Posts

Showing posts from September 18, 2015

रेडियेण्ट में हुआ भगवान विश्वकर्मा जयंती समारोह

Image
शिवपुरी-संसार की बेहतर तामीर के लिए भगवान विश्वकर्मा का अनुकरण करना चाहिए। उद्गार रेडियेण्ट आई.टी.आई द्वारा आयोजित विश्वकर्मा जयंती अवसर पर मु य अतिथि नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने व्यक्त किये।
श्री कुशवाह ने कहा कि निर्माण से जुड़े श्रृमिकों एवं इंजीनियर्स को प्राचीन वास्तुकला से प्रेरणा लेना चाहिए। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि शिवपुरी नगरपालिका के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा ने कहा कि भगवान विष्णु के अवतार विश्वकर्मा जी ने सोने की लंका, इंद्रपुरी, देवताओ के भवन स्वर्गलोक का निर्माण  किया है।
रेडियेण्ट आई.टी.आई. प्राचार्य खुशी खान ने विश्वकर्मा जी के तकनीकि कौशल के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों के विकास से एक ओर- बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा मिलेगा वही देश आर्थिक रूप से सबल होगा। रेडियेण्ट ग्रुप की ओर से संचालक शाहिद खान ने स्वागत उद्बोधन दिया। आभार अखलाक खान ने व्यक्त किया।
ये हुए पुरूस्कृत रेडियेण्ट आई.टी.आई में आयोजित विश्वकर्मा जयंति के मौके पर आयोजित भजन,गीत,नृत्य,नाटक प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को पुरूष्कृत किया गया जिसमें गीत गायन-प्रतियोगिता में …

सीएम ने दिए आतिशबाजी कारोबारियों के यहां छापामारी के आदेश

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही में लापरवाही को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर विस्फोटक लायसेंसों का सर्वे करवाया जाये और नियम प्रक्रियाओं का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाये। 
उन्होंने साफ-साफ कहा कि लापरवाही के कारण हादसा होने पर जिले के कलेक्टर और एसपी जवाबदेह होंगे। सभी विभाग अपने कार्यों में सुधार लायें। किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर संबंधितों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। 
मु यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के कमिश्नरों, आईजी, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मु य सचिव श्री अंटोनी डिसा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 
वीडियों कॉन्फेंसिंग हॉल शिवपुरी में इस दौरान जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री यूसुफ कुर्रेशी, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर सहित अन्य अ…

शिवपुरी में शैक्षणिक बंद का दावा

Image
शिवपुरी:- अध्यापकों पर हुये लाठीचार्ज की निंदा करते हुये अध्यापक अब अपने आंदोलन को अनिश्चित कालीन जारी रखे हुये है। अपने आंदोलन के क्रम अध्यापक आज तीसरे दिन भी धरने पर रहे। वही अध्यापकों के इस आंदोलन का असर पूर जिले में देखने को मिला वहीं पूर अंचल में शैक्षणिक व्यवस्था चरमरा गई है। 
अध्यापक संयुक्त मोर्चा शिवपुरी के वैनर तले चल रहे आंदोलन को व्यापक असर सामने आने लगा है शुक्रवार को अंचल सहित शहरी क्षेत्र के शत प्रतिशत स्कूलों में शैक्षणिक कार्य प्रभावित हुआ। भोपाल में अध्यापकों पर हुये लाठी चार्ज की अध्यापकों ने कड़ी निंदा की वही मांगें पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही। 

तथा अपने आंदोंलन को जारी रखते हुये जिला मु यालय पर आज तीसरे दिन भी अध्यापक धरने पर डटे रहे। अध्यापकों की ओर से राजकुमार सरैया, धर्मेन्द्र रघुवंशी एवं उमेश करारे ने वताया कि मांगे पूरी न होने तक आंदोलन जारी रहेगा। 
अध्यापकों से अधिक से अधिक सं या में आंदोलन में शामिल होने की अपील की गई है। धरना स्थल पर प्रमुखरूप से राजकुमार सरैया, धर्मेन्द्र रघुवंशी, मनमोहन जाटव, अरविन्द सरैया, सुनील वर्मा, उमेश करारे, शिवपुरी ए…

