सडक पर नाची मौत: घरों में हुए धमाके, बाईक में लगी आग

शिवपुरी। आज सुबह नगर की एक कॉलोनी में 33 केबी की हाईटेंशन लाईन के तार सडक पर टूट कर गिर गए। लााइन के एक दर्जन से अधिक टुकड़े-टुकड़े होकर जमीन पर गिर गये और वहां बड़े-बड़े गड्ढे हो गये साथ ही सड़क पर खड़ी एक बाइक में आग लग गई और लोगों के घरों में धमाके होने लगे।


जिससे कॉलोनीवासियों का लाखों रुपये का नुकसान हो गया और घरों के बाहर खड़े लोगों की जान खतरे में पड़ गई। यह घटना कोई पहली नहीं है इससे पहले भी कई घटनाएं उक्त कॉलोनी में घटित हो चुकी है, लेकिन इस घटना ने हर किसी को सहमा दिया है।

हैरत वाली बात यह है कि घटना के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों को घटना की जानकारी दी, लेकिन जानकारी के दो घंटे बाद तक भी वह जि मेदार वहां नहीं पहुंचे जिस कारण कॉलोनीवासियों में बिजली विभाग को लेकर आक्रोश बना रहा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब 9 बजे शिव शक्ति नगर साइंस कॉलेज रोड से निकली 33 केबी की लाइन में अचानक चिंगारियां निकलना शुरू हो गई और तेज धमाकों के साथ लाइन टुकड़े-टुकड़े होकर जमीन पर गिर गई जिससे वहां चारों ओर करंट फैल गया।

लाइन टूटने के कारण लोगों के घरों के बाहर लगे मीटरों में भी आग लग गई और घरों में करंट फैल गया जिससे लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गये। लाइन टूटने से हुए फाल्ट के कारण दो दर्जन से अधिक घरों के इलेक्ट्रॉनिक आयटम फुंक गये।

कॉलोनी के रहने वाले गोविंद राव जफताब का कहना है कि खंभे से टूटा हुआ उनके दरबाजे पर गिरा जिससे चिंगारियां निकलीं, लेकिन भगवान की कृपा से वह तार उनके पास नहीं पहुंचा जिससे उनकी जान जाते-जाते बच गई।

वहीं उनके घर में तेज धमाका हुआ जिससे फ्रिज, टीव्ही और घर के बाहर लगे मीटर में आग लग गई। उन्हीं के पास रहने वाले प्रवीण भार्गव के घर पर भी घटना घटित हुई जिसमें टीव्ही और फ्रिज जल गये। जिस समय घटना घटित हुई उस समय उनके घर के पास स्थित मंदिर में भक्त पूजन-अर्चन कर रहे थे।

धमाके की आवाज सुनकर वह बाहर निकले तो खंभे से टूटा तार मंदिर पर गिर गया जिससे मंदिर में भी करंट फैल गया, लेकिन ईश्वरीय कृपा से वहां मौजूद भक्तों को कुछ नहीं हुआ। पटेल नगर में रहने वाले मोहित शर्मा मोंटू के घर पर भी फाल्ट होने के कारण फ्रिज और एसी फुंक गया।

वहीं रहने वाले पाण्डे जी, प्रो. गजेन्द्र सक्सेना, प्रो.जीपी शर्मा, प्रहलाद पाराशर के घर पर भी विद्युत उपकरण फुंक गये। वहीं सड़क पर रखी एक न्यू मोटरसाइकिल लाइन की चपेट में आ गई जिससे उसके अगले टायर में आग लग गई।

घटना घटित होने के बाद ही लोगों ने विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी, लेकिन जि मेदारों ने घटनास्थल पर पहुंचने तक की जहमत नहीं उठाई और दो घंटे के इंतजार के बाद भी विभाग का कोई भी अधिकारी, कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा जिस कारण कॉलोनीवासियों में आक्रोश देखा गया।