Posts

Showing posts from July 11, 2018

प्यासे कंठो और अन्नदाता पर मेहबान हुए इंद्रदेव, हुआ कई जगह जलभराव

Image
शिवपुरी। आज सुबह से बादलों में काली घटायें छाई हुई थी और सुबह से ही ऐसा प्रतीत हो रहा था कि आज निश्चित रूप से मूसलाधार बारिश होगी। आज दोपहर लगभग 1:30 बजे 2:30 बजे तक मानसून ने दस्तक दी और झमाझम बारिश ने जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है वहीं शहर के मध्य से गुजरने वाले नालों ने विकराल रूप धारण कर लिया। 
शिवपुरी में हुई मानसून की पहली बारिश ने यह चरितार्थ करते हुए कि देर आए लेकिन दुरूस्त आए। प्रतिवर्ष की भांति  इस वर्ष भी बारिश का होना तय था लेकिन नगर पालिका प्रशासन द्वारा शहर के नाले व नालियों की सफाई करवाना उचित नहीं समझा। वर्ष भर की गंदगी व कूड़े करकट की बजह से नाले व नालियों का पानी व गंदगी उफन कर सडक़ों पर आ गई। 
जिससे सडक़ों पर चारों ओर गंदगी फैल गई तथा निचली बस्तियों के रहवासियों के मकानों व दुकानों में गंदा पानी भर गया। जिसकी बजह से नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। एक ओर जहां एक घंटे की झमाझम बारिश के उपरांत भीषण गर्मी से राहत की सास ली है वहीं गत कई महिनों से जल स्तर नीचे चले जाने से शहर में पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ था। उक्त बारिश की बजह से कुछ जल स्तर …

महिलायें किसी से कम नही: महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम में बोले सिंधिया

Image
शिवपुरी। महिला कांग्रेस द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण एवं बालिका प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अथिति गुना शिवपुरी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया थे । महिला सशक्तिकरण एवं बालिका प्रतिभा सम्मान समारोह की आयोजक  महिला कांग्रेस की नवनियुक्त अध्यक्ष श्रीमती शशि शर्मा थी।  कार्यक्रम के मुख्य अथिति ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अब समय आ चुका है कि देश की महिलाएं  चूल्हा चौका छोड़ कर हर क्षेत्र में आगे आएं और खुद को सशक्त बनाए उन्होंने कई महिलाओं का उदाहरण देकर बताया जिन महिलाओं ने न केबल अपने शहर का , न केबल अपने प्रदेश का बल्कि पूरे भारत देश का नाम रोशन किया। इस अवसर पर सांसद सिंधिया प्रतिभावान 31 बालिकाओं सम्मान किया जिन्होंने कक्षा 10 और 12 वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक हांसिल स्वयं के साथ-साथ माता-पिता का नाम रोशन किया है। 
कार्यक्रम में उपस्थित महिला कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष वन्दना मांडरे ने भी अपने उद्धवोदन में कहा कि अब महिला पुरुषों से कम नही है आज नारी शक्ति पुरुषों के समान ही हर कार्य में दक्ष है । महिला क…

सिंधिया ने सहरिया जनजाति के महिलाओं के साथ किया भोज

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गढ़ीबरौद के आंगनवाड़ी केन्द्र पर अतिपिछड़ी जनजाति सहरिया वर्ग की महिलाओं के साथ सामुहिक भोज का आनंद लिया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से ग्रामीण क्षेत्र में संचालित योजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों के बारे में भी चर्चा कर जानकारी ली। सामुहिक सहभोज में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, विधायक श्री प्रहलाद भारती, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी सहित गांव की महिलाओं ने पूड़ी-सब्जी एवं नुक्ती का आनंद लिया।

फोरेस्ट में ट्रेक्टर पकड़वाने के शक पर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, एक दर्जन घायल

