Posts

Showing posts from October 6, 2015

रास्ता रोककर महिला के साथ की मारपीट

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना कोतवाली क्षेत्र में इंद्रा कॉलोनी क्षेत्र में कुछ युवकों ने मिलकर पुरानी रंजिश भुनाते हुए महिला के साथ मारपीट कर दी और घटना के बाद मौके से फरार हो गए। पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार महिला ममता पत्नि रिंकू शाक्य ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसके साथ बीते रोज देर शाम लगभग 4 बजे आरोपी बृजेन्द्र, राजेन्द्र, जूली, भरोसीलाल वाल्मीकि निवासी इन्द्रा कॉलोनी ने रास्ता रोका और विवाद करते हुए मारपीट की है।
आरोपियों ने पुरानी भुनाते हुए इस मारपीट की घटना को अंजाम दिया और मौके से भाग खड़े हुए। महिला ने अपने साथ हुई मारपीट को लेकर पुलिस थाना कोतवाली में आरोपियों के विरूद्ध धारा 323,294,506,34 ताहि के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है।

परशुराम कथा: बलि प्रथा के विरोधी थे भगवान परशुराम

Image
शिवपुरी।। आर्यावर्त के राजा हरीशचंद्र को जलोदर की बीमारी हो गई थी। इसके उपचार के लिए किसी बालक के बलि देने की सलाह दी गई तब ब्राह्मण अजीगर के बालक सुनाशेव को बलि के लिए सुनिश्चित किया गया। यह खबर महर्षि वशिष्ठ के आश्रम में पहुंची जहां भगवान परशुराम ज्ञानार्धन कर रहे थे।
परशुराम ने इस प्रथा का यहीं विरोध करने का संकल्प लिया। आज यह जानकारी परशुराम का पारायण कर रहे पं. रमेश शर्मा ने श्रोताओं को दी।
जब वशिष्ठ के आश्रम में बालक की बलि दी जाने की खबर पहुंची तो परशुराम हतप्रभ रह गए। उन्होंने गुरू वशिष्ठ को कहा कि क्या आप राजा हरीशचंद्र का उपचार तप और बल से नहीं कर सकते जिससे किसी बालक की बलि नहीं देनी पड़े।
वशिष्ठ बोले- मैं तप, बल से बलि को नहीं रोक सकता, किन्तु तुम हरीशचंद्र की सभा में जाकर इस बलि का विरोध करो और वरूण का आव्हान करके महाराजा का उपचार कराओ।
परशुराम तुरंत अपने चार मित्रों के साथ हरीशचंद्र के दरबार में पहुंच गए वहां परशुराम के पिता जमदग्रि और विश्वामित्र भी उपस्थित थे।
यहां परशुराम ने राजा को अपना परिचय भार्गव परशुराम कहकर दिया और महर्षि जमदग्रि को अपना पिता बताया। राजा ने तुरं…

बहनोई ने की बंटी की हत्या,पत्नि ने भी दिया साथ

Image
शिवपुरी। कल मनियर रेलवे ट्रेक के पास सिरकुचली बंटी कुशवाह की लाश के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है। बताया गया है कि यह हत्या मृतक की पत्नि और बहनोई और उसके एक साथी ने मिलकर की है।
एसपी शिवपुरी मों यूसुफ कुर्रेशी ने पत्रकार वार्ता मेंं इस हत्याकांण्ड का खुलासा करते हुए बताया कि कल मनियर रेलवे ट्रेक पर एक सरकुचली लाश के मिलने सूचना प्राप्त हुई और इस सरकुचली लाश की पहचान बंटी उर्फ पन्नालाल कुशवाह उम्र 25 साल निवासी निलगर चौराहा हाल निवासी मनियर के रूप में हुई।
प्रथम दृष्टया ही यह मामला हत्या का लगा। घटना स्थल पर दारू की बोतले और मीट पडा हुआ था घटना स्थल को देखकर लग रहा था कि यह पहले दारूपार्टी की है फिर बंटी के सर पर पत्थर मार कर यह हत्या की है।
पुलिस ने मौके पर पंचनामा बनाकर इस मामले की जांच और छानबीन की तो मृतक की पत्नि के बायानो पर संदिग्ध लगे मृतक की पत्नि उर्मिला ने पुलिस को बताया था कि उसका और उसके पति का झगडा हो गया था इस कारण वे कही चले गए और इसकी सूचना भी सास ससुर को दी।
पुलिस ने मृतक के मकान मालिक से पूछताछ की तो उसने बताया कि बंटी अपने बहनोई के साथ गया था और उसके बाद बंटी लौट…

