Posts

Showing posts from October 5, 2015

अवैध संबंधो को लेकर हुई बंटी की हत्या:नजदीकी ने ही की है हत्या

Image
शिवपुरी। आज सुबह कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मनियर रेलवे फाटक के पास एक युवक की सिर कुचली लाश मिली। मृतक की पहचान बंटी कुशवाह निवासी शिवपुरी के रूप में हुई। पुलिस ने इस मर्डरकेस को तत्काल ही सुलझा लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बंटी कुशवाह पुत्र रामचरण कुशवाह अपने पिता से अलग लाल माटी क्षेत्र में निवास करता था। कल सुबह घर से निकला लेकिन रात में वह घर नहीं पहुंचा। आज सुबह उसकी लाश रेलवे क्रॉसिंग के पास पड़ी मिली। मृतक की जेब में एक पर्ची पर न बर लिखा हुआ था। जिस पर संपर्क किया गया तो वह पुरानी शिवपुरी में रहने वाले एक युवक का था।
जिसे घटना स्थल पर बुलाया और शव की पहचान कराई युवक ने उक्त शव की पहचान अपने भाई के रूप में की। इसके बाद पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू की,सुत्रो का कहना है कि पुलिस ने इस हत्या के अस मामले का सुलझाते हुए आरोपियो को भी गिर तार कर लिया है।

बताया गया है कि यह हत्या अवैध संबंधो को लेकर हुई है पुलिस ने भी इस मृतक के नजदीक रिश्तोदारो को शक के आधार पर सुबह ही राउंडअप कर लिया था और इस राउंडअप में इस अंधे कत्ल की गुत्थी भी सुलझ गई।

परशुराम कथा: अग्रि का आविष्कार भृगु ने किया

Image
शिवपुरी। भृगु दुनिया के सबसे बड़े और प्रमुख वैज्ञानिकों में से एक थे। अग्रि का आविष्कार भृगु ने किया इसका वर्णन ऋग्वेद के पहले मंडल में है। इसके संबंध में 30 ऋचाएं हैं। इनमें कहा गया है कि जल के भीतर अग्रि है।
हम जानते हैं कि जल का औसत तापमान 97 डिग्री होता है। समुद्र से भी ज्वालामुखी फूटते हैं। जिनसे अग्रि की प्रचंड ज्वाला निकलती है। पश्चिम का जो विज्ञान है महज 200 साल के भीतर की देन है। जबकि भारत का प्राचीन विज्ञान 7 हजार साल से भी ज्यादा पुराना है। यह बात मानस भवन में भगवान परशुराम कथा के कह रहे पं. रमेश शर्मा ने कथा के तीसरे दिन कही।
श्री शर्मा ने कहा कि ऋग्वेद में 1000 कीर्ति अश्वों से जुड़े रथ का आसमान में उडऩे का वर्णन है। तय है यह घोड़ा गाड़ी धरती पर नहीं चल सकती थी। इसी तरह 100 अश्वों का रथ पानी पर भी चलने का वर्णन है।
सच्चाई यह है कि आज हम जिस अश्व शक्ति को हॉर्स पॉवर के के रूप में जानते हैं, वहीं अश्व शक्ति किसी ऐसी मैकेनिकल तकनीक से जुड़ी हुई थी जिसमें अश्व शक्ति का तापत्र्य ऊर्जा से है। श्री शर्मा ने स्वयंवर पर परा का वर्णन करते हुए कहा कि हमारे देश में स्त्रियों का सबसे …

ट्रक सीधे जा घुसा दुकान में ओर...