पढिए क्षमापर्व की महत्ता मुनिश्री 108 अभय सागर जी के श्रीमुख से

Image
शिवपुरी। व्रत, उपवास, पूजन आदि करने का नाम धर्म नहीं है, बल्कि अपनी आत्मा के स्वभाव में रहने का नाम धर्म है। समय समय पर आने वाले विभिन्न पर्व एवं त्योहार हमें बताते हैं कि किस प्रकार हम अपनी आत्मा का उत्थान करें।
आज उत्तम क्षमा धर्म हमें सिखा रहा है कि प्राणी-मात्र के प्रति हम अपने मन में दया और क्षमा का भाव रखें। क्रोध करना तो सरल है पर क्षमा करना बहुत मुश्किल होता है। क्षण भर का क्रोध जीवन को नष्ट करनें में कारण हो सकता है।
अत: इन दस लक्षण पर्व के दिनों में हम प्रयास करें कि हमारे जीवन से कषायों का दमन होता चला जाये। उक्त उद्गार स्थानिय महावीर जिनालय में उत्तम क्षमा दसलक्षण धर्म के अवसर पर वहाँ चार्तुमास कर रहे पूज्य आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के परम शिष्य पूज्य मुनि श्री अभय सागर जी महाराज, पूज्य मुनिश्री प्रभातसागर जी महाराज एवं पूज्य मुनि श्री पूज्यसागर जी महाराज ने दिये।

प्रारंभ में पूज्य मुनि श्री पूज्यसागर जी महाराज ने दसलक्षण पर्व की व्या या करते हुये कहा कि- दसलक्षण पर्व चैत्र, माघ तथा भादों के महिनों में वर्ष में तीन बार आते हैं।

जैन समाज में मनाये जाने वाले कुछ प…

पोहरी के 600 स्कूलों में ताले लटके: विधायक ने दिया समर्थन

Image
पोहरी। मध्य प्रदेश सरकार से समान कार्य समान वेतन व शिक्षा विभाग में संविलियन की मांग को लेकर अध्यापक पूरे प्रदेश में हड़ताल पर है पोहरी में भी लगभग 600 शिक्षक में अपने स्कूल में ताले लगा कर मैंन चौराह हनुमान मंदिर जी अनिश्चतकालीन हड़ताल पर बैठ गए।
आज पोहरी चौराह से अध्यापक कल भोपाल में हुई घटना  के विरोध में एक मोन जुलुस एव हाथ में काली पट्टी बांधकर निकलेगे। कल हमारे साथियो पर सरकार से लाठियां से और पैरो से कुचल दिया गया है।
भारतीय संस्कृति में गुरु को ब्रह्ना और विष्णु की उपाधि दी गयी है और कल की घटना से हम सभी का सिर झुक गया है की इस पर देश में ही शिक्षको का यह हाल प्रदेश की सरकार कर सकती है।
प्रदेश सरकार कुछ भी कर ले तब तक हमारी मागे पूरी नही होगी। तब तक हम हड़ताल पर ही रहेगे। पोहरी में राजेश चौरसिया ब्लॉक अध्यक्ष अध्यापक संघ पोहरी प्रदीप तिवारी ब्लॉक अध्यक्ष म.प्र., कर्मचारी संघ सुनील तिवारी,अरविंद भार्गव, पंकज महेता, हेमंत भार्गव, दिनेश वर्मा, राजवीर सिंह, भानु प्रताप, अजय सिंह, सुनीता झा, राधा पाल, महेश अजय सिंह,सहित सैकडो अध्यापको ने इस प्रर्दशन में भाग लिया।