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम गोरा में कल दोपहर दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष हो गया जहां जमकर लाठी, लुहांगी और कुल्हाड़ी चली। घटना गलतफहमी के कारण घटित हुई जिसमें लगभग एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए जिनमें से चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिनका इलाज जिला अस्पताल में इलाज जारी है। पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर से ही क्रॉस कायमी कर ली है।
जानकारी के अनुसार फरियादी मंगल सिंह गुर्जर पर आरोपी रंधीर सिंह गुर्जर को शक था कि दो दिन पूर्व फॉरेस्ट कर्मियों द्वारा उनके ट्रेक्टर को पकड़वाने में मंगल सिंह का हाथ था और इसी शक के चलते कल रंधीर सिंह ने फरियादी मंगलसिंह को रास्ते में रोक लिया और उस पर जानलेवा हमला बोल दिया जिसके बचाव में आए उसके परिवार के अतरसिंह, शिवराज सहित अन्य सदस्यों पर आरोपियों ने लाठी, लुहांगी और कुल्हाड़ी से प्रहार किए जिससे सभी लोग घायल हो गए जिनमें से मंगल सिंह और उसके परिवार के तीन सदस्यों की हालत गंभीर बनी हुई है। 
पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर से आरोपी रंधीर सिंह, नीलम सिंह, जगदीश सिंह, रतन सिंह, हरिकिशन सिंह, रामहेत सिंह, बलवीर सिंह, …

कल्पना ट्रेवल्स कार्यालय में पहुंचकर मांगने लगा शराब को पैसे, नहीं दिए तो पीट दिया

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के ग्वालियर बायपास पर स्थित राजेश्वरी एण्ड कल्पना ट्रेवल्र्स के ऑफिस पर बैठे बस ऑपरेटर मृगेन्द्र उर्फ मोनू खटीक से तीन आरोपियों ने शराब के लिए पैसे की मांग की और न देने पर आरोपियों ने मोनू की पिटाई लगा दी और उसे जातिसूचक गालियां देकर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने इस मामले में तीनों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 327, 294, 506 सहित 3(2)(व्हीए) 3(1)(आर)(एस) एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार मृगेन्द्र उर्फ मोनू पुत्र महेश खटीक निवासी सईसपुरा कल रात्रि करीब 12 बजे ग्वालियर वायपास पर स्थित अपने कार्यालय पर बैठा हुआ था। तभी आरोपी सचिन रघुवंशी निवासी फिजीकल रोड, रायेन्द्र रजक निवासी डॉ. मोघे वाली गली कृष्णपुरम और अंकी निवासी कृष्णपुरम कॉलोनी वहां पहुंचे और उन्होंने मोनू से शराब के लिए रूपये मांगे जब मोनू ने रूपये देने से इंकार कर दिया तो आरोपियों ने उसे जातिसूचक गालियां दीं। जब फरियादी ने उन्हें गाली देने से रोका तो वह उखड़ गए और मोनू की मारपीट कर वहां से भाग गए।

पाल बघेल समाज के साथ हमारा आत्मीय सम्बन्ध रहा है: सिंधिया

Image
शिवपुरी ब्यूरो: मराठाओं और पाल बघेल समाज के लोगों में सदैव एक आत्मीय सम्बन्ध रहा है वह इसलिए क्योंकि इन दोनों समाजों की असलियत और अस्तित्व जमीन और माटी से जुड़ा है। इन्दौर के होल्कर परिवार की महारानी अहिल्याबाई ने भारत के इतिहास में नारी शक्ति और वीरता का परिचय दिया वह भारत के लिए ही नहीं वह विश्व के लिए उल्लेखनीय है, हमारे बहुत घनिष्ठ सम्बन्ध रहे हैं और यह अतिश्योक्ति नहीं होगी कि मैं कहूं सामाजिक दृष्टि से मराठाओं और पाल बघेल समाज के बीच एक परिवारिक सम्बन्ध भी हो चुका है। 
यह बात क्षेत्रीय सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पाल बघेल समाज द्वारा मानस भवन में आयोजित विशाल बैठक में कही। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पाल समाज के जिलाध्यक्ष एड.रामस्वरूप बघेल ने की, कार्यक्रम के संयोजक सुरेश सिंह बघेल अध्यक्ष बघेल क्षत्रिय संघ ग्वालियर ग्रामीण थे। कार्यक्रम में अंचल भर से हजारों समाजबंधु उपस्थित हुए जिन्होंने एक स्वर में समाज को राजनैतिक प्रतिनिधित्व देेने की मांग सिंधिया के समक्ष रखी। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारा पाल समाज एक मासू…

