Posts

Showing posts from February 7, 2018

निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त नोडल एवं सेक्टर अधिकारियों की बैठक आयोजित

Image
शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोलारस विधानसभा 27 उपनिर्वाचन के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक पवन कुमार ने कोलारस उपनिर्वाचन की व्यवस्थाओं के संबंध में नोडल अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों की आयोजित संयुक्त बैठक में जानकारी लेते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा निर्देश दिए गए है, उनका पूर्ण रूप से पालन कर निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता के साथ लें और जो कार्य दिया गया है उसे समय सीमा में पूरा करें। 
कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण राठी, एसपी सुनील कुमार पांडे, जिला पंचायत के सीईओ राजेश जैन, अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी डॉ.एके रोहितगी, एडीशनल एसपी कमल मौर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन सहित उपनिर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त किए गए नोडल, सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी आदि मौजूद थे। 
पवन कुमार ने कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए नोडल अधिकारियों को सौंपे गए कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि निर्वाचन का कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो समय-सीमा में पूर्ण किया जाना है, इसे पूरी गंभीरता के साथ लें। उन्होंने कहा …

वन संपदा चोरी के जुर्म में 1500-1500 रुपए के अर्थदंड की सजा

Image
शिवपुरी। जेएमएफसी अभिषेक सक्सेना जिला शिवपुरी ने आरोपी बल्लभ शर्मा, रामअवतार, संजय आदिवासी को वनसंपदा चोरी करने के जुर्म में 1500-1500 के अर्थदंड से दंडित किया है। अभियोजन के अनुसार 22 अगस्त 2015 को दिन के लगभग 12 बजे रेंज मध्य सर्कल नवीन विस्तार वीट चार्ट के कक्ष क्र. एन. 531 में बिना अनुमति के उद्यान सीमा में प्रवेश किया और कुल्हाड़ी व सलूरी से सलाई वृक्ष को छीलकर वन उत्पाद गोंद निकालने का अपराध किया। 
जिस पर वन विभाग की टीम ने केस दर्ज कर चालान में पेश किया। जहां सुनवाई के बाद आरोपियों को सजा सुनाई गई। मामले में शासन की ओर से पैरवी राजवीरसिंह यादव सहायक जिला लोक अभियोजन अध्ािकारी जिला शिवपुरी द्वारा की गई।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 9 फरवरी को

Image
शिवपुरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 9 फरवरी को किया गया है। इस अवसर पर 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को शासकीय, अशासकीय विद्यालयों, छात्रावासों, आश्रमशालाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में पेट के कीड़े मारने की एल्बेन्डाजॉल मीठी गोली खिलाई जाएगी। यह मीठी गोली प्रशिक्षित शिक्षकों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की देखरेख में खिलाई जाएगी। 
कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राइमरी, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं एवं आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से 1 से 19 वर्षीय लगभग 7 लाख 35 हजार 645 बच्चों को कृमिनाशन के लिए एल्बेंण्डाजोल गोली की दी जाएगी। बच्चों के पेट में कृमि संक्रमण से बच्चों की शारीरिक वृद्धि पर असर पड़ता है, उनकी शारीरिक एवं मानसिक क्षमता भी प्रभावित होती है। 
इस समस्या से निजात दिलाने के लिए 9 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया गया है। किसी कारणवश 9 फरवरी को एल्बेन्डाजॉल की गोली का सेवन नहीं कर पाने पर उसे 15 फरवरी को मोपअप दिवस के अवसर पर एल्बेन्डाजॉल की आधी गोली (200 मि.ग्रा.) 1 वर्ष से 2 वर्ष के बच्…

मप्र राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों के लिए बैठक 13 फरवरी को

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 18 फरवरी को दो सत्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के संचालन एवं अन्य सामग्री प्रदाय किए जाने हेतु 13 फरवरी को शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर तरुण राठी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सफल संचालन एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से अतिरिक्त जिलादंडाधिाकरी शिवपुरी डॉ. एके रोहतगी को प्रशासनिक ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है।

