Posts

Showing posts from December 10, 2015

शिवपुरी के रविन्द्र अब संभालेंगें मुरार थाने की कमान

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के सरस्वती विद्या पीठ के छात्र टीआई रविन्द्र सिंह गुर्जर अब ग्वालियर के मुरार थाने की कंमान संभालेगें। रविन्द्र सिंह की क्राईम को कंट्रोल करने की क्षमता के कारण विभाग में गुर्जर को क्राईम ट्रेंकिगं मशीन कहा जाता है। 
रविन्द्र सिंह अभी पिछले 1 वर्ष से ग्वालियर जिले के मोहना की थाना प्रभारी के रूप में पदस्थ थे। इस थाने के प्रभारी रहते हुए उन्होने इस क्षेत्र को अपराध मुक्त करने की कोई कसर नही छोड़ी। 
रविन्द्र सिह ने मोहना थाने में रहते हुए कई ईनामी डकैतो को सलाखो के पीछे पहुचाया है। बडा गांव के जंगलो में 20 हजार को ईनामी,प पोला गोस्वामी इस हत्या लूट डकैती अपहरण जैसे 2 दर्जन अपराध दर्ज है। 
इसमे सबसे खास बात यह है कि इस डकैत को पकडने में केबल रविन्द्र और उनका ड्रायबर और एकएसआई ही साथ था और हथियार के नाम पर केवल एक सर्विस रिवाल्वर अचानक हुई इस 20 हजार के ईनामी डकैत से मुठभेड न ही इस खुखार डकैत को जिंदा गिर तार किया और उससे 2 अपहत्तो और 25 लाख की भैसों को भी मुक्त करवाया। 
दुसरा मामला उल्लेखनीय यह है कि टीआई रविन्द्र सिंह गुर्जर के मोहना थाने के प्रभार लेते ही चुनौती के रूप…

नही बंटता है ऑगनबाडिय़ो पर दूध, जिला अधिकारी को नहीं पता

Image
शिवपुरी। महिला बालविकास विभाग द्वारा जिले भर संचालित की गई आंगनबाडिय़ों पर बच्चों को कुपोषण दूर करने एवं बच्चों को पौष्टिक आहार देने की दृष्टि प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र बच्चों दूध पिलाने की योजना शुरू की थी। जिससे बच्चे स्वस्थ रहें सकें इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों पर शुरू किया गया था लेकिन डेढ माह से यह दूध मिलना बंद हो गया हैं। 
जिससे अब आंगनाबडिय़ों पर आने बाले बच्चे इस दूध से बंचित बने हुए हैं। जब इस दूध के बारे में महिला बालविकास अधिकारी ममता चतुर्वेदी से फोन पर चर्चा की तो उनका कहना था कि मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं हैं।  
कई केन्द्रों नहीं खुले ताले शहर में ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर न तो बच्चे दिखते हैं और न पौष्टिक आहार इतना ही नहीं कई केन्द्र को तो उनकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें खोलना तक भी उचित नहीं समझा जाता है। इसका जीता जागता उदहारण ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जा सकता हैं। इस सबकी जानकारी महिला बाल विकास अधिकारी को होने के बाद भी इन पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।  
कमीशन लेकर दिये जाते हैं समूहों के कूपन म…

शिवपुरी के 164 सरकारी स्कूल होगें बंद

Image
शिवपुरी ब्यूरो। मध्य प्रदेश शासन ने ऐसी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं को बंद करने का निर्णय लिया है। जिनमें निर्धारित विद्यार्थियों की संख्या 20 से अधिक नहीं है। शासन के इस फरमान से जिले की 164 शालायें बंद होने की कगार पर हैं और इनके विद्यार्थियों को पड़ौस के विद्यालयों में शिफ्ट किये जाने की तैयारी है। 
बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में पदस्थ लगभग 350 शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा। शिवपुरी ब्लॉक में ऐसी शालाओं की संख्या 33 है जिनमें 229 बालक और 241 बालिकायें अध्ययनरत हैं। शिवपुरी ब्लॉक में शासकीय प्राथमिक शाला गतवाया और अनुसूचित जनजाति बालिका आश्रम शाला खैरोना में तो एक भी विद्यार्थी अध्ययनरत नहीं है। 
जबकि इन दोनों स्कूलों में दो-दो शिक्षक पदस्थ हैं। मजे की बात तो यह है कि बंद होने जा रहीं शालाएं शासकीय भवन में संचालित हैं और अब इन भवनों का उपयोग कहां किया जाए, यह भी शासन को निर्धारित करना है। 
बताया जा रहा है कि एक-एक स्कूल पर शासन हजारों रूपए प्रतिमाह खर्च करता हैं। शिक्षकों के वेतन के अलावा मध्यान्ह भोजन और स्कूल गणवेश और पुस्तकों पर भी हजारों रूपए की राशि …

