआरडीसी द्वारा नाबार्ड इन्प्रास्ट्रकर डेव्हलपमेंट एसिस्टेन्स अन्तर्गत सड़क निर्माण हेतु लगभग 43 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृति प्रदान की गयी है।

पोहरी में नीरज शर्मा ने संभाला तहसीलदार का प्रभार

Image
शिवपुरी। पोहरी में काफी समय से स्टे के आधार पर डटे तहसीलदार ओपी राजपूत को हटा दिया गया हैं। स्टे को न्यायालय ने खारिज कर दिया और उसके साथ ही श्री राजपूत की विदाई तय हो गई। उनके स्थान पर बैराड़ के तहसीलदार नीरज शर्मा को पोहरी का प्रभार सौंपा गया है। विदित हो की लगभग एक वर्ष पूर्व ओपी राजपूत का स्थानांतरण पोहरी से भिण्ड कर दिया गया था, लेकिन वह स्थानांतरण के विरूद्ध माननीय उच्च न्यायालय से स्टे ले आये थे।

बलात्कार के आरोपी को सात साल की सजा

Image
शिवपुरी। अपर सत्र न्यायाधीश बीएस पाटीदार ने बलात्कार के एक मामले में आरोपी हरीपाल पुत्र हरवान पाल निवासी ग्राम ऊमरीकला थाना भौंती को दोषी पाते हुए सात वर्ष की सश्रम कारावास की सजा सुनाई है तथा आरोपी पर पांच सौ रूपए अर्थ दण्ड भी आरोपित किया है। 
अभियोजन के अनुसार 25 दिस बर 2014 को शाम करीब 4 बजे सेतई का जंगल ग्राम उमरीकला में महिला कला (बदला हुआ नाम) के साथ आरोपी ने बलात्कार किया। महिला ने अपने पति के साथ भौंती थाने पहुंचकर रिपोर्ट लिखाई कि जब वह अपनी भेड़ें चराने गई थी तभी आरोपी भी अपनी भेड़ें उसके पास ले आया तथा उसे पटक कर उसके साथ बलात्कार की घटना को अंजाम दे दिया। इसके बाद आरोपी भाग निकला।

हिन्दू भाईयों की भावना का सम्मान करें, गौ मांस न खायें मुसलमान: कादरी

Image
शिवपुरी। भाजपा अल्पसं यक मोर्चे के जिलाध्यक्ष हाफिज इरशाद अहमद कादरी ने गौ मांस खाने का विरोध करते हुए मुस्लिम भाईयों को सलाह दी है कि वह हिन्दू भाईयों की धार्मिक भावनाओं का स मान करें और कदापि गौ मांस न खायें। श्री कादरी ने गौ हत्या पर कठोर कानून बनाने की मांग करते हुए प्रतिबंध लगाने का केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है। प्रेस को जारी बयान में श्री कादरी ने कहा कि इस्लाम भाई चारा, प्रेम और सौहार्द का संदेश देता है। गाय हिन्दुओं की भावनाओं से जुड़ा हुआ मसला है। पूरे देश में गौ माता के रूप में पूजी जाती है। ऐसे में मुसलमान भाईयों को सा प्रदायिक सौहार्द्र को बिगाडऩे की चेष्टा नहीं करनी चाहिये। इस्लाम इस बात की इजाजत नहीं देता कि किसी मजहब के जज्बात को ठेस पहुंचाई जाए।

हाईटेंशन का तार टूटने से 20 बीघा फसल जलकर राख

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के ककरवाया में हाईटेंशन लाईन का तार अचानक टूट जाने से खेत में खड़ी लगभग 20 बीघा फसल जलकर राख हो गई। बताया जाता है कि उक्त खेत नरेन्द्र जैन मामा का है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आग इतनी बिकराल थी कि उसकी लपटों में उनका बटाईदार पप्पू भी आ गया जिसे बड़ी मुश्किल से बचाया जा सका।