झूठी निकली गिरवर के अपहरण की कहानी, वह तो इंदौर में है

Image
शिवपुरी। विगत दिवस करैरा के ग्राम टकटकी के रास्ते से गिरवर पुत्र प्यारेलाल के अपहरण के मामले में पुलिस ने नया खुलासा किया है और उक्त अपहरण को झूठा बताया है। पुलिस ने बताया कि गिरवर इन्दौर में हैं। 
जहां से उसने अपने साढू और मामा के लड़के भगवत को फोन कर इंदौर में होने की जानकारी दी हैं। पुलिस अब गिरवर को लेने इंदौर रवाना हो गई। 
विदित हो कि ग्राम टकटकी का रहने वाला गिरवर लोधी अपने मामा के यहां से लौटकर अपने गांव आ रहा था जहां रास्ते से ही वह गायब हो गया था और उसकी बाईक और चप्पलें सड़क पर पड़ी मिली थी। 
इस मामले में पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 365 भादवि सहित 11/13 एमपीडीपी के एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया था।  लेकिन बीती रात्रि गिरवर का फोन अपने परिजनों के पास आया। जहां उसने बताया कि वह इंदौर में हैं। 
पुलिस ने भी उसकी लोकेशन ट्रेस की तो वह इंदौर की निकली। जिस पर पुलिस टीम इंदौर रवाना हो गई है।

पंचायत सचिव के घर में फायरिंग करने वाला गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। बीते 30-31  जुलाई की रात में नरवर कस्बे में निवासरत सहायक पंचायत सचिव के घर में घुस कर उसे गोली मारने और लूट का प्रयास करने वाला नवां आरोपी आज पुलिस ने गिर तार कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपी पर शिवपुरी और ग्वालियर पुलिस द्वारा इनाम घोषित किया गया था। 
गोलीकाण्ड के मामले में पूर्व में आठ आरोपी गिर तार हो चुके थे। जबकि दो आरोपी की गिर तारी होनी अभी शेष थी। जिसमें से एक आरोपी आज पकड़ा गया। जबकि एक अभी भी फरार चल रहा हैं। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार नरवर वार्ड क्रमांक 10 में निवासरत श्रीकांत भार्गव के घर में घुसकर 6 आरोपियों ने श्रीकांत पर गोली चला दी थी। वहीं बीच बचाव करने आये उसके पिता सुरेश भार्गव पर बदमाशों ने धारदार हथियार से बार कर दिया था। जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 
इस घटना के बाद बदमाश बिना लूट किये ही मौके से भाग गए थे। उस समय पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की शुरू की और पुलिस ने आठ आरोपियों प्रहलाद जाटव, रामू जाटव,सतेन्द्र रावत, बालूरावत, बंटी गुर्जर, रंजीत रावत, छुक्कन पंडित को गिर तार कर लिया था। 
जिनसे पूछताछ हुई जिसमें आरोपियों ने दो और आर…

परिवार गया था खेत पर,चोरो ने अपना काम कर दिया

Image
शिवपुरी। सतनबाड़ा थाना क्षेत्र ग्राम खुर्द कल दोपहर अज्ञात चोरों ने एक सूने मकान में घुस कर हजारों का माल साफ कर दिया। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 457, 380 का प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार फरियादी ओमप्रकाश पुत्र इमरत लाल धाकड़, कल सुबह 8 बजे घर से निकल आया था। वहीं उसकी पत्नि और घर अन्य सदस्य खेत पर काम करने के लिए घर में ताला लगाकर चले गए। 
दोपहर करीब 11 बजे कोर्ई अज्ञात चोर उनके घर में घुस आया और चांदी के 21 सिक्के, तोडिय़ा, कंगन सहित वहां से अन्य सामान जिसकी कीमत 60 हजार रूपए आंकी गई है। वह चुरा कर ले गए। 
शाम को जब सब लोग वापस घर आये तो उन्हें घर में चोरी होने की जानकारी लगी। इसके बाद वह पुलिस थाने पहुंचे और मामला दर्ज करा दिया।