70 वर्षीय पिता को कई दिनो से रखा है भूखा

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है करैरा थाना अंतर्गत आने वाले गांव में एक पुत्र ने अपने पिता की मारपीट की और कई दिनो तक भूखा रखा। पिता ने अपने पुत्र के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। 
थाना करैरा क्षेत्र में फरियादी दुल्ली पुत्र रामदयाल यादव उम्र 70 वर्ष निवासी टोरियाखुर्द ने अपने पुत्र रामकुमार यादव को बड़े नाजों से पाला-पोसा और उसे इस काबिल बनाया कि आज वह अपने परिवार का भलीभांति भरण-पोषण कर सके। 
लेकिन जब बुढ़ापे का समय आया तो दुल्ली के इसी पुत्र ने उसे दगा दे दिया और आए दिन भूखा-प्यासा रखने लगा। यहां तक तो ठीक भी था पिता दुल्ली का आरोप है कि उसके पुत्र रामकुमार ने उसके साथ मारपीट तक कर दी बल्कि गालियां दी और जान से मारने तक की धमकी दी।
घटना को लेकर पिता आहत हुए और उन्होंने थाना करैरा में अपने पुत्र रामकुमार के खिलाफ मारपीट व भरण-पोषण अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध करा दिया। 
पुलिस ने आरोपी पुत्र के विरूद्ध अप. क्र. 809/15 पर धारा 323,294,506 ताहि व 4/24 माता-पिता भरण-पोषण अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है। 

शिरोमणि दुबे: चारों खाने चित, हाईकोर्ट से बैरंग वापस

Image
शिवपुरी। निलबंन को अपनी शाख बना चुके डीपीसी शिरोमणि दुबे आज चौथे खाने में भी चित हो गये। संघ के कथित प्रचारक श्री दुबे ने अपनी ही सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी लेकिन हाईकोर्ट ने खारिज कर दी। अब उनके और डीडी आॅफिस ग्वालियर के बीच कुछ शेष नहीं रह गया है। इंतजार है तो एक कलेक्टर के निर्देश का।
जैसा कि विदित है कि मकरारा के एक इस स्कूल के लोकार्पण समारोह में तैंदुआ छात्रावास की छात्राओं को मंत्री जी के स्वागत के लिए खड़ा कर दिया गया था। इस दौरान भूख प्यास से व्याकुल एक छात्रा बेहोश हो गई और शिक्षा मंत्री ने डीईओ, डीपीसी सहित छात्रावास अधीक्षिका को सस्पेंड कर दिया था।
राज्य शासन ने ग्वालियर के उपसंचालक के रूप में पदस्थ दीपक पाण्डेय को तत्काल डीईओ और डीपीसी का चार्ज लेने के आदेश दिए। डीईओ गिल ने तत्काल दीपक पाण्डेय को चार्ज दिया लेकिन डीपीसी शिरोमणि दुबे ने सरकार के आदेश को विसंगति पूर्वक बताते हुए ग्वालियर से चार्ज लेने आए दीपक पाण्डेय को चार्ज तो दूर की बात ऑफिस में घुसने ही नही दिया। 
उन्होने प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री पर संघ का प्रेशर दिया और इस आदेश को बदलने के लिए …

