Posts

Showing posts from March 16, 2016

खेती की नई तकनीक: एक साथ 2 फसले कर रहा है गोपालपुर का यह किसान

Image
शिवपुरी। बदलते हुए मौसम की मार के कारण किसान अब पर परागत खेती के साथ-साथ नगदी फसले (फल एवं फूल) की खेती की ओर रूझान बढ़ रहा है। जिसका परिणाम है किसानों को फल एव फूलों की खेती से अतिरिक्त आय हो रही है। 
इसी का जीता जागता उदाहरण शिवपुरी जिले के ग्राम गोपालपुर का प्रगतिशील कृषक श्रीकृष्ण धाकड़ है। जो पर परागत गेहूं, चना, सोयाबीन की फसलों के साथ-साथ आंवला, आम, अनार, गन्ना एवं मिर्ची की खेती ले रहे है। इन फसलों से जहां उन्हें अतिरिक्त आय हो रही है, वहीं 10 लोगों को रोजगार भी दे रहे है। 
श्रीकृष्ण धाकड़ ने बताया कि वह गेहूं, चना, सोयाबीन की पर परागत फसले लेते आ रहे थे। लेकिन मौसम की मार के कारण कई बार इन फसलों की लागत भी नही निकली। 
इस कारण उन्होंने निर्णय लिया कि पर परागत फसलों के साथ नगदी फसलें लेने से मौसम की मार से जो फसलों को नुकसान होता है, उसकी भरपाई की जा सकेगी। इसके लिए उद्यानिकी विभाग के परामर्श पर 10 वर्ष पूर्व गांव में 8 वीद्या जमीन पर प्रतापगढ़ प्रजाति के आंवले के पौधे लगाए जिस पर 1 लाख रूपए खर्चा आया। 
चौथे वर्ष आंवला के पेड़ो पर फल लगना शुरू हो गए। जिसमें प्रथम वर्ष 50 हजार क…

डीपीसी का गोवर्धन परीक्षा केन्द्र पर छापा, 6 मुन्ना भाई धरे

Image
शिवपुरी। जिले में चल रही हायरसैकेडऱी स्कूल की परीक्षा के दौर में आज विजयानंद स्कूल बैराड के छात्र गोवर्धन परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दे रहे थे 
इस दौरान वहां अचानक डीपीसी शिरोमणि दुबे की टीम ने निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में छात्रो की चैकिंग की गई इस चैंकिग के दौरान केन्द्र पर परीक्षा दे रहे 6 छात्रो को नकल करते पकडा। बताया गया है इन छात्रो पर से नकल करने की सामग्री भी जब्त की है। इन सभी छात्रो पर नकल करने का प्रकरण बनाया गया है। 
जानकारी मिल रही है कि रोल नंबर क्रमांक 261629242, 261629061, 261629257, 261629319, 261629047 और 261628964  के विरूद्व नकल के प्रकरण बनाए गए है। बताया गया है कि इस टीम में डीपीसी शिरोमणि दुबे के साथ श्वेता गुप्ता, मीना गोलिया, संतोष गर्ग, राकेश श्रीवास्तव,शिवनाथ सिंह चौहान और शिक्षक त्यागी थे।

आरटीओ चैंकिगं के डर से भागा था मृतक: तैदुंआ थाना प्रभारी

Image
शिवपुरी।  कल रात थानाक्षेत्र तैुदुआ के ग्राम मकरारा निवासी घनश्याम जाटव की मौत के कुएं में गिरने से हो गई थी। इस मौत का ठीकरा परिजनो ने तैदुंआ पुलिस के ऊपर फोड़ते हुए पुलिस पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। 
परिजनो ने आरोप लगाए है कि पुलिस की वसूली के डर से घनश्याम भागा और रात के अंधेरे में कुए में गिर गया इससे उसकी मौत हो गई। इस कारण पूरा दोष तैदुंआ थाना पुलिस पर मडते हुए पुलिस पर मामला दर्ज कराने की मांग की।
तैदुंआ थाना प्रभारी विजय पाल सिंह जाट का कहना है कि तैदुंआ थाने की पुलिस के डर से नही बल्कि आरटीओ पुलिस चैंकिगं के डर से मृतक भागा था। इस मामले का तैदुंआ थाने की पुलिस का कोई लेना देना नही है।  तैदुंआ थाना में मर्ग कायम कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

