Posts

Showing posts from July 9, 2015

रिटायर्ड कर्मचारी की पेंशन रोकने वाले दो कर्मचारी निलंबित

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देशन में सीएमओ हैल्थ डॉ.सुरेश भदकारिया द्वारा न्यायालयीन आदेश का पालन न किए जाने के आरोप में सीएमओ कार्यालय में पदस्थ एएसओ लीगल शाखा प्रभारी आईपी गोयल एवं सहायक ग्रेड-2 दुलारी शर्मा को निलंबित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि उपस्वास्थ्य केन्द्र बड़ेरा में पदस्थ एमपीडब्लू के पद पर सेवानिवृत कर्मचारी बालकृष्ण गुप्ता के सेवानिवृत् स्वत्वों के भुगतान न होने के कारण गुप्ता द्वारा न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर में याचिका प्रस्तुत की थी।
न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर द्वारा याचिकाकर्ताओं को 30 दिवस में स्वत्तवों के भुगतान के लिए आदेशित किया गया था। जिसके तहत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला शिवपरी में पदस्थ संबंधित दोनों स्वास्थ्य कर्मचारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की गई है।

2 BLO निलंबित, 299 को नोटिस जारी

Image
शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव दुबे द्वारा जारी आधार लिंकेज कार्यक्रम में वांछित लक्ष्य प्राप्त न होने पर संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर्स के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए सस्पेंड कर दिया है।
बताया गया है कि बीएलओ मतदान केन्द्र क्रमांक-25 रायपुर के बीएलओ गिर्राज धाकड़ एवं मतदान केन्द्र क्रमांक-104 अतवेई के बीएलओ चंदन सिंह वर्मा को कार्य में लापरवाही के कारण कलेक्टर शिवपुरी ने टर्मीनेट कर दिया है।
जबकि 299 बीएलओ को कारण बताओं नोटिस जारी कर तथा डेली मॉनीटरिंग रिपोर्ट के आधार पर जिन मतदान केन्द्रों पर बीएलओ द्वारा एक भी आधार लिंक नहीं कराया है, उन्हें कार्य में लापरवाह मानते हुए दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की गई है।
साथ ही कलेक्टर दुबे द्वारा सभी विभाग प्रमुखों, कर्मचारियों एवं जनसाधारण से अपने आधार न बर ईपिक से लिंक कराने हेतु अपील की गई है।

कृषि कार्यालय से दो कम्प्यूटर सेट चोरी

Image
शिवपुरी। पिछोर में स्थित कृषि कार्यालय से बीती रात अज्ञात चोर कार्यालय का ताला तोड़कर वहां से करीब 35 हजार कीमत के दो क प्यूटर सेट चोरी करके ले गए। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात चोरो के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

युवती को तलाशते नागपुर की पुलिस शिवपुरी में

Image
शिवपुरी। एक युवती के गायब होने की शिकायत पर नागपुर पुलिस आज शिवपुरी आई। नागपुर पुलिस के पास शिकायत थी कि नागपुर में रहने वाली पूजा लापता है और बाद में पता चला कि वह शिवपुरी में निवास कर रही है।
इस पर से नागपुर पुलिस शिवपुरी की कोतवाली पुलिस के साथ शहर के झांसी तिराहे पर पहुंची जहां पूजा रह रही थी। यहां पुलिस पूछताछ में युवती पूजा ने बयान दिए है कि वह नागपुर से अपनी मर्जी से यहां आई है।
और उसने शिवपुरी में रहने वाले लल्ला गोस्वामी से शादी कर ली है और उसे यहां पर कोई परेशानी नही है। इसके बाद महाराष्ट्र की नागपुर पुलिस अपनी कागजी खानापूर्ति कर वापस चली गई है।

महुअर परियोजना का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण करें: यशोधरा