बदहवास बुलेरो ने: बाईक कुचली, बैलगाड़ी पटकी, बक​रियों को रौंद डाला

Image
पोहरी। छर्च थाने के अंतर्गत गल्थुनि छर्च मार्ग पर नशे में धुत्त होकर बुलैरो गाडी चालक ने पहले तो बाईक को उड़ाया और एक बैलगाडी को टक्कर मार दी और राह में चर रही 3 बकरीयो को रौदं दिया और और फिर बुलैरो को एक नाले में पटक दिया।
जानकारी के अनुसार हेमजी पुत्र नलेन्द्र ठाकुर ने आज दिन में दारू का नशा कर लिया और अपनी बुलैरो गाडी से गल्थुनि छर्च रोड पर ग्राम पूरा के पास लहराते हुए गाड़ी चलाते हुए एक बाईक का उड़ा दिया। इससे 3 बाईक सवार घायल को गए।
बाईक सवार को उड़ाने के बाद बुलैरो चालक ने भागने के चक्कर मेें एक बैलगाडी में टक्कर मारी दी जिससे बैलगाड़ी टूट गई और बैलो को भी गंभीर चोटे आई है इसके बाद नशे में धुत्त होकर राह मे चर रही बकरीयों को भी रौंद दिया और फिर   बुलैरो लहराते हुए एक नाले में गिर गई।
ग्रामीणो ने इस नशेड़ी चालक को पुलिस के हवाले कर दिया। और घायलो को तत्काल पोहरी अस्पताल रैफर कर दिया। बताया गया है कि इस हादसे में लठ्ठु पुत्र पुरषोतम ओझा 30 वर्ष,बबलु  पुत्र लठ्ठु ओझा और नरोत्तम पुत्र जीवनलाल ओझा घायल हुए है।

पढिए शिवपुरी की रीना की कहानी: कैसे उससे 13 वर्ष की उम्र से धंधा कराया

Image
शिवपुरी। माता पिता की मौत के बाद 13 वर्षीय मासूम रीना को आसर देने वाले चाचा-चाची और बुआ ने अपने पुरानी शिवपुरी स्थित कोठे पर जबरियां वैश्यावृति में धकेल दिया।
बताया गया है कि पिहले 8 साल से रीना से जबरिया वैश्यावृति कराई जा रही थी अपनो से परेशान होकर कल रीना ने देहात थाने में जाकर शरण ली और पुलिस को पूरा वृंतात बताया कि कैसे रिश्तेदारो ने उससे 13 वर्ष की उम्र से धंधा कराया गया। 
जिस पर पुलिस ने रीना के चाचा राजकुमार बेडिय़ा, चाची किरण बेडिय़ा और बुआ मुमताज बेडिय़ा के विरूद्ध भादवि की धारा 370 क, 506 और 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया हैं। लेकिन अभी  किसी भी आरोपी की गिर तारी नहीं हो सकी हैं। 
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैराड़ थाना क्षेत्र के टोरिया में विष्णु बेडिय़ा की सुपुत्री रीना पर उस समय दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा जब उसके माता और पिता दोनों चल बसे। 
इसके बाद रीना के चाचा-चाची और बुआ उसकी देखभाल करने की बात कह कर उसे पुरानी शिवपुरी के अपने घर कटरा मोहल्ला में ले आये। जहां बुआ ने अपने कोठे में रीना को बसा लिया। 
इसके बाद उससे उसकी बिना इच्छा के देह व्यापार कराना शुरू कर दिय…

सुअरप्रेमी मुन्नालाल पर हाईकोर्ट की अवमानना का आरोप

Image
शिवपुरी। एक समाचार पत्र में छपे नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह के उस बयान को पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्मा ने अपने निशाने पर लिया हैं जिसमें श्री कुशवाह ने शहर में पानी न बरसने का कारण नगर पालिका द्वारा की गई सूअरों की हत्या को बताया था।
श्री शर्मा ने एक ओर श्री कुशवाह पर नगर पालिका कानून का ज्ञान न होने का आरोप मढ़ा हैं वहीं उनके बयान को माननीय उच्च न्यायालय की अवमानना भी बताया।
प्रेस को जारी बयान में श्री शर्मा ने कहा कि नपाध्यक्ष को नगर पालिका अधिनियम का ज्ञान नहीं है। मध्य प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 253 (3) में यह स्पष्ट प्रावधान है कि न्यूसेंस फैलाने वाले व जनमानस को घातक आवारा सूअरों को नष्ट किया जा सकेगा।
उसी आधार पर माननीय उच्च न्यायालय के आदेश पर नगर पालिका ने सूअरों का शूट आउट कराया हैं, लेकिन सस्त्ती लोकप्रियता हांसिल करने के लिए नगर पालिका ने सूअरों के शूट आउट को अमानवीय बताते हुए यहां तक कहा है कि सूअरों को मारने के कारण ही शहर में पानी नहीं बरस रहा तथा वेतहाशा गर्मी फैल रही है।
श्री शर्मा ने नपाध्यक्ष को झकझोरते हुए कहा कि शहर में सूअरों के कारण न जाने कितनी घटनाये…

