Posts

Showing posts from March 3, 2015

सीएम ने कलेक्टर से कहा: अंत्योदय मेले की तैयारियां करो

Image
शिवपुरी। राज्य शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने सभी जिलों में इस माह के अंत तक अंत्योदय मेलों का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से जिला कलेक्टरों से चर्चा करते हुए अंत्योदय मेलों के आयोजन की तैयारियाँ करने के निर्देश दिये। 
उन्होंने कहा कि रंगपंचमी के बाद वे अंत्योदय मेलों में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि वे एक दिन में दो मेले में भाग लेंगे। श्री चौहान ने कहा कि अंत्योदय मेले न सिर्फ सामूहिक रूप से शासन की योजनाओं का लाभ देने का कार्यक्रम है बल्कि इनके माध्यम से शासकीय योजनाओं के बारे में लोग जागरूक बनते हैं। 
श्री चौहान ने हाल ही में अचानक बदले मौसम से रीवा, नीमच, गुना जिलों में हुए नुकसान की खबरों के संबंध में कलेक्टरों से कहा कि जिस जिले में नुकसान हुआ है वहाँ तत्काल प्रभाव से निष्पक्ष सर्वेक्षण करवायें ताकि प्रभावी किसानों को राहत राशि दी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों की है, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए।
मु यमंत्री ने समाधान ऑनलाइन में 12 शिकायतकर्ता की समस्याओं का तत्काल निराक…

दो मृतकों के परिजनों को 25 हजार की आर्थिक सहायता

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे द्वारा दो सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को कुल 25 हजार रूपयें की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।
मृतक श्रीमती रागिनी जैन पत्नी श्री राजेश जैन निवासी पोहरी जिला शिवपुरी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण मृतक के निकटतम वारिस श्री राजेश जैन पुत्र श्री बनवारी लाल जैन निवासी पोहरी जिला शिवपुरी को 10 हजार रूपए का सहयता रााशि दी।
मृतक ओमप्रकाश पुत्र नक्टूराम धाकड़ निवासी ग्राम अटार तहसील कोलारस की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस उसकी पत्नि कृराते धाकड़ निवासी ग्राम अटारा तहसील कोलारस को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

उपसरपंच के लिए वोट नही दिया तो जीप से कुचल डाला

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेंत्र के ग्राम बड़ोरा में मंगलवार को सुबह उपसरपंच के प्रत्याशी को वोट देने से मना कर दिया तो चार लोगो ने एक वाहन के माध्यम से दो लोगो को कुचलकर मरणासन्न कर दिया।
घटना में घायल हुए दोनो युवको को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है वही पुलिस ने चारों के खिलाफ हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज करते हुए एक आरोपी व वाहन को जप्त करने की कार्रवाई कर ली है।
ग्राम बड़ोरा से मुलायम सिंह लोधी उपसरपंच के लिए खड़ा था और आज सुबह 10.30 बजे उसके लिए वोटिंग होनी थी। चुनाव में मुलायम के समर्थन में वोट देने के लिए राजू सिंह ठाकुर ने सालिक राम लोधी जिसकी बहू पंच व त त सिंह आदिवासी जिसकी पत्नी पंच है दोनो से कहा जिस पर दोनो ने वोट देने से मना करते हुए अपने मन से वोट देने की बात कही।
यह बात राजू को नागवार गुजरी और उसने अपने साथ मौजूद ऊदल सिंह पुत्र मनीराम गुर्जर जो कि एक जीप पर सवार था उससे दोनो युवको को कुचलकर मारने के लिए बोल दिया।
वही ऊदल ने भी राजू के बोलने पर दोनो पर जीप बेक करते हुए कुचल दिया। इस घटना में दोनो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हे ईलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्त…