Image
शिवपुरी। प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले की महुअर सिंचाई परियोजना की प्रगति के संबंध में आज जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने परियोजना की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कार्य शेष रह गया है, उसे अतिशीघ्र पूर्ण करें।
यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि महुअर मध्यम सिंचाई परियोजना एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इससे लगभग 24 ग्रामों के किसानों के कृषकों के यहां खुशहाली आएगी, वहीं 9500 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी, क्षेत्र के कुए, हैण्डपंपों का भी जल स्तर ऊपर बढ़ेगा।
महुअर मध्यम सिंचाई योजना के पूर्ण होने पर करैरा एवं पिछोर विधानसभा क्षेत्र के 24 ग्रामों के लगभग 17 हजार 900 कृषक लाभांवित होंगे। इस योजना से 9500 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा का लाभ होगा और आसपास के क्षेत्र के जल स्तर में भी वृद्धि होगी।
इस बांध के पूर्ण होने से महुअर नदी में सतत जल प्रभाव रहने से करैरा नगर की पेयजल समस्या का भी निदान होगा। इसके साथ-साथ योजना के डाउन स्ट…

युवा उद्यमियों से मिलने पहुंची यशोधरा

Image
शिवपुरी। प्रदेश की केबीनेट मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत दो युवा बेरोजगारों द्वारा शुरू की गई औद्योगिक इकाईयों का अवलोकन कर उनके सुखद भविष्य की कामना की।
उद्योगमंत्री श्रीमती सिंधिया ने आज जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पानी की टंकी फिजीकल रोड पर मनोज कुशवाह द्वारा 15 लाख की लागत से शुरू की गई स्टील फैविकेशन इकाई का और पोहरी रोड़ पर युवा उद्यमी श्री मनोज धाकड़ ने 6.5 लाख रूपए की लागत से शुरू किए गए आर.ओ. फिल्टर प्लांट का अवलोकन कर हितग्राहियों एवं परिजनों से चर्चा कर स्थापित औद्योगिक इकाईयों के संबंध में जानकारी ली।
इस मौके पर युवा उद्यमी मनोज कुशवाह ने बताया कि स्टील फेविकेसन इण्डस्ट्रीज के माध्यम से अलमारी, दीवान, कूलर बक्से आदि का निर्माण कर रहे है। इस व्यवसाय से उनके अतिरिक्त 8 लोग को भी रोजगार दे रहे है और बैंक की किस्ते भी समय पर अदा कर रहे है।
जबकि मनोज धाकड़ ने बताया कि 6.5 लाख की लागत की आर.ओ. फिल्टर प्लांट से ढेड़ सौ लोगों को पानी की सप्लाई का कार्य किया जा रहा है। इस औद्योगिक इकाई से 3 लोगों को रोजगार भी मिल रह…

बैराड नगर को मिली जलावर्धन योजना

Image
शिवपुरी। बैराड नगर वासियो के लिए आज का दिन शुभ रहा, बैराड नगर की पेयजल समस्या के निबटारे के लिए बैराड नगर में मंडी प्रागण में आयोजित लोक कल्याण शिविर में केन्द्रीय मंत्री, इस्पात खनन, श्रम एवं रोजगार  नरेन्द्र सिंह तोमर ने नगर की जलावर्धन योजना के लिए 10 लाख रूपए देने की घोषणा की।

संभाग स्तरीय फुटवॉल प्रतियोगिता 10 जुलाई से

Image
शिवपुरी। शहर के गांधीपार्क मैदान में संभाग स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन 10 जुलाई से होने जा रहा है। सुबह 7 बजे से उक्त प्रतियोगिता का आगाज बापू फुटवॉल अकादमी के बैनरतले किया जा रहा है।
कोच मकसूद खान एवं अब्दुल रजाक ने बताया कि प्रतियोगिता मेेें जो टीमें भाग ले रही हैं उनमें ग्वालियर की सेंट सांई, ग्वालियर अकादमी, ग्रीनबुुड तथा गुना अकादमी, शिवपुरी से हैप्पीडेज तथा एक टीम बापू अकादमी की शामिल हैं।

गोवर्धन के भण्डांरे में आप सभी आमंत्रित है: श्री गिर्राज धरण सेवा समिति

Image
शिवपुरी। भगवान श्रीकृष्ण के अनन्य भक्त मण्डल श्री गिर्राजधरण सेवा समिति शिवपुरी के तत्वाधान में आगामी 27-28 जुलाई को स्थानीय विनोद मुकुन्द गार्डन में दो दिवसीय 7 वां विशाल भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है।
इस भण्डारे आयोजन को भव्यता प्रदान करने के लिए रविवार को जल मंदिर मैरिज हाउस में भक्त मण्डल की  बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों भक्तजन शामिल रहे।
इस बैठक में सर्वानुमति से भण्डारे की रूपरेखा बनाई गई और सभी ने अपने-अपने विचार रखे। बैठक में गोपाल गोयल, उमेश बिन्दल, अमित मंगल, प्रदीप, के.बी.शर्मा लालू, हरिओम नरवरिया काका, बबलू जैमिनी, अमित भार्गव, गगन खटीक, बलवीर यादव पार्षद आदि सहित अन्य भक्तजन शामिल रहे।

