रामकली चौधरी जिपं सदस्य का चुनाव जीती,हारे अवधेश बेडियां

शिवपुरी। जिला पंचायत के वार्ड क्र. 5 में अंतत: स्थिति स्पष्ट हो गई है। दो दिन पहले हुई मतगणना में दोनों प्रत्याशियों अवधेश बेडिय़ा और रामकली चौधरी ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया था, लेकिन आज टेबूलेशन के बाद जीत की माला रामकली चौधरी के गले में पड़ी है।

जनपद पंचायत पोहरी की निवर्तमान अध्यक्ष रामकली चौधरी ने अवधेश बेडिय़ा को 2330 मतों से पराजित किया। टेबूलेशन कार्य पूर्ण होने के पूर्व ही अवधेश बेडिय़ा ने अपनी हार स्वीकार कर ली और रामकली को मिठाई खिलाकर उन्हें जीत की बधाई दी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 25 जनवरी को जब आईटीआई में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खोली गईं तो 63 में से पहले 40 मतदान केन्द्रों में लगभग दो हजार मतों की रामकली चौधरी ने बढ़त बना ली थी इसके बाद अवधेश बेडिय़ा और उनके बीच प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कांटे का संघर्ष चला।

श्री बेडिय़ा ने मतगणना के बाद कहा कि वह 373 मतों से चुनाव जीत गये हैं, लेकिन रामकली ने दावा किया कि मैं 2363 वोटों से चुनाव जीती हूं। यही नहीं दोनों प्रत्याशियों ने विजय जुलूस भी निकाल लिया।

प्रशासन ने भी स्थिति स्पष्ट नहीं की। इस कारण आज जब टेबूलेशन कार्य प्रारंभ हुआ तो सभी की नजरें इसी वार्ड पर केन्द्रित थीं। लगभग 1 बजे से ढाई बजे तक टेबूलेशन कार्य चला और हर मतदान केन्द्र पर रामकली ने बढ़त बनाई। रामकली को 9 हजार 294 मत हासिल हुए जबकि अवधेश बेडिय़ा को 6964 मतों पर ही संतोष करना पड़ा।

कांग्रेस और भाजपा सभी की नजरें थीं इसी वार्ड पर केन्द्रित
स्थिति स्पष्ट न होने के कारण कांंग्रेस और भाजपा सभी की नजरें इसी वार्ड पर केन्द्रित थीं। दोनों प्रत्याशियों द्वारा जीत का दावा किये जाने के कारण असमन्जस का वातावरण बना हुआ था।

सूत्र बताते हैं कि भाजपा नेत्री रामकली चौधरी और पूर्व मंत्री पूरन सिंह बेडिय़ा के सुपुत्र अवधेश बेडिय़ा के समर्थन में दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं ने प्रशासन को फोन खड़काये थे। दोनों प्रत्याशियों को आशंका थी कि कहीं चुनाव परिणाम न बदल जायें, लेकिन प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया था कि निष्पक्ष ढंग से टेबूलेशन कार्य होगा।