Posts

Showing posts from January 22, 2015

किसानों से लगान वसूल रहा है डाकू बंजारा

Image
राजू ग्वाल/शिवपुरी। पिछले कुछ दिनो से मगरौनी क्षेत्र में डकैत घीस बंजारा नाम की सुगबुहाट है। बताया गया है कि इस क्षेत्र के कई बदमाश इस घीसा गैंग के नाम पर ग्राम में ही जबरन रंगदारी करना शुरू कर दिया है और जब कोई इनके द्वारा मांगी गई रकम अथवा फसल का हिस्सा देने से मना करता है तो यह गैंग सामने आकर उस युवक के साथ मारपीट करते है।
मगरौनी के एक युवक के साथ भी इसी प्रकार की घटना हुई है जिसमें उसे इतनी बुरी तरह पीटा गया कि अब ना तो वह युवक उठ पा रहा और ना ही चल पा रहा। पीडि़त ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। फिलवक्त पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जानकारी के अनुसार जिले के मगरौनी क्षेत्र में निवासरत रिंकू पुत्र हरिचरण गुर्जर प्रतिदिन की भांति अपने खेत पर फसल की रखवाली करने गया हुआ था। बुधवार रात जब वह खेत की रखवाली कर रहा था कि अचानक रात के समय कुछ अज्ञात लोग आए और उसके साथ आते ही मारपीट करने लगे, रिंकू जब तक संभल पाता तब तक काफी देर हो चुकी थी।
रात के अंधेरे में आए अज्ञात लोगों ने रिंकू की मारपीट करते हुए अपने आप को घीसा बंजारा गिरोह का सदस्य बताया और रंगदारी देने की बात कही। …

शिवपुरी से गायब लड़कियां गुजरात में मिली

Image
शिवपुरी। बम्हारी थाना क्षेंत्र के ग्राम कोटरा से नबंवर माह में गायब हुई तीन नाबालिग किशोरियों को पुलिस ने सूचना पर गुजरात से बरामद कर लिया है। पुलिस ने इन किशोरियों के साथ कोटरा गांव के तीन युवको को भी हिरासत में लिया है जो कि इन किशोरियों को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गए थे।
पुलिस ने किशोरियों का मेडीकल कराकर इस मामले में आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है बताया जा रहा है कि तीनो किशोरियों के परिजनो ने युवको पर अपहरण व दुष्कर्म का आरोप लगाया है जिस पर से पुलिस गुरूवार की देर रात तक प्रकरण कायम कर लेगी।
नबंवर माह में ग्राम कोटरा से तीन नाबालिग युवतियां गायब हो गई थी जिस पर से पुिलस ने उनके परिजनो की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ अपहरण का प्रकरण दर्र्ज कर लिया था।
बाद में परिजनो व पुलिस को सूचना मिली कि तीनो नाबालिग गुजरात में कोटरा गांव के मुकेश,पंचम व मोहर सिंह जातिगण आदिवासी  के साथ निवास कर रही है। तीनो युवक गुजरात में किसी टाइल्स फैक्ट्री में काम रहे है। सूचना पर से ब हारी पुलिस गुजरात पहुंची जहां उन्होने बीती रात तीनो युवको व युवतियों को बरामद करने की कार्रवाई की है।
पुलिस सभी को शिवपुरी ले…

कोतवाली पुलिस ने 8 साल से स्थाई फरारी दबौचे, मिला 5 हजार का ईनाम

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस की विशेष टीम ने 8 साल से चोरी, मारपीट सहित अन्य गंभीर मामलो में फरार चल रहे तीन शातिर बदमाशों को ग्वालियर से बीती रात दबोचने की कार्रवाई की है।
उक्त तीनो बदमाश ग्वालियर में रहकर चोरी सहित अन्य वारदातों को अंजाम दे रहे जिसकी सूचना कोतवाली टीआई को मिली थी जिस पर से यह कार्रवाई हुई। एसपी ने पुलिस टीम को इस कार्रवाई पर 5 हजार रूपए ईनाम देने की घोषणा की है। इन बदमाशों के खिलाफ अलग-अलग अपराधों में 8 स्थाई वारंट न्यायालय के द्वारा जारी थे और पुलिस को इनकी तलाश काफी दिनो से थी।
शहर के ठकुरपुरा निवासी चि मनलाल जाटव, कालू उर्फ करण जाटव व रवि जाटव पर कई चोरी के अपराध, मारपीट सहित अन्य गंभीर मामले न्यायालय में विचाराधीन हैै। तीनो बदमाश वर्ष 2006 से कई मामलो में फरार चल रहे थे और न्यायालय से इनके खिलाफ 8 स्थाई वारंट भी जारी थे।
उक्त तीनो बदमाश पुलिस द्वारा पकड़े जाने के कारण ग्वालियर में रहकर अवैध काम में लगे हुए थे। इन तीनो की सूचना बीते रोज कोतवाली टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन को मिली जिस पर से टीआई जादौन ने पीएसआई डॉ जयसिंह यादव, सोनम रघुवंशी, रजनी चौहान, आरक्षक संतोष वैश्य,…