कलयुग में मनुष्य की आयु 40-45 वर्ष ही रह जाऐगी: पं. नरोत्तम शास्त्री

Image
शिवपुरी-मनुष्यरूपी शरीर यदि मानव को मिला है तो उसे जनकल्याण,धर्मकल्याण के कार्य करना चाहिए, व्यक्ति को सर्वदा धर्माचरण करना चाहिए क्योंकि धर्म से ही व्यक्ति अर्थ(धन),काम और मोक्ष(मुक्ति) को प्राप्त होता है।
इस लोक के बाद किसी भी लोक में पुत्र, धन, स्त्री, यश काम में नहीं आता परलोक में केवल पुण्य काम आते है इसलिए पुण्योदय वाले कार्य करें इसके अलावा कलियुग में भगवान के भजन-कीर्तन भी मनुष्य का कल्याण करते है।
मनुष्य के कल्याण और कलियुग में धर्मकल्याण का यह मार्ग प्रशस्त किया पं.नरोत्तम शास्त्री (श्रीवृन्दावन धाम) ने जो स्थानीय श्री सोमेश्वर मंदिर पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के अंतिम चरण में कथा समापन पर सुदामा चरित, शुकदेव कथा,पारीक्षत मोक्ष का वृतान्त श्रवण कराकर श्रीमद् भागवत कथा संपन्न हुई।
कथा में आज भगवान श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता की सीख जनमानस को दी गई और बड़े ही सरल स्वभाव से कथा का वृतान्त सुनाया। इसके बाद कृष्ण-उद्वव संवाद तथा अंतिम में राजा पारीक्षित मोक्ष व शुकदेव जी की विदाई का प्रसंग श्रवण कराया गया।
कथा के अंतिम पलो में बड़े ही ज्ञानवर्धन उपदेश देते हुए पं.नरोत्तम शास्…

हाईकोर्ट ने कलेक्टर और CMO को तलब किया

Image
शिवपुरी। हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ ने शिवपुरी कलेक्टर व नगरपालिका सीएमओ को न्यायालय में तलब किया है। बुधवार को न्यायाधीश यूसी माहेश्वरी व डीडी राठी ने कलेक्टर राजीव दुबे व नपा सीएमओ कमलेश शर्मा को व्यक्तिगत रूप से न्यायालय में उपस्थित होने के अादेश जारी किए।
सीवर लाइन की खुदाई से खराब हुईं शहर की सड़कों को पुन: बनाने के लिए ग्वालियर हाईकोर्ट में जनहित याचिका क्रमांक 5245/14, एडवोकेट विजय तिवारी विरुद्ध प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन मप्र शासन विचाराधीन है। याचिकाकर्ता के मुताबिक बुधवार को कोर्ट की डबल बैंच ने शासन से जवाब मांगा है कि दो माह पूर्व कोर्ट को 15 दिन में सड़कों को सुधारने का आश्वासन दिया गया था तब फिर अब तक इसके लिए राशि जारी क्यों नहीं की गई? कोर्ट ने 14 जुलाई को शिवपुरी कलेक्टर व सीएमओ को व्यिक्तिगत तौर पर हाजिर होने के आदेश दिए हैं। यह भी जवाब मांगा गया है कि सड़कें बनाने का काम कब और कैसे शुरू होगा?

