Posts

Showing posts from June 1, 2016

केसीसी जारी न करने के आरोप में समिति प्रबंधक बदरवास जैन निलंबित

Image
शिवपुरी। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित शिवपुरी के मु य कार्यपालन अधिकारी ने शाखा बदरवास के समिति प्रबंधक राजकुमार जैन को आदिवासी कृषक को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) न देने के आरोप में तत्काल प्रभाव से बैंक सेवाओं से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मु यालय प्रधान कार्यालय जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी रहेगा। 
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के संबंध में 28 मई को जिला मु यालय पर कृषि एवं सहकारिता विभाग के मैदानी कर्मचारियों की एक कार्यशाला आयोजित की गई थी। 
कार्यशाला में कलेक्टर एवं जिला सहकारी बैंक मर्यादित के बैंक शिवपुरी के प्रशासक श्री राजीव दुबे के समक्ष बदरवास के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी ने बताया कि शाखा बदरवास के समिति प्रबंधक राजकुमार जैन को संस्था दीघोद के ग्राम उमरपुर खपरिया निवासी एक आदिवासी कृषक द्वारा किसान केडिट कार्ड (केसीसी) के रूप में ऋण लेने हेतु आवेदन किया गया था। 
संस्था प्रमुख द्वारा कृषक की मांग पर कोई ध्यान न देते हुए उसे केसीसी जारी नही किया गया और न ही इस संबंध में कोई कार्यवाही की गई। जिसके कारण कृषक ऋण लेने …

टेनिस प्रतियागिता में अमन कोचेटा रहे विजेता

Image
शिवपुरी। शिवपुरी क्लब में दो दिवसीय संभाग स्तरीय टेनिस प्रतियोगिता सोमवार को संपन्न हुई। प्रतियोगिता में अण्डर 18 में शिवपुरी के अमन कोचेटा (जैन) विजेता, अरिहंत जैन उप विजेता रहे। इस प्रतियोगिता में सभी सहभागियों ने उच्च स्तरीय खेल का प्रदर्शन किया। अण्डर 14 में गुना के यश विजेता, दिव्यांश उप विजेता रहे। बालक वर्ग अण्डर 12 में गुना के मान्या विजेता, ओजस्व उपविजेता रहे, बालिका वर्ग में गुना की नंदिनी विजेता, अंशिका जैन उपविजेता रहीं।
शिवपुरी की स्नेहा वर्मा तथा आदित्य वर्मा और अमित ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। खेल प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य शिवपुरी के खिलाडिय़ों में खेल प्रतिभा को बढ़ाना है। 
प्रतियोगिता का शुभारंभ खेल अधिकारी जमील कुर्रेशी द्वारा किया गया जबकि रोशनलाल ठाकुर सेनानी भातिसीपु दूरसंचार वाहिनी शिवपुरी के विशेष आतिथ्य में प्रतियोगिता का समापन हुआ। मुख्य अतिथि टेनिस प्रशिक्षक अजय सांखला के इस प्रयास की भूरि-भूरि प्रशंसा की एवं सफल आयोजन के लिए बधाई दी।
 इस अवसर पर क्लब के सचिव केबी लाल, संजय लूनावत, महेन्द्र वशिष्ठ, राहुल गंगवाल, अजय सांखला, छोटे खां, सीबी पाण्डेय, बस…

भारत विकास परिषद: बच्चो को सिखाया कचरे से आर्कषक वस्तुएं बनाना

Image
शिवपुरी। कोई भी पुरानी वस्तु खराब नहीं होती केवल हमें उसका सही ढंग से इस्तेमाल करना आना चाहिएए साथ ही कई ऐसी पुरानी चीजें होती हैं जिनके ऊपर मात्र पेंटिंग या डिजाइनभर कर देते से वे आकर्षक और सजाने लायक बन जाती हैं जिनको कहा जाता है आर्ट एण्ड क्रॉ ट। ऐसा ही कुछ सिखाया गया आज भारत विकास परिषद के बाल संस्कार शिविर में। 
शिविर के दौरान बच्चों ने पमपम सर द्वारा पेंटिंग तो सीखी हीए साथ ही परिषद की सदस्य रीना गुप्ता और सुमिता कोचेटा द्वारा पुरानी सीडीए मैगजीन आदि से सुंदर चीजें बनाना भी सीखा। 
बाल संस्कार शिविर के दौरान सात दिन चलने वाले इस प्रकल्प में संस्था की महिला सदस्याओं द्वारा बड़ी ही रुचि के साथ बच्चों को आकर्षक चीजों का निर्माण करना सिखाया गया जिसमें पुरानी सीडियों से कैटरपीलर बनाना, आइस्क्रीम स्पून ने आकर्षक चप्पल शोकेस बनाना, पुरानी मैगजीन के पन्नों से सुंदर फोटो फ्रेम बनाना एवं अन्य छोटे-छाटे आयटम जिन्हें हम कचरे में फेंक देते हैं उनसे गुलदस्ते, पैन रखने के स्टेण्ड आदि बनाना सिखाया गया। 
परिषद द्वारा यह आयोजन स्थानीय रोजवेली स्कूल कोतवाली के सामने किया जा रहा है जिसमें महिला सदस्…

