Posts

Showing posts from May 8, 2015

रात में चिमनी गिरने से महिला आग में झुलसी

Image
शिवपुरी। करैरा के ग्राम बांसगढ़ में बीती रात्रि एक महिला सोते समय अचानक से चिमनी गिरने के कारण लगी आग में झुलस गई। गंभीर हालत में उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।  
जानकारी के मुताबिक बांसगढ़ में रहने वाली महिला राखी पत्नी संतोष बाल्मीक बीती रात अपने घर में सो रही थी वही उसने उजाले के लिए एक चिमनी जलाकर रखी थी। इसी दौरान रात में अचानक से कब चिमनी गिर गई और इस कारण से महिला की साड़ी ने आग पकड़ ली और महिला आग में झुलस गई। 
आनन-फानन में महिला को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसका इलाज जारी हैै।

खाट पर मृत मिली पत्नी, फंदे पर टंगा मिला पति

Image
शिवपुरी। शहर के लुधावली स्थित आदिवासी बस्ती मदकपुरा में रहने वाले एक दंपत्ति की लाश संदिग्ध हालात में मिली। एक तरफ जहां महिला खटिया पर मृत हालत में पड़ी हुई थी वही उसका पति छत के कुंदे से झूलता हुआ मिला।
घटना की जानकारी पड़ौसियों को उस समय लगी जब सुबह दोनो में से कोई भी मकान में से नही निकला और कमरे में से टीवी चलने की तेज आवाज आ रही थी।
इसके बाद पड़ौसियों ने दंपत्ति के परिजनो को सूचना देकर मौके पर बुलाया जिस पर लड़के के परिजनो ने देखा कि कमरा अदंर से बंद है और फंदे पर उनका बेटा झुल रहा है वही उनकी बहू खटिया पर अचेत अवस्था में पड़ी हुई है।
तत्काल मामले की सूचना पुलिस को दी गई जिस पर से मौके पर पहुंची पुलिस ने कमरे का दरवाजा तोड़कर दोनो शवों को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस को मौके से एक सुसाइट नोट भी मिला है।
जानकारी के मुताबिक कोलारस के ग्राम मड़ीखेड़ा निवासी अवतार(23)पुत्र रामसिंह जाटव की शादी एक वर्ष पूर्व रातौर ग्राम में रहने वाली बबीता जाटव से हुई थी। शादी के बाद दोनो पति-पत्नि शहर के लुधावली मदकपुरा में एक मकान में रहने लगे।
यहां अवतार अपनी पढ़ाई के साथ-…

28 मई को बेटियो की शादी, चोर ले गए सोना-चॉंदी, नगदी सहित 4 लाख का माल

Image
पोहरी। पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम देवरीमचा में बीते गुरू-शुक्रवार की दरमियानी रात चोरों ने एक कर्मचारी के घर चोरी की वारदात को अंजाम देते हुए घर से 4 लाख रूपए कीमत के आभूषण व नकदी चुराकर ले गए।
पीडि़त कर्मचारी की दो बेटियों की शादी 28 मई को होनी है और ऐसी स्थिति में अब कर्मचारी अपनी बेटियों की शादी कैसे करेंगा यह उसकी समझ से बाहर है। इधर पुलिस ने अज्ञात चोरो के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक पोहरी के गाम देवरी मचा में निवासरत पीडब्ल्यूडी में गैंगमैन दाताराम पुत्र चीमाराम जाटव की दो बेटियों की शादी 28 मई को होना है। दाताराम ने अपनी दोनो बेटियों की शादी में देने के लिए कुछ आभूषण के साथ नकदी संंभाल कर घर में रख ली थी।
इधर अज्ञात चोरो ने बीती रात कर्मचारी के घर पर धावा बोला और घर में से डेढ़ लाख नकदी सहित 4 लाख के सोने-चांदी के आभूषण चुराकर ले गए। घटना के वक्त घर के सभी लोग मकान की छत पर सोए हुए थे और इधर चोर इस घटना को अंजाम देते रहे।
चोरी गए सामान में चार सोने की चूडियां, अंगूठी, झुमकी, चांदी की करधैनी, पायल, बीछूडी सहित अन्य सामान शामिल है। पुलिस…

