Posts

Showing posts from February 4, 2015

ये रही शिवपुरी के अवैध तलघर निर्माताओं की लिस्ट

Image
शिवपुरी। भले ही नगर पालिका परिषद शिवपुरी क्यों ना बीआर टॉवर के अतिक्रमण, तलघर निर्माण और अधिक निर्माण कार्य को लेकर पौने सात करोड़ का नोटिस थमाकर वाहवाही लूट रही हो लेकिन अभी भी शहर में कई ऐसे निर्माण व तलघर है जो नपा द्वारा स्वीकृत मानचित्र के विरूद्ध बने तेयार हुए और कई वर्षों से इन भवनों को व्यावसायिक तौर पर उपयोग भी किया जा रहा है। जबकि वह आवासीय रूप में स्वीकृति प्राप्त है ऐसे में हम इस मामले को लेकर हाईकोर्ट की शरण में जाएंगें और शहर को नपा के स्वीकृत मानचित्रों के द्वारा निर्माण कार्यो को परिवर्तित कराने के लिए कार्य करेंगें अन्यथा की स्थिति में यह तलघर, निर्माण या आवासों को व्यावसायिक बनाए जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही कराऐंगें।

साथ ही नपा के उन जि मेवार अधिकारियों-कर्मचारियों जिनकी मिलीभगत से नपा में आज तक यह सब होता आया है उनके विरूद्ध भी कार्यवाही कराऐंगें। यह कहना है कि शहर के वरिष्ठ अभिभाषक पीयूष शर्मा का जिन्होंने नपा के द्वारा की जा रही मनमर्जी पूर्वक कार्यवाही का विरोध किया और अपने ही निर्देशों की अव्हेलना करने पर अब उन आदेशों के पालन में नपा से सूचना के अधिकार के तहत…

कॉलोनाइजर चतुर्वेदी के खिलाफ एफआईआर

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने तहसीलदार पाण्डे की रिपोर्ट के बाद फरियादी हरि मौर्य की शिकायत पर कॉलोनाइजर संजय चतुर्वेदी के खिलाफ भादवि की धारा 420, 467 और 468 के तहत धोखाधड़ी तथा दस्तावेजों के कूटकरण का मामला दर्ज किया है। कॉलोनाइजर पर आरोप है कि उसने रास्ते की जमीन के अलावा जितनी भूमि का डायवर्सन हुआ है उससे अधिक भूमि का विक्रय किया है। आरोपी चतुर्वेदी के विरूद्ध मामला कायम कराने की लड़ाई  उसे जमीन विक्रय करने वाले सोहन बंसल पुत्र भवानी शंकर बंसल ने तीन साल तक लड़ी तब कहीं जाकर वह आरोपी के विरूद्ध मामला कायम करा सका।
सोहन बंसल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उसने वर्ष 2002 में संजय चतुर्वेदी को सर्वे क्रमांक 290 और 294 की 1 लाख 5 हजार 750 वर्गफुट जमीन विक्रय की। उस समय यह जमीन सोहन बंसल की बहन श्रीमती कमला गुप्ता पत्नी केदारनाथ गुप्ता के नाम शासकीय रिकॉर्ड में थी। बाद में इस जमीन का मालिकाना हक सोहन बंसल के पास आ गया। उसके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उसकी बहन ने सर्वे क्र. 294 में से 0.387 हैक्टेयर जमीन तथा सर्वे क्र. 290 में 0.596 हैक्टेयर जमीन का विक्रय आरोपी संजय चतुर्वेदी को किया थ…

शिवपुरी में पेट्रोल 2.62, डीजल 2.59 रुपये सस्ता

Image
शिवपुरी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के मूल्य में लगातार आ रही कमी के कारण कल आधी रात से डीजल और पेट्रोल के दाम कम हो गये हैं। शिवपुरी में पेट्रोल की कीमत में 2 रूपये 62 पैसे तथा डीजल की कीमत में 2 रूपये 59 पैसे की कमी आई है। शिवपुरी में पेट्रोल 62 रूपये 80 पैसे प्रतिलीटर तथा डीजल की 53 रुपये 15 पैसे प्रतिलीटर दर हो गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में पिछले एक साल में लगभग 6 बार कटौती हुई है। पेट्रोल की दर जहां अधिकतम लगभग 80 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दर 68 रुपये प्रति लीटर थी, वहीं इनके मूल्यों में 15 से 17 रूपये प्रति लीटर की कमी आई है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जिस अनुपात में कच्चे तेल की कीमतें गिरी हैं उसकी तुलना में यह गिरावट कम है, लेकिन फिर भी डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में कमी से जनता राहत की सांस अवश्य ले रही है।
बसों और स्कूल बसों का नहीं हुआ किराया कम डीजल और पेट्रोल के मूल्य बढऩे से बसों और स्कूल बसों का किराया तुरंत बढ़ा दिया जाता है, लेकिन इन ईंधनों के मूल्यों में मैराथन कटौती के बाद भी किराये में कोई कमी नहीं आई है इससे जनता में आक्…