शादी समारोह में महिला का सर फोडा

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल चौकी क्षेंत्र स्थित वूल हाउस में मौजूद लगन वाटिका में बुधवार की रात एक शादी का आयोजन हो रहा था। इस दौरान कुछ लोग खाना खाने में व्यस्त थे, तभी दो युवको का एक महिला से खाना खानेे के लिए कुर्सी पर बैठने को लेकर विवाद हो गया।
विवाद इतना बढ़ गया कि दोनो युवको ने महिला के सिर पर कुर्सी दे मारी जिससे महिला का सिर फट गया। पुलिस ने इस मामले में देर रात दोनो भाईयो के खिलाफ मारपीट की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया हैै।
लगन वाटिका में बीती रात एक शादी का कार्यक्रम हो रहा था। खाना खाने के दौरान ओमप्रकाश की पत्नी का अन्नू रजक व बंटी रजक का विवाद हो गया। इसी विवाद के चलते दोनो युवको ने महिला के सिर में एक कुर्सी फैंक कर मार दी जिससे महिला का सिर फट गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गई।
घटना के बाद पीडि़ता अपने पति के साथ फिजीकल चौकी पुलिस पहुंची जहां उसने पुलिस को पूरी घटना से अवगत कराया। पुलिस ने इस मामले में दोनो युवको के खिलाफ मारपीट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

शराब के लिए पैसे ना दिए तो की मारपीट, किया हवाई फायर

Image
शिवपुरी। बैराड़ कस्बे के ग्राम पंचायत धतूरा में शराब के लिए पैसे मांगने को लेकर एक शातिर बदमाश ने एक युवक के साथ मारपीट करते हुए दहशत फैलाने के उद्देश्य से देशी कट्टे से फायर झौंक दिया।
घटना में घायल हुआ युवक बैराड़ थाने पहुंचा जहां पुलिस ने उसका मेडीकल कराकर आरोपी युवक के खिलाफ  गैर जमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसकी गिर तारी के प्रयास शुरू कर दिए है।
ग्राम धतूरा निवासी मोहन सिंह पाल बीती रात अपने घर के बाहर बैठकर अलाव पर ताप रहा था। इस दौरान गांव का ही शातिर बदमाश बंटी रजक मौके पर आ गया और मोहन से शराब के लिए अवैध रूप से पैसों की मांग करने लगा।
मोहन ने जब पैसे देने से मना कर दिया तो पहले बंटी ने देशी कट्टे से हवाई फायर कर दिए और मोहन के साथ जमकर मारपीट कर दी। घटना के बाद बदमाश बंटी मौके से फरार हो गया।
बाद में घायल ने थाने पहुंचकर पूरा मामला पुलिस को बताया जिस पर से पुलिस ने आरोपी बदमाश के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।


मनचलो के कारण साईमंदिर नही जा रही है युवतियां

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल क्षेंत्र स्थित पानी की टंकी के पीछे साई बाबा मंदिर पर विगत काफी दिनो से मनचले युवको का आंतक है। यह युवक मंदिर पर आने वाली युवतियां व महिलाओं को देखकर अश्लील कमेंट व छेड़छाड़ करते है और विरोध करने पर मारपीट के लिए आमदा हो जाते है।

ऐसे में कॉलोनी की महिलाओं व युवतियों का मंदिर पर आना-जाना मुश्किल हो गया हैै। कई बार क्षेंत्र के लोग इस बारे में फिजीकल पुलिस चौकी से शिकायत कर चुके है लेकिन कार्रवाई न होने के कारण स्थिति दिनो-दिन बिगड़ती जा रही है।
कॉलोनी के लोगो का कहना है कि हर सप्ताह गुरूवार को मंदिर पर विशेष आरती व पूजा होने के कारण काफी सं या में श्रृद्धालुओ का आना-जाना रहता है ऐसे में इन मनचलो के कारण युवतियों को भारी समस्या उठानी पड़ती है। स्थिति यह है कि यह मनचले मंदिर के आसपास ही कहीं आपको क्रिकेट या कोई अन्य खेल खेलते हुए दिखाई दे जाएगें।
स्थिति यह है कि कॉलोनी के कुछ लोगो ने भी जब इसका विरोध किया तो उक्त शरारती तत्व उनसे लडऩे पर आमादा हो जाते है और इन मामलों में सीधे कोई महिला या युवती शिकायत नही करती जिससे हालात और अधिक बिगड़ रहे हैै। कॉलोनी के लोगो ने पुल…

