Posts

Showing posts from June 16, 2015

पोहरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा महाजनसंपर्क अभियान को लेकर कार्यशाला संपन्न

Image
शिवपुरी। बीजेपी के महास पर्क अभियान को लेकर आज पोहरी विधानसभा के कार्यकर्ताओं की कार्यशाला स पन्न हुई। सगठन मंत्री प्रदीप जोशी श्याम महाजन पूर्व विधायक नरेंद्र बिरथरे विधायक प्रहलाद भारती, सुशील रघुवंशी ओमी गुरु, अजय खेमरिया, लक्ष्मण व्यास ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन दिया। 
कार्यशाला को संबोधित करते हुए महास पर्क अभियान के प्रभारी नरेंद्र बिरथरे ने विस्तार से इस अभियान के बारे में जानकारी दी और बताया की मोबाइल के माध्यम से जो सदस्यता की गयी है उसका घर घर जाकर सत्यापन किया जाएगा। 
इस दौरान हम मोदी सरकार की 1 साल की उपलब्धियों को भी जनता के बीच लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा की मोदी जी ने 20 ऐसे काम किये है जो अभुत पूर्व है। 
श्री बिरथरे ने कहा की हमे किसी भी सूरत में इस कार्य को हल्के से नहीं लेना है। बीजेपी एक मात्र ऐसा दल है जो सत्ता में रहकर भी अपने कार्यकर्ताओं को जनता के बीच रहकर अपनी विचारधारा को मजबूत करने में विश्वास करती है। 
उन्होंने कहा कि ये महास पर्क अभियान 10 करोड़ सदस्यों तक देश भर एक साथ पहुचने का अभिनव प्रयोग है। संभागीय संगठन मंत्री प्रदीप जोशी ने अभियान के दौरान सदस्यों…

पति की प्रताडना के कारण ही कपूरी लटक गई थी फांसी पर, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। बामौरकलां कस्बे का चर्चित कपूरी जाटव आत्महत्या कांड में पुलिस ने जांच के बाद पति को आरोपी बताते हुए दहेज हत्या का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। जांच में पुलिस को ज्ञात हुआ है कि आरोपी की प्रताडऩा के कारण ही कपूरी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 498 ए, 304 बी, 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
विदित हो कि 19 अप्रैल 2015 को कपूरी जाटव निवासी मार मोहल्ला बामौरकलां ने घर पर रस्सी का फंदा डालकर फांसी लगा ली थी जिससे उसकी मौत हो गई थी। घटना के समय परिवार के सभी लोग घर से बाहर थे। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर प्रकरण को जांच में लिया था। 
उसी समय मृतिका के पिता ने आरोप लगाया था कि उसका दामाद सूरज जाटव कपूरी को मानसिक रूप से प्रताडि़त करता था और उससे दहेज की भी मांग करता था। इन आरोपों की सत्यता जानने के लिए स्वयं पिछोर एसडीओपी ने जांच की जिसमें ज्ञात हुआ कि आरोपी ने घर के सामान को लेकर घटना के तीन दिन पहले कपूरी की निमर्मतापूर्वक मारपीट की थी उसके बाद से ही मृतिका गुमशुम रहने लगी थी और उसने परिजनों से भी बोलचा…

ससुर ने बहू को घर में अकेली पाकर किया बलात्कार

Image
शिवपुरी। बामौरकलां थाना क्षेत्र के ग्राम नयागांव में ससुर ने अपनी ही सगी बहू के साथ उस समय दुष्कर्म कर दिया जब वह घर पर अकेली थी। वहीं आरोपी ने धमकी भी दी कि अगर किसी को उसने घटना के बारे में बताया तो वह उसे जाने से खत्म कर देगा। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहन सिंह लोधी का विवाह रानी (परिवर्तित नाम) अभी कुछ समय पहले ही हुआ था। पीडि़ता का पति मोहन बैराड़ में एलएनटी कंपनी में मशीन ऑपरेटिंग का कार्य करता है और वह 9 जून को अपनी पत्नी को घर पर छोड़कर बैराड़ चला गया था। 
घटना दिनांक 13 जून को शाम 4 बजे पीडि़ता की सास बारिश होने के कारण खेत पर रखे कंडों को ढंकने के लिए गई हुई थी वहीं उसका देवर गाय चराने के लिए गया हुआ था। घर पर आरोपी ससुर छोटेलाल पुत्र लखन लोधी और उसकी बहू अकेले थे।
 जहां आरोपी की नीयत डमाडोल हो गई और उसने सारे रिश्तों को भुलाकर बहू को अपनी का हवस का शिकार बना लिया। बाद में आरोपी ने बहू को शांत रहने के लिए कहा और उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पीडि़ता ने इस मामले की शिकायत थाने में दर्ज करा दी जिस पर पुलिस ने आरोपी ससुर के खिलाफ धारा 376, 506 बी का  प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया…

सुशासन शिविर प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे 144 अधिकारी एवं कर्मचारियों को नोटिस