ससुराल में घुसा दमाद तो सुसरालियों ने कराया मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र की जबाहर कॉलोनी में बीती रात्रि एक दमाद अपनी ससुराल में चोरो की तरह घुस गया जिसे उसके साले ने देख लिया तो दमाद भाग गया। ससुरालियों ने उस दमाद पर मुकद्मा दर्ज करावा दिया.
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम झिरी निवासी उस्मान पुत्र एजाज खां बीती रात्रि 12:30 बजे जवाहर कॉलोनी में रहने वाले समीर खां पुत्र सगीर खां के घर में घुस आया। जहां आरोपी को उसने पहचान लिया। जिसे देखकर आरोपी उस्मान वहां से भाग गया। 
भागते समय समीर ने उसकी पहचान अपने जीजा उस्मान खांन के रूप में की और उसने थाने पहुंचकर आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज करा दिया। उसने पुलिस को बताया कि आरोपी उसका जीजा है। जिससे उसकी बहिन का वर्ष 2011 में हुआ था, लेकिन विवाह के बाद से ही आरोपी उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करते थे। 
जिसका कारण उसकी बहिन ने आरोपी के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज करा दिया था और कल वह किसी बारदात को अंजाम देने के लिए उसके घर में घुस आया लेकिन घटना कारित करने से पहले ही वह वहां से भाग गया, लेकिन भागते समय आरोपी अपनी मोटर साईकिल वहीं छोड़ गया जिसे पुलिस ने जप्त कर लिया। इस मामले में पुलिस ने…

महिला पार्षर्दो ने सिंधिया को लिखा पत्र: कहा सीएमओ घर बुलाते है

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नपा के प्रभारी सीएमओ कमलेश शर्मा की विवादित कार्यप्रणाली से खिन्न होकर शिवपुरी नपा की महिला पार्षर्दो ने क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है ।
इस इस भेजे गए पत्र के माध्यम में नपा की महिला पार्षर्दो ने जो लिखा है उसे हम सशब्द प्रकाशित कर रहे है।
श्रेद्वय श्रीमंत महाराजा साहब  सेवा में, अत्यंत विनम्रता पूर्वक निवेदन है कि नगर पालिका परिषद शिवपुरी में वर्तमान में 20 महिला पार्षद है। जैसा कि श्रीमंत जी महिलाओं को आगे आने के लिए प्रेरित करते है तथा हरसंभव सहयोग भी देते है,
किन्तु श्रीमंत जी की इस नेक-भावना को मु य नगर पालिका अधिकारी कमलेश शर्मा पतीला लगाने पर तुले हुये है यह खुद तो कार्यालय में बहुत ही कम बैठते है तथा अपने घर से ही आफिस संचालित किये है,
इनके द्वारा महिला पार्षदो द्वारा किसी भी कार्य की कहा जाता है तो यह अपनी कोठी पर महिला पार्षद को बुलाते है,तथा महिला पार्षद द्वारा इनसे किसी भी कार्य हेतु फोन पर संपर्क किया जाता है तो इनके द्वारा फोन पर अभद्रता करते हुये कहा जाता है कि  मै सी.एम.ओ हॅॅु,तु हारे लिये ही यहां नही बैठा हूॅ तु है कोई काम है तो…

सीएमओ की मनमानी: बस इंतजार करते रहे नपा के जनप्रतिनिधी

Image
शिवपुरी। शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहिओ को दिलाए जाने के लिए सधिकार अभियान में नपा की भागीदारी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक में सीएमओ नही आए और नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित पार्षद 2 घंटे तक इंतजार करते रहे।
जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे क यूनिटी हॉल मेें सधिकार अभियान में पार्षर्दो की भूमिका बताए जाने के लिए बैठक होना पूर्व में ही होना तय हो गया था। बैठक के लिए एक पत्र भी कलेक्ट्रेट से नगरपालिका के पास आया था।
इस सधिकार अभियान में शहरवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने वाले अभियान से जुड़ी महत्वपूर्ण बैठक थी,इस कारण अधिकांश पार्षद समय से पहले ही पहुंच गए। कुछ देर बाद नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी आ गए।
लेकिन सीएमओ कमलेश शर्मा और नपा के अन्य अधिकारी ओर कर्मचारी बैठक में उपस्थित नही हुए। बार-बार सीएमओ को फोन लगाते रहे परन्तु सीएमओ टीएल बैठक में भाग लेने का कहते रहे।
इस घटनाक्रम से पार्षद नराज हो गए और उन्होने अपना अपमान बताते हुए सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने की मांग करते हुए एक पत्र अध्यक्ष का सौपा है।