कलेक्टर ने करैरा में देखा मुख्यमंत्री का संबोधन

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन अवसर पर तारासेवनिया, परवलिया, भोपाल में आयोजित कार्यक्रम को दूरदर्शन एवं आकाशवाणी से सीधे प्रसारण के माध्यम से संबोधित किया। जिसका लाभ रेडियों एवं टेलीविजन के माध्यम से जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम संसद सभा में उपस्थित लोगों ने उठाया। 
जिले की करैरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भवन दिनारा में कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने ग्रामीणों के साथ उपस्थित होकर टेलिविजन से प्रसारित कार्यक्रम को देखा और हितग्राहियों से अभियान के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। 
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत स्वीकृत पेंशनरों एवं गरीबी रेखा के नीचे पाए गए पात्र हितग्राहियों के जोड़े गए नामों की सूची पढक़र पंचायत सचिव ने सभी के समक्ष सुनाई। इस ग्राम पंचायत में 74 हितग्राहियों की पेंशन स्वीकृत की गई है। पंचायत सचिव ने बताया इन हितग्राहियों को शीघ्र ही राशि मिलना शुरू हो जाएगी। इस दौरान बताया गया कि 257 लोगों के गरीबी रेखा के कार्ड भी बनाए गए है।
कलेक्टर शिवपुरी ने ग्राम संसद की बैठक में डेढ़ माह तक संचालित इस अभियान के दौरान आ…

नालों की सफाई के नाम पर लाखों डकारने की तैयारी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी विधायक और मप्र शासन में कैबीनेट मंत्री आज डेढ माह पूर्व नपा शिवपुरी को नालों की सफाई करने के आदेश दिए थे। जिससे बरसात में पानी की निकासी की कोई पेरशान न हो। परन्तु नपा अब फ्री का काम पैसो में कराने की तैयारी कर रही है। और इस सफाई के काम में लाखो का बजट डकारने की तैयारी कर रही है। 
वर्तमान में नाले सफाई के अभाव और अतिक्रमण के चलते अपने अस्तित्व को खोते जा रहे हैं। कई नालों के स्थान पर नालियां बन गई है। जिससे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। गांधी कॉलोनी से कमलागंज, सईसपुरा, पुराना बस स्टेण्ड क्षेत्र को जोडऩे वाले नाले के साथ नवाब साहब रोड़, ठंडी सडक़ से होकर पुरानी शिवपुरी को जोडऩे वाले नाले की स्थिति बहुत दयनीय है जहां पहले से ही कचरा और गंदगी से नाला पट चुका है। 
वहीं सीवर खुदाई के दौरान निकली मिट्टी से उक्त नाला अपने अस्तित्व को खो चुका है। जिस कारण उन क्षेत्रों का गंदे पानी और कचरे की निकासी नहीं हो पा रही है। जिससे गंदगी बढ़ती जा रही है। 
विधायक शिवपुरी के निर्देशो के बाद नपा ने नालों की सफाई के लिए टेंडर जारी कर दिए। नपा ने टेंडर प्रक्रिया को करने में काफी देरी क…