सिंध का पानी दिलाना मेरी पहली प्राथमिकता : यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। मैं 2007 तक शिवपुरी की जनप्रतिनिधि रही और उस दौरान मैं सिंध जलावर्धन योजना स्वीकृति से लेकर उसे प्रारंभ कर गई थी, लेकिन उसके बाद ही शिवपुरी में समस्यायें बढ़ी लेकिन अब में जब तक शिवपुरी को समस्या मुक्त नहीं कर दूंगी तब तक चैन से नहीं बैठूंगी। उक्त उदगार प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी में पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्त किये। शिवपुरी को सूखा ग्रस्त घोषित न किये जाने पर उनका जवाब था कि किसानों और सरकार के विभागों के आंकड़ों के बीच विरोधा भास इसका मु य कारण है। 
शिवपुरी में उद्योग लगाये जाने से संबंधित सवाल के जवाब में यशोधरा राजे ने कहा कि बड़ौदी में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाये जाने हेतु केन्द्र सरकार से बातचीत चल रही है। केन्द्र सरकार इस उद्योग हेतु 50 करोड़ रूपए की राशि देने को तैयार हैं और सब कुछ ठीक रहा तो बड़ौदी में शीघ्र ही फूड क्लस्टर उद्योग लग जाएगा। उन्होंने कहा कि वह बोलने में कम तथा करने में अधिक भरोसा रखती है। इसी कारण जब शहर की लगभग 86 करोड़ रूपए लागत की चार सड़कों का भूमि पूजन मैने किया तब लोगों को …

अग्रसेन जयंती महोत्सव में प्रतिभागियों ने दिखाए जौहर

Image
शिवपुरी। मध्यदेशीय अग्रवासल समाज द्वारा मनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव के अंतर्गत सांस्कृति कार्यक्रमों की श्रृंखला में गत दिवस मैचिंग, रंगोली, हाउजी एवं फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस दौरान विशेष रूप से जयंती महोत्सव के प्रधान संयोजक विष्णु कुमार गुप्ता, वरि.उपाध्यक्ष संदीप गुप्ता, उपाध्यक्ष उत्तम गोयल, महामंत्री सुदर्शन प्रधान मोनू, सह सचिव आदेश गुप्ता, प्रचार मंत्री मनीष बंसल, धर्मशाला ट्रस्ट अध्यक्ष अजीत जैन, पार्षद चन्द्रकुमार बंसल, सांस्कृतिक कार्यक्रम संयोजक गौरव सिंघल, श्रीमती कृष्णा गुप्ता, महिला संयोजक प्रीति जैन,सहित रामेश्वर गुप्ता, प्रहलाद गुप्ता, पीयूष गुप्ता, उमेश मित्तल, शुभम गर्ग मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन अपनी ओजस्वी शैली में राजेश गोयल रजत व महामंत्री सुदर्शन प्रधान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
इन प्रतिभागयों ने लिया भाग, हुए पुरूस्कृत मप्र अग्रवाल महिला महासभा द्वारा मैचिंग प्रतियोगिता महिलाओं के लिए रही जिसमें प्रथम स्थान श्वेता अग्रवाल पत्नि सुनील जी, द्वितीय टीना गुप्ता पत्नि जयकुमार गुप्ता व तृतीय स्थान पद्मिनी पत्नि दीपक प्रधान न…

काली पहाड़ी के सरकारी स्कूल में नही बंटा 5 साल से माध्यन्ह भोजन

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा अनुविभाग के ग्राम बरकुआं काली पहाड़ी के सरकारी प्राथमिक स्कूल में अध्ययनरत 25 बच्चों को जून 2011 से शासन की मध्याह्न भोजन वितरण योजना का लाभ नहीं मिल सका है।
स्कूल में बच्चों की सं या कम होने से स्व.सहायता समूह भोजन वितरण की जि मेदारी नहीं ली हैं। जिससे बच्चों को भूखे पेट ही घर वापस आना पडता है।
वहीं स्कूल प्रबंधन द्वारा भी ध्यान नहीं दिए जाने से अध्ययनरत छात्र.छात्राओं को पिछले पांच साल से शासन की एमडीएम योजना के लाभ से वंचित रहना पड रहा है।
 ग्राम वासियों ने बताया कि बरकुआं के प्राथमिक स्कूल में बच्चों की सं या कम होने तथा स्कूली बच्चों को मध्याह्न भोजन वितरण नहीं होने की जानकारी से बीईओ करैरा को कई बार अवगत कराया, लेकिन पांच साल बाद भी स्कूल में एमडीएम योजना शुरू नहीं हो सकी है।
अभिभावकों का कहना है कि स्कूल से घर आए बच्चों की शिकायत रहती है कि आसपास के ग्रामों के स्कूलों में तो खाना बंटता है, लेकिन हमें पूरे समय स्कूल में रहने के बाद भी मध्याह्न भोजन नहीं दिया जा रहा।