संबल योजना: राजे ने बांटे बिल माफी के प्रमाण-पत्र,10 हजार 300 से अधिक उपभोक्ताओं के हुए बिल माफ

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत गरीब एवं असंगठित क्षेत्र के परिवारों के प्रत्येक जिले में करोड़ों के बिल माफ किए गए है। जिसमें शिवपुरी जिले में भी 10 हजार 300 से अधिक उपभोक्ताओं के 18 करोड़ 68 लाख राशि के बिजली बिल माफ किए गए है।
श्रीमती सिंधिया आज मानस भवन शिवपुरी में मध्यप्रदेश शासन की बिजली बिल माफी योजना के तहत आयोजित प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रतलाम में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी एवं टीव्ही के माध्यम से किया गया। जिसका लाभ भी नागरिकों ने उठाया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने की। कार्यक्रम में भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक आर.के.अग्रवाल सहित विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे। मंत्री श्रीम…

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी आवासहीनों को 2022 तक उपलब्ध कराए जाएगें आवास: यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रत्येक गरीब एवं आवासहीन की चिंता कर सभी आवासहीन परिवारों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराए जाएगें। ग्राम गढ़ीबरौद में 161 लोगों को आवास उपलब्ध कराए जाएगें। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया आज शिवपुरी जनपद पंचायत के तहत ग्राम गढ़ीबरौद में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही हितग्राही मूलक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित भी किया। उन्होंने इस दौरान ग्राम पाटखेड़ा में खैरोना सडक़ के पास 11/33 के.व्ही.ए.विद्युत सबस्टेशन का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण एवं विकास के लिए अनेको…

शुद्व रूप से ऑखों मिर्ची झोंकने का काम रही है शिवराज एंड कंपनी: मामला सांसद सिंधिया का

Image
ललित मुदगल, शिवपुरी। कल एक खबर भोपाल से आ रही थी कि सांसद सिंधिया के खिलाफ महौल बनाने के लिए भाजपा आईटी सैल के मुखिया ने एक विडियो अपलोड किया गया, और इसका दुरूउपयोग करते हुए लिखा कि पहले पैर पड़ाओ फिर अपमान कर दो यही है सिंधिया कुल नीति। ब्राहम्ण समाज के कार्यक्रम में वरिष्ठ समाजसेवी पंडित ब्रजकिशोर शर्मा जी की अपमानित कर भगा दिया। यह अपमान करने वाला और कोई नही बल्कि एक कांग्रेस का इच्छाधारी मुख्यमंत्री है। 
इस विडियो में जिस व्यक्ति को धक्का दे रहे है वह कोई काल्पनिक ब्रजकिशोर पंडित नही है। बल्कि कोलारस विधायक स्व: रामसिंह यादव है। यह घटना कोलारस नगर 7 सितंबर सन 17 का है। उक्त विडियो विडियो को मिडिया ने चलाया था कि सासंद सिंधिया ने कांग्रेेस विधायक रामसिंह यादव का भरे मंच पर अपमानित कर भरे मंच से भगा दिया। 
लेकिन शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने इस मामले की जांच पडताल कर इस मामले की खबर ये है सिंधिया द्ववारा विधायक के अपमान वाले वायरल विडिया का सच नामक शीर्षक से प्रकाशित की थी। इस खबर में प्रकाशित किया था कि उक्त विडियो कोलारस में ब्राहम्ण समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह का था। इस कार्यक्रम म…