नायब तहसीलदार देखते रह गए, डंपर ले गया रेत माफिया

Image
शिवपुरी। नायब तहसीलदार सुनील प्रभाष ने सोमवार की सुबह फोरलेन हाइवे पर रेत का अवैध परिवहन कर ले जा रहे दो डंपर चालकों पर कार्रवाई करते हुए उनके रजिस्ट्रेशन व चाबियों को अपने पास रख थाने पर ले जाने को कहा।
तभी एक कार में सवार होकर आए पांच लोगों ने अफसर पर कार्रवाई न करने का दबाव बनाया, देख लेने तक की बात कही लेकिन जब बात नहीं बनी तब नायब तहसीलदार की मौजूदगी में डंपरों को भगा ले गए और नायब तहसीलदार देखते रह गए।
नायब तहसीलदार ने दोनों डंपरों के चालकों सहित मालिकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कोलारस पुलिस को आवेदन सौंपा है। इस घटना से उन्होंने अपने वरिष्ठ अफसरों को भी अवगत कराया है।
सोमवार सुबह नायब तहसीलदार सुनील प्रभाष ने फोरलेन पर चेकिंग के दौरान झांसी की ओर से आ रहे रेत से भरे डंपर क्रं. एमपी 33 एच 1218 का चालक संतोष निवासी बामोरकलां व डंपर क्रं. एमपी 33 एच 1530 का चालक रविन्दर निवासी दिनारा को रोका और दोनों के रजिस्ट्रेशन संबंधी कागजात सहित डंपर की चाबियां जब्त कर डंपरों को कोलारस थाने ले जाने को कहा।
लेकिन दोनों डंपर चालक थाने न जाते हुए वहीं सड़क किनारे रेत खाली कर डंपर लेकर भाग गए। डं…

अपर ककेटो डेम: टापू बना बूडदा गांव, तीन ओर से भर गया पानी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी- श्योपुर जिले की सीमा पर बसे गांव बूडदा के ग्रामीण अपर ककेटो डैम सर्वे की खामियों का खामियाजा भुगत रहे हैं।
डैम का सर्वे कार्य सही से नहीं होने से गांव में तीन तरफ से पानी भर गया है, जिससे गांव वालों के खेतए खलिहान पानी में डूब गए हैं और घरों तक पानी आ जाने से गांव में टापू जैसे हालात बन गए हैं।
समस्या समाधान को लेकर ग्रामवासियों द्वारा श्योपुर कलेक्टर तथा शिवपुरी अपर कलेक्टर को दिए गए शिकायती आवेदन पर बीते रोज शिवपुरी -श्योपुर के अधिकारियों की जांच टीम द्वारा डूब क्षेत्र का मौका मुआयना किया गया।
जांच टीम के सदस्यों ने डूब क्षेत्र का पुनरू सर्वे कराए जाने की बात स्वीकार की है।
गौरतलब है कि ककेटो डैम का पानी तीन तरफ से बूड़दा गांव तक आ जाने की समस्या से पीडि़त ग्रामवासियों ने डेम के डूब क्षेत्र का पुनरू सर्वे कराए जाने की शिकायत गांव वालों द्वारा कलेक्टर श्योपुर तथा शिवपुरी से अपर कलेक्टर से की थी।
जिस पर पोहरी एसडीएम जेएस बघेल, सिंचाई विभाग एसडीओ श्योपुर बीएस चौहान, तहसीलदार नीरज शर्मा एवं जल संसाधन विभाग के उपयंत्रियों द्वारा डेम के डूब क्षेत्र का मौका मुआयना किया गय…

अब शिवपुरी सिटी होगी स्मार्ट सिटी: प्रदेश से स्वीकृत हुआ बजट

Image
शिवपुरी। अमृत योजना के तहत वर्ष 2016 से लेकर 2022 तक बढ़ने वाली आबादी के मान से शहर के विकास का खाका तैयार कर लिया गया हैए नगर पालिका ने 65 करो? रुपए की स्कीम बनाकर भोपाल भेजी, जिसकी प्रमुख सचिव नगरीय निकाय ने प्रारंभिक स्वीकृति भी दे दी है।
नपा इंजीनियर नवनीत शर्मा की मानें तो 5 चरणों में शहर का विकास किया जाएगा प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में सबसे कम बजट इस जिले में स्वीकृत हुआ है, कारण पांच चरणों में से दो चरण इस जिले में पहले से ही संचालित हो रहे हैं, जिसका लाभ जिले को मिला है।
नपा का कहना है कि प्रदेश को सबसे कम बजट जिले में स्वीकृत हुआ है प्रारंभिक स्वीकृति मिल गई है 2016 से इस योजना पर काम शुरू होगा 2022 तक शहर में आबादी की बसाहट किस प्रकार से की जाएगी और उसे किस प्रकार से सुविधाएं मुहैया कराई जानी हैए ताकि एक स्मार्ट शहर बन सके, इसके लिए 65 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए है।
स्मार्ट शहर अमृतसिटी योजना के लिए 65 करोड का प्रोजेक्ट बनाकर भोपाल सबमिट किया है प्रारंभिक मंजूरी मिल गई है बहुत जल्द हम परियोजना पर काम शुरू करने की स्थिति में होंगे कमलेश शर्मा, सीएमओ नगर पालिका परिषद
यह है स्म…