बहु ने दर्ज कराया ससुर एवं जेठ के खिलाफ मामला

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र ग्राम करसेना में बहु ने अपने जेठ एवं ससुरा के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कराया हैं।
जानकारी के अनुसार फरियादी रानी पत्नि रामअवतार जाटव उम्र 28 वर्ष निवासी करसेना ने सुभाषपुरा थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई हैं कि ससुर रामदयाल एवं जेठ बनबारी जाटव द्वारा मुझे बार-बार धमकाया जाता हैं।
शादी होने के बाद से ही वे मुझे दहेज के लिए प्रताडि़त कर रहे हैं और कहते हैं कि अपने पिता से एक लाख रूपए ला नहीं तो यहां से घर छोड़कर चली इस बात से तंग आकर महिला ने बीते रोज सुभाषपुरा थाना पहुंचकर अपने साथ घटी घटना की जानकारी दी।
जिस पर से पुलिस ने  आरोपी  ससुर रामदयाल जाटव एवं जेठ बनबारी जाटव के खिलाफ धारा 498 ए ताहि. 3/4 दहेज प्रतिषेध का मामला दर्ज कर लिया हैं।

करंट लगने से महिला की मौत

Image
शिवपुरी। करैरा अनुविभाग के अंतर्र्गत आने वाले सीहोर गांव में बीती रात्रि एक व्यक्ति को करंट लग जाने उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। 
पुलिस ने धारा 174 सीआरपीसी के तहत मर्ग कायम कर जांच प्रारंभ कर दी हैं। 
जानकारी के अनुसार फरियादी पुत्र आलोक सिंह ने सीहोर थाना पहुंचकर जानकारी दी कि उसकी माँ रति बाई पत्नि राधेलाल प्रजापति उम्र 55 साल अपने खेत पर काम कर रही थी तभी खेत में खुले पड़े विद्युत तार की चपेट में आ गई जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई।

पंचायत जनप्रतिनिधियों की महापंचायत: प्रदेश संयोजक शिवपुरी आये

Image
शिवपुरी। विभिन्न मांगों को लेकर पंचायती राज के जनप्रतिनिधि  दो अक्टूबर गांधी जयंती को दशहरा मैदान भोपाल में महाजन पंचायत का आयोजन कर रहे हैं। आयोजन की सफलता के लिए  त्रिस्तरीय पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक डीपी धाकड़ शिवपुरी आये और उन्होंने इन्द्रप्रस्थ होटल में बैठक आयोजित कर अभियान को सफल बनाने की अपील की। 
बैठक में पंचायती राज त्रिस्तरीय प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य रामवीर सिंह यादव, शिवपुरी जिले के सरपंच संघ के अध्यक्ष रामबाबू शिवहरे,  नगर पंचायत अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष पराम रावत सहित जिले भर के पंच-सरपंच एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 
श्री धाकड़ ने बैठक में दो अक्टूबर को भोपाल में डेरा डालो अभियान को सफल बनाने की अपील की हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायती राज के चुने गए जनप्रतिनिधि इन दिनों शासन और प्रशासन से अपनी उपेक्षा के चलते परेशानी महसूस कर रहे हैं। 
उनकी मांग है कि पंचायती राज अधिनियम 1994 का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए और पूर्व की भांति जिला और जनपद अध्यक्षों का मु य कार्यपालन अधिकारी के साथ संयुक्त खाता संधारित किया जाए। 
पंच से …