फर्जी दसतावेज बनाने पर पटवारी सस्पैंड, होगी FIR

Image
शिवपुरी। रन्नौद क्षेत्र के कुसुवन गांव में जमीन संबंधी सरकारी दस्तावेजों में कूट रचना करने पर एसडीएम कोलारस ने पटवारी को निलंबित कर दिया। साथ ही नायब तहसीलदार रन्नौद को पटवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। ग्राम कुसुवन की नामांतरण पंजी क्रमांक 28 में 9 सितंबर 2013 को आदेश हुआ था जिसमें संजीव कुमार पुत्र महेन्द्र सिंह और अजय सिंह पुत्र अरविंद सिंह यादव के नाम कुल 3ण्15 हेक्टेयर का बंटवारा तत्कालीन तहसीलदार बदरवास ने किया था। 
बंटवारा स्वीकृति के बाद पटवारी मृगेन्द्र सिंह राजपूत ने उक्त पंजी में कूटरचना कर संजीव कुमार पुत्र महेन्द्र सिंह यादव के नाम रकवा 1152 रकवा 3ण्31 हेक्टेयर के बंटवारे की प्रविष्टि अवैध रूप से अंकित कर सरकारी दस्तावेज में कूटरचना कर दी। 
इस मामले में दोषी पाए जाने पर कोलारस एसडीएम प्रदीप तोमर ने पटवारी को तत्काल निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में मुख्यालय तहसील कार्यालय बदरवास रखा है। इसके अलावा नायब तहसीलदार रन्नौद को पटवारी के खिलाफ पुलिस थाने में धारा 420 के तहत मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे स्टेशन पर मिली शिक्षक की लाश: ट्रेन की चपेट में आने की संभावना

Image
शिवपुरी। रेलवे स्टेशन शिवपुरी पर माल गोदाम के पास एक लाश पडी मिली। शिनाख्त करने पर मृतक शहर के चित्रा नगर शिवपुरी में रहने वाला शिक्षक निकला। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक ग्वालियर से इंदौर-रतलाम जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन सोमवार की रात करीब 9:40 बजे शिवपुरी रेलवे स्टेशन पहुंची। जीआरपी पुलिस को सूचना मिली कि माल गोदाम के पास किसी व्यक्ति की लाश पडी है। पुलिस को मृतक के कब्जे से डायरी मिली। 
परिजन से संपर्क करने पर पता चला कि मृतक जगदीश उम्र 55 साल पुत्र स्वर्गीय भवानी प्रसाद योगी निवासी चित्रा नगर शिवपुरी है। मृतक के बेटे प्रवीण योगी ने मौके पर आकर शव की शिनाख्त की। घटना स्थल से जीआरपी पुलिस ने एक डायरी, मोबाइल मिला है।
हालांकि टिकट आदि नहीं मिला है। जिस वक्त इंदौर इंटरसिटी ट्रेन गुजरी उसी की चपेट में आकर जगदीश की मौत हुई है ऐसी संभावना बताई जा रही है। मृतक शिक्षक है और शासकीय स्कूल नया बलापुर में पदस्थ है। मृतक के बेटे का कहना है कि उनके पिता घर से रेलवे स्टेशन कैसे पहुंचे, इस बारे में उन्हें भी जानकारी नहीं है।

शिवपुरी परिवार परामर्श केन्द्र ने प्रदेश में बनाई सर्वश्रेष्ठ पहचान: IG अंशुमन यादव

Image
शिवपुरी ब्यूरो। शिवपुरी में पुलिस परिवार परामर्श केन्द्र में अपने सफलता के नए कीर्तिमान छुए है। इस केन्द्र की पहचान प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ केन्द्रों में दर्ज कराई है उक्त बात ग्वालियर जोन के आईजी अंशुमन यादव ने परिवार परामर्श केन्द्र के आयोजित कार्यक्रम में कही। उक्त कार्यक्रम आईजीए नवागत पुलिस अधीक्षक तथा जिला कलेक्टर के स्वागत समारोह एवं निर्वतमान पुलिस अधीक्षक के विदाई के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था। 
आईजी अंशुमन यादव ने कहा कि शिवपुरी की परिवार परामर्श केन्द्र के काउन्सलर बाकेई में बधाई के पात्र हैं। जो शिद्दत के साथ अपने काम को बिना किसी पारिश्रमिक और निस्वार्थ भाव से अंजाम देकर बिछडे हुए परिवारों को मिलाने का काम कर रहे हैं जिसके लिए टीम 31 के सभी सदस्यों को मैं साधुवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के केन्द्र को उन्नत बनाने के लिए हम शिवपुरी के काउन्सलरों की भी मदद लेंगे। उन्होंने कहाकि पारिवारिक विवाद, छोटे मोटे संपत्ति विवादों को भी सुलझाने में यदि ये केन्द्र मदद करे तो इससे न केवल माननीय न्यायालय का समय बचेगा बल्कि घर का मामला घर में ही सुलझ जायेगा। 
कार्यक्रम का प्र…

