Posts

Showing posts from January 8, 2017

रात्रि में मौसम के बदले मिजाज, पारा औंधे मुंह गिरा, लोगों ने अलाव की ओर किया रूख

Image
शिवपुरी। आज रात्रि से शहर में मौसम ने एक दम से अपना रूख बदल दिया। जिससें पूरे शहर में लोगों को अभी तक नहीं हुर्ई सर्दी का अहसास हुआ।  शहर के आसमान में दिनभर बादल छाए रहे। सर्दी में इजाफा हो गया, दिन और रात के तापमान में भार गिरावट आ गई। मौसम विभाग की मानें तो एक दो दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है। वहीं रविवार को बाजार में गर्म कपड़ों की खरीदारी के लिए दुकानों पर लोगोंं की भीड़ दिखी। 
विदित हो कि हिमाचल प्रदेश और ज मू कश्मीर में हुई बर्फबारी का असर शहर में देखने को मिल रहा है। शनिवार-रविवार की दर यानी रात से आसमान पर बादलों ने डेरा डाल दिया। जिससे शहरवासी शनिवार को दिनभर धूप से वंचित रहे। उधर शीत लहर का असर हुआ जिससे दोनों तापमान नीचे आ गए। ठंड से बचने के लिए लोगों को दिन में ही गर्म कपड़े पहनने पड़ गए। वहीं खाने के मीनू में भी अंतर देखा गया। 
तापमान में आई गिरावट  शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं रविवार को इसमें गिरावट हुई। न्यूनतम पारा 1 डिग्री लुढक़कर 9 पर आ पहुंचा। अधिकतम पारा में दो डिग्री सेल्…

जो पात्र है वही बीपीएल का लाभ लें: नीतू माथुर

Image
शिवपुरी। अपर कलेक्टर नीतू माथुर ने अधिकारियों के साथ नगर के विभिन्न वार्डों में जाकर संचालित नगर उदय अभियान का निरीक्षण कर हितग्राहियों से उन्हें मिलने वाली शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी ली। इस दौरान नागरिकों को शौचालय बनाने और जिन परिवारों द्वारा शौचालय बना लिए गए है, उन्हें उपयोग करने की सलाह दी। 
साथ ही अपने आसपास के परिसर को स्वच्छ रखने का भी आग्रह किया।  नीतू माथुर ने अभियान के निरीक्षण के दौरान नागरिकों से चर्चा करते हुए कहा कि उन्हें जो भी समस्या है, वे अपनी समस्या से संबंधित आवेदन दें, जिसका निराकरण किया जाएगा। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी( राजस्व)  रूपेश उपाध्याय, मुख्य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार सहित अधिकारी मौजूद थे। 
अपर कलेक्टर ने नगर के वार्ड क्रमांक-22 पुरानी शिवपुरी में नगर उदय अभियान के लिए जानकारी संकलित करने एवं योजनाओं की जानकारी देने हेतु बनाए गए दलों को निर्देश दिए कि बीपीएल सूची में पात्र एवं सही व्यक्तियों के नाम जोडऩे हेतु आवेदन लें और ऐसे व्यक्ति जो बीपीएल सूची में पात्र नहीं है और स पन्न है उनके नाम काटने की कार्रवाई करें। 
वार्ड क्र…

मई 2017 से पूर्व सिंध का पानी शिवपुरी लाऊंगा: नपाध्यक्ष कुशवाह

Image
शिवपुरी। जब मैंने नगर पालिका अध्यक्ष का पदभार संभाला तब सिंध जलावर्धन योजना शिवपुरीवासियों के लिए दूर की कौड़ी साबित हो रही थी। माधव राष्ट्रीय उद्यान के वन संरक्षक द्वारा नेशनल पार्क क्षेत्र में की जा रही खुदाई की शर्तों का उल्लंघन बताते हुए अनुमति निरस्त कर दी थी, लेकिन मैंने कार्यभार संभालने के बाद उन सब बाधाओं को समाप्त किया और अब मई 2017 तक मैं हर हालत में शिवपुरीवासियों के लिए सिंध का पानी लेकर आऊंगा। उक्त उद्गार नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने अपने दो साल के कार्यकाल की उपलब्धियां पत्रकारवार्ता बुलाकर गिनाईं। नपाध्यक्ष ने अपने कार्यकाल में नगर पालिका द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा भी दिया। 
पत्रकारवार्ता में नपाध्यक्ष कुशवाह ने विस्तार से सिंध जलावर्धन योजना में आए अडंगे और उन्हें दूर किए जाने के अपने प्रयासों की जानकारी दी। श्री कुशवाह ने बताया कि चार्ज संभालने के बाद वे  सिंध जलावर्धन की निरस्त स्वीकृति को स्वीकृति में बदलने हेतु माननीय सर्वोच्च न्यायालय गए। जिसके परिणामस्वरूप 12 अप्रैल 2016 को सर्वोच्च न्यायालय ने स्वीकृति दे दी। 
इसके बाद जब संबंधित एजे…