चैक बाउंस के मामले में आरोपी को 6 माह का कारावास

Image
शिवपुरी। न्यायाधीश कोशलेन्द्र भदौरिया ने चैंक बाउंस के मामले में आरोपी को दोषी करार देते हुए उसे 6 माह का कारावास व 65 हजार रूपए प्रतिकर के रूप में जमा करने की सजा सुनाई है। मामले की पैरवी अभिभाषक गजेन्द्र यादव ने की। 
अभियोजन के अनुसार फरियादी प्रवीण कुमार पुत्र द्वारका प्रसाद गुप्ता प्रो. गुप्ता प्लायवुड निवासी राघवेन्द्र नगर शिवपुरी से संजय पुत्र लखन सिंह रघुवंशी निवासी गिर्राज मैरिज हॉल के पास कृष्णपुरम कॉलोनी ने अपनी पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 48 हजार रूपये बतौर उधार ऋण के रूप में लिए थे। 
जिसके एवज में अभियुक्त ने परिवादी को आगामी दिनांक का चैक क्रं.454889 दिनांक 11 नव बर 2014 देना बैंक शाखा शिवपुरी का चैक प्रदत्त किया था। परिवादी ने अभियुक्त द्वारा प्रदत्त किए गए चैक को बैंक में भुगतान हेतु अपने खाता बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा शिवपुरी में प्रस्तुत किया तो बैंक द्वारा अभियुक्त द्वारा प्रदत्त चैक दिनांक 14 नव बर 2014 को अभियुक्त के खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण अपर्याप्त राशि की टीप के साथ बाउंस हो गया था। 
परिवादी ने अभियुक्त को उक्त चैक बाउंस होने की सूचना अपने अ…

बसूली करने गए कर्मचारी को बंधक बनाकर कूटा

Image
शिवपुरी। बैराड़ स्थित डीपीआईपी विभाग में पदस्थ एक कर्मचारी के साथ 5 लोगो ने बंधक बनाकर मारपीट कर दी। कर्मचारी एक स्वसहायता समूह की संचालक से बसूली करने गया था और इसी दौरान यह घटना हुई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
ग्राम ककरई में स्थित जय कैलादेवी समूह से पूर्व की 50 हजार रूपए की बसूली डीपीआईपी विभाग को करनी थी। इसी बसूली के लिए आज सुबह कर्मचारी ब्रजेश पुत्र हरिचरण जादौन गांव पहुंचा और समूह की संचालिका रामकटौरी यादव से पैसे देने की बात कही तो रामकटौरी के पति साहब सिंह यादव व उसके साथियों सोबरन, अरविंद सहित दो अन्य ने बंधक बनाकर जमकर मारपीट कर दी।
पुलिस ने पीडि़त कर्मचारी की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा सहित मारपीट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

ट्रक ने बाईक को उड़ाया, एक की मौत, दो घायल

Image
शिवपुरी। कोलारस के लुकवासा अंतर्गत पूरनखेड़ी व उकाल के पास हाईवे पर शुक्रवार की देर शाम करीब 7 बजे एक ट्रक व बाइक की भिंड़त में एक की मौत हो गई जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
घायलो को ईलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि पीडि़त परिवार सजाई गांव से कोलारस आ रहा था और उसी समय यह हादसा हुआ।
जानकारी के मुताबिक सजाई में रहने वाला सूखालाल जाटव (40) अपने दो पुत्रों अरविंद व रंजीत के साथ बाइक पर सवार होकर सजाई गांव से आज शाम कोलारस आ रहा था। 
इसी दौरान ग्राम पूरनखेड़ी व उकाल के पास हाइवें पर सामने से आ रहे एक ट्रक ने तेजी व लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए बाइक सवारों में टक्कर मार दी। 
इस हादसे में सूखालाल की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई जबकि उसके दोनो पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के विरूद्ध हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

Image
शिवपुरी। शहर की समस्याओं के लिए जनहित याचिका दाखिल करने के लिए प्रसिद्ध अभिभाषक विजय तिवारी ने प्राइवेट स्कूलों की कथित मनमानी के विरूद्ध माननीय उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की है। उनके अनुसार माननीय उच्च न्यायालय ग्वालियर खण्डपीठ की युगल खण्डपीठ के न्यायमूर्ति श्री डीके पालीवाल एवं न्यायमूर्ति यूसी माहेश्वरी ने उनकी जनहित याचिका स्वीकार करते हुए उच्च न्यायालय ने निर्णय पारित कर दिया है।
और अधिकारियों को इस बावत नोटिस जारी कर निर्देश दिये हैं। इस संबंध में 45 दिवस का समय उच्च न्यायालय द्वारा प्रदान किया गया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार अभिभाषक विजय तिवारी ने जनहित याचिका में तर्क दिया कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमाने ढंग से प्रतिवर्ष अप्रत्याक्षित फीस वृद्धि की जा रही है और निजी स्वार्थ की पूर्ति हेतु एनसीईआरटी एवं मप्र पाठ्यपुस्तक निगम की प्रकाशित पुस्तकें कोर्स में नहीं चलाई जा रहीं तथा अन्य अव्यवस्थाओं का आलम है। 
उक्त जनहित याचिका क्रमांक 2660/2015 पीआईएल में दिनांक 6 मई 2015 को निर्णय पारित कर दिया गया है। उक्त निर्णय के अनुसार उच्च न्यायालय द्वारा प्रमुख सचिव स्कूली शि…