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने मांगों को लेकर सौंपा प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन

Image
शिवपुरी। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने अपनी मांगों को लेकर देश के प्रधानमंत्री के नाम का ज्ञापन बीती शाम डिप्टी कलेक्टर श्री सिकरवार को सौंपा। सौपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया गया भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास द्वारा पूरे देश मे 1975 से आगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से समेकित बाल विकास योजना संचालित हो रही है जिसमें लाखों आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कार्यरत है। 
जिसके अंतर्गत 0 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के पोषण एव प्राथमिक स्वास्थ्य की देखभाल औपचारिक शिक्षा के साथ पूरक आहार उपलब्ध कराने सहित राज्य शासन द्वारा बीएलओ, आर्थिक जनगणना, पल्स पोलियो, पाइलेरिया, राशनकार्ड सत्यापन सहित अन्य कार्य संपन्न कराए जाने से उनके काम मे कई गुना बृद्धि की गई है। अब तक उन्हें न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जा रहा है। 
सरकार ने वर्ष 2011 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य घोषणा की गई थी जिन्हें आज तक लागू नही किया गया हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एव सहायिका को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए। साथ ही उन्हें 18 हजार व सहायिका को 9 हजार रुपए प्रतिमाह का  भुगतान किया जाए। आंगनवाड़ी…

RI अरविन्द्र सिंह का ट्रांसफर, भारत सिंह यादव होगें नए RI

Image
शिवपुरी। आज पुलिस मुख्यालय द्वारा 40 रक्षित निरीक्षकों को बदला गया है। इस सूची में लगभग 3 साल से शिवपुरी में पदस्थ रहे आरआई अरविन्द्र सिंह सिकरवार का भी ट्रांसफर हुआ है। आरआई सिकरवार को रक्षित निरीक्षक विदिशा भेजा गया है। उनकी जगह मुरैना रक्षित निरीक्षक भारत सिंह यादव को शिवपुरी पदस्थ किया गया है। मध्यप्रदेश में होने बाले चुनावों को लेकर पूरे प्रदेश में वर्षो से जमें अधिकारी कर्मचारीयों को बदला जा रहा है। जिसके चलते आज पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने यह बदलाव किया

शिवराज सरकार ने एक साल में किसानों के खाते में 35 हजार करोड़ की राशि डाली है: जिलाध्यक्ष बिरथरे

Image
शिवपुरी। भाजपा किसान मोर्चा द्वारा प्रदेश की तरह शिवपुरी जिले में भी 55 ग्राम पंचायतोंं पर किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राम केन्द्रों पर नियुक्त मुख्य वक्ताओं ने किसान चौपाल में पहुंचकर किसानों के सुझाव लिए एवं उन्हें शासन द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। इसी क्रम में पोहरी विधानसभा के ग्राम केन्द्र भागनढ़, डोभा, गल्थुनी एवं भीमलाट पर पहुंचकर भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रमेन्द्र सोनू बिरथरे ने किसान चौपाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 4 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों के हित में ऐतिहासिक कदम उठाया और खरीफ की फसल पर किसान की लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी किया। 
श्री बिरथरे ने कहा कि सरकार किसानों से उड़द 5600 रुपए, मूंग 6975 रुपए, तूअर 6575 रुपए, मूगफली 4890 रुपए, सोयाबीन 3399 रुपए, तिल 6249 रुपए, ज्वार 2450रुपए, बाजारा 1950 रुपए, धान 1750 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदकर खरीफ फसल का लागत से डेढ़ गुना देने का काम कर रही है। 2022 तक शासन द्वारा किसानों को लागत मूल्य से दोगुना दिया जा…

