Posts

Showing posts from October 4, 2015

भगवान परशुराम कथा: क्षत्रिय औार ब्राह्मण कोई जाति नही

Image
शिवपुरी। कल से मानस भवन में प्रारंभ हुई भगवान परशुराम कथा के दूसरे दिन कथा व्यास पं. रमेश शर्मा द्वारा क्षत्रिय प्रसंग की एक कथा सुनाई जिसमें आचार्यश्री ने बताया कि क्षत्रिय और ब्राह्मण कोई जाति नहीं है, इसका निर्धारण कर्मों के आधार पर किया गया है।
भगवान परशुराम ने ब्राह्मण कुल में जन्म लिया, लेकिन उनके कर्म क्षत्रियों के समान थे और उनकी बुद्धि ब्राह्मण के समाज थी इस आधार पर उन्हें क्षत्रिय और ब्राह्मण की संज्ञा दी गई।
आचार्यश्री ने वहां मौजूद श्रोताओं को क्षत्रिय का अर्थ बताते हुए कहा कि  क्षत्रिय का मतलब एक क्षत्र की रक्षा करने वाला है। क्षत्रिय अपने क्षत्र की सुरक्षा के लिए जीवन अर्पण कर देता है। ब्राह्मण वह है जो क्षत्रपों को सत्य का मार्ग दिखाए।
आज हमारे समाज में जाति और वर्णों के आधार पर भेदभाव किया जाता है जो हमारे शास्त्रों और वेदों निषेध बताया गया है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि भगवान बाल्मीक ने रामायण की रचना की जिसे हर घर में पूजा जाता है।
 जबकि वह निम्र कुल से थे, लेकिन उनके कर्म के आधार पर उन्हें भगवान की संज्ञा दी गई, लेकिन बाल्मीक समाज को हम हैह दृष्टि से देखते है…

महिला से मांगे शराब को पैसे, कर दी मारपीट और छेडछाड

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम खरई घाट में कल एक युवक ने बच्चे का इलाज कराकर लौट रहीं एक महिला से शराब के लिए पैसे मांगे न देने पर उसकी मारपीट कर दी और उसके साथ अश्लील हरकतें भी की बाद में आरोपी ने पीडि़ता को सड़क पर पटक दिया। 
जिससे उसके सिर में चोट आई हैं। महिला के चिल्लाने पर आरोपी वहां से भाग गया। इसके बाद पीडि़ता ने आरोपी की शिकायत थाने में की। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार रतिबाई जाटव (परिवर्तित नाम) कल अपने बच्चे का उपचार कराने के लिए गांव में गई हुई थी। जब वह इलाज कराकर वापस लौट रहीं थी तभी रास्ते में उसे आरोपी हक्कन रावत मिल गया।
 जिसने पीडि़ता से शराब के लिए रूपयों की मांग की जब पीडि़ता ने इन्कार किया तो आरोपी ने उसे जलील करना शुरू कर दिया। आरोपी यहीं नहीं रूका उसने पीडि़ता के साथ अश्लील हरकतें शुरू कर दी। 
जब पीडि़ता ने विरोध किया तो आरोपी ने उसे जमीन पर पटक दिया। जिससे उसके यहां चोटें आ गई। पीडि़ता ने जब चीखना शुरू किया तो आरोपी मौके से भाग खड़ा हुआ। इस मामले में पुलिस ने फरियादियां की रिपोर्ट पर से आरोपी हक्कन रावत के खिलाफ धारा 327, 294, 354, 323, 341 का प्रकरण पंजीब…

भौंती में लोधियों ने दलित महिला को पीटा

Image
शिवपुरी। भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम दविया गोविन्द में तीन व्यक्तियों ने पुरानी रंजिश के चलते माँ बेटे के साथ निर्ममता पूर्वक मारपीट कर दी। तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 341, 294, 323, 506 बी 3(1)10 एससीएक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया हैं।
प्राप्त जानकारी अनुसार फरियादिया बुधिया जाटव के पुत्र गणेश जाटव का आरोपी रामसिंह, पर्वत और उधल लोधी के साथ किसी बात को लेकर पुराना विवाद चल रहा था।
बीते 2 अक्टूबर को फरियादिया शौच के लिए गई हुई थी जहां आरोपियों ने उसे पकड़ लिया और उसे जाति सूचक गालियां देते हुए उसकी मारपीट कर दी। जब अपनी माँ को बचाने गणेश वहां पहुंचा तो उसकी भी लाठियों से निमर्मता पूर्वक मारपीट कर दी। इस घटना में दोनों माँ बेटों को गंभीर चोटें आई हैं।

