Posts

Showing posts from September 12, 2015

आदिवासियों ने टीके नहीं लगवाए तो हम क्या करें: CMHO

Image
शिवपुरी। शहर की महल सराय आदिवासी में चार बच्चों की मौत और आधा दर्जन बच्चों के मीजल्स व कुपोषण के चलते बीमार होने के मामले में स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डॉ सुरेश भदकारिया अब अपने स्टाफ के बचाव में आ गए हैं।
सीएमएचओ ने बताया कि जब इस आदिवासी बस्ती में उनकी एएनएम और अन्य स्टाफ टीके लगाने के लिए गया था तो कुछ आदिवासी परिवारों ने अपने बच्चों को टीके नहीं लगवाए थे।
यह परिवार उस समय कही चला गया था। इसी के कारण इनके बच्चे बीमार की चपेट में आ गए। सीएमएचओ ने बताया कि फिलहाल यहां पर पांच दिन और हमारे हेल्थ वर्कर यहां पर कैंप लगाकर के परीक्षण करते रहेंगे।

इल्लियां और मौसम ने तोड़ी अन्नदाता की कमर

Image
योगेन्द्र जैन/पोहरी। पोहरी क्षेत्र मेंं मौसम से मार व इल्ल्यिों के चलते किसान संकट में आ गया है। बताया जा रहा है फसलों में इल्लियां लग जाने और बारिश ना होने के कारण फसले सूख कर नष्ट होने की कगार पर खड़ी है।
क्षेत्र पर नजर डाली जाये तो किसानों की 90 से 95  प्रतिशत फसल पोहरी क्षेत्र मे नष्ट हो चुकी है और प्रशासन के कोई भी नुमाईंदे अभी तक किसानो की खेतो की ओर नही गए है।
आज क्षेत्र का दौरा पोहरी जनपद अध्यक्ष एंव युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष अरविन्द चकराना ने क्षेत्र का दौरा कर किसानों की फसल पर हुये नुकसान पर चिन्ता जताई ओर कहा कि किसान की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है।
सरकार कुंभकरण की नींद मे सोई हुयी है कहा म.प्र. के मु यंमंत्री खुद को किसान का बेटा बताते है पर किसानो पर टूटी इस आफ त पर अभी तक उन्होने कोई आदेश दिया और नही कोई सर्वे करवाया।
सरकार ने जल्द से जल्द सर्वे करवाकर किसानों को मुआवजा नही दिया तो किसानों के साथ मिलकर हम आन्दोलन करेंगे और उन्हे उनका हक दिलाकर रहेंगे किसानों के साथ मिलकर 15 तारीखको पोहरी क्षेत्र मे धरना प्रदर्शन एंव आन्दोलन किया जायेगा
जिससे किसानो को मुआवजा के …

सुअर प्रेमी नपाध्यक्ष पर बिफरे कादरी

Image
शिवपुरी। भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चे के जिलाध्यक्ष हाफिज इरशाद अहमद कादरी एक समाचार पत्र में छपे नपा अध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाह के बयान पर बिफरे हैं।
जिसमें बकौल कादरी, श्री कुशवाह ने सूअर को इंसान बताया था। श्री कादरी के अनुसार मुन्ना लाल ने कहा था कि सूअर भी इंसान हैं। उन्हें कैसे मारा जा सकता हैं। श्री कादरी के अनुसार उक्त टिप्णी शहर की जनता को क्षुब्ध करने वाली हैं।

युवक पर हमला कर भाग रहे शराबी की करंट से मौत

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम गुगरी में एक शराबी युवक ने एक गांव के युवक की मारपीट की और भागते समय वह खेतो में पड़े कंरट के तारों से उलझ गया और करंट से उसकी मौत हो गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात्रि दस बस के लगभग एक युवक संजू उर्फ संजीव पुत्र प्रकाश लोधी उम्र 27 वर्ष निवासी गूगरी ने गांव के एक युवक प्राण सिंह पुत्र हरभजन पाल निवासी गूगरी की शराब के नशे में मारपीट कर दी और उसके सिर पर लाठी से प्रहार कर दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।
घटना के बाद घायल प्राण सिंह के परिजनों को आता देख आरोपी संजीव लोधी वहां अपनी मोटर साईकिल क्रमांक एमपी 33 एमडी 8636 को छोड़कर भाग गया। इसके बाद आरोपी बालू सिंह उर्फ हरभजन पाल पुत्र देव सिंह पाल, ने उसकी बाईक की तोडफ़ोड़ कर दी।
संजीव की माँ सती पत्नि प्रकाश लोधी को अश्लील गांलियां दी। जिस पर पीडि़ता नया चौराहा चौैकी पर पहुंची जहां उसने बालू उर्फ हरभजन पाल और उसके भाई प्राण सिंह की शिकायत दर्ज करा दी।
जहां पुलिस ने शून्य पर प्रकरण कायम कर पिछोर स्थानांतरित कर दिया। रात्रि में संजीव शराब के नशे में वहां से भाग और घटना स्थल से एक किलोमीटर द…