बारातियों से भरी ऑटो पलटी, सात लोग घायल

Image
शिवपुरी। पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम झिरी के पास आज सुबह बारातियों से भरा एक ऑटो अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे पलट गया जिससे उसमें सवार सात लोग घायल हो गये जिन्हें इलाज के लिए पोहरी स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। इस मामले में पुलिस छानबीन करने में जुटी हुई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रविन्द्र जाटव की बारात रात्रि में ग्राम झिरी पहुंची थी जहां से आज सुबह लगभग पौने छह बजे कुछ बाराती ऑटो में बैठकर वापस लौट रहे थे तभी ग्राम झिरी से कुछ दूर ही ऑटो अनियंत्रित होकर पलट गया जिससे उसमें सवार आनंद जाटव, भोटू जाटव, नासू जाटव, वीरेन्द्र जाटव, कल्लू जाटव, कमलकिशोर जाटव और रामकृष्ण जाटव घायल हो गये। जिन्हें ग्रामीणों की मदद से स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची, जहां पुलिस घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी हुई है।

चुनावी टंटा: जिपं के पूर्व सदस्य फौजी के सहयोगी की मारपीट

Image
शिवपुरी। चुनावी रंजिश के चलते पूर्व जिला पंचायत सदस्य सतीश फौजी और उनकी पत्नी जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्रद्धा फौजी के सहयोगी रूपेन्द्र यादव की चार आरोपियों ने निर्ममतापूर्वक लाठी और डंडों से मारपीट की है।
घटना में फरियादी युवक को गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर से चारों आरोपी युवकों के खिलाफ धारा 323, 294, 506बी, 34 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार फरियादी रूपेन्द्र यादव उर्फ रूपा पुत्र अरविंद यादव उम्र 27 वर्ष निवासी दिनारा का आरोपी छोटू यादव, सहदेव यादव, शालू यादव, रणवीर यादव से चुनावी विवाद चला आ रहा था। बीती रात्रि फरियादी रूपेन्द्र अपने मित्र जीतू शर्मा के यहां ाोजन करने के लिए आया तभी चारों आरोपियों ने रूपेन्द्र के साथ गाली गलौंच कर दी जब फरियादी ने उसे गाली देने से रोका तो आरोपियों ने उसकी लाठी, डंडों से मारपीट कर दी।
इस घटना में रूपेन्द्र के शरीर में चोटें आई हैं जिसे रात्रि में ही इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया, बाद में पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर से चारों आरोपियों के खिलाफ  प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

सिकन्दरा बैरियर पर चल रही थी अवैध उगाई, करी यशोधरा ने ठसाई

Image
शिवपुरी। प्रदेश की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया गत दिवस सिकन्दरा बैरियर पर ट्रेफिक जाम देख भड़क गई। यह भड़ास आरटीआई सिकन्दरा के ऊपर गाज के रूप में गिरी जहां उद्योग मंत्री ने स्वयं अपने वाहन से उतरकर सिकन्दरा बैरियर में प्रवेश कर वहां आरटीआई से ट्रको की लगी लम्बी कतारों का कारण पूछा और आरटीआई की ठसाई कर डाली।
बताया गया है कि गत दिवस रात्रि के समय उद्योग मंत्री शिवपुरी में अपने व्यस्त कार्यक्रम समाप्त कर जब शिवपुरी से होकर झांसी जा रही थी कि तभी सिकन्दरा बैरियर अवैध वसूली को लेकर मोलभाव होने पर लंबा जाम देख उनके होश उड़ गए। काफी देर तक जब जाम नहीं खुला तो वह स्वयं गाड़ी से उतरी, ट्रक चालको को ट्रेफिक ने नियमो की समझाईस दे डाली और  सिकन्दरा बैरियर कार्यालय में प्रवेश कर वहां के आरटीआई से उक्त जाम लगने का कारण पूछा, जिस पर आरटीई हड़बड़ा गया और मंत्री के आते ही वह सकापका कर स्वयं व्यवस्थाओं को सुधारने की बात कहने लगा।
इस पर उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सिकन्दरा बैरियर के आरटीआई को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि बैरियर पर किसी तरह का कोई जाम नहीं लगना चाहिए, यह मुख्य …