मानस भवन घोटाला: शादी के लिए सगाई की बुकिंग कर डाली

Image
शिवपुरी। नगर पालिका के कांग्रेस पार्षद इस्माईल खांन ने मानस भवन की बुकिंग में धांधली का आरोप नगर पालिका के कर्मचारी पर मढ़ा है।
उनका आरोप है कि संबंधित क्लर्क ने सांठगांठ कर शादी के स्थान पर सगाई की बुकिंग कर दी और नगर पालिका को 17 हजार से अधिक का चूना लगा दिया।
प्रेस को जारी बयान में श्री खान ने कहा कि मानस भवन में अपनी पुत्री की सगाई के लिए बुकिंग का आवेदन निसार अहमद ने दिया था। उक्त बुकिंग 19 सितम्बर की है।
श्री खान ने कहा कि उनके पास जब शादी का कार्ड आया तो उसमें विवाह मानसभवन में बताया गया है और विवाह भी एक नहीं निसार अहमद की दो-दो पुत्रियों का है।
नियमानुसार सगाई के लिए मानस भवन की बुकिंग 42 सौ रूपए में होती हैं लेकिन शादी के लिए यह राशि बढ़ कर साढ़े 21 हजार रूपए हो जाती हैं।
इस तरह से झूठ बोलकर नगर पालिका को 17 हजार रूपए से अधिक का चूना लगाया गया है और उनका आरोप है कि बिना नगर पालिका के कर्मचारी की सांठ गांठ के बिना ऐसा नहीं हो सकता।
गलती कर्मचारी की नहीं बल्कि पक्षकार की है: प्रभारी आरआई इस संबंध में नगर पालिका के प्रभारी आरआई सुधीर मिश्रा का कथन है कि यदि ऐसा हुआ है तो इसमें …

नेत्रहीन के आवास पर किया दबगों ने किया कब्जा

Image
शिवपुरी. नरवर तहसील की निजामपुर ग्राम पंचायत का एक नेत्रहीन व आवासहीन दलित को इंदिरा आवास योजना के तहत कुटीर मंजूर हुई थी, लेकिन कुटीर के लिए आबंटित जमीन पर ग्राम के दबंगों ने कब्जा जमा लिया है।
दबंगों के इस अवैध कब्जे को खाली कराने के लिए दलित तहसीलदारए सीईओ व एसपी कलेक्टर से लेकर सीएम तक गुहार लगा चुका है, लेकिन अभी भी जमीन कुटीर के लिए आबंटित हुई जमीन दबंगों के कब्जे में है अब जिला पंचायत ने दलित को कुटीर न बनाने पर जेल भेजने का नोटिस भेज दिया है।
ग्राम पंचायत निजामपुर में रहने वाले नेत्रहीन व बीपीएल कार्डधारक संतोष पुत्र दयाराम जाटव का कहना है कि वह पिछले 6 माह से अपने इंदिरा आवास के कुटीर की जमीन खाली कराने के लिए भटक रहा है।
यहां ग्राम निजामपुर में आबादी सर्वे नं. 703 रकबा 0.09 हेक्टेयर में 15 वाई 25 वर्गफ ीट की जमीन कुटीर के लिए पट्टे पर आवंटित हुई थी इसके लिए बीपीएल कार्ड के आधार पर इंदिरा आवास कुटीर योजना के तहत 35 हजार रुपए भी उसके बैंक खाते में पहुंच गए।
लेकिन जब उसने कुटीर का काम शुरू किया तो ग्राम के दबंग राकेश कुशवाह व घनश्याम कुशवाह पुत्र मंटोली कुशवाह ने उसके साथ गाली-…

नबालिग के साथ रास्ता रोककर किया बलात्कार

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम नगरेला में दो माह पूर्व एक नाबालिग लड़की का रास्ता रोक कर गांव के एक युवक ने बलात्कार  कर दिया पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ आपराधिक प्रकरण कायम कर लिया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम नगरेला निवासी एक 13 वर्षीय लड़की अपने दादाजी को खाना देने दांगीपुरा जाती थी दो माह पूर्व भी वह जब अपने दादा को खाना देने जा रही थी, तभी रास्ते में नगरेला निवासी विनोद सेन ने उसका रास्ता रोककर उसके साथ बलात्कार कर दिया।
लड़के ने किसी को घटना की जानकारी देने पर उसे जान से मारने की धमकी दे डाली लड़की ने डर के कारण किसी को घटना की कोई जानकारी नहीं दी।
जब परिवार वालों को किसी तरह यह बात पता चली उन्होंने लडकी के साथ थाने पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई शिकायत के आधार पर आपराधिक प्रकरण कायम कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

