Posts

Showing posts from April 10, 2015

अतिथि विद्वानों ने चलाया हस्ताक्षर आभियान

Image
शिवपुरी ब्यूरो। प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में कार्यरत अतिथि विद्वानों को 'समान कार्य-समान वेतन' के साथ नियमित किए जाने की मांग को लेकर शासकीय पी.जी. कॉलेज शिवपुरी में आज अतिथि विद्वानों द्वारा छात्रों के बीच हस्ताक्षर अभियान चलाया। 
गौरतलब है कि अतिथि विद्वान शासकीय कॉलेजों में पिछले करीब 20 वर्षों से यूजीसी द्वारा निर्धारित योग्यता मानकों के साथ शैक्षणिक कार्य कर रहे हैं। किन्तु उनके मानदेय का निर्धारण कालखण्डों के आधार पर किया जाता है और 200 रू. प्रति कालखण्ड के अनुसार प्रति कार्यदिवस 600 रू. अधिकतम मानदेय शासन द्वारा दिया जाता है। 
अतिथि विद्वान प्रदेश सरकार से समान कार्य समान वेतन के साथ प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में वर्तमान में कार्यरत अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण की कार्यवाही किए जाने की मांग कर रहे हैं। कॉलेज में आज चलाए गए हस्ताक्षर अभियान में प्रमुख रूप से डॉ. साधना रघुवंशी, अलका नामदेव, डॉ. मंजू वर्मा, डॉ. आर.एन. शर्मा, डॉ. आनन्द मिश्रा, डॉ. दीप्ति पुराणिक, आशीष मिश्रा, सोनिया शर्मा, तृप्ति शर्मा, आभा मित्तल, सोनल दीक्षित, लक्ष्मी तिवारी, देवेन्द्र वरूण, …

नपाध्यक्ष के भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाला लापता

Image
शिवपुरी। नगर पंचायत पिछोर के अध्यक्ष संजय पाराशर पर किसी पानसिंह कुशवाह ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए सीएम ऑन लाईन में शिकायत की है। शिकायत कर्ता ने शिकायत में उल्लेख किया है कि संजय पाराशर नगर मे गुणवत्ताही काम करा रहे है, और इसमें भ्रष्टाचार किया जा रहा है। परन्तु नपा अध्यक्ष का कहना है कि यह शिकायत झूठी है, शिकायतकर्ता भी फर्जी है पिछोर में कोई पानसिंह नही रहता है।
जबकि नपाध्यक्ष के अनुसार अब तक नगरपालिका के किसी भी निर्माण कार्य को प्रारंभ ही नहीं किया गया। अभी सारे निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं उनकी टीएस होना बांकी है। तब कहीं जाकर निर्माण कार्यों को प्रारंभ किया जा सकेगा। पिछोर नगरपरिषद अध्यक्ष संजय पाराशर ने इस संबंध में बताया कि कुछ विरोधी तत्वों द्वारा उन्हें मानसिक पीडा पहुंचाने की नियत से एक अज्ञात व्यक्ति जिसका नाम पानसिंह कुशवाह के नाम से पीजी शिकायत पर अंकित है।
पानसिहं के द्वारा मु यमंत्री जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ में ऑनलाइन शिकायत की गई है कि पिछोर नगर परिषद के द्वारा कराये जा रहे सडक व नाली निर्माण कार्य में घटिया मटैरियल का उपयोग किया जा रहा है जिसमें नपाध्यक्ष की …

स्वच्छता के लिए कलेक्टर ने मीडिया को सराहा

Image
शिवपुरी। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले में भी प्रति शुक्रवार को आयोजित होने वाले साफ-सफाई अभियान की सफलता को देखते हुए इस अभियान से अब समाज के विभिन्न वर्ग एवं स्वयंसेवी संस्थाएं, जनप्रतिनिधि एवं मीडिया भी अपना योगदान दे रहे है।