शहर में दो जगह मिलेंगा 4 जी की स्पीड़ से नेट मुफ्त, कंपनी ने किया बाईफाई

Image
शिवपुरी। शिवपुरी शहर को 4जी की स्पीड के नेट का टेस्ट देने के उद्देश्य से एक प्राईवेट कंपनी ने वीर सवारकर पार्क और गर्ल्स कॉलेज को फ्री बाईफाई जॉन में परवर्तित कर दिया है। इस फ्री बाईफाई की रेंज 100 मीटर तक होगी।
अभी तक शहरवासी 3जी की स्पीड का नेट उपयोग कर रहे थे जिसकी स्पीड काफी कम है इस कारण कंपनी ने 4जी नेट की स्पीड का लोगो को चस्का लगाने के लिए इन दो जगह फ्री 4जी नेट की सुविधा प्रदान की है।
कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि मप्र में शिवपुरी तीसरा ऐसा जिला है यहां पर जिओनेट अपनी 4 जी सेवाएं शुरू कर रही है। इससे पहले मुरैना और रतलाम में यह सेवाएं शुरू हुई है।
इस तरह करना होगा कनेक्ट मोबाइल ऑन करने पर इस नेटवर्क के संपर्क के आने पर वाईफाई सिंघल मिलेगा। इसके बाद मोबाइल पर लिखकर आएगा पर बाईफाई ऑन करना होगा और आपके मोबाईल पर मैसेस आऐगा इस मैसेसे को आपको मोबाईल पार आए नंबर पर मैसेस करना होगा और इसके बाद आप 4जी की स्पीड से नेट का आंनद ले सकते है वो भी बिल्कुल फ्री।
कुछ महीने ही मिलेगी मुफ्त सुविधा कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि शिवपुरी के जिन दो स्थानों पर मु त में 4 जी इंटरनेट सुविधा उपलब…

गुड न्यूज: 500 बेड का होगा सरकारी अस्पताल, 200 बेड की बनेगी नई बिल्डिग़

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की बड़ती जनसख्या के हिसाब से 300 बेड कम पढने लगे है इस कारण सितम्बर में प्रमुख सचिव गौरी सिंह के निरिक्षण के बाद अस्पताल प्रबंधन ने यह प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेजा है।
सिविल सर्जन डॉ. गोविंद सिंह का कहना है कि प्रारंभिक तौर पर 300 बिस्तर से बडाकर जिला अस्पताल को 500 बेड का अस्पताल करने की मंजूरी भी हो गई है अतिरिक्त 200 बिस्तरों के लिए इमारत डेनिडा के भवनों को जमींदोज कर बनाई जाएगी डॉ. गोविंद सिंह को शासन ने मेडिकल कॉलेज का प्रभारी संयुक्त संचालक भी नियुक्त कर दिया है।
अपने दौरे में पीएस ने कहा था कि आबादी के हिसाब से यहां जरूरत 500 बेड की रू 23 सित बर को मप्र शासन के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव डॉ. गौरी सिंह ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया था निरीक्षण के दौरान यह उजागर हुआ कि जिला अस्पताल में 300 बिस्तरीय अस्पताल से अपेक्षाकृत अधिक रोगियों के उपचार का भार है।
शिवपुरी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना भी होनी है, जिसमें जिला अस्पताल फ ीडर हॉस्पिटल के रूप में कार्य करेगा, इस कारण जिला अस्पताल में 200 अतिरिक्त बिस्तरों को हरी झंडी दे दी गई है।
वरिष्ठ अधिकारियों की सहमति के ब…