नबालिग से छेड़छाड,विरोध किया तो मारपीट

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत इमाम बड़ा पर कल शाम एक युवक राहुल शर्मा निवासी राजपुरा ने नाबालिग बालिक के साथ छेड़छाड़ की जब बालिका ने इसका विरोध किया तो आरोपी ने उसके साथ मारपीट कर दी।  
पुलिस ने इस मामले में पीडि़त बालिका की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ धारा 323, 354 डी भादवि सहित 7/8 पीसीएसओ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुलिया बाड़ा छोटा लुहारपुरा में रहने वाली 17 वर्षीय बालिका कल शाम 4 बजे इमाम बाड़े से होते हुए घर के लिए जा रही थी। तभी आरोपी ने उसके साथ अश्लील हरकतें की और पिटाई लगाई। यह देख वहां आसपास के लोग एकत्रित हो गए जिन्हें देखकर आरोपी भाग खड़ा हुआ।

देहरदा पुल के नीचे मिली वृद्व की लाश

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाने की लुकवासा चौकी के अतंर्गत आने वाली एबी रोड देहरदा सड़क के पुल के नीचे एक वृद्व की लाश सदिंग्ध अवस्था में मिली है। 
मृतक की पहचान प्राण सिंह रघुवशीं उम्र 70 वर्ष निवासी रजौदा चौकी लुकवासा थाना कोलारस के  रूप में हुई है। बताया गया है कि मृतक की मौत पत्थर पर सर लगने के कारण हुई है। 
मृतक के परिजनो ने बताया कि मृतक प्राण सिंह रघुवंशी रात को घर से पास के ही मंदिर पर किर्र्तन के लिए गया था। संभत: रात में सड़क पार करते समय ट्रको की रोशनी में न दि ाने से पुल से नीचे गिर गया होगा। 
पुलिस अभी इस मामले की सभी पहलुओ से जांच कर रही है। फिलहाल पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।

दलित महिला के साथ मारपीट

Image
शिवपुरी। दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम चौसीजा में एक युवक ने दलित महिला के साथ अश्लील गालियां देते हुए मारपीट कर दी। घटना आरोपी द्वारा बिना किसी कारण के कारित की गई। 
पुलिस ने मामले में आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 506 सहित 3(1)11 एससीसएसटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पीडि़त महिला कलावती पत्नि चतुर सिंह परिहार उम्र 34 वर्ष निवासी चौसीजा कल अपने घर पर थी। तभी आरोपी कल्ला लोधी वहां आ गया।
और उसने बिना किसी कारण के उसने पीडि़ता को अश्लील गालियां देना शुरू कर दी जब उसने मना किया तो आरोपी ने उसको मारपीट करना शुरू कर दिया। बाद में ग्रामीणों के एकत्रित होने पर आरोपी मौके से भाग गया।

ठग का मायाजाल, व्यापारी आनंद जैन को लगाया 30 हजार का चूना

Image
शिवपुरी। जिले के खनियांधाना कस्बे में आज एक ठग के मायाजाल में फसते हुए उसे किराना व्यापारी ने 30 हजार रूपए नगद,समान और अपनी मोटरसाइकिल ठग को सौंप दी। ठग ने किराने का सामान दो स्थानों पर उतार दिया और मोटरसाइकिल को बस स्टेण्ड पर छोड़कर 30 हजार रूपए लेकर फरार हो गया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मु यालय से लगभग 100 कि.मी. दूर खनियांधाना कस्बे में आज सुबह किराना व्यापारी आनंद जैन नगर पालिका चौराहे के पास स्थित अपनी दुकान पर बैठा हुआ था। उसी समय एक ठग दुकान पर आया और  उनसे बोला कि उसे 10-12 बोरी चावल, तेल और शक्कर चाहिये। 
व्यापारी ने  इस ठग को बडा ग्राहक समझ कर फटाफट सारा समान निकलवा दिया। । ठग ने व्यापारी से भावताव भी नहीं किया। उसने कहा कि बहुत बड़ा आयोजन उसके यहां हो रहा है। उसके लिए उसे ये सामान चाहिये। 
व्यापारी से उसने कहा कि 30 हजार रूपए के छुट्टे नोट उसे चाहिये क्योंकि पंडितों को दक्षिणा देना है। इस पर व्यापारी ने 10-10 और 50-50 रूपए के नोट मिलाकर कुल 30 हजार रूपए ठग को सौंप दिये। ठग ने पैसे अपनी जेब के हवाले करने के बाद व्यापारी से कहा कि फिलहाल वह दो बोरी चावल लेकर जा रहा है।…