टीला रोड़ किनारे मिली अज्ञात लाश, रस्सी से बंधे हुए थे मृतक के दोनो पैर

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेंत्र के ग्राम टीला रोड़ किनारे आज सुबह एक अज्ञात युवक के शव मिलने से सनसनी फैल गई। मृतक के दोनो पैर रस्सी से बंधे हुए थे जिससे मामला हत्या का जान पड़ रहा है वही मृतक की उम्र 30 से 35 के बीच बताई जा रही है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।
पुलिस की मानें तो आज सुबह मौके से गुजर रहे कल्याण कुशवाह ने रोड़ किनारे उक्त युवक की लाश पड़ी देखी तो वह घबरा गया और उसने सीधे पुलिस को सूचना दी।
सूचना के बाद मौके पर टीआई कैलाशबाबू आर्य पुलिस बल के साथ पहुंचे और मृतक के जेंब की तलाशी ली तो उसकी जेंब में केवल एक माचिस मिली ,इसके अलावा मृतक जींस का पेंट व नीली शर्ट पहने हुए है लेकिन मृतक की शिना त नही हो पाई है।
जिन परिस्थितियों में युवक की लाश मिली है उससे प्रथम दृष्टया यह मामला हत्या का जान पड़ रहा है। फिलहाल पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की जांच जारी कर दी है।

महिला ने केरोसिन डालकर किया अग्निस्नान

Image
खनियाधाना। नगर में रहने वाली एक महिला ने मंगलवार की शाम खुद पर केरोसिन डालकर आग लगा ली। इस घटना में महिला करीब 80 फीसदी आग में जल गई है। जली हुई अवस्था में महिला को जिला अस्पताल रैफर किया गया है वही पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।
कस्बे में रहने वाली रचना(36) पत्नी ओमप्रकाश दुबे ने अज्ञात कारणों के चलते आज शाम करीब साढ़े 6 बजे खुद के मकान में केरोसिन डालकर आग लगा ली। घटना में महिला आग में बुरी तरह झुलस गई है जिससे उसकी स्थिति नाजुक बताई जा रही है। पुलिस ने घटना के कारणों का पता लगाना शुरू कर दिया है। 

पारूल से अल्टो और अनीता से दो लाख की मांग

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने अलग-अलग मामलो में दहेज की मांग न पूरी होने पर प्रताडि़त दो महिलाओं की शिकायत पर उनके ससुरालीजनो के खिलाफ दहेज एक्ट का मामला दर्ज किया है।
दोनो ही मामलों में महिलाए कई दिनो से पीडि़त थी और आज उन्होने इस मामले में पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज कराई।
पहले मामले में सिद्धेश्वर कॉलोनी निवासी पारूल पुत्री शैलेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि उसकी शादी 1 दिसंबर 2014 को उसकी शादी इंद्रपुरम कॉलोनी आर्शीवाद हास्पिटल के पास रहने वाले वैभव शर्मा के साथ हुई थी।
उस समय सबकुछ देने के बाद भी ससुराल पक्ष से पति वैभव, ससुर विजय शर्मा, सास अनीता व ननद रिचा आए दिन पारूल को दहेज में एक अल्टो कार लाने के लिए परेशान करने लगे।
आज परेशान होने के बाद पीडि़ता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई वही दूसरे मामले में बैंक कॉलोनी में रहने वाली अनीता पत्नी रविन्द्र धाकड़ ने अपनी शिकायत में बताया उसकी शादी मई 2013 में हुई थी।
शादी के कुछ दिन बाद पति रविन्द्र, ससुर जगराम व सास रामकली उसे दहेज में 2 लाख रूपए लाने के लिए प्रताडि़त करने लगे। पुलिस ने दोनो ही मामलो में प्रकरण कायम कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी …

बालिका छात्रावास में वार्षिकोत्सव एवं माँ बेटी मेला

Image
शिवपुरी। बालिका छात्रावास सेसई सड़क कोलारस में वार्षिकोत्सव एवं माँ बेटी मेले के कार्यक्रम में बालिकाओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी। जिसमें सरस्वती वंदना, स्वागत हम करते है, कब तक चुप रहें हम, बम-बम भोले, राजस्थानी लोकनृत्य, डांडिया, आओ रास रचायें एवं देशभक्ति के गीत कहते हैं हमें प्यार से इंडिया बाले पर आकर्षक नृत्य पर शानदार प्रस्तुतियां छात्रााओं ने दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीपीसी शिरोमणी दुबे जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी, कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती अनीता गुप्ता एपीसी जेण्डर ने की। विशिष्ठ अतिथि जीएस गोलिया बीआरसीसी कोलारस, वत्सराज राठौड़ मंचासीन थे।
रंगारंग वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती की पूजा अर्चना कर किया। मु य अतिथि श्री दुबे  ने कहा कि बालिकायें अब बालकों से पीछे नहीं हैं क्योंकि शिक्षा के माध्यम से शिक्षित होकर उच्च पदों पर आज भी महिलायें आसीन हैं।
शिक्षा के माध्यम से ही बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं हैं। देश ही नहीं विदेशों में अपनी पहचान स्थापित कर रहीं है, वार्षिकोत्सव के माध्यम से बालिक…

वोट न देने पर पराजित प्रत्याशी ने दलित को पीटा

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम खौरघार में कल दोपहर पिता-पुत्रों ने मिलकर एक दलित की इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि उसने उसे पंचायत चुनाव के समय वोट नहीं दिया। घटना में पीडि़त की रिपोर्ट पर से आरोपी पराजित सरपंच हरचरण रावत सहित उसके तीन पुत्रों धर्मेन्द्र, गजराज और चंदू रावत के खिलाफ पुलिस ने धारा 323, 294, 506 बी 3(1)10 एससीएसटी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत खौरघार से आरोपी हरचरण रावत सरपंच पद का उ मीदवार था, लेकिन चुनावों के परिणाम आने के बाद वह पराजित हो गया जिससे वह इतना बौखला गया कि उसने मतदाताओं को सबक सिखाने की तैयारी शुरू कर दी।
कल दोपहर गांव का रहने वाला नरेन्द्र जाटव पुत्र मंशाराम जाटव ोत पर अपने पशु चरा रहा था तभी आरोपी हरचरण और उसके तीनों पुत्र वहां पहुंचे और नरेन्द्र से यह कहते हुए गाली गलौंच करना शुरू कर दी कि उसने उसे वोट नहीं दिये जिस कारण वह हार गया। जब फरियादी ने उसे गाली देने से मना किया तो चारों आरोपियों ने उसकी चमड़े के बेल्ट से निमर्मतापूर्वक मारपीट कर दी।
 घटना में फरियादी को काफी चोटें आईं जिसकी शिकायत …

मोबाइल टॉवर से अज्ञात चोरों ने उड़ाई बैटरियां

Image
शिवपुरी। सतनवाड़ा थाना क्षेत्र के एबी रोड पर स्थित रंधाबा कृषि फार्म पर लगे मोबाइल टॉवर से विगत दिवस अज्ञात चोरों ने वहां रखी 10 हजार रुपये कीमत की 24 बैटरियां चोरी कर लीं। घटना के समय टॉवर का गार्ड वहां मौजूद नहीं थी।
 कल जब वह वापस लौटा तो उसे चोरी की जानकारी लगी जिस पर उसने कंपनी के सुरवाइजर को सूचना दी और थाने पहुंचकर चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में भादवि की धारा 379 का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रंधाबा कृषि फार्म एबी रोड पर वोडाफोन मोबाइल कंपनी का टॉवर लगा हुआ है जहां पर कंपनी द्वारा रणवीर गुर्जर को गार्ड के रूप में तैनात किया गया है। विगत 24 फरवरी को रणवीर घर पर अखण्ड रामायण का पाठ होने के कारण मोबाइल टॉवर को सूचना छोड़कर घर चला गया था तभी रात्रि में कोई अज्ञात चोर वहां पहुंचा और बैटरियां चोरी कर लीं। कल जब गार्ड टॉवर पर वापस आया तो उसे वहां हुई चोरी की जानकारी लगी।