Image
शिवपुरी। बीती रात गुना बाईपास पर वनस्थली पेट्रोल पंप के पास एक दुकान में अनियत्रिंत होकर जा घुसा जिससे वह दुकान छतिग्रस्त हो गया।
जानकारी के अनुसार रविवार-सोमवार की अलसुबह राजस्थान प्रदेश का एक अनियंत्रित ट्रक क्रंमाक आर जे 5 जी.ए.1269 वनस्थली पेट्रोल पंप के समीप बनी दुकान में जा घुसा जिससे वह छतिग्रस्त हो गई।
जैसे ही यह हादसा हुआ दुकान मालिक को इसकी सूचना दी गइ्र्र दुकान मालिक ने अपनी दुकान की यह स्थिती देख ट्रक चालक को धुन दिया। यह तो गनीमत रही कि यह हादसा रात में हुआ दिन में हो जाता तो बडी जनहानि हो जाती।

रहस्मयमय चोरी: सचिव ऊपर फैका मैला और गायब हो गए 4 लाख

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना क्षेत्र में एक सचिव ने बैंक से करीब 4 लाख रूपये निकाले और चाय की दुकान पर चाय पी और जाने लगा तभी किसी ने उसके ऊपर मैला फैक दिया जिसे वह धोने लगा और तभी उसका बैग गायब हो गया जिसमें 4 लाख रूपए बताए जा रहे है।
जानकारी के अनुसार खनियाधाना निवासी ग्राम पंचायत डबियाकलां के सचिव रामपाल पाल सोमवार की सुबह खनियाधाना स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में पहुंचा। यहां उसने लगभग दोप.1:30 बजे बैंक खाते से 3.60 लाख रूपये निकाले।
यह राशि लेकर वह इधर-उधर भटकता रहा कि तभी सायं 4:30 बजे के करीब खनियाधाना के समीप रोड़ पर बस स्टैण्ड के पास चाय की दुकान पर चाय पी। और जाने लगा तभी किसी ने उसके कपडो पर बिस्किट का खोल जो दिखने में मैला सा लगता है वह फैक दिया।

जिससे उसके कपडे खराब हो गए जिसे वह साफ करने लगा ईतने में किसी ने उसका पैसो से भरा बैग गायब कर दिया। पुलिस को यह सचिव ने बताया कि उसका बैग ले जाते किसी को नही देखा है।

पुलिस इस मामले को पूरी तरह से सदिंग्ध मान रही है और सचिव भी अपनी इसी कहानी को लेकर अडा है पुलिस ने अभी इस मामले में कोई मामला दर्ज नही किया है बताया जा रहा है कि इ…

मामा के यहां से लौट रहा था गिरवर,कर लिया अपहरण

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम टकटकी के रहने वाले एक युवक का विगत दिवस कुछ अज्ञात बदमाशों ने अपहरण कर लिया। यह घटना उस समय घटित हुई जब युवक अपनी बाईक से मामा के यहां से अपने गांव टकटकी लौट रहा था।
मौके पर युवक की बाईक और चप्पल मिलीं व एक बड़ा पत्थर भी मिला जिस पर पुलिस ने अपहरण की आशंका के चलते अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 365 भादवि सहित 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरवर पुत्र प्यारेलाल लोधी 3 अक्टूबर को अपने मामा के लड़के भगवत लोधी के साथ अपने गांव से उसके घर गया जहां शाम 6 बजे वह अपनी मोटर साईकिल से वापस गांव जाने की कह कर लौट आया।
 लेकिन वह अपने घर नहीं पहुंचा। जिससे परिजन चिंतत हो गए और उसके बड़े भाई सिरनाम लोधी ने भगवत को फोन लगाया और गिरवर के बारे में पूछा जिस पर उसे जवाब मिला कि वह तो एक घंटे पहले ही यहां से निकल गया हैं।
जिससे परिजनों की और चिंतायें बढ़ गई और परिजन थाने पहुंचे और गिरवर के गुम होने की रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन की और उसके गांव से लेकर मामा के गांव तक का निरीक्षण किया।
जहां रास्ते म…