खेल-खेल में दी बच्चों को जानकारी

Image
शिवपुरी। शासकीय माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर में चाइल्डलाइन शिवपुरी द्वारा खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बालक-बालिकाओं सहित एमएल जाटव प्रधान आरक्षक, अनिल आर्य शिक्षक, रहीश चिड़ार, ओपी शर्मा, साधना श्रीवास्तव, चाइल्डलाइन की ओर से नवी अहमद खान सेंटर कॉर्डिनेटर चाइल्डलाइन, टीम मेम्बर हिम्मत सिंह, अवसार बानो व विनोद परिहार मौजूद थे। नवी अहमद ने बच्चों को हम स्वयं अपने आपको सुरक्षित कैसे रख सकते हैं।
तुरंत पुलिस बुलाने के लिये डायल 100 नंबर लगानें की सलाह दी। चाइल्डलाइन 1098 सर्विस की जानकारी भी गई। इस सर्विस का लाभ कब एवं कैसे लिया जाता है इसकी जानकारी से अवगत कराया गया। इसके बाद बालक-बालिकाओं की 36 चेयर रेस एवं 24 चम्मच रेस खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें ने 36 बच्चों ने चेयर रेस एवं 24 बच्चों ने चम्मच रेस में भाग लिया। 
अंत में चेयर रेस में प्रथम स्थान पर मोहनी ओझा, अखिलेश लोधी, काजल ओझा एवं प्रीति जाटव एवं चम्मच रेस में सतेन्द्र चिड़ार, विमल कुशवाह रहे। प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहीं 15 बालक/ बालिकाओं को चाइल्डलाइन द्वारा पुरुस्कृत किया गया। इसी के साथ कार्यक्रम का…

जेल में बंद 9 बंदियों की आयु की जांच के लिए कागज तलब

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिला जेल में बंद 9 बंदियों की आयु संबंधी कागज किशोर न्याय बोर्ड की मुख्य मजिस्ट्रेट नमिता बौरासी ने तलब किए हैं। यह निर्देेश बुधवार को किशोर न्याय की मुख्य मजिस्ट्रेट नमिता बौरासी द्वारा जिला जेल के निरीक्षण के दौरान दिए गए। बुधवार को किशोर न्याय की मुख्य मजिस्ट्रेट नमिता बौरासी, सदस्य सरला वर्मा, रंजीत गुप्ता ने जिला जेल का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के बाद मुख्य मजिस्ट्रेट नमिता बौरासी ने जिला बाल संरक्षण अधिकारी शिवजीत यादव को सभी नौ बंदियों की आयु संबंधी कागज तलब करने के निर्देश दिए हैं। इस निरीक्षण में जिला जेल में यह देखा गया कि यहां पर कोई नाबालिग तो बंद नहीं है। इस दौरान 9 बंदी की उम्र को लेकर संदेह होने पर इनके दस्तावेज तलब किए गए हैं। 
आयु संबधी दस्तावेज मंगाए गए  महिला सशक्तिकरण विभाग के जिला बाल संरक्षण अधिकारी शिवजीत यादव ने बताया कि जिला जेल में निरीक्षण के दौरान जो बंदी मिले हैं उनके आयु संबंधी दस्तावेज संबंधित थाने और बंदियों के परिजनों से मांगे हैं। इसके बाद पूरी रिपोर्ट किशोर न्याय बोर्ड में पेश की जाएगी। यदि इन बंदियों की उम्र 18 से कम पाई गई तो बाद …

हारजीत का दाव लगाते 5 धरे

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले जनपद कार्यालय के ग्राउंड पिछोर में हार-जीत का दाव लगा रहे पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए जुआरियों के पास से ताश की गड्डी व नगदी भी जब्त की। मामले में पुलिस ने जुआ एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। 
पुलिस को मुखबिर मंगलवार को मुखबिर से सूचना मिली कि जनपद कार्यालय के ग्राउंड पिछोर में कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस मौके पर पहुंची और जुआ खेल रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया। 
पूछताछ में युवकों ने अपना नाम शिवशंकर उर्फ गोटे लोधी पुत्र अमरत लाला लोधी निवासी जराय, रामजीलाल पुत्र वीरसिंह लोधी निवासी जराय, अंकित उर्फ संतोष गुप्ता पुत्र महेश गुप्ता निवासी नगरिया कॉलोनी पिछोर, रोहित पुत्र द्वारिका प्रसाद गुप्ता निवासी नगरिया कॉलोनी पिछोर, देवेन्द्र पुत्र मायाशिव गुप्ता निवासी पाठक मोहल्ला बताया। पुलिस ने जुआरियों के पास से 3690 रुपए एवं एक ताश की गड्डी जब्त की।