बांकड़े मंदिर से दर्शन कर लौट रहे युवकों की बाइक पेड़ से टकराई

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र में आने वाले बांकड़े हनुमान मंदिर के पास आज सुबह दर्शन कर लौट रहे दर्शनार्थियों की बाइक असंतुलित होकर पेड़ से टकरा गई जिससे बाइक पर सवार तीनों युवक घायल हो गये जिनमें से एक युवक की हालत गंभीर बनी हुई है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कन्हैया कुशवाह निवासी नबाव साहब रोड अपने दो साथी भरत धाकड़ और वीरू कुशवाह के साथ अपनी बाइक से बांकड़े हनुमान मंदिर पर दर्शन करने के लिये गये हुए थे। 
सुबह करीब 11 बजे जब वह दर्शन कर लौट रहे थे तो मंदिर से थोड़ी दूरी पर ही बाइक चला रहे कन्हैया कुशवाह ने बाइक से संतुलन खो दिया और वह अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड़े पेड़ से टकरा गई और जिससे तीनों सड़क पर गिर गये। राहगीरों ने उन्हें उठाया और पुलिस को दुर्घटना की सूचना दी।

होली महोत्सव को लेकर अंचलभर में तैयारियां शुरू

Image
शिवपुरी। हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार होली अंचलभर में बड़े उत्साह और भाईचारे के साथ मनाई जाती है। जिले लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। यह त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसे रंगों का त्यौहार भी कहा जाता है।
5 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा जिसकी तैयारी हर गली मोहल्ले में प्रारंभ कर दी गई है। शहर के प्रमुख बाजारों में बड़ी सं या में रंग, गुलाल और पिचकारियों की दुकानें लगाई गईं हैं। दुकानदार अब होली के सामन खरीददारों का इंतजार कर रहे हैं। यह त्यौहार होलिका दहन के साथ शुरू होकर रंग पंचमी तक चलेगा। होलिका दहन के दूसरे दिन धूरेड़ी का त्यौहार पारिवारिक स्वरूप में मनाया जाएगा।
होली के आगमन को देखते हुए शहर के मंदिरों में भी खास दर्शन से लेकर धार्मिक आयोजन शुरू हो गए हैं। वहीं प्रशासन एवं सामाजिक संस्थाओं द्वारा पानी की बर्बादी को रोकने के लिए गुलाल से होली खेलने की अपील की जा रही है।
होली का दहन बुराइयों के अंत एवं अच्छाइयों की विजय के पर्व के रूप में मनाया जाता है। होलिका दहन में काम, क्रोध, मध, मोह एवं लोभ रूपी राक्षस जलकर नष्ट हो जाते हैं। यह त्यौहार हमेशा संदेश देता…

जिपं अध्यक्ष की कुर्सी के लिए शुरू हो गई खरीद फरोख्त

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में भले ही कांग्रेस और भाजपा यह दावा करे कि यह चुनाव दोनों दलों के बीच होगा, लेकिन जो खिचड़ी पक रही है उससे कई बेमेल समीकरणों के आकार लेने की संभावना बलवती हो रही है।
इसका मुख्य कारण यह है कि दोनों दलों में जबरदस्त गुटबाजी है और एक गुट दूसरे गुट के बर्चस्व को सहन करने की स्थिति में नहीं है। ऐसी स्थिति में जीत की माला किसके गले में पड़ेेगी यह कहना मुश्किल नजर आ रहा है।
भाजपा की गुटबाजी में स्पष्ट रूप से यशोधरा राजे सिंधिया और नरेन्द्र सिंह तोमर गुट का प्रभाव है। वहीं कांग्रेस में सिंधिया और केपी सिंह गुट के बीच टकराव पुरानी है। जहां तक जिला पंचायत सदस्यों की सं या का सवाल है तो कांग्रेस और भाजपा का पलड़ा लगभग भारी है।
भाजपा समर्थित सदस्यों की सं या की गणना की जाए तो वार्ड क्र. 1 से जीती विमला हरिसिंह धाकड़ , वार्ड क्र. 2 से जीती भगवती रावत, वार्ड क्र. 3 से जीती कैलाशी आदिवासी, वार्ड क्र. 5 से जीतीं रामकली चौधरी, वार्ड क्र. 6 से जीतीं कृष्णा रामस्वरूप रिझारी, वार्ड क्र. 9 से जीती मिथलेश बघेल,  वार्ड क्र. 10 से जीती पूनम कुशवाह, वार्ड क्र. 18 से ज…