गौवंश से भरे ट्रकों का धड़ल्ले से हो रहा संचालन

Image
शिवपुरी। अवैध रूप से किए जाने वाला कारोबार कट्टू वाहनों की आवाजाही को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस प्रशासन के द्वारा कोई प्रयास नहीं किए जा रहे। यही कारण है कि आए दिन शहर व जिले के अन्य क्षेत्रों से रातों रात कट्टू से भरे वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। ऐसे में कई बार गौवंश से भरे ट्रकों का यूं इस तरह से जिले में प्रवेश होना और उन्हें बाहर निकालना कहीं ना कहीं पुलिस प्रशासन की मिलीभगत का ही परिणाम है जिसके चलते आज प्रतिदिन अनेकों कट्टू वाहनों को पुलिस बिना चैकिंग किए ही छोड़ रही है। इस मामले में औचक कार्यवाही की दरकार है।
जानकारी के अनुसार शहर में प्रवेश करने वाले कट्टू वाहनों पर पुलिस का नियंत्रण बिल्कुल भी नहीं है। बताया जाता है कि इन कट्टू वाहनों से पुलिस की सांठगांठ रहती है इसलिए इन्हें रात के अंधेरे में भी बिना चैकिंग के ही नगर में प्रवेश और बाहर कर दिया जाता है जिससे यह कट्टू वाहन अपने नियत स्थान पर आसानी से पहुंच जाते है। प्रतिदिन हजारों रूपये की कमाई करने वाले पुलिस के ही यह कर्मचारी रात में अपनी ड्यूटी को कराकर इसका लाभ लेते है। जिसमें बदरवास और सुभाषपुरा पुलिस की महती भूमिका है…

ऊषा राजे ट्रस्ट बेच रहा है सरकारी जमीन, क्यों नही हो रही है कार्यवाही

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में ऊषाराजे ट्रस्ट लगातार अवैध रजिस्ट्रीयां करा रहा है, इस ट्रस्ट के द्वारा कराई गई अवैध रजिस्ट्रीयों के मामले न्यायालय में पहुचें है, न्यायालय ने उन्है अवैध घोषित कर तोडने के भी आदेश किए है। ट्रस्ट ने हाल में ही सरकारी जमीन की रजिस्ट्री करा दी है और यह मामला भी न्यायालय में पहंच चुका है, एक मामले में पब्लिक ने इस ट्रस्ट के रजिष्ट्री धारक को कब्जा नही लेने दिया लेकिन प्रशासन इस ट्रस्ट पर कार्यवाही करने से बच रहा है। यह सवाल शिवपुरी के चौराहे पर अपना उत्तर पाने के लिए खडा है।
जानकारी के अनुसार इस ट्रस्ट की धोखाधड़ी से जुड़ा पहला मामला शिवशंकर गोयल को बेची गई जमीन से जुड़ा है। ट्रस्ट ने पोहरी रोड पर 2293 वर्गफीट जमीन गोयल को बेची थी। इसी जमीन को गोयल ने दिलीप मुदगल को 2012 में बेच दिया था। यह भूखंड पोहरी रोड के केंद्र से 45 फीट छोड़कर बेचा था किंतु बाद में मुख्त्यारआम अशोक मोहिते ने इस भूखंड और सड़क के बीच स्थित सरकारी जमीन का 800 वर्ग फीट का टुकड़ा सुनील नायक को बेच दिया। इस भूखंड की रजिस्ट्री कराई तो सर्वे क्रमांक 1112 में थी, लेकिन कब्जा सरकारी सर्वे क्रमांक 1104 की …

पढ़िए मीडिया से गायब हो गई बलात्कारी भाजपा नेता की करतूत

Image
एक्सरे@ललित मुदगल/शिवपुरी। पिछले दिनो एक महिला ने मंगलम् संस्था की कार्यप्रणाली पर और भाजपा नेता पर बलात्कार के आरोप कलेक्ट्रेट में मीडिया के सामने लगाए, निराश्रित भवन में रहने वाली महिलाओ के आश्रय के बदले में क्या लिया जाता है यह भी सामने आया है। यह खबर शिवपुरी में जनचर्चा में है लेकिन न्यूज पेपरों से गायब है। शिवपुरी समाचार डाट कॉम इस न्यूज की हत्या नही होने देगा पाढिए इस मामले का एक्सरे...
झलकुई ग्राम निवासी रामप्यारी आदिवासी ने शिवपुरी कलेक्ट्रेट में मीडिया के समझ कहा कि उसका पति आए दिन शराब के नशे में उसे पीटता था और गालियां देता था। जिससे तंग आकर महिला ने स्वयं को आग से जलाने का प्रयास भी किया। आखिरकार पति की प्रताडऩा से तंग आकर महिला ने ससुराल छोड़ दिया और मायके में रहने लगी।
अपने साथ पति की प्रताडऩा के लिए न्याय की गुहार लेकर वह कलेक्ट्रेट आई। तो यहां उसे महिला बाल विकास के अधिकारी पाण्डे मिले और उन्होंने रामप्यारी को मंगलम् संस्था के निराश्रित भवन में रखवा दिया।
रामप्यारी आदिवासी ने मीडिया से कहा कि वह बीते 4 माह से मंगलम् में रहती थी जहां बीते कुछ दिनों से उसे कई प्रकार की प…