यह होगा कोलारस उपचुनाव का मतगणना कार्यक्रम

भोपाल। मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा उप-चुनाव की मतगणना बुधवार 28 फरवरी को सुबह 8 बजे से होगी। कोलारस के वोटों की गिनती के लिये 23 राउंड में होगी। कोलारस उप-चुनाव में 22 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतगणना से तय होगा। कोलारस में 19 उम्मीदवार ने निर्दलीय चुनाव लड़ा है। कोलारस में सभी पुरूष उम्मीदवार है। कोलारस में मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज में होगी। 

उप-चुनाव के वोटों की गिनती के लिये 14 टेबिल लगाई जायेंगी। प्रत्येक टेबिल के लिये एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और 2 अन्य कर्मचारी को तैनात किया गया है। सबसे पहले डाक मत-पत्र की गिनती की जायेगी। डाक मत-पत्र की गणना रिटर्निंग ऑफीसर की टेबिल पर होगी। इस प्रकार 70 कर्मचारी ईवीएम में डाले गये वोटों की गिनती करवायेंगे। सामान्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफीसर की मौजूदगी में मतगणना होगी। अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस कार्य में जुटेंगे। अभ्यर्थियों के मतगणना एजेंट भी प्राधिकार-पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे। सम्पूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था रहेगी। सीएपीएफ की एक कम्पनी तथा स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया है। प्राधिकार-पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में रेंडम आधार पर चुने गये एक मतदान केन्द्र पर वीवीपेट पेपर स्लिप का सत्यापन भी होगा। कोलारस में 2 लाख 44 हजार 457 मतदाताओं में से एक लाख 72 हजार 115 ने वोट डाले। इनमें 95 हजार 800 पुरुष, 76 हजार 312 महिला और 3 थर्ड जेडर मतदाता शामिल हैं।