सर्राफा व्यापारी अध्यक्ष सोनी के भाई का निधन, उठावनी शुक्रवार को

Image
शिवपुरी। सर्राफा व्यवसायी एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष सोनी के भाई एवं शिवम ज्वैलर्स के संचालक नितिन सोनी के काका पूरन सोनी का आज सुबह दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया जिनकी अंतिम यात्रा सुबह 10:30 बजे निजनिवास सुनार गली से निकाली गई जहां शोकाकुल माहौल में उनका अंतिम संस्कार मुक्तिधाम पर किया गया। श्री सोनी के निधन पर सर्राफा बाजार में शोक का माहौल बना रहा। उनके निधन पर शहर के प्रबुद्ध नागरिकों, जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकारगणों ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं।
यह अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गए है। बताया गया है कि उक्त सर्राफा व्यवसाई कोटा राजस्थान के आगर गांव के निवासी है। शोकाकुल परिवार में इनके पुत्र शिवा देवा पुत्र भाई बड़े भार्ई कैलाश सोनी, प्रह़लाद सोनी के एव, पदम सोनी, मनीष सोनी, शिवा और देवा के पिताश्री अनिवेश सोनी, नितिन सोनी, अंकुर सोनी दीपक सोनी के चाचा थे, रजत सोनी, आशु सोनी, रिशु सोनी, निरंजन सोनी, बंस और वरूण के ताऊ थे। 
इनकी उठावनी 13 जुलाई शुक्रवार को दोपहर तीन बजे निज निवास सुनार गली ओसवाल जैन मंदिर के पास रखी गई है।

आकड़ो को छुने के लिए डॉक्टरो ने कर दी गर्भवती महिला की नसबंदी

Image
शिवपुरी। आज स्वास्थय विभाग से एक ऐसी खबर आ रही है कि अपना टारगेट पूरा करने के लिए अब डॉक्टर किसी भी हद तक जा सकते है। अपने आकड़ो को छुने के लिए शिवपुरी के डॉक्टरो ने गर्भवती महिला की नसबंदी कर दी। यह मामला जब खुला जब नसबंदी करा चुकी महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे दिया। जब पीड़िता उक्त मामले की शिकायत करने सीएमएचओ कार्यालय पहुंची तो उसकी शिकायत नही सुनी गई और उसको वहां से भगा दिया गया। 
डॉक्टर अपने काम में कितनी लापरवाही बरत रहे है यह उनका जीता जागता उदाहरण आज आया है। बताया जाता है कि किसी भी महिला और पुरूष की जब भी नसबंदी की जाती है तो नसबंद से पूर्व की जाने वाली सभी आवश्यक जांचो को करवाया जाता है, लेकिन आनन-फानन और आकंडो को पूरा करने के लिए इस महिला की जांचे नही करवाई यां टारगेट के फेर में इस गर्भ का नजर अदांज कर दिया। 
जानकारी के अनुसार करैरा के ग्राम जयनगर निवासी अकलवती पत्नि सालिकराम प्रजापति ने एक बेटा और 2 बेटियो के बाद परिवार नियोजन की मंशा से 9 जनवरी 2018 को ग्राम आमोल मे लगे एक नसबंदी शिविर में एलटीटी नसबंदी ऑपरेशन करवाया, ताकि वह भविष्य में किसी संतान को जन्म ना दे सके। …

