लड़कियों के घेराव पर छात्रावास अधीक्षिका उमा सेंगर हो हटाया

शिवपुरी। कन्या छात्रावास कोलारस की अधीक्षिका उमा सेंगर को जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने पद से हटा दिया है। उनके स्थान पर अनीता खैमरिया को अधीक्षिका बनाया गया है। उमा सेंगर को हटाने की मांग छात्रावास की बालिकाओं ने की थी और इस संबंध में उन्होंने नायाब तहसीलदार के निवास स्थान का भी घेराव किया था।

इसके बाद सूत्र बताते हैं कि एसडीएम ने भी उन्हें हटाने की अनुशंसा कलेक्टर से की थी। इसके बाद शिक्षाधिकारी परमजीत सिंह गिल ने अधीक्षिका सेंगर को पद से हटा दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार छात्रावास की बालिकाएं अपनी शिकायत लेकर कल सुबह 7 बजे नायब तहसीलदार के बंगले पर पहुंची और उन्हें अपनी व्यथा सुनाई।

बालिकाओं का कहना था कि अधीक्षिका उनके साथ सही व्यवहार नहीं करती यहां तक कि उन्हें नाश्ता नहीं दिया जाता तथा शाम को दोपहर का बासी भोजन परोस दिया जाता है।

यहां तक कमरों की साफ सफाई भी हमसे कराई जाती है और हमसे हर दूसरे दिन कमरे बदलवाये जाते हैं। हमें जमीन पर बिस्तर डालकर सोना पड़ता है।

शौचालय में ताले डाल दिये जाते हैं जहां तक पढ़ाई का सवाल है तो अभी तक पढ़ाई प्रारंभ नहीं हुई जब इसका विरोध किया जाता है तो अधीक्षिका उनकी पिटाई तक लगा देती हैं।

नायब तहसीलदार ने कार्यवाही का आश्वासन दिया लेकिन लगभग आधा सैंकड़ा छात्राएं जिद पकड़ गईं कि जब तक कार्यवाही नहीं होगी वह यहां से नहीं हिलेंगी। इसके बाद नायब तहसीलदार सुनील प्रभास राजस्व अमले के साथ छात्रावास पहुंचे।

अनुविभागीय अधिकारी राघवेन्द्र पाण्डेय ने भी छात्रावास पहुंचकर छात्राओं की समस्याएं सुनीं। दोनों अधिकारियों ने अधीक्षिका उमा सेंगर से कहा कि आपकी गतिविधियों की वजह से पूरा प्रशासन परेशान है।

आपका व्यवहार ठीक नहीं है इसके बाद पूरे मामले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई और जिला शिक्षा अधिकारी स्वयं छात्रावास पहुंचे और उन्होंने उमा सेंगर को हटाने का फरमान सुनाया। पास के छात्रावास में पदस्थ अनीता खैमरिया को बालिका छात्रावास का प्रभार सौंपा गया है।