मोहना रेलवे स्टेशन से गायब छोटेलाल के अपहरण का शक

Image
शिवपुरी। मोहना रेलवे स्टेशन से 1 जनवरी से गायब प्वाइंटस मैन छोटेलाल के अपहरण का संदेह उनके परिजन कर रहे हैं। उसके अपहरण में डकैत घीसा गैंग का नाम लिया जा रहा है, लेकिन पुलिस अधिकारी अपहरण की आशंका से इनकार कर रहे हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहना रेलवे कॉलोनी में रहने वाला छोटेलाल पुत्र परीक्षित यादव उम्र 50 वर्ष रविवार को किसी शादी में शामिल होने शिवपुरी गया था। रात में वह ड्यूटी पर लौटा और रात करीब सवा 10 बजे वह कोटा पैसेंजर को रवाना करने लिये स्टेशन से करीब 300 मीटर प्वाइंट चैंज करने चला गया और इसके बाद वह वापस नहीं लौटा। छोटेलाल का परिवार ललितपुर में रहता है उसके लापता होने के बाद पूरा परिवार मोहना आ गया, लेकिन तीन दिन में न तो किसी का फोन आया और न ही यह पता चला कि उसका अपहरण हुआ है या वह अपनी मर्जी से कहीं चला गया है। पुलिस ने फिलहाल गुमशुदगी का प्रकरण कायम किया है। शिवपुरी के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि फोन कर किसी व्यक्ति ने कहा है कि छोटेलाल का अपहरण घीसा गैंग ने किया है। लेकिन ग्वालियर के पुलिस अधिकारी इस बात से इनकार कर रहे हैं।


द्वितीय चरण में जिपं की 8 सीटों के लिये डाले जायेंगे वोट

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत की 23 सीटों के लिये होने जा रहे चुनाव में अभी तक बदरवास और खनियांधाना जनपद क्षेत्र की तीन-तीन सीटों के लिये मतदान हो चुका है और चुनाव परिणाम भी स्पष्ट हो चुके हैं। द्वितीय चरण में 5 जनवरी को कोलारस क्षेत्र की दो और पिछोर तथा नरवर क्षेत्र की तीन-तीन सीटों के लिये मतदान होगा। तृतीय चरण में 22 जनवरी को शिवपुरी, पोहरी और करैरा की तीन-तीन सीटों के लिये वोट डाले जायेंगे। द्वितीय चरण के लिये चुनाव प्रचार समाप्त हो चुका है और अब घर-घर जनसंपर्क किया जा रहा है। इस चरण में कई महत्वपूर्ण प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।
सर्वाधिक घमासान कोलारस क्षेत्र के वार्ड क्र. 23 में देखने को मिल रहा है। सामान्य वर्ग के लिये आरक्षित इस वार्ड में भाजपा के युवा नेता कपिल जैन, रामस्वरूप रावत की मां संतोबाई, बसपा नेता सुआलाल जाटव और कोलारस के यशपाल रावत के परिवार की महिला चुनाव मैदान में है। इस वार्ड में प्रत्याशियों के बीच काफी घमासान देखने को मिल रहा है और प्रत्याशियों द्वारा चुनाव जीतने के लिये जमकर पैसा बहाया जा रहा है। कोलारस में ही वार्ड क्र. 22 में अनुसूचित महिला वर्ग के लिये आरक्ष…

पंचायत चुनाव में पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

Image
शिवपुरी। प्रथम चरण का पंचायत चुनाव संपन्न होने पर पुलिस ने फिर से द्वितीय चरण का चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए कमर कस ली है। अब तक द्वितीय चरण में गड़बड़ी करने वालेां के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की गई है और भविष्य में भी कार्यवाही की जाएगी। 
पिछले 15 दिनों में पुलिस ने कोलारस, नरवर एवं पिछोर तहसील में 107,116(3) सीआरपीसी के तहत 4203 व्यक्तियों पर प्रतिबंधात्मक  कार्यवाही कर 6 महीने के लिए बाउण्ड ओव्हर कराया गया है। 14 व्यक्तियों द्वारा झगड़ा करने पर धारा 122 सीआरपीसी के तहत जमानत जब्ती की कार्यवाही कर शेष अवधि के लिए जेल ोजा गया है। इसी प्रकार चुनाव में गड़बड़ी की आशंका पर धारा 151 सीआरपीसी में 232 व्यक्तियों को जेल ोजा गया है तथा 168 आपराधिक रिकॉर्ड के व्यक्तियों के विरूद्घ 110 सीआरपीसी की कार्यवाही की गई है जिन्हें एक-दो दिन में जेल ोजा जावेगा। तीनों तहसीलों नरवर, पिछोर व कोलारस में 18 व्यक्तियों के विरूद्घ जिलाबदर की कार्यवाही तथा 4 के विरूद्घ एनएसए की कार्यवाही की गई है। पुराने सजायाबी एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्घ धरपकड़ की कार्यवाही शुरू कर दी गई है जो चुनाव के 24 घंटे पूव की जावे…