गणतंत्र दिवस की संध्या पर होगा भारत पर्व का आयोजन

Image
शिवपुरी। प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी स्वराज संस्थान संचालनालय भोपाल एवं जिला प्रशासन के सहयोग से गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर स्थित मानस भवन शिवपुरी में 26 जनवरी 2015 की शांम 6 बजे से ''भारत पर्व' का आयोजन किया गया जाएगा।
कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने बताया कि प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस अर्थात 26 जनवरी 2015 को शाम 6 बजे से स्थानीय मानस भवन शिवपुरी में म.प्र. शासन संस्कृति विभाग के तहत स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से लोकतंत्र के लोक उत्सव ''भारत पर्व' का आयोजन किया जाएगा।
भारत पर्व के कार्यक्रम में बोरी, बधाई लोक नृत्यों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती श्रीकृष्ण लोक सांस्कृतिक विकास संस्थान सागर के श्री मनोज यादव के नेतृत्व में कलाकारों द्वारा दी जाएगी। इस मौके पर जिला जनसंपर्क कार्यालय शिवुपरी द्वारा विकास कार्यों पर केन्द्रित छायाचित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। जिला कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि वह अधिक से अधिक सं या में भारत पर्व के कार्यक्रम में उपस्थित होकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ल…

तिरूपति यात्रा अब 13 फरवरी को जाएगी

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतग्रत धर्मस्व विभाग धार्मिक न्यास के आदेशानुसार तिरूपति जाने वाली विशेष ट्रेन अब 13 फरवरी 2015 को प्रस्थान करेगी और 18 फरवरी 2015 को वापस आएगी।
संबंधित तहसीलदार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा नगर पंचायत अधिकारी यात्रा पर जाने वाले इच्छुक तीर्थ यात्रियों के आवेदन पत्र प्राप्त कर सूची उपसंचालक सामाजिक न्याय जिला शिवपुरी को 30 जनवरी 2015 तक भिजवाएं। उल्लेखनीय है कि पूर्व में तिरूपति यात्रा 14 फरवरी से 19 फरवरी तक प्रस्तावित थी।

और शिमला सी हुई शिवपुरी, और घने कोहरे में गायब मस्जिद

Image
शिवपुरी। कल रात से शुरू हुई बारिश से सूर्यदेव फिर छुट्टी पर चले गए और शहर में घने कोहरे ने अपनी दस्तक देदी है। कोहरा ईतना घना है कि न्यूब्लाक स्थित जमा मस्जिद कैमरे में नही आ रही थी।
मकर संक्रांति के बाद मौसम साफ होने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली थी, वहीं ठंड और बारिश एक बार फिर शुरू हो गई। रात से हो रही बारिश से मौसम खराब हो गया और आज सुबह तक यह बारिश चलती रही। वहीं बारिश के कारण ठंड भी बढ़ गई और सूरज के दर्शन तक नहीं हो सके।
कल दिनभर सर्द हवाएं चलती रहीं जिससे ठंड में बढ़ोत्तरी हुई अब बारिश होने से यह ठंड बढ़कर दुगुनी हो गई है। ऐसी स्थिति में लोगों ने फिर से गर्म कपड़ेे और अलाव का सहारा लेना शुरू कर दिया है। और शिवपुरी का मौसम शिमला से भी सुहाना हो गया है।
गौरतलब है कि विगत तीन-चार दिनों से मौसम में सर्दी-गर्मी का मिलाजुला असर देखने को मिला रहा था, लेकिन कल दिनभर सर्द हवाएं चलने के साथ रात्रि में अचानक बारिश होना शुरू हो गई और जो रातभर चली और आज सुबह भी बारिश होती रही जिस कारण बादल छाये रहे और सूर्य नहीं निकला। ऐसी स्थिति में ठंड में बढ़ोत्तरी हो गई और लोग कपकपाने के लिये मजबूर …

बकरी चराने गये युवक पर भालू ने किया हमला

Image
शिवपुरी। सतनवाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम सकलपुर में कल दोपहर बकरियां चराने गये एक युवक भालू ने हमला बोल दिया जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे इलाज के लिये जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मामले को पुलिस ने संज्ञान में लेकर जांच शुरू कर दी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जगदीश पुत्र रामदयाल आदिवासी निवासी सकलपुर कल दोपहर गांव के पास स्थित जंगल में बकरियां चराने के लिये गया हुआ था, जहां एक भालू ने उस पर हमला बोल दिया।
युवक घायल अवस्था में शाम तक जंगल मेें ही पड़ा रहा। जिसकी जानकारी वहां से गुजर रहे परिजनों को दी तब कहीं जाकर जगदीश को जिला अस्पताल लेकर आये जिला इलाज जारी है।

युवक की पिटाई से वृद्ध की मौत!