आदर्श नगर में एसपी ने लगाया जनता दरबार

Image
शिवपुरी। जिले व शहर में पुलिस अधीक्षक मो.युसूफ कुर्रेशी द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हे जिसमें जनता की समस्याओं को ना केवल सुना जा रहा है बल्कि उन समस्याओं का मौके पर निराकरण भी हो रहा है। इसी क्रम में आदर्शनगर में जनसंवाद आयोजित हुआ। 
जनता की समस्याओं को सुनने के लिए स्वयं पुलिस अधीक्षक मो.युसूफ कुर्रेशी क्रमबार अनुसार वार्ड व मोहल्ले में पहुंचकर जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से जनता की समस्याऐं सुन रहे है। इसी क्रम में एसपी के निर्देशन में जनसंवाद कार्यक्रम आदर्श नगर कॉलोनी में आयोजित हुआ। 
यहां समस्या रखते हुए कॉलोनीवासी रामकुमार यादव ने मोहल्ले की समस्याओं से अवगत कराया जिस पर एसपी ने इन समस्याओं के निराकरण की बात कही व अपने स्टाफ को भी निर्देशित किया। शिविर में महिलाओं ने सर्वाधिक रूप से अपनी समस्याऐं बताई इसके लिए पुलिस के सतर्क होने के निर्देश दिए। 
कलारी से परेशानी तो ट्रेवल चालकों की वार्तालाप से परेशान महिलाऐं  जनसंवाद कार्यक्रम में आदर्श नगर के नागरिकों ने कलारी को लेकर आपत्ति जताई। इसके अलावा आदर्श नगर में प्रवेश करते ही ट्रेवल एजेंसी का प्रतिष्ठान है। यहां आए द…

40 फुट गहरे कुंए में गिरा युवक, रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला

Image
शिवपुरी। कोतवाली थानाक्षेत्र अंतर्गत आने वाली ग्वालियर बाईपास पर स्थित श्रीराम टाईल्स वालों के गोदाम के पास एक अधेंरे कुए में कल रात एक युवक शराब के नशे में गिर गया। इस युवक को होमगार्ड टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर सुरक्षित बहार निकाला। 
जानकारी के अनुसार शहर के कत्थामिल के पास श्रीराम टाईल्स वालो के गोदाम के पास स्थित एक 40 फुट गहरे कुएं में सुनील कुमार रजक उम्र 40 साल निवासी विजयपुरा, लहार, भिण्ड शराब ने नशे मे गिर गया। 
बताया गया है कि इस कुंए में युवक के कंधे तक पानी था युवक रात भर मदद के लिए चिल्लाता रहा। सुबह जब कुंए पास स्थित रहने वाले स्थानीय नागरिकों ने उसकी आवाज सुनी तो पुलिस को सूचना दी। 
इस सूचना कोतवाली पुलिस के एसआई संजय बरैया तत्काल अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होने सारी स्थिती अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी। तत्काल होमगार्ड की रेस्क्यू टीम को मदद को भेजा। 
होमगार्ड की  टीम ने इस 40 फुट गहरे में रस्सी की बनी सिढियो के सहारे 1 घटें की मेहनत के बाद इस युवक को सुरिक्षत बहार निकला। बहार निकलते ही इस युवक की बातचीत से यह युवक मानसिंक रूप से विक्षिप्त नजर आया

मुन्नालाल ने CS से लगाई गुहार: A ग्रेड की नपा में प्रभारी नही फ्रेश CMO चाहिए

Image
शिवपुरी। ए ग्रेड की शिवपुरी नगरपालिका में प्रभारी सीएमओ आरआई कमलेश शर्मा को बनाने के खिलाफ अब नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने मोर्चा खोल दिया। नपाध्यक्ष ने मप्र शासन के नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र सौंपा है जिसमेें शिवपुरी नपा के लिए फ्रेश सीएमओ एंव रिक्त पदो को भरने के लिए स्टाफ की मांग की। 
नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह का कहना है कि पीएस ने मुझे 10 दिन का समय दिया है और 10 दिन बाद कोई फ्रेश सीएमओ शिवपुरी की नपा में दिखेगा। 
नपा नगर पालिका में आजकल विकास का काम छोड़ सब कुछ चल रहा है। राजनीति हावी है, गुटबाजी शिखर पर है। सीएमओ शर्मा केवल कलेक्ट्रेट की बैठकों मे दिखाई देते है अपनी कुर्सी पर नही। 
बताया गया है कि वे अपनी कुर्सी पर नही मिलते, बाहर ही रहते है और शिवपुरी के बाहर होते हुए भी वह अपना चार्ज किसी ओर नपा के अधिकारी को नही देते है। जिस कारण कई महत्वपूर्ण कार्य रूक जाते है। 
सीएमओ कमलेश शर्मा की समय-समय पर भ्रष्टाचार की खबरे भी सुनने को आती है इसी भ्रष्टाचार को लेकर उन पर एक भ्रष्टाचार का मामला भी एक एडवोकेट की शिकायत पर ग्वालियर में दर्ज हुआ है।