पुलिस की अवैध वसूली से एक युवक की मौत, SI पर मामला दर्ज कराने की मांग

Image
शिवपुरी। अभी तक आपने पुलिस की पिटाई से किसी की मौत हो जाने की खबर पढी होगीं,लेकिन यहां शिवपुरी पुलिस की अवैध वसूली के कारण एक युवक की मौत की आश्र्यचकित खबर भी आ गई है। इस मामले में परिजन एसआईपर हत्या का मामला दर्ज कराने के मांग कर रहे है और आगे आंदोलन की धमकी भी दे रहे है।
बताया जा रहा है कि तेन्दुआ थाना क्षेत्र के ग्राम खरई में बीती रात्रि भूसा भरकर ला रहे एक मजदूर की कुए में गिरने से उस समय मौत हो गई जब वह पुलिस को अवैध वसूली नही दी और पुलिस उसे पीटने को उसके पीछे भागी और वहां रात के अंधेरे कुएं में गिर गया। इतना ही नही तैदुंआ थाने की पुलिस उसे कुएं में गिरा छोड थाने में आकर रजाई ओढ कर सो गई। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक के पिता हरिचरण जाटव ने जानकारी देते हुए बताया कि कल उसका पुत्र घनश्याम जाटव गांव के सूरज सिंह के ट्रेक्टर पर मजदूरी केे लिए गया हुआ था जहां ट्रेक्टर मालिक ने उसके साथी सुनील जाटव, कालीचरण जाटव, रूप सिंह एवं अन्य को राजस्थान से भूसा भरने के लिए पहुंचाया था। 
रात्रि में सभी लोग ट्रेक्टर ट्राली में भूसा भरकर ग्राम मकरारा बापस लौट रहे थे। बताया जाता है कि   खरई में स…

शासन की रीढ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का पदनाम बदलने की मांग

Image
शिवपुरी. बिटिश शासनकाल से प्रचलित गुलामी के प्रतीक चपरासी, भृत्य, माली, चौकीदार आदि विभिन्न संबोधन से पहचाने जाने वाले चतुर्थ श्रेणी संवर्ग के शासकीय सेवकों के पदनाम बदलने की मांग राज्य शासन के मुखिया मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ ने पुन: दोहराई है। 
संघ की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि लोक सेवकों के पदीय नाम परिवर्तित करने की श्रंखला में शिक्षाकर्मी, पंचायतकर्मी कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि को वाजिब स बोधन से मुक्त पदनाम दिये गए। 
शासन की रीढ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को आज भी आला अफसर अबे-तबे की भाषा से ही बुलाते है। संविधान में प्रत्येक को स मान पूर्वक जीवन यापन करने का प्रावधान निहित है। 
फिर भृत्यों के साथ इस तरह का भेदभाव अनुचित प्रतीत होता है। जिसे शासन द्वारा तत्काल बदला जाना चाहिये। मांग करने वालों में मप्र लघु वेतन कर्मचारी संघ के प्रांतीय महामंत्री नरेन्द्र व्यास, महेश सविता, अरविन्द कुमार जैन, नारायण सिंह, भग्गूराम करौसिया, संतोष रजक, अनरसिंह धानुक आदि हैं।

हड़ताल: खनियाधानां में स्वास्थ्य सेवाए खस्ता,वार्ड में मरीजों की जगह कुत्ते

Image
खनियाधानां। स्वास्थय विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से नगर में स्वास्थय सेवाए की हलात खस्ता हो गई है। वार्डो में मरिजों की जगह कुत्ते नजर आ रहे है। अपनी मांगो को लेकर न्यू बहुउद्देशीय स्वास्थय कर्मचारी संघ के तले स्वास्थय कर्मियो सरकार के खिलाफ जमकर नारे बाजी की। 
बताया गया है कि स्वास्थय कर्मियो ने अपनी दो सूत्रीय मांगो को लेकर खनियाधानां स्वास्थय पर नारे,पहले तो दिग्गी की बारी थी अब मामा तु हारी,इन नारो को लगाकर स्वास्थय कर्मियों ने सरकार को यह सकेंंत दिए है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नही होंगी तब तक वे हड़ताल खत्म नही करेंगें। 
यह है प्रमुख मांग  स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहना है की हमारे सिर्फ  एक प्रमुख मांग है बेतन विसंगति, हमे नेत्र चिकित्सको के बराबर बेतन किया जाए। संविदा एएनएम,आरसीएच, कर्मचारी, मलेरिया वर्कर आदि को नियमित करनासरकार इनकी मांगो को मान नही रही है इस कारण पूरे प्रदेश में पिछले 10 दिन से स्वास्थय कर्मी हडताल पर है। 
 स्वास्थय सेवाए खस्ता, मरिजो के जगह कुत्ते  पिछले दस दिनों से सभी स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर है। इससे स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रभावित हो चुकी है…