मोबाईल ने खोली न्यायालय में पत्नि की पोल और न्यायाधीश ने दावा खारिज कर दिया

Image
शिवपुरी। शिवपुरी शहर के पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में रहने वाले एक महिला ने अपने पति से भरण पोषण लेने के लिए कुटुम्ब न्यायालय में दावा पेश किया था कि उसका पति उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करता है इस कारण वह अपने मायके में रह रही है। न्यायालय में सुनवाई के दौरान पत्नि और पति के बीच हुए मोबाईल चैटिंग ने पत्नि का झूठ पकडवा दिया और कुटुम्ब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश पीके शर्मा ने फैसला सुनाया कि पत्नि भ्ररण पोषण की अधिकारी नही है। जानकारी के अनुसार रेणु पत्नि भानू बाथम उम्र 23 साल निवासी  हरदौल मंदिर के पास पुरानी शिवपुरी थाना देहात की शादी 11 मई 2017 को झांसी निवासी नरेन्द्र पुत्र चतुर्भज रैकवार के साथ हुई थी। 
शादी के करीब डेढ माह बाद 5 जुलाई 2017 को रेणु अपने नाना-नानी के यहां शिवपुरी आकर रहने लगी। आवेदिका ने इसके बाद कुटुम्ब न्यायालय में भरण पोषण के लिए दावा पेश किया इस मामले की सुनवाई के दौरान रेणु के परित नरेन्द्र ने अपने अधिवक्ता राधाबल्लभ शर्मा के माध्यम से उनके आरोपा को निराधार बताया और कहा कि हम शादी के बाद अच्छे से रह रहे थे। 
इसी दौरान 25 मई को रेणु कम्प्यूटर्स का पेपर देने शिवपुर…

BIG NEWS: मंत्री यशोधरा राजे के सामने मां-बेटी ने की आत्मदाह कोशिश, वीडियो

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शिवपुरी विधायक ओर प्रदेश मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के सामने एक मां-बेटी ने कैरोसिन डालकर आग लगाने की कोशिश की है। बताया जा रहा है कि उक्त महिला के पुत्र को छोडऩे के ऐवज में कोतवाली थाना प्रभारी रिश्वत की मांग कर रहे थे और अन्यथा अपराधिक  मामले में फसाने की धमकी दे रहे थे। जानकारी के अनुसार विकास चौहान उम्र 22 साल निवासी हाथीखाना ओर इसके दोस्त लल्ला शाक्य श्यामू और एक अन्य कल रात हाथी खाना में आयोजित एक शादी समारोह में गए। बताया जा रहा है वहां से चारो दोस्त एसपी कोठी के पास स्थित एसएस होटल चले गए जहां इन्होने दारू पार्टी की और इसी दारू पार्टी के दौरान आपस में विवाद करने लगे। 
बताया जा रहा है कि इन्ही दोस्तो में से किसी ने डायल 100 को फोन कर दिया। डायल 100 इन चारो दोस्तो को सिटी कोतवाली लेकर आ गई। पुलिस ने इनकी छानबीन को तो ज्ञात हुआ कि विकास चौहान सहित इन चारो पर पिछले आपराधिक मामले दर्ज है। 
विकास की मां चन्द्रप्रभा और बहन अपने बेटे के बारे में जानकारी लेने कोतवाली पहुंची तो वकौल चंद्रप्रभा का कहना था कि वहां पुलिस ने मुझसे मेेरे बेटे को छोडने के लिए …

शिवपुरी कलेक्टर रहे वीएल कांताराव अब मप्र के CEO निर्वाचन आयोग

Image
भोपाल। 1992 बैच के आईएएस अफसर वीएल कांताराव को भारत के चुनाव आयोग ने मप्र की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) नियुक्त कर दिया है। उन्हे सलीना सिंह की जगह पदस्थ किया गया है। सलीना सिंह का कार्यकाल समाप्त हो गया था। बता दें कि वीएल कांताराव अपने निडर और न्यायोचित फैसलों के लिए जाने जाते हैं। श्री कांताराव जब शिवपुरी कलेक्टर हुआ करते थे तब उन्होंने सीएम की एक सिफारिश को सरेआम फाड़ दिया था क्योंकि वो राजनीति से प्रेरित थी और नियमानुसार नहीं थी। वीएल कांताराव चुनाव आयोग में बीते विधानसभा चुनाव 2013 में एडिशनल सीईओ रहे हैं।