Image
शिवपुरी। बदरवास के ग्राम बारई में विगत दिवस तीन युवकों द्वारा एक वृद्ध की मारपीट करने के बाद अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस मामले को संदिग्ध मानकर चल रही है और पीएम रिपोर्ट आने के इंतजार में है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक गज्जू पुत्र जुगता कुशवाह उम्र 75 वर्ष निवासी बारई के यहां कोई भी संतान नहीं है जिस कारण वह अपने रिश्तेदार कैलाश कुशवाह के यहां बारई में रह रहा था, जहां चंदन कुशवाह, कमर उर्फ कल्याण कुशवाह और भूरा कुशवाह गज्जू से जलन रखते थे और इसी बात को लेकर 15 जनवरी को तीनों आरोपियों ने मिलकर उसकी मारपीट कर दी थी।
 जिसकी रिपोर्ट गज्जू ने थाने में  दर्ज कराई और पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 341, 294, 323, 34 का प्रकरण दर्ज कर गज्जू को अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां बीती रात्रि उसकी मौत हो गई, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि गज्जू की मारपीट के बाद आई चोटों से मौत हुई है या वह बीमार था।
पुलिस का कहना है कि मौत के कारणों का खुलासा पीएम रिपोर्ट के बाद ही हो सकेगा। अगर गज्जू की मौत पिटाई से आई चोटों के कारण हुई है तो आरोपियों के खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज कि…

सुरेश धाकड़ बने किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष

Image
शिवपुरी। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी की किसान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देशानुसार  सुरेश धाकड़ राठखेड़ा को किसान कांग्रेस का जिलाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
श्री राठखेड़ा के जिलाध्यक्ष नियुक्त होने पर इंका नेताओं ने सिंधिया जी का आभार ज्ञापित किया है। साथ श्री राठखेड़ा को जिलाध्यक्ष बनने पर बधाई दी है। बधाई देने वालों में विधायक रामसिंह यादव, केपी सिंह, शकुंतला खटीक, प्रदेश महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव, नगर पालिका अध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाह, नगर पंचायत अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, नगर पंचायत बैराड़ सुशीला दौलत सिंह रावत,केशव सिंह तोमर, हरवीर सिंह रघुवंशी, राकेश गुप्ता, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष गणेशीलाल जैन, विजय शर्मा, पूर्व विधायक जगदीश वर्मा, बैजंती वर्मा, पूर्व विधायक हरिवल्लभ शुक्ला, पूर्व विधायक गणेश गौतम,ने बधाई दी है।

बलात्कार पीड़िता का था वो भ्रूण: हुआ खुलासा, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। कल खनियांधाना के एक गांव में मानव भ्रूण मिलने के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया हैं। बताया गया है कि गांव की एक नाबालिग के साथ बंधक बनाकर बालात्कार किया था और गर्भवती होने पर आबार्शन की दवा भी दी गई।
जानकारी के अनुसार खनियांधाना क्षेत्र के चमरौआ निवासी 16 वर्षीय नाबालिग रेखा 3 माह पूर्व अपने घर पर थी उसी समय गांव की निवासी और पीडि़ता की पडौसी सुमन पत्नि बाबूलाल केवट घर आकर कहा कि मेरा पति काम से बहार गया हुआ है में आज घर पर अकेली हुं तुम मेरे घर आकर सौ जाना।
अपनी पडोंसन पर विश्वास कर नाबालिग रेखा उसके घर चली गई तभी रात में सुमन ने गॉव के ही निवासी राजकुमार केवट का वहां बुला लिया और सुमन व राजकुमार ने लड़की के हाथ पैर बांधकर व मुंह बंद कर उसके साथ बालात्कार किया और धमकी दी पीडि़ता ने डरकर किसी को कुछ नहीं बताया।
बालात्कार से नाबालिग रेखा गर्भवती हो गई तो आरोपियों ने दवाएं लाकर गर्भपात करा दिया और भ्रूण गांव में फेंक दिए। भ्रूण मिला तो मामला प्रकाश में आया पुलिस ने मामले की विवेचना शुरू की तो परत दर परत मामला खुलता चला गया। टीआई खनियांधाना सुनील श्रीवास्तव ने कहा कि पीडि़ता की शि…