नन्हे-मुन्नें बच्चों ने जाना जगंल का कल्चर

Image
करैरा। वन विभाग द्वारा राविवार को शासकीय स्कूल खोड के 5 से 11 के छात्र छात्राओं को वन विभाग का अनुभूति कार्यक्रम अंतर्गत माधव नेशनल पार्क एवं भदैया कुंड का भृमण कराया।
जंगल में पेड़ पौधों एवं वन्य प्राणियों  की जानकारी देते वन विभाग एस डी ओ संदीप शुक्ला द्वारा बच्चो को बताया गया कि वनों की एवं वन्य प्राणी एवं पर्यावरण एवं भू जलसंरक्षण जय बिविदिता एवं उसके उन्नत उपयोग से संबंधी व्यवहारिक तकनीकी एवं विधिक की जानकारियों से बच्चो को अबगत कराया एवं बच्चो के प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए। 
वनो की रक्षा करना एवं पर्यावरण दूषित न होने दे ऐसा हमारा मु य उद्देश्य होना चाहिए ऐसी भावना बच्चो के मन में जाग्रत की गई इस कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र करैरा के रेंजर महिपत सिंह राणा एवं शासकीय माध्यमिक विद्द्यालय खोड़ के प्राचार्य भरत भार्गव एवं वन स्टाफ एवं एक सैकड़ा से अधिक बच्चे मौजूद रहे ।

मध्यप्रदेश शासन की बुलेरो से शराब की तस्करी

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोला क्षेत्र पुलिस ने दो लोगों को बुलेरो कार से शराब की तस्करी करते हुए दबोच लिया है। पकड़ी गई बुलेरो पर 'मध्यप्रदेश शासन' लिखा हुआ है। यह पिछोर में किसी विभाग में अटैच बताई जा रही है।
जानकारी के अनुसार आज पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे को मुखबिर से सूचना मिली कि एक बुलेरों में अवैध शराब का परिवहन हो रहा है। इस सूचना पर पुलिस अधीक्षक ने तत्काल थाना प्रभारी अमोला वेदेन्द्र सिंह को नाकाबंदी कर बुलेरों की तलाशी के लिए निर्देशित किया।
इस पर अमोला थाना प्रभारी ने सलैया के पास राती खेडी पर चैंकिंग के दौरान बुलेरो क्रमांक एमपी 33 सी 4980 को रोका। इस दौरान कार की तलाशी ली गई तो कार में आठ पेटी अबैध शराब भरी हुई थी। पुलिस ने उक्त कार के साथ आरोपी बंटी उर्फ प्रताप लोधी झूझाई थाना करैरा और नबलसिंह लोधी निवासी झुझाई को गिर तार किया है। 
बताया गया है उक्त बुलेरो पिछोर के चरणसिंह लोधी के नाम पर रजिस्टर है और यह पिछोर में ही किसी विभाग में अटैच बताई जा रही है।

थेक्यू कलेक्टर! अहसास होने लगा कि आप शिवपुरी को टूरिस्ट सिटी बना देगें

Image
शिवपुरी। आपका और हमारा शहर शिवपुरी जिसे प्रकृति के सौंदर्य के कारण पर्यटन नगरी का नाम तो मिला, लेकिन पिछले दो दशक में पर्यटकों को छोडि़ए हमें ही कभी यह अहसास नहीं हुआ कि हमारा शहर वाकई कोई शहर है। जिन पर्यटक स्थलों के बूते इसे यह नाम देने की जद्दोजहद की जा रही थी। उन्हीं को संवारने की न जाने क्यों किसी ने सुध नहीं ली। 
लेकिन चंद महीनों में शिवपुरी को वाकई टूरिस्ट सिटी बनाने की जिद को धरातल पर साकार करने का प्रयास कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने जिस ढंग से शुरू किया है उसे देखकर पर्यटक नगरी नाम पर ही तंज कसने वालों को भी अब कहीं न कहीं लगने लगा है कि इस आगाज का अंजाम सार्थक होगा। 
फिलहाल छोटे से कार्यकाल में कलेक्टर श्रीवास्तव ने बिना किसी ढिंढोरे और बड़े-बड़े दावों के पर्यटन नगरी के नाम को सार्थक करने की मुहिम शुरू की है फिर चाहे बात भदैयाकुण्ड की हो या टूरिस्ट वेलकम सेंटर की। छोटी-छोटी कार्य योजनाओं के बूते शहर से सटे पर्यटन स्थलों को वाकई पर्यटकों की अपेक्षाओं पर खरा उतारने के लिए जो शुरूआत हुई है। 
वे आरोपों और उपेक्षाओं से परे अब सराहनीय सी लगने लगीं हैं। निश्चिततौर पर वर्षों अनदेखी की …