Image
शिवपुरी। जिले में 24 जून से आयोजित होने वाले सुशासन शिविरों के आयोजन के पूर्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 15 जून को प्रशिक्षण प्रदाय किया गया था। जिसमें विभिन्न विभागों के 144 अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित रहने के कारण उन्हें जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस में संबंधित विभाग से अभिमत के साथ स्पष्टीकरण मांगा गया है।
अनुपस्थित रहने वाले 144 अधिकारी एवं कर्मचारियों में महिला एवं बाल विकास, कृषि, डीपीसी, भू-अभिलेख, आर.ई.एस., खनिज, पीएमजीएसवाय, राजघाट खनियांधाना, पीडब्ल्यूडी, उपपंजीयक सहकारिता, जलसंशाधन, सिंध परियोजना नरवर, तहसीलदार शिवपुरी, पोहरी आदि विभाग शामिल है। 
जिला कलेक्टर ने कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि पोहरी जनपद पंचायत की 50 ग्राम पंचायतों में सुशासन शिविर अब 24 जून 2015 को बुधवार को आयोजित होगा। इसकी जानकारी कार्यालय प्रमुख, उनके अधिनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों की ड्यूटी सुशासन शिविर में लगाई गई है, उन्हें सूचित कर शिविर की तिथि को उपस्थित होना सुनिश्चित कराए।

जमीनी विवाद को लेकर भाई ने भाई को गोली मारी

Image
शिवपुरी। जिले के मायापुर थाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम गुरूकुदवाया में दो भाईयों में जमीनी विवाद को लेकर एक भाई ने अपने ही भाई को देशी कट्टे से गोली मार दी। गोली से घायल युवक को तुरंत अन्य परिजनों द्वारा उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। यहां गंभीर अवस्था के देखते हुए घायल को ग्वालियर रैफर कर दिया गया। पुलिस थाना मायापुर ने आरोपी भाई के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला जांच में ले लिया है। 
जानकार के अनुसार मायापुर थाने के ग्राम गुरूकुदवाया निवासी पहलवान पुत्र प्रभु जाटव उम्र 30 वर्ष का अपने ही बड़े भाई सरवन पुत्र प्रभु जाटव के साथ जमीनी विवाद चल रहा था। यह विवाद आज उस मोड़ पर आ गया जब दोनों भाईयों में जमीनी बंटवारे को लेकर बहस होने लगी और यह बहस मुंहवाद फिर मारपीट में बदल गई। इतने में सरवन ने अपने पास रखा देशी कट्टे से पहलवार को गोली मार दी। 
गोली पहलवान की कनपटी में जाकर लगी जिससे वह अचेत अवस्था में मौके पर ही गिर पड़ा। जिसे घर के अन्य परिजनों ने तुरंत उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लेकर आए। यहां चिकित्सकों ने जब पहलवान को देख तो सीधे आईसीयू में भर्ती कराया लेकिन हा…

जल क्रांति: पेयजल को लेकर दूसरा शहर में हुआ बड़ा प्रदर्शन

Image
शिवपुरी। अब वादे नही हक चाहिए इन्ही नारो क साथ जलावर्धन योजना की पूर्णता को लेकर जल क्रांति आन्दोलन ने भी अब गति पकड़ ली है। जल क्रांति आन्दोलन के तहत आज नगर में जलावर्धन योजना को लेकर रैली निकाली गई, इसके बाद ज्ञापन सौंपा गया बाद में माधवचौक चौराहे पर धरना प्रदर्शन हुआ। इस रैली में मु य नेतृत्व शिक्षाविद् मधुसूदन चौबे व पब्लिक पार्लियामेन्ट संस्था के उमेश शर्मा, प्रमोद मिश्रा, अतुल शर्मा, सौमित्र तिवारी, अनिल गोस्वामी, बॉबी शर्मा इंदिरा नगर आदि शामिल रहे। 
काली पट्टी बांधकर किया प्रदर्शन आज निकाली गई जल क्रांति रैली में जितने भी लोग शामिल थे उनमें विरोध इतना था कि वह रैली में काली पट्टी बांधकर निकले और जन-जन को इस रैली से जोडऩे का प्रयास किया। देशभक्ति गीतों से ओतप्रोत होकर यह रैली निकली। रैली में बड़े-बुजुर्ग व युवा मौजूद रहे जो पूरे मार्ग में यातायात व्यवस्था व रैली को व्यवस्थित ढंग से निकालते रहे। 
पे पलेट बांटकर किया जागरूक इस रैली के दौरान आमजन को सिंध जल परियोजना से संबंधित पे पलेट भी बांटी गई। जिसमें उल्लेख किया गया कि जो योजना दो वर्ष में पूर्ण होनी थी वह सात वर्ष होने पर भी पू…