एनजीटी आदेश के बाद भी ना तो तालाब साफ हुए, ना नालों का अतिक्रमण हटा

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के आदेश के बाद भी आज तक न तो प्रशासन और नगर पालिका ने न तो शहर के तालाबों की सफाई कराई और न ही नालों के आसपास अतिक्रमण को हटाया गया। 
उक्त बात राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण भोपाल (एनजीटी) में याचिका लगाने वाले विधि छात्र अभय कुमार जैन ने आज अपने निवास स्थान पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। याचिकाकर्ता ने कहा कि अब वह निर्णय के क्रियान्वयन हेतु जुलाई में पुन: एनजीटी में याचिका दायर करेगा। 
पत्रकार वार्ता में  20 वर्षीय छात्र अभय जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने 15 दिस बर 2015 को एनजीटी में शिवपुरी के तालाबों के संरक्षण हेतु याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा था कि शिवपुरी में तालाबों का संरक्षण नहीं हो रहा और तालाब किनारे निर्माण कार्य हो रहे हैं। 
जिसके फल स्वरूप शहर में पानी का गंभीर संकट पैदा हो गया है और 1000 फिट खुदाई करने पर भी पानी नहीं मिल रहा है। नालों पर भी अतिक्रामकों का कब्जा है और प्रशासन तथा नगर पालिका वेबस बने हुए हैं। 
अपनी याचिका में श्री जैन ने कलेक्टर नगर पालिका अध्यक्ष और मु य नगर पालिका अधिकारी को पार्टी ब…

घर में मेहमान बनकर आया था आरोपी, लूट के उद्देश्य से व्यापारी में गोली मारी

Image
शिवपुरी। आज सुबह तडाके सोनचिरैया होटल के पास रहने वाले एक व्यापारी में गोली मारने वाला मेहमान बनकर घर में घुसा था और लूट करने के उद्देश्य में व्यापारी में गोली मारी है। 
पुलिस ने आरोपी बदमाश अजय उर्फ राजू अग्रवाल को गिर तार कर लिया है और उसके पास से लूटे गए दस हजार रूपये नगद सहित दो पिस्टल, एक कट्टा और बड़ी सं या में कारतूस भी बरामद किए गए हैं। उधर गंभीर रूप से घायल जमुनाचरण अग्रवाल को इलाज के लिए ग्वालियर रैफर कर दिया गया है। 
पकड़ा गया बदमाश हिस्ट्रीशीटर है और बताया जाता है कि हत्या के एक मामले में उसे आजीवन कारावास की सजा हुई है तथा पैरोल पर रिहा होने के बाद वह ल बे समय से फरार चल रहा है। आरोपी गृह मालिक जमुनाचरण की पत्नी का दूर का रिश्तेदार बताया जाता है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार रात्रि करीब 12 बजे अजय उर्फ राजू अग्रवाल इन्द्रप्रस्थ नगर में रहने वाले अपने दूर के रिश्तेदार जमुनाचरण के यहां पहुंचा जहां उनके परिजनों ने आरोपी की खूब आवभगत की और उसे खाना खिलाया। 
रात्रि करीब 2 बजे आरोपी अजय और जमुनाचरण एक कमरे में सो गए आज सुबह करीब 5 बजे परिजनों को गोली चलने और जमुनाचरण के चीखने की …

अध्यापको ने जलाई गणना पत्रकों की होली

Image
शिवपुरी। अध्यापक संवर्ग के लिये जारी छठवें वेतनमान के गणना पत्रक में भारी बिसंगति होने से नाराज अध्यापकों ने आज इसे सिरे से खारिज कर भारी विरोध प्रकट किया तथा विरोध स्वरूप सैकड़ों की सं या में उपस्थित अध्यापकों ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले आदेशों की होली जलाई। 
संयुक्त मोर्चा अध्यापक संघ की ओर से धर्मेन्द्र रघुवंशी राजकुमार सरैया, स्नेह रघुवंशी, संजय भार्गव व प्रदीप अवस्थी ने संयुक्त रूप बताया कि बिसंगतियों से भरे इस गणना पत्रक का पूरे प्रदश में अध्यापकों ने सिरे से खारिज कर दिया है। संयुक्त मोर्चा अध्यापक संघ की ओर से सैकड़ों की सं या में अध्यापक डीईओ कार्यालय के सामने एकत्रित हुये जहां उन्होने नारेबाजी करते हुये बिसंगतियों से भरे छठवे वेतनमान के गणना पत्रक की होली जलाई। 
अध्यापक संवर्ग द्वारा यहां भारी विरोध प्रदर्शन किया गया। अध्यापक संवर्ग के अनुसार इस आदेश में न ही समान वेतन है न ही छठवां वेतनमान। बिरोध प्रदर्शन करने एवं आदेशों की होली जलाने में प्रमुख रूप से बंदना शर्मा, प्रीती शुक्ला, अरविन्द सरैया, रामकृष्ण रघुवंशी, भाई राजा करारे, राजबिहारी शर्मा, सुनील वर्मा, अरूण बिजरौंनी,…