एक लाख की डिमांड पूरी नही हुई तो निकाल दिया बहु को घर से बहार

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम अहिरवार में दहेज लोभी ससुरालियों ने दहेज न लाने पर बहू की मारपीट कर उसे घर से भगा दिया।
इससे पूर्व गांव की पंचायत ने आरोपी ससुराली जनों को निर्णय सुनाया था कि वह अपने बहू को ठीक ढंग से रखें नहीं तो पंचायत उन्हें उन पर दण्डात्मक कार्यवाही करेंगी।
इसके बाबजूद भी आरोपियों ने पंचायत के निर्णय को दरकिनार करते हुए विगत दिवस बहू की मारपीट की और उसे घर से निकाल दिया। इससे परेशान होकर पीडि़ता ने कल थाने पहुंचकर मामला दर्ज करा दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पीडि़ता भारती जाटव का विवाह 4 वर्ष पूर्व शिवराज जाटव के साथ बड़ी धूमधाम के साथ हुआ था।
शादी के कुछ समय तक तो आरोपी पति शिवराज जाटव, सास रामकली और ससुर निर्भय जाटव ने ठीक ढंग से रखा लेकिन पिछले एक वर्ष से आरोपी भारती पर एक लाख रूपए लाने के लिए दवाब बनाने लगे।
जब पीडि़ता ने रूपये लाने से इन्कार किया तो आरोपियों ने उसके साथ मारपीट करना शुरू कर दी। यह मामला पंचायत में भी पहुंचा जहां आरोपियों को पंचायत ने निर्देश दिया कि वह पीडि़ता को ठीक ढंग से रखें, लेकिन आरोपियों ने पंचायत के निर्देश को दरकिनार करते हुए …

बलारपुर मंदिर: फिर बोला तेन्दुआ ने हमला, एक बछडा और कुत्ता घायल

Image
शिवपुरी। शहर से 30 किलो मीटर दूर बलारपुर माता मंदिर पर स्थित गौशाला में बीती रात्रि एक तेन्दुआ ने  फिर से हमला बोल दिया। जिसमें एक बछड़ा और मंदिर की रखवाली करने वाला कुत्ता घायल हो गया।
इससे पूर्व तेन्दुआ ने गौशाला में हमला बोलकर तीन गायों की जान ले ली थी। इस दूसरी घटना से मंदिर में रहने वाले मंहत और भक्तों में भय व्याप्त हो गया हैं।
पहली घटना के बाद भी नेशनल पार्क प्रबंधन सक्रिय नहीं हुआ और बीती रात्रि एक बार फिर घटना की पुर्नावृत्ति हो गई। अब बलारपुर मंदिर पर जाने वाले भक्तो का कहना है कि इर अष्ठमी पर मंदिर पर जाने वाले भक्तो पर भी यह तैंदुआ कभी भी हमला  कर सकता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रात्रि 9:30 बजे मंदिर के मंहत ने आरती कर मंदिर के पट लगाये और वहां मौजूद सभी लोग सो ने के लिए चले गए रात्रि में तेन्दुआ ने गौ शाला में गायों पर हमला बोल दिया। गायों की आवाज सुनकर मंदिर की रखवाली करने वाले कुत्ता वहां पहुंचा और उसने भौंकना शुरू कर दिया।  जिसके बाद तेन्दुआ ने कुत्ते पर भी हमला बोल दिया।
आवाजें सुनकर मंदिर में सो रहे लोग जाग गए और उन्होंने तेन्दुआ को देखा जिस पर लोगों ने पत्थर मारन…

गांधी चौक से नपा ने हटाया अतिक्रमण

Image
शिवपुरी। गांधी चौक पर जोगी पटवा और कुछ दुकानदारों द्वारा  सड़क पर सामान रखकर अस्थाई अतिक्रमण कर रास्ते को जाम  कर लिया गया है।
जिससे यातायात अबरूद्ध हो रहा था। इसी समस्या को देखते हुए आज सुबह नपा अमले ने कोर्ट रोड़ और गांधी चौक से अस्थाई अतिक्रमणों को हटाया।
इस दौरान नपा टीम को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा, लेकिन अतिक्रमणकारियों को वहां से हटा दिया गया। यह कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू हुई जो दोपहर तक चली।

रेलवे फाटक के पास पड़ी मिली लापता युवक की लाश

Image
शिवपुरी। आज सुबह कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मनियर रेलवे फाटक के पास एक युवक की सिर कुचली लाश मिलने से सनसनी फैल गई। उक्त मृतक युवक कल सुबह से अपने घर से गायब था। जो कोर्ट रोड़ पर पप्पू समौसे वाले के यहां काम करता था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बंटी कुशवाह पुत्र रामचरण कुशवाह अपने पिता से अलग लाल माटी क्षेत्र में निवास करता था। कल सुबह घर से निकला लेकिन रात में वह घर नहीं पहुंचा। आज सुबह उसकी लाश रेलवे क्रॉसिंग के पास पड़ी मिली। मृतक की जेब में एक पर्ची पर नम्बर लिखा हुआ था। जिस पर संपर्क किया गया तो वह पुरानी शिवपुरी में रहने वाले एक युवक का था।
जिसे घटना स्थल पर बुलाया और शव की पहचान कराई युवक ने उक्त शव की पहचान अपने भाई के रूप में की। इसके बाद पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