अतिक्रमण: फोरलेन के वास्ते, प्रशासन ने सतनवाडा पर खाली करवाए रास्ते

Image
शिवपुरी। एनएचएआई द्वारा ग्वालियर से शिवपुरी तक बनाए जाने वाले फोरलेन निर्माण में सतनबाड़ा के पास बाधा बन रहे अतिक्रमणकारियों पर सोमवार को प्रशासन ने कार्रवाई की। 
राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम ने यहां पर जेसीबी चलवाकर के इन अवैध अतिक्रमण को तोड़ दिया। इस दौरान सोमवार को सुबह आठ बजे से ही प्रशासनिक अधिकारियों ने सतनबाड़ा पर मोर्चा संभाल लिया था और जेसीबी मशीन से कार्रवाई कर देर शाम तक 50 से अधिक मकानए दुकानें व स्टॉल यहां से हटा दिए। 
इस दौरान एक सरकारी स्कूल और एक मकान में चल रहा बैंक भी कार्रवाई की जद में आया। एसडीएम नीतू माथुर अपनी टीम के साथ सुबह ही सतनबाड़ा पहुंच गई थीं। यहां पर अतिक्रमण कर बैठे लोगों को पहले ही तहसीलदार की ओर से नोटिस जारी किए जा चुके थे इसकी अवधि भी निकल चुकी थी लेकिन अतिक्रमणकारियों ने यह कब्जे नहीं हटाए। 
इसके बाद इन अतिक्रमण को सोमवार को हटवा दिया गया। प्रशासन ने जब यह कार्रवाई की तो लोगों अपना सामान हाथ ठेलों से ले जाते देखे गए। इसके अलावा दो लोगों ने जब इसका विरोध किया तो पुलिस की स ती के कारण इनकी एक न चली। देर शाम तक चली इस कार्रवाई में पूरा अतिक्रमण हटवा…

नवजात की मौत के बाद, टैक्सी चालकों के लिए जारी की गाईडलाईन

Image
शिवपुरी। ट्रेक्सी के पलटने से नवजात की मौत के बाद यातायात विभाग ने आज ऑटो यूनियन की बैठक ली इस बैठक में यातायात विभाग ने नियमो की गाईडलाईन जारी कर दी है। इस मिंटिग में यातायात पुलिस सूबेदार पुरूषोत्तम विश्नोई सहित ऑटो यूनियन के पदाधिकारी और सैकडो ट्रैक्सी चालक शामिल हुए।
जानकारी के अनुसार इस बैठक में सूबेदार पुरूषोत्तम विशनोई ने ऑटो चालको से कहा कि शहर में रात के समय जो भी ऑटो चलेंगे उनके चालकों के पास नाइट कार्ड होना जरूरी होगा। यह कार्ड यातायात पुलिस व ऑटो यूनियन द्वारा संयुक्त रूप से जारी किए जाएंगे। इसके अलावा ऑटो चालक को वाहन चलाते वक्त ड्रेस पहनना होगी। इन नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो कड़ी कार्रवाई होगी।
नाइट कार्ड पुलिस और ऑटो यूनियन द्वारा उन चालकों को दिए जाएंगे जो अपना रजिस्ट्रेशन व ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी पेश करने के साथ एक शपथ पत्र देगा कि वह नशा नहीं करेगा और निर्धारित नियमों का पूरा पालन करेगा।
ऑटो चालकों की इस बैठक में ट्रैफिक पुलिस ने निर्देश दिए कि वाहन तेजी से न चलाए। यात्री के साथ सही व्यवहार करें और निर्धारित रेट ही लें। बैठक में ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों क…

बदमाश में मारी गोली, पुलिस लगा मामला संदिग्ध

Image
शिवपुरी। शहर के फिजिकल चौकी अंतर्गत आने वाले झींगुरा मोहल्ला की जाटव बस्ती में हिस्ट्रीशीटर लल्लू उर्फ राकेश परिहार उम्र 26 वर्ष पुत्र हरिशंकर परिहार को युवक जूली वाल्मीकिए रवि जाटवए जीतू खटीक ने गोली मार दी। 
गोली लगने के बाद घायल लल्लू परिहार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने तीनों आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया है। गोली मारने की इस वारदात के पीछे दोनों गुटों में पुरानी रंजिश को कारण बताया जा रहा है। 
जानकारी के अनुसार लल्लू परिहार अपने घर के बाहर घूम रहा था तभी उसके पास तीन आरोपी युवक आए और उस पर प्राण घातक हमला कर उसे घायल कर दिया। बताया जाता है कि दोनों गुटों में पहले से ही आपसी रंजिश चली आ रही है इसी रंजिश को लेकर एक गुट ने यह हमला कर दिया। 
घायल लल्लू ने अपने बयान में गोली मारने का आरोप लगाया है जबकि उसके चोट के निशान व घाव देखकर के डॉक्टरों ने प्रथम दृष्टया बताया है कि यह चाकू के निशान हैं। घायल के नाक, सिर, सीना एवं पेट में गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस ने बताया कि लल्लू परिहार हिस्ट्रीशीटर है और इस पर कई मामले दर्ज हैं। 
मामला पुरानी रंजिश का है  लल्लू गोली मारना …