डी कंपनी के खिलाफ कर्मचारी संघ ने गाडे तम्बू, अनिश्चत कालीन धरना शुरू

Image
शिवपुरी। शिवपुरी डीपीसी शिरोमणि दुबे के तनाशाही, एक्टैंशन प्रतिनियुक्ति और प्रभारी मंत्री के कुसुम महदेले के समझ शिक्षको और कर्मचारियों को देश का गद्दार और सिमी के लोगो की उपमा देने के खिलाफ अपनी मांगो को लेकर सयुक्त मोर्चा कर्मचारी संघ ने आज से अनिश्चत कालीन धरना व क्रमिक भूख हड़ताल शुरू कर दी है। 
जैसा कि विदित हो कि शिवपुरी। डीपीसी शिरोमणि दुबे और सहायक शिक्षक अफाक अहमद में हुआ विवाद के चलते संयुक्त मोर्चा कर्मचारी संघ ने डीपीसी शिरोमणि दुबे और उनके साथी कर्मचारियों, जिन्हे शिवपुरी की डी कंपनी, के नाम से फब्तियां कसीं जातीं हैं, के खिलाफ ज्ञापन कलेक्टर को सौपा है था। इस आवेदन में डीपीसी को तनाशाह बताते हुए उनके और उनकी पूरी कंपनी के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी। 
लेकिन प्रशासन ने कर्मचारियों के इस ज्ञापन पर कोई कार्यवाही नही कि इसके बाद प्रभारी मंत्री के जनसुनवाई कार्यक्रम में डीपीसी के खिलाफ शिकायत लेकर पहुचे वहां डीपीसी स्वंय ही पहुच गए और शिक्षको और कर्मचारियों को गद्दार और सिमी का कार्यकर्ता कह दिया था। 
इस बयान के खिलाफ भी शिक्षको ने डीपीसी पर इस बयान की जांच कर कार्यवाही करन…

शहर में गोली कांड: व्यापारी में गोली मारी, हालत गंभीर

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि सिटी कोतवाली क्षेत्र के अतंर्गत्त सोन चिरैया होटल के पास रहने बाले एक व्यापारी में उसी के रिश्तेदार ने 1 आज सुबह 6 बजे गोली मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजनों ने आरोपी को कमरे में बंद कर लिया जिसे पुलिस ने पहुॅच कर गिरफ्तार कर लिया।
जानकारी के अनुसार शहर के ग्वालियर वायपास पर सौनचिरैया होटल के पास किराने का व्यापार करने बाले जमुना चरण अग्रवाल अपने घर में सो रहे थे तभी इनका रिश्तेदार राजू उर्फ अजय घर में आ गया और घर में सो रहे जमुना चरण में गोली मार दी जिससे घर में चीख-पुकार मच गई। बताया गया है कि व्यापारी के पेट में गोली लगी है। वह अभी पेट में ही है। 
बताया गया है कि आरोपी राजू उर्फ अजय जमुनाचरण का दूर का रिश्ते में भतीजा लगता है। परिजनों ने जमुनाचरण को गोली लगी देखी तो राजू उर्फ अजय को दबौच लिया और कमरे में बंद कर दिया।
परिजनों ने उक्त घटना की सूचना कोतवाली को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅच कर आरोपी को कमरे से निकाल कर हिरासत में ले लिया। आरोपी के कब्जे से दो पिस्टल और एक कट्टा  और 15 जिन्दा राउन्ड बरामद किये है।
बताया गया है कि आरोपी राजू …

घर में घुसकर सामूहिक रूप से कर दी छेड़छाड़

Image
शिवपुरी। जिले के भौती थाना क्षैत्र के ग्राम नयाखेड़ा में एक दलित महिला के साथ भौती के ही दो लोगो ने घर में घुसकर सामूहिक रूप से छेड़छाड़ कर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार कल दोपहर रानी पत्नि राजाराम कंजर परिवर्तित नाम उम्र 20 वर्ष निवासी नयाखेड़ा अपने घर में बैठी हुई थी तभी भौती से सोनू बनिया और अंशू नगरिया घर में घुस आए और महिला के साथ जबरिया छेडछाड कर दी। इस मामले में पुलिस ने पीडिता की फरियाद पर दोनो आरोपियो के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है।