सतेंद्र सिंह सेंगर बने अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष

Image
शिवपुरी। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आज कनक गार्डन ग्वालियर मैं स पन हुई। जिसमें राष्ट्रीय संगठन प्रमुख सुरेंद्र सिंह तोमर जी के आशीर्वाद से प्रदेश अध्यक्ष प्रहलाद सिंह तंवर द्वारा शिवपुरी अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा जिला अध्यक्ष के पद पर सतेंद्र सिंह सेंगर जी को नियुक्त किया गया। 
उनके मनोनयन पर जिले के सभी क्षत्रिय बंधुओं ने हर्ष व्यक्त कर बधाई दी। सतेंद्र सिंह सेंगर ने इस अवसर पर कहा है कि वे समाज हित के लिये सदैव तत्पर रहेंगे।
श्री सेंगर विगत 5 वर्षों से निरंतर समाजसेवा के कार्यो में संलग्न है । उनके द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में एस. आर.ग्रुप के अलावा आओ सवारे अपनी शिवपुरी अभियान,युवा आगाज़ आपकी आबाज,के साथ साथ अन्य तमाम संग़ठनो से जुड़े रहे हे। लावारिस लाशो के अंतिम संस्कार,भंडारे,व् अन्य कार्य निरंतर संचालित है।

पति की पूछा, मना किया तो घर में घुसा और कर दी...

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के केटीएम कॉलेज के पास निवासरत एक महिला के साथ युवक ने उस समय अश्लील हरकत कर दी जब वह घर में अकेली थी। महिला ने इस बात का विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी भी दे डाली। इस बात की शिकायत महिला ने कोतवाली में की जहॉ पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज एक 29 वर्षीय महिला केटीएम कॉलेज के पास स्थिति अपने घर पर थी। तभी श्याम कुशवाह निवासी मंशापूर्ण मंदिर के पीछे आया और महिला से पूछा कि उसका पति घर में है क्या जब महिला ने मना किया तो आरोपी घर में घुस गया और महिला के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने लगा। महिला ने विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट कर दी।
इस बात की शिकायत महिला ने पति के आने पर की। पति महिला को लेकर कोतवाली पहुॅचा जहॉ पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपी श्याम के खिलाफ धारा 354,452,323 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

स्कूली बच्चों से भरी बस और ट्रक में टक्कर, बस पलटी, 5 छात्र घायल

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के लुकबासा चौकी क्षेत्र के पूरनखेड़ी के पास एक स्कूली बस और ट्रक में जोरदार भिडंत हो गई। यह भिडंत इतनी जोरदार थी कि बस पलट गई। जिससे बस में चीख पुकार मच गई। इस बस में 55 स्कूली बच्चे सबार थे। गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। 
जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग साढ़े तीन वजे बस क्रमांक यूपी 75 एपी 0679 ज्ञानोदय पब्लिक स्कूल मुरैना के छात्र और छात्राओं को किसी प्रतियोगिता में से इंदौर से लेकर आ रहा था। तभी लुकवासा चौकी क्षेत्र के पूरनखेड़ी के पास झिलमिल ढावा के पास शिवपुरी की और से आ रहे ट्रक क्रमांक आरजे 11 सीए 8659 और बस की आमने-सामने से जोरदार भिडंत हो गई। यह भिडंत इतनी जोरदार थी कि बस इस दुर्घटना में पलट गई। 
जिससे बस में चीख पुकार मच गई। गनीमत रही कि किसी को कोई गंभीर चौटे नहीं आई। इस घटना में बस में सबार दो छात्राओं ज्योति और चंचल को चोटे आई है। वही तीन छात्र विजय, विकाश और राजू को भी इस घटना में चोटे लगी है। जिन्हें पुलिस ने तत्काल उपचार के लिए भिजबाया।
इस घटना में बस के ड्रायबर बृजेश जाटव और सह ड्रायबर धर्मवीर को भी चौटे आई है। इस घटना…