गुना जा रही मैजिक दुर्घटनाग्रस्त, 6 घायल

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि देहात थाना अंतर्गत गुना की ओर जा रही एक टाटा मैजिक का पहिया गढडे में आने से निकल गया और मैजिक का संतुलन बिगडने के कारण वह एक टाटा 407 में जा भिडी, इस घटना में 6 लोगो के घायल होने की खबर आ रही है।
जानकारी के अनुसार,आज सुबह 7 बजे के लगभग ग्वालियर से जाबरा की दरगाह पर दर्शन कर जा रहे एक परिवार की टाटा मैजिक बड़ोदी पर रोड में हो रहे गढडो में मैजिक का पहिया आ जाने से निकल गया और मैजिक का संतुलन बिगड गया और सीधे सामने से आ रही टाटा 407 में जा टकराई।
इस घटना के बाद स्थानीय नागरिको ने घायलो को उपचार के लिए जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है बताया गया है सभी घायलो को मामुली चोटे आई है। इस घटना में फिर रोडो पर बने गढडे हादसो का कारण बन रहे है।
यह हुए घायल भसीन उम्र 26 साल पुत्र अफसर खॉन,खलील उम्र 42 पुत्र हमीद खॉन,सोनी उम्र 23 साल पत्नि चांद खॉन, निशा उम्र 22 साल पुत्री शौकद अली,गाजिया उम्र 38 साल और एक अन्य की घायल होने की खबर है।

अध्यापक फिर हुये लामबंद 13 को भोपाल में डालेंगे डेरा

Image
शिवपुरी। समान कार्य समान वेतन, शिक्षा विभाग में संविलियन व अंतिम दो किस्तों के एक साथ भुगतान को लेकर मुखर हुये अध्यापकों ने आज कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर एसडीएम नीतू माथुर को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा।
इसके अलावा अध्यापक सैकड़ों की संख्या में अध्यापक, संविदा शिक्षक भोपाल कूच करेंगे जहां उनका आंदोलन जारी रहेंगा।
आजाद अध्यापक संघ व अध्यापक संविदा शिक्षक संघ के पदाधिकारियो ने बताया कि अंतिम दो किस्तों के एक साथ भुगतान, सातवे वेतनमान, शिक्षा विभाग में संविलियन, समान कार्य समान वेतन, पुरूश स्थानान्तकरण नीति देने, संविदा शिक्षकों की परिवीक्षा अवधि एक साल करने व मानदेय बढ़ाने जैसी मांगों को लेकर चिंतित अध्यापकों ने आज प्रदेशव्यापी आंदोलन के क्रम मे ज्ञापन सौंपा है।
13 सितम्बर को भोपाल में होने जा रहे आंदोलन को महाआंदोलन बनाने हेतू भोपाल जाने का भी मन वना लिया है। सभी अध्यापक संविदा शिक्षक 12 सित बर को रात्रि 8 बजे रेलवे स्टेशन पर एकत्रित होकर भोपाल कूच करेंगे। अध्यापकों एवं संविदा शिक्षकों से अधिक से अधिक सं या में भोपाल पहुचने की अपील की गई है।
अपील करने एवं ज्ञापन सौंपने वालों में प्र…

कुख्यात डकैत उपाई सिंह पर 30 हजार का इनाम घोषित

Image
शिवपुरी। आईजी आदर्श कटियार ने शिवपुरी जिले में सक्रिय बदमाश उपाईसिंह पर तीस हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।
एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी ने बताया कि उक्त अपराधी पर अलग-अलग थानों में विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज हैं और वह कई दिनो से फरार चल रहा है जिसकी तलाश पुलिस को कई दिनो से है।

महिला को जलाकर मारने वाले को आजीवन कारावास

Image
शिवपुरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अंजुली पॉलो ने एक महिला को केरोसिन डालकर जिंदा जलाकर मारने के मामले में आरोपी युवक को दोषी करार देते हुए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।
इसके अलावा आरोपी को हजार का जुर्माना भी भुगतना पड़ेगा। मामले की पैरवी शासकीय अभिभाषक मदन बिहारी श्रीवास्तव ने की।
अभियोजन के मुताबिक इंदार के मढ़वासा में रहने वाले एक युवक राजू उर्फ राजेश(32) पुत्र रणधीर यादव ने 26 अक्टूबर 2013 को शाम 4 बजे पुरानी जमीनी रंजिश के चलते अपने ही रिश्तेे मे लगने वाली महिला कुवंरबाई उम्र 45 वर्ष पत्नी अर्जुन यादव पर केरोसिन डालकर उसे आग लगा दी थी।
इस घटना में महिला गंभीर रूप से झुलस गई थी जिसे पहले अशोकनगर फिर इंदौर व आखिरी में गुना के अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन बाद में 1 दिस बर 2013 को उसने दम तोड़ दिया।
मौत से पहले महिला के मरणासन्न कथन भी लिए गए थे जिसमें ाी यह उल्लेख था कि राजेश ने ही महिला पर केरोसिन डालकर इस घटना को अंजाम दिया।
इस मामले में पुलिस ने पहले तो हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया था लेकिन बाद में हत्या की धारा दर्ज करते हुए चालान न्यायालय में पेश किया जहां आज सुन…