म.प्र. राज्य कर्मचारी संघ का स्थापना दिवस 6 को मनेगा

Image
शिवपुरी। मध्य प्रदेश राज्य कर्मचारी संघ का स्थापना दिवस 6 अक्टूबर को सरस्वती शिशु मंदिर अस्पताल चौराहे पर मनाया जाएगा।
कार्यक्रम शाम 6 बजे से प्रारंभ होगा उक्त आशय की जानकारी राज्य कर्मचारी संघ के मीडिया प्रभारी मुकेश आचार्य ने दी हैं। स्थापना दिवस के कार्यक्रम में अधिक से अधिक सं या में कर्मचारियों को उपस्थित रहने की अपील संघ के जिलाध्यक्ष अजमेर सिंह यादव, सचिव दिलीप शर्मा, मीडिया प्रभारी मुकेश आचार्य, महेन्द्र श्रीवास्तव, विजय पाठक, एसके अटारिया, पूरनलाल बाथम, रमेश शिवहरे, केके भार्गव, हरभजन कौर, ऋतु श्रीवास्तव, अरूणेश, रमन शर्मा, करन सिंह शाक्य, योगेश मिश्रा, केपी जाट सहित अन्य पदाधिकारियों ने की है।

वन विभाग की टीम पर हमला बोलने वालों पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र में अवैध रेत का परिवहन कर रहे लोगों द्वारा विगत दिवस वन टीम पर हमला बोलने के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों पर शासकीय कार्य में बाधा सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है।
आरोपियों ने वनपाल सहित वन रक्षक और वन समिति के सदस्यों की मारपीट की थी और रेत से भरा ट्रेक्टर लेकर भाग गए थे।
विदित हो कि 29 अगस्त की रात्रि वन विभाग की टीम में शामिल  वनपाल हरिशंकर कुशवाह, वनरक्षक गोपाल तिवारी और वन समिति की टीम क्षेत्र में गस्त कर रही थी।
जहां उन्हें अवैध रेत का परिवहन कर रहे दो ट्रेक्टर मिले जिन्हें उन्होंने रोक लिया, और जब उनसे पूछताछ की तो आरोपी सतेन्द्र बुन्देला, मुन्ना परमार, कृपा सिंह ने टीम पर हमला बोल दिया। इस घटना में फरियादी वनपाल हरीशंकर कुशवाह, वन रक्षक गोपाल तिवारी वन समिति के दो सदस्यों को चोटें आई थीं।
इस मामले की शिकायत एक आवेदन के माध्यम से पीडि़त वन पाल ने थाने में की जिसकी जांच के बाद कल अमोला पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 353 शासकीय कार्य में बाधा सहित 186, 294, 323, 506 बी 34 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

करो संडे ऑफ: ऑटो पार्ट्स यूनियन ने की कार्रवाई की मांग

Image
शिवपुरी। जिला प्रशासन और श्रम विभाग द्वारा प्रति रविवार को दुकाने बंद करने के लिए बनाए गए नियम का पालन जहां कई ऑटो पार्ट्स विक्रेता कर रहे है तो वहीं दूसरी ओर कई मैकेनिक रविवार के दिन अपनी दुकानें खोलकर ऑटो पार्ट्स विक्रेताओं की दुकानें खुलवाने का दबाब बनाते है।
ऐसे में श्रम विभाग को ज्ञापन सौंपकर ऐसे मैकेनिक और ऑटो पाटर््स विक्रेताओं के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है जो रविवार के दिन दुकान खोलते है।
सौंपे गए ज्ञापन में ऑटो पार्ट्स ऑनर्स एसोसिएशन के संरक्षक आलोक बिन्दल, अध्यक्ष संजय शिवहरे, सचिव शरद गुप्ता, कोषाध्यक्ष धर्मेन्द्र जैन ने संयुक्त रूप से बताया कि एसोसिएशन द्वारा प्रति रविवार को श्रम विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा रविवार के दिन दुकानें बंद करने का निर्णय लिया गया था ।
जिसका ऑटो पार्ट्स यूनियन नियमित रूप से पालन भी कर रहे थे लेकिन इस नियम का उल्लंघन कई मैकेनिक व ऑटो पार्ट्स विक्रेताओं द्वारा किया जा रहा है।
ऐसे मैकेनिक व दुकान संचालकों को जहां एसोसिएशन द्वारा नोटिस दे दिया गया है तो वहीं श्रम विभाग को इन सभी की सूची सौंपकर कार्यवाही की मांग की है साथ ही रविवार के दिन अवकाश …

महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव 13 से

Image
शिवपुरी। अग्रवंश के प्रेरणता महाराज अग्रसेन की जयंती शिवपुरी में अग्रवाल समाज द्वारा 8 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक बड़ी धूम धाम के साथ मनाई जाएगी। महोत्सव के प्रथम दिन उदघाटन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
वहीं 11 अक्टूबर को गरबा डांडिया एवं प्रतिभा स मान समारोह का कार्यक्रम आयोजित होगा और 12 अक्टूबर को पुरूस्कार वितरण किये जाएंगे और रात्रि 8 बजे एक शाम सांवरे के नाम कार्यक्रम होगा।
जिसमें साध्वी पूर्णिमा पूनम दीदी अपनी प्रस्तुति देंगी। 13 अक्टूबर दोपहर 11 से 3 बजे तक मध्यदेशी अग्रवाल समाज का सहभोज कार्यक्रम होगा और शाम 6 बजे से विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी।
14 अक्टूबर को समाज की आमसभा एवं वार्षिक चुनाव संपन्न होगा। उक्त जानकारी मध्यदेशी अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित प्रेस वर्ता में समाज के अध्यक्ष राकेश गर्ग टिल्लू ने दी हैं।
यह कार्यक्रम होंगे आयोजित आठ अक्टूबर को शाम 7 बजे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। 9 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे मैचिंग प्रतियोगिता, मध्य प्रदेश अग्रवाल महिला महासभा द्वारा की जाएगी। दोपहर 3 बजे सब्जी, फल, फूल से रंगोली सजाओ प्रतियोगिता का आयो…

भाजपा संगठन चुनाव: खुलकर आ सकती है गुटबाजी, टांग खिचाई शुरू

Image
शिवपुरी। जिले का भाजपा का हर छोटा बडा नेता अभी होने वाले संगठन के चुनाव में व्यस्त है। पार्टी की भी चुनावों को लेकर पार्टी की भी गतिविधियां तेज हो गई है। इस सगंठन के चुनाव के कारण भाजपा अभी दो गुटो में साफ बटी हुई दिखाई दे रही है।
 जिले के 15 मंडलों पर इस समय वार्ड समितियों के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है। इन वार्ड समितियों के चुनाव को लेकर सभी मंडलों में नेताओं के बीच खेमेबाजी भी शुरू हो गई है। संगठन पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया खेमे के नेता सक्रिय हो गए हैं।
इन मंडलो पर है यशोधरा खेमे की नजर शिवपुरी शहर, ग्रामीण और खोड मंडल में यशोधरा गुट के ही मंडल अध्यक्ष बनने की संभावनाएं ज्यादा हैं। यहां चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति में यशोधरा खेमे की चली है।
जिसमें शिवपुरी में प्रहलाद भारती, ग्रामीण में महामंत्री ओमी गुरू और खोड में धैर्यवर्धन शर्मा को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। अब तीनों मंडलों व वार्ड समितियों के अध्यक्ष के चुनाव में भी यशोधरा समर्थकों को ही तवज्जो दिए जाने की रणनीति है।
यह हो सकती है तोमर खेमे की …

कचरे मेे लगाई आग और जल गई फोरव्हीलर गाडी

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल क्षेंत्र स्थित इंद्रा नगर में विधायक केपी सिंह की कोठी के पीछे आज शाम को कचरे में लगी आग पास में रखी एक गामा गाड़ी तक पहुंच गई और वाहन आग में धू-धूकर जल गया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक शाम को इंद्रा नगर में सफाईकर्मी ने कचरा एकत्रित कर उसमें आग लगा दी। कचरे से कुछ दूरी पर वहां रहने वाले तनु भार्गव की गामा गाड़ी रखी हुई थी।
आग धीरे-धीरे वाहन तक पहुंच गई और देखते-देखते पूरा वाहन आग में जल गया। हालांकि वाहन मालिक व आसपास के लोगो ने आग बुझाने की काफी कोशिश की लेकिन तब तक वाहन काफी जल गया था।