दिनारा से बाईक चोर गिरफ्तार, 3 बाईक बरामद

Image
शिवपुरी। दिनारा में चोरी की मोटरसाइकिल बेचने आए तीन मोटरसाइकिल चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए चोरों के पास से एक 315 बोर का कट्टा व कारतूस बरामद किए आरोपियों को सिकंदरा बेरियर के पास से गिरफ्तार किया गया है। 
पुलिस अधीक्षक मोहम्मद युसुफ कुर्रेशी को मुखबिर से सूचना मिली कि दिनारा में आरटीओ बेरियर के सामने दतिया रोड पर में कुछ लोग चोरी की मोटरसाइकिल बेचने का प्रयास कर रहे हैं सूचना मिलने पर एसपी ने करैरा एसडीओपी सीवीएस रघुवंशी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।
सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसडीओपी ने थाना प्रभारी आरआर तिवारी के नेतृत्व में पुलिस पार्टी बनाकर बताए गए स्थान पर पहुंचे जहां से मोटरसाइकिल बेचने आए आरोपी वीर उर्फ बंटी पुत्र स्व: रघुवीर सिंह राजपूत लोधी निवासी शांति नगर औरंगाबाद मथूरा हाल निवासी ललितपुर, राजेन्द्र सिंह पुत्र हरनारायण परमार निवासी बडोरा थाना जखोरा जिला ललितपुर, राजा उर्फ सीतल पुत्र बालकिशन रजक निवासी सनोरा थाना जिगना जिला दतिया को गिरफ्तार किया गया आरोपियों के पास से दो 315 बोर का कट्टा व कारतूस बरामद किया है।

मोबाईल इंश्योरेंस कंपनी फरार, पॉलिशी धारक परेशान

Image
शिवपुरी। नए मोबाईलों की बीमा पॉलिशी बेचने वाली कंपनियों के भूमिगत होने की खबरें आ रही हैं। बताया गया इन कंपनियों ने लाखों रूपए की पॉलिशी मोबाईल धारको को बेची है। इस मामले में मोबाईल वर्ल्ड के संचालक कपिल शर्मा ने इन कंपनियों की शिकायत एसपी शिवपुरी से की है। 
कपिल मोबाइल वर्ल्ड के संचालक का कहना है कि कंपनी भाग गई है लेकिन जिन लोगों ने बीमा पॉलिसी खरीदी है। वो लोग हमारे पास आकर मुफ्त में मोबाइल सुधरवाने के लिए परेशान कर रहे है। करीब 50 से ज्यादा क्लाइंट मेरे सर्विस सेंटर पर मुफ्त में सर्विस करने के लिए आ रहें है। इधर कंपनी का कोई अता पता नहीं है। 
गेजिट कार्ड कंपनी ने मनोज सोनी नाम के शख्स को 5 लाख रुपए के बीमा कार्ड बेचे इन्हें थोक में स्टॉकिस्ट बनाया। मोबाइल विक्रेता पंजाब सेल्स, कपिल मोबाइल, रविंद्र वॉच, सडाना जैसे थोक मोबाइल विक्रेताओं को लाखों रुपए की बीमा पॉलिसी बेच दी। कपिल मोबाइल वर्ल्ड को ही 3 लाख रुपए की मोबाइल क्लेम सेटल करने है।
30 हजार के मोबाइल का 1200 रुपए में इंश्योरेंस  गेजिट कार्ड मोबाइल खरीदने वाले ग्राहकों को 20 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक के मोबाइल के खराब होने पर …