कोर्ट रोड़ पर अतिक्रमण: रोड पर पहुंचे आलू,करेला भिंडी और फल

Image
शिवपुरी। जिला प्रशासन के द्वारा एकल मार्ग के रूप में कोर्ट रोड़ स्थित सब्जी मण्डी मार्ग से ठण्डी सड़क को जोडऩे वाला मार्ग पुन: अतिक्रमण की चपेट मे आ गया है।
जबकि यहां उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस मार्ग का लोकार्पण किया था ताकि आमजन को एकल मार्ग की सुविधा से यातायात में समस्या ना आए, इसके लिए यहां सीसी रोड़ भी बिछा दी गई थी लेकिन अब यहां पुन: कोर्ट रोड़ सब्जी मण्डी के समीप से निकालकर बनाया गया ठण्डी सड़क का यह पूरा मार्ग अब हाथ ठेला, आलू विक्रेताओं की चपेट मे आ गया है।
इस मामले में कार्यवाही को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन में अन्य दुकान विक्रेताओं द्वारा की गई शिकायत में बताया गया कि कोर्ट रोड़ को वनवे ट्रैफिक घोषित करने के क्रम में नगर पालिका, यातायात पुलिस व प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से मुहिम चलाकर सब्जी मण्डी के पूर्व दिशा की ओर के रास्ते के अतिक्रमण को हटाया गया था।
जिसके तहत उस मार्ग पर अब आलू विक्रेेताको, सब्जी के ठेले वालों को अवैध कब्जा हो गया है जिससे यह पूरा मार्ग यातायात में बाधक है। यहां से ना केवल दुपयिा वाहन बल्कि अब तो पैदल निकलना भी मुश्किल हो गया है।
 …

बीएमओ का काटा वेतन, सीएमएचओ ने की कार्यवाही

Image
शिवपुरी। शासन की महती योजना मातृत्व सुरक्षा शिविर में लापरवाही बरतने वाले करैरा बीएमओ के विरूद्ध नवागत सीएमएचओ ने वेतन काटने की कार्यवाही की है। 
इस कार्यवाही में सीएमएचओ ने माना कि मातृत्व सुरक्षा को लेकर पूरे जिले के गांव-गांव में शिविर आयोजित किए जा रहे है यहां मरीजों व मातृत्व की सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी प्रकार बीमारी के त्वरित इलाज की व्यवस्था के लिए शासन द्वारा पर्याप्त व्यवस्थाऐं की गई है। 
चूंकि पूरे जिले में गांव-गांव में शिविर लगे है तो यहां हरेक दिन मरीज अपना उपचार कराने इन शिविरों में पहुंच रहे है जहां इन शिविरों में उपचार में कोई कमी है तो उसकी पूर्ति के लिए उपचार वाहन व्यवस्था भी है जिससे मरीज को त्वरित जिला चिकित्सालय लाया जाए और उपचार किया जाए। 
ऐसी ही एक सूचना हमें मिली कि करैरा में स्वास्थ्य केन्द्र पर एक भी बीमार मरीज नहीं आया जबकि बार-बारी संबंधित बीएमओ से इस बारे में जानकारी ली गई लेकिन उनके द्वारा जानकारी ना देने पर उनके विरूद्ध एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की गई है।

फर्जी वसीयत। नोटरी एडवोकेट सहित 5 लोगो पर धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज

Image
शिवपुरी। जिला न्यायालय की सीजेएम ने एक युवक द्वारा उसकी मां की मौत के बाद फर्जी बसीयत के आधार पर मकान अपने नाम कराने के मामले में नोटरी एडवोकेट सहित 5 लोगो के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए हैै।
आरोपियों में से एक महिला भी शामिल है। मामले में एडवोकेट शैलेन्द्र समाधिया ने परिवाद पत्र पीडि़त की तरफ से दायर किया था।
अभियोजन के मुताबिक शहर के वन बिहार कॉलोनी में रहने वाले राजीव(46) पुत्र शंकर सहाय सक्सैना ने अपनी मां की मौत 22 दिसंबर 2009 में हो जाने के बाद 7 माह पूर्व मकान की फर्जी दस्तावेजो के आधार पर वसीयत बनाई जिस पर से मां के हस्ताक्षर कर लिए ।
इस पूरे फर्जीबाड़े में राजीव का साथ उसकी पत्नी अनुपमा, भाई संजीव, मित्र संजय पुत्र कृष्ण मुरारी शर्मा निवासी वन बिहार कॉलोनी ने दिया जबकि नौटरी एडवोकेट मोहनलाल गोयल ने की।
गौर करने वाली बात यह है कि राजीव ने वसीयत में अपने मित्र संजय को गवाह बनाकर उसके हस्ताक्षर जिस दिनांक को कराए थे उस दिनांक को संजय शर्मा एक भ्रष्टाचार के मामले में शिवपुरी जेल में बंद था।
साथ ही राजीव ने अपनी मां की मौत के बाद उक्त वसीयत को बनाकर उस पर मृत मा…

एटीएम बंद होने के डर बताकर खाते से गायब किए 20 हजार

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा कस्बे में रहने वाले एक गरीब युवक के खाते में एक अज्ञात कॉलकर्ता ने 20 हजार निकाल लिए। कॉलकर्ता ने खुद को पूना से बैंक का अधिकारी बताते हुए इस घटना को अंजाम दिया।
पीडि़त ने पुलिस ने शिकायती आवेदन दे दिया है लेकिन हर बार की तरफ पुलिस ने भी केवल आवेदन लेकर इति श्री कर ली।
जानकारी के मुताबिक मछावली रोड़ करैरा में रहने वाले कल्लू कुशवाह के पास बीते रोज 10 बजे एक मोबाइल नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को पूना स्थित बैंक का अधिकारी बताते हुए कहा कि तु हारा एटीएम बंद होने वाला है।
 इसलिए अपना पासवर्ड बताओं जिस पर से कल्लू ने अपना पासवर्ड उसे बता दिया जिसके बाद कुछ ही देर में उसके एटीएम से दो बार में 20  हजार रूपए निकल गए। पैसे निकलने का मैसेज जब कल्लू के मोबाइल पर आया तब उसे इस घटना की जानकारी मिली। पीडि़त ने पुलिस में आवेदन सौंप दिया है।

गैस सिलेण्डर में ब्लास्ट, घर में लगी आग

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना नगर के वार्ड नंबर 13 के हजरत गंज में आज सुबह करीब 11 बजे एक घर में अज्ञात कारणों के चलते घर में रखे एक घरेलु सिलेंडर में आग लग गई जिससे वह अचानक तेज आवाज के साथ फट गया।
सिलेंडर फटते ही उसके टुकड़े घर की खपरेल को फोड़ते हुए आसपास जाकर गिर गए वही घटना की सूचना तुरंत दमकल को दी गई लेकिन दमकल खराब होने के कारण लोगो ने ही आग को जैसे-तैसे बुझाया।
एक अच्छी बात रही कि घटना के दौरान घर में कोई नही था, मकान मालिक हसन पुत्र मजरूलहक खान किसी काम से अपने परिवार के साथ किसी दूसरे शहर में गया हुआ था। घटना में केवल घर व सामान जला है जिससे लाखों का नुकसान होना बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
खराब दमकल से आग बुझाने में आई परेशानी घटना के तुरंत बाद जैसे ही नगर पंचायत में दमकल को सूचित किया तो पता चला कि दमकल तो कई दिनो से खराब पड़ी है जिसके कारण लोगो ने फिर अपने स्तर पर खुद आग बुझाई और उसमें काफी समय लग गया जिससे मकान में रखा जहां पूरा सामान जल गया वही मकान का हिस्सा भी काफी क्षतिग्रस्त हुआ है।