झोलाछाप डॉक्टर के यहां होश उड़ गए छापामार टीम के

Image
शिवपुरी। झोलाछाप डॉ.मोहन धाकड़ के अवैध क्लीनिक पर गुरुवार शाम प्रशासन ने छापा मार कार्रवाई की है। बताया गया है कि इस क्लीनिक पर 2 लाख रूपए की दवाई और अवैध पैथोलौजी भी संचालित मिली है। इतनी दवाओ को देखकर प्रशासन टीम के भी होश उड़ गए।
क्लीनिक पर मिले एक्सपायरी ड्रक्स और नॉट-फॉर सेल लिखीं दवाएं धाकड़ क्लीनिक पर कार्रवाई में भीतर के कमरों में पैथोलॉजी व मेडिकल स्टोर संचालित मिला। यहां बड़ी मात्रा में ऐलोपैथिक दवाएं रखी हुईं थीं। क्लीनिक को खंगालने पर एक्सपायरी दवाएं एवं एमआर की दवाएं भी बरामद की गईं हैं। पुलिसए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पंचनामा बनाकर क्लीनिक को सील कर दिया।
100 पेटी से अधिक मिली डीएनएस 5 छापामार टीम को तलाशी के दौरान एक कमरा डीएनएस फ ाइव बॉटल से भरा मिला, जिसमें लगभग 100 से अधिक बॉटल पाई गईं। इसके अलावा दो कट्टे एवं दो कार्टन खाली सीरिंज से भरे पाए गए। इसी कमरे में शराब के एक दर्जन खाली क्वार्टर भी मिले हैं।
स्वास्थ्य टीम को जांच में मलेरिया की जांच के उपकरण तथा प्रोटीन पावडर एक्सपायरी डेट का मिला। क्लीनिक में संचालित मेडिकल स्टोर में एमकोटर्स एवं अलका बेन सीरब …

जिला अस्पताल में महिला मरिज अटेंडर से सफाईंकर्मियो ने की छेड़छाड, पति की मारपीट

Image
शिवपुरी। जिला अस्पताल मे भर्ती मासूम बेटे की देखभाल कर रही एक महिला को बुधवार-गुरूवार की दरमियानी रात नशे मेें धुत्त हो सफाईकर्मियों ने छेड़छाड़ कर दी। और उसके पति के साथ मारपीट भी कर दी अस्पताल प्रबंधन इस घटना को सिरे से नकार रहा है।
शिवपुरी जिला अस्पताल सफाई अभियान के कयाकल्प अभियान में प्रदेश में नं.1 आने की होड में पूरे प्रयास में लगा है परन्तु यह घटना अस्पताल के प्रबंधन में एक काला दाग की तरह हो गई।
महिला के पति ने आरोपियों का विरोध किया तो वे उसे गिरेबां पकडकर बाहर तक खीच ले गए और जान से मारने की धमकी दी। वार्ड के अन्य लोगो ने किसी तरह महिला व उसके पति को उनके चंगुल से छुड़ाया।
जानकारी के अनुसार खनियांधाना के ग्राम बसाई में रहने वाले एक आदिवासी परिवार का 5 साल के बेटा विजस को पथरी हो जाने पर उसका 11 सितंबर को जिला अस्पताल में ऑपरेशन किया गया।
इसके बाद बालक को अस्पताल के पोस्टा ऑपरेटिव वार्ड मे भर्ती किया गया,जहां उसकी देखभाल के लिए उसकी मां व पिता भी बुधवार की रात उसके पास ही सो रहे थे।
पीडि़त आदिवासी ने बताया कि रात लगभग 10 बजे सफाई करने वाले दो कर्मचारी नशे में धुत्त को कर आए …