बाइक आपस में टकराई, क्रॉस केस दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम नयागांव के मोड़ चंदेरी रोड पर दो बाइक आपस में टकरा गई। घटना में दोनों बाइक सवारों को चोटें आई। मामले में पुलिस ने दोनों बाइक सवारों की शिकायत पर क्रॉस केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मंगलवार की शाम उन्हें सूचना मिली कि ग्राम नयागांव के मोड़ चंदेरी रोड पर दो बाइक सवार आपस में टकरा गए और घायल हो गए हैं। 
सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई जहां पुलिस ने दोनों घायलों को उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया एवं मामले में पुलिस ने नरेन्द्रसिंह पुत्र मेवालाल पाल निवासी श्रीनगर की शिकायत पर राजनारायण पुत्र आशाराम शर्मा निवासी भौंती के खिलाफ केस दर्ज कर लिया वहीं राजनारायण की शिकायत पर नरेंद्रसिहं के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।

शराब के लिए रुपए नहीं दिए तो युवक से की मारपीट

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम साजौर में मंगलवार की रात एक युवक की रास्ता रोककर मारपीट कर दी। मारपीट का कारण शराब के लिए रुपए मांगना बताया जा रहा है जिसे युवक ने देने से मना कर दिया। मामले में पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।  कमलेश पुत्र कीरतसिंह लोधी निवासी ग्राम सलैया ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि मंगलवार की रात 12:30 बजे वह अपने घर जा रहा था तभी साजौर के पास केपी लोधी पुत्र सुल्तान लोधी उसे मिल गया और उसका रास्ता रोककर शराब के लिए रुपए मांगने लगा। 
जब युवक ने उसे शराब के लिए रुपए नहीं दिए तो उसके साथ गाली-गलौंज करने लगा और मारपीट कर दी और वहां से भाग गया। मामले में पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

शराबियों में झगड़ा, युवक घायल

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम दांगीपुरा में शराब पी रहे दो लोगों में झगड़ा हो गया। झगड़ा इतना बड़ा की शराबी युवक ने अपने मित्र के साथ मिलकर दूसरे युवक की मारपीट कर दी और ज्वलनशील पदार्थ उसके ऊपर फेंक दिया जिससे वह घायल हो गया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 
बालू पुत्र जगना परिहार निवासी दांगीपुरा ने पुलिस को शिकायत में बताया कि बीते रोज रात लगभग 8 बजे ग्राम राजगढ़ में जगतसिंह शराब निवासी राजगढ़ उसके साथ गाली-गलौंज कर रहा था और शराब पिए हुए था। 
जब युवक ने उसे गाली देने से मना किया तो जगतसिंह ने अपने साथी द्वारिका परिहार के साथ मिलकर उसकी जमकर मारपीट कर और ज्वलनशील पदार्थ उसके ऊपर फेंक दिया जिससे उसके माथे की खाल निकल गई। घटना के बाद दोनों युवक वहां से भाग गया। घायल को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया एवं थाने में शिकायत दर्ज करवाई।

खेत पर महिला के साथ बलात्कार

Image
शिवपुरी। दिनारा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम कुम्हरौआ में खेत पर बने मकान में सो रही महिला के साथ गांव के ही युवक ने बलात्कार किया। मामले में पुलिस ने महिला की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। 
ग्राम कुम्हरौआ की रहने वाली 26 वर्षीय महिला ने पुलिस को शिकायत में बताया कि बीते रोज वह खेत में बने मकान में सो रही थी तभी रात लगभग 9 बजे गांव का रहने वाला भरत पुत्र हरचरण परिहार उसके कमरे में घुस आया और उसके साथ जबरदस्ती बुरा काम किया।
बाद में आरोपी महिला को जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। महिला ने घटनाक्रम की जानकारी अपने परिजनों को दी इसके बाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई।

ट्रक की टक्कर से युवक घायल

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के तहत एबी रोड पर एक बस चालक ने तेजी व लापरवाही से चलाते हुए युवक में टक्कर मार दी। घटना में युवक घायल हो गया जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
केदार पुत्र लखमी सिंह धाकड़ निवासी इंदरगढ़ ने पुलिस को शिकायत में बताया कि बीते रोज वह अपने घर जा रहा था एबी रोड पर पीछे से तेज गति से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी। टक्कर लगने के बाद युवक जमीन पर गिर गया और घायल हो गया। घटना के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। 
घायल की सूचना वहां से गुजर रहे लोगों ने पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और घायल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।