जलक्रांति: सत्याग्रह के दमन के लिए प्रशासन ने उठाया कदम, ठोका नोटिस

Image
शिवपुरी। 2 दिन पूर्व जलक्रांति सत्याग्रह के दौरान निकाले गए मशाल जुलूस की ओट में एसडीएम नीतू माथूर ने इस जुलूस में शामिल एक सत्याग्रही को नोटिस थमा दिया है। इस मामले में जनचर्चा है कि प्रशासन ने इस आंदोलन को दमन करने करने का पहला कदम उठा लिया है।
जानकारी के अनुसार 2 दिन पूर्व जलक्रांति सत्याग्रहीयो के द्ववारा एक मशाल जुलूस निकाला गया। इस मशाल जुलूस की ओट में दिए गए नोटिस में एसडीएम नीतू माथूर ने कहा है कि आपके द्वारा 6 जुलाई को शाम 5:15 बजे एक आवेदन प्रस्तुत कर शाम 7 बजे मशाल जुलूस निकालने के लिए निवेदन किया गया था।
लेकिन जुलूस के दौरान पर्याप्त सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था नहीं की जा सकी। आपको एक दिन पूर्व अनुमति के लिए आवेदन देना चाहिए था। ताकि नियमानुसार औपचारिकता पूरी कर अनुमति जारी की जा सकती। आपके द्वारा बिना अनुमति लिए मशाल जुलूस निकाला गया। मशाल जुलूस से दुर्घटना कारित हो सकती थी इसलिए क्यों न आपके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाए। तीन दिन में जवाब दें, अन्यथा एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी।
यह मामला पहला नही है कि इस जलक्रांति सत्याग्रह में साथ दे रहे लोगो को डराने का प्रयास नही किय…

भोपाल में फिर जलावर्धन की मीटिंग फैल, नही निकला कोई निर्णय

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में पीने के पानी के लिए आज 23वें दिन धरना जारी रहा। इस सत्याग्रह की ताकत के कारण शिवराज सरकार ने शिवपुरी की धरा पर सिंध प्रकट करने का शिफूगा 1 साल का छोड दिया हो परन्तु भोपाल में आयोजित बैठके जहां से शुरू होती है वही पर खत्म हो रही है।
बताया गया है कि जलावर्धन योजना को पुन: शुरू करवाने के लिए लगातार बैठको का दोर जारी है। इस क्रम में  बुधवार को भोपाल में नगरीय प्रशासन के प्रमुख सचिव की मौजूदगी में दोशियान कंपनी के अधिकारियों की बैठक हुई।
सूत्र बता रहे है कि इस बैठक में कोई ठोस नतीजा नही निकला है। बैठक फोरेस्ट की एनओसी से शुरू होती है और वही खत्म हो जाती है। इस बैठक में भी दोशियान कंपनी ने इस एनओसी की समयवधि मांगी है।
परन्तु यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है और सुप्रीम कोर्ट से परमिशन कब तक मिलेगी, इस बारे में शासन के वरिष्ठ अधिकारी भी नहीं बता पा रहे हैं। यही वजह है कि दोशियान कंपनी अभी काम करने का मन नहीं बना पा रही।
क्योंकि पिछले दो साल से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कोई सुनवाई नहीं की इसलिए यह कह पाना मुश्किल हो रहा है कि परमिशन कब मिलेगी।

2 हिरन गिरे कुएं में, बचाने के प्रयास में 1 हिरण की फांसी लगने से मौत

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम ठेहसुहारा में मंगलवार रात दो हिरन अचानक कुएं में जा गिरे ग्रामीणों को सूचना मिलते ही रात में ही हिरनों को बाहर निकालने की मशक्कत शुरू कर दी, लेकिन एक हिरन को निकालते समय रस्सी से फं दा लग जाने से मौत हो गई।
घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचे जिसे देखकर लोग भाग खडे हुएए लेकिन दूसरे हिरण को रेस्क्यू टीम ने बचा लिया है।
ग्राम ठेहसुहारा में मंगलवार की रात 2 हिरन कहीं से आकर सकरे कुएं में जा गिरे और कुएं में जाकर फं स गए हालांकि कुएं में पानी नहीं था, इस वजह से ग्रामीणों ने रस्सी के जरिए हिरन को निकालने की कोशिश की, लेकिन गले में रस्सी का फं दा फं स गया और हिरन की जान चली गई।
घटना की सूचना वन विभाग के रेंजर संजय मालवीय को मिलते ही वह तत्काल रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंच गए, लेकिन उनको एक हिरन कुएं के ऊपर मृत अवस्था में मिला, जिसके गले में रस्सी का फं दा था वहीं दूसरे हिरन को रेस्क्यू टीम ने कुएं से बाहर निकाल लियाए जो कि चोट लगने से घायल हो गया था। और घायल हिरण का ईलाज जारी है।
ग्रामीणो के द्ववारा हिरण के बचाने के प्रयास में फांस…