वरिष्ठ पत्रकार एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रेमनारायण नागर के नेतृत्व में मीडिया द्वारा जन सामान्य में स्कूली छात्र-छात्राओं के माध्यम से परिवार एवं समाज में स्वच्छता का संदेश देने का निर्णय आज जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से जुड़े हुए जिला प्रमुखों की बैठक में लिया गया।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी  डी.के.मौर्य, उपसंचालक जनसंपर्क  अनूप सिंह भारतीय, जिला सर्व शिक्षा अभियान के समन्वयक श्री शिरोमणी दुबे, जिला उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के प्राचार्य  अशोक श्रीवास्तव सहित इलेक्ट्रोनिक एवं प्रिंट मीडिया से जुड़े हुए प्रतिनिधियों ने शहर में संचालित विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के माध्यम से परिवार एवं समा…

आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित हुए वरिष्ठ पत्रकार श्री भार्गव

Image
शिवपुरी। 10 अप्रैल 2015 मप्र जनसंपर्क विभाग द्वारा रतनलाल जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से जिले के वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रमोद भार्गव का चयन हुआ था यह पुरस्कार भोपाल में समन्वय भवन में प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने बुधवार को श्री भार्गव को प्रदाय किया। इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल, जिन विभूतियों के नाम पर पत्रकारिता पुरस्कार स्थापित किए गए। उनके परिवारजन सहित जूरी के सदस्यगण एवं आयुक्त जनसंपर्क श्री एस.के.मिश्रा उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने रतनलाल जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से जिले के वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रमोद भार्गव, को शॉल, श्रीफल, प्रसंशा पत्र सहित 51 हजार रूपए की स मान राशि का चेक प्रदाय कर स मानित किया। मु यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पुरस्कार वितरण समारोह में आंचलिक पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा योजना लागू करने की घोषणा की। मु यमंत्री ने इसी साल से आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार की राशि 51 हजार से बढ़ाकर दोगुनी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पुरस्कृत किए गए सभी पत्रकारों के बैंक खाते में शेष राशि जमा कर दी जाएगी।
श्री चौहान न…

रात्रि में पानी पीने उठी बालिका रहस्यमय ढंग से गायब

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के ताला पार राजापुर से एक नाबालिग बालिका रहस्यमय ढंग से गायब हो गई। उक्त घटना 8 अप्रैल की है। जब बालिका पानी पीने के लिए उठी थी, लेकिन इसके बाद वह घर पर नहीं मिली। जिसकी खोजबीन की गई और कल परिजनों ने परेशान होकर पुलिस की शरण ली। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय नाबालिग बालिका 8 अप्रैल की रात्रि 3 बजे अपने बिस्तर से उठकर पानी पीने के लिए कमरे से बाहर आई थी, लेकिन वह इसके बाद अपने कमरे में नहीं पहुंची तो उसकी मां को चिंता हुई और उसने बाहर निकलकर देखा तो बालिका गायब थी। 
जिसकी जानकारी उसने अपने अन्य परिजनों को दी और उसकी खोजबीन शुरू कर दी, लेकिन कल तक उसका कोई पता नहीं लगा तो परेशान होकर परिजन पुलिस के पास पहुंचे और बालिका की अपहरण की आशंका जताते हुए शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 363 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