राष्ट्रीय एकता के लिए युवाओं की भागीदारी जरूरी: विधायक भारती

Image
शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा स्वावल बन दौड़ का आयोजन सुबह 9 बजे तात्याटोपे प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौड़ का समापन गांधी पार्क मैदान में किया गया।
नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी के विभिन्न मंडलों के युवा कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय एकता के संदेश के लिए स्ववल बन दौड़े यह कार्यक्रम पूरे देश में राष्ट्री एकता के साथ-साथ लोगों में सदभाव बना रहे इसके लिए आयोजित किया गया हैं।
इसी कड़ी आज शिवपुरी में नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से मंडल के कार्यकर्ताओं दौड़ आयोजित की गई। इसी कड़ी में आज शिवपुरी में भी तात्याटोपे प्रांगण से पोहरी प्रहलाद भारती द्वारा युवाओं को हरी झंड़ी दिखा कर रवाना किया।
इस अवसर प्रो. श्यामसुन्दर खण्डेलवाल भी उपस्थित थे। दौड़ में शामिल युवाओं एनएसएस के छात्र एवं छात्रायें सहित नेहरू युवा केन्द्र लेखापाल राजेन्द्र विजयवर्गी सहित विभिन्न मंडलों के पदाधिकारी एवं संदीप, सुनील, सतेन्द्र रघुवंशी, तनुप्रिया परिहार, पूनम, प्रज्ञा गौतम, वीरेन्द्र रावत, रामधारी सहित सैकड़ों युवा शामिल थे।

आतिशबाजी भण्डारण के 3 लाईसेंस निरस्त

Image
शिवपुरी-कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देशन में अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी  नीतू माथुर द्वारा शिवपुरी शहर के बडौदी स्थित क्षेत्र में विस्फोटक सामग्री, आतिशबाजी भण्डारण का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान आतिशबाजी भण्डारणकर्ताओं द्वारा लायसेंस की शर्तों का उल्लंघन किए जाने पर एवं लोक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए तीन अनुज्ञप्तियां तत्काल प्रभाव से निलंबित की गई है।
अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी से प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुज्ञप्तिधारी इन्द्र कुमार जैन पुत्र मुरारी लाल जैन निवासी शिवपुरी एवं अनुज्ञप्तिधारी  शीला जैन पत्नि इन्द्र कुमार जैन निवासी शिवपुरी द्वारा अनुज्ञप्ति में स्वीकृत मात्रा से अधिक आतिशबाजी सामग्री का भण्डारण करने पर इनका लाईसेेंस निरस्त कर दिया गया।
तथा लाईसेंसधारी  अभिषेक जैन पुत्र बृजेश जैन निवासी शिवपुरी द्वारा ऑटो पार्टस एवं ऑयल भण्डारण करने पर तथा उक्त तीन अनुज्ञप्तिधारियों द्वारा अनुज्ञप्ति की शर्तों का उल्लंघन किए जाने पर विस्फोटक अधिनियम 2008 के नियम 24 के प्रावधान अनुसार अनुसूची 5 के भाग पांच में उल्लेखित आर ई-2 से लगायत प्रारूप आर ई-12 तक में अभिलेखों का…

संघ प्रशिक्षण वर्ग: अखण्ड भारत की संकल्पना 2025 तक होगी पूरी:दुबे

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सात दिवसीय विभागीय प्राथमिक प्रशिक्षण वर्ग का समापन शाखा नगर दर्र्शन के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त स्वयंसेवकों द्वारा गीत, समता, योग, दंड़ एवं घोष का मनमोहक प्रदर्शन किया गया।
समापन कार्यक्रम में मु य वक्ता के रूप में उपस्थित विद्या भारती मध्य भारत प्रांत के सचिव सर्वशिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी शिरोमणी दुबे ने कहा कि भारत भूमि देव, पुण्य, मोक्ष भूमि हैं। यहां देवता भी जन्म लेने के लिए आते हैं।
ऐसी भूमि पर हमें जन्म लेने का गौरव प्राप्त हुआ हैं। उन्होंने कहा कि जब दुनिया के लोग कुछ नहीं जानते थे तब भारत भूमि संस्कारों की दृष्टि से संपन्न थी। लेकिन समय के साथ आये राष्ट्रभाव की कमी के चलते यहां मुगलों का साम्राज्य स्थापित हुआ।
उन्होंने कहा कि  भारत के वैभव शाली परंपरा और संस्कारों को तोडऩे के लिए कुचक्र चलाये गए। लेकिन वह भारत वासियों के मन से इन परंपराओं को तोड़ नहीं सके। 90 साल की कड़ी मेहनत के बाद लाखों राष्ट्र भक्तों ने शहीद होकर भारत माता को गुलामियों की बेडिय़ों से निकाल कर स्वतंत्र कराया।
लेकिन सात लोगों के पाप के कारण अखण…