हो गई सैटिंग,नही कर रहे है सीएमओ तलघरो पर कार्यवाही,पाढिए अवैध तलघरो की भी सूची

Image
शिवपुरी। किसी भी सरकारी कार्यवाही की शुरूवात शिकायत या नोटिसो से होती है खासकर अतिक्रमण की कार्यवाही इन दोनो बिंदुओ से ही होती है। अतिक्रमणकाकरी को पहले नोटिस दिया जाता है और प्रशासन उसके जबाब से संतुष्ट नही होता है तो अतिक्रमण को तोड दिया जाता है परन्तु नपा शिवपुरी में तो नोटिस नोट छापने की मशीन बन चुके है। 
जानकारी के अनुसार आज से डेढ माह पूर्व  अवैध निर्माण के आरोप में बी आर टॉवर संचालक पर पौने सात करोड़ रुपये जुर्माना अधिरोपित कर दिया है, लेकिन बीआर टॉवर पर की गई कार्यवाही नपा के गले की हड्डी बन गई है क्योंकि यह सवाल उठ रहे हैं कि जब आधा सैंकड़ा से अधिक नगर में अवैध तलघर बने हैं तो फिर उन पर कार्यवाही क्यों नहीं? इस आलोचना से निजात पाने के लिए नपा ने लगभग डेढ़ माह पूर्व 58 तलघर निर्माणकर्ताओं को नोटिस जारी कर उनसे सात दिन में पक्ष स्पष्ट करने को कहा था। 
इनमें से सबके जबाव भी आ चुके है। बताया गया है कि जबाव  नपा के अधिकारी और कर्मचारीयों ने ही बनवाए है। अगर जबाव भी बनवाए है तो भेटपूजा भी की होगी इस कारण ही नपा नोटिस देने के बाद भूल गई है। सवाल यह भी खडा होता है कि शहर में कैसे ये …

बैजनाथ सिंह बने सांसद प्रतिनिधि

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव के पति बैजनाथ सिंह यादव को स्थानीय सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिला पंचायत में सांसद प्रतिनिधि नियुक्त किया है।
श्री यादव प्रदेश कांग्रेस महामंत्री भी हैं। उनकी नियुक्ति से श्रीमती कमला यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष पद  के महत्वपूर्ण दायित्व को संभालने में आसानी होगी। श्री यादव ने अपनी नियुक्ति के लिए सांसद सिंधिया के प्रति आभार व्यक्त किया है, वहीं बैजनाथ सिंह को अनेक कांग्रेस नेताओं ने नवीन नियुक्ति पर बधाई दी है।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव के शपथ ग्रहण समारोह में पिछोर विधायक केपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा था कि चूंकि कमला यादव राजनीति में नई-नई हैं और उन्हें पदीय दायित्व संभालने का अनुभव नहीं है ऐसी स्थिति में उनके पति बैजनाथ सिंह यादव का कर्तव्य है कि वह श्रीमती यादव को पद्भार संभालने में सहयोग प्रदान करें।
उस समारोह में सांसद सिंधिया भी उपस्थित थे। श्री यादव का जिला पंचायत में दखल कैसे रहे इसके लिए उन्हें सांसद प्रतिनिधि बनाने के बारे में सोच विचार कर निर्णय लिया गया।
श्री बैजनाथ सिंह यादव की …

तीन साल में ABCD भी नही सीख पाया कोलारस पब्लिक स्कूल का छात्र

Image
शिवपरी। कोलारस मे एक अभिभावक ने कोलारस पब्लिक स्कूल के खिलाफ बीआरसीसी और एसडीएम से एक शपथपत्र देकर शिकायत की है कि इस स्कूल में पढाई का स्तर जीरो है और प्रबंधन बच्चो के भविष्य बनाने की कहता है परन्तु बिगडता है इस स्कूल की कारण मेरे बच्चे का एक साल बर्बाद को रहा है।
कोलारस निवासी मुंशी का कहना है कि मैने अपने बच्चे को तीन साल तक पढाया। मंहगी किताबें खरीदकर दीं जो फिस मांगी वो स्कूल में जमा करवाई। मेरा बेटा एबीसीडी तक नही सीख पाया है मैने समय-समय पर स्कूल प्रबंधन से शिकायत भी की लेकिन  मेंरे बच्चे का पढाई का स्तर नही सुधरा।
परेशान अभिभावक मुंशी का कहना है कि जब मैने स्कूल प्रबंधन से अपने बच्चे के कमजोर शैक्षणिक स्तर के संबंध में बात की तो वे बोले कि चार घंटे में क्या बच्चे को किताब घोलकर पिला दें। स्कूल प्रबंधन का यह रवैया देख मुंशी ने अपने बेटे की टीसी देने के लिए कहा तो पहले सौ रुपए की मांग की गई। 
जब उसने सौ रुपए की रसीद देने को कहा तो बिना पैसों के टीसी काट दी। मुंशी ने बताया कि मैं अपने बेटे का दूसरे स्कूल में एडमिशन कराने गया तो पढाई में कमजोर होने की वजह से उसे नीचे की क्लास में …