Posts

Showing posts from September 3, 2017

रेत माफियाओं पर अंकुश लगाने अब ऑनलाईन मिलेगी रेत की रसीद

Image
शिवपुरी। वह दिन दूर नहीं जब लोगों को ऑनलाइन रेत मिल सकेगी। इससे करैरा सहित पूरे प्रदेश के रेत माफियाओं का खेल खत्म हो जाएगा। करैरा अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम कल्याणपुर, भासड़ा, बिलोनी, कटेंगरा, सिलरा, मड़ीखेड़ा डेम के पास, धमकन, अदोरा, दीवट, बाँसगढ़ की झाड़ी, दिदावली, धवारा, सीहोर, कुचलोंन, कालीपहाड़ी (नरवर), सिलानगर, रेहरगवां, जेरवा के अलावा एक दर्जन गांवो सहित सबसे ज्यादा रेत निकासी अभ्यारण से हो रही है, रेत माफिया इस कदर सक्रिय हैं कि रातों रात नदियों का सीना छलनी कर देते हैं। 
उनका नेटवर्क इतना तगड़ा है कि राजस्व, वन, खनिज विभाग और पुलिस प्रशासन के दबिश देने के पहले ही भाग जाते हैं। इससे सबसे ज्यादा नुकसान उन ठेकेदारों को उठाना पड़ रहा है, जो करोड़ों की रायल्टी चुकाने के बाद भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। इन सबसे बचने के लिए सरकार नई रेत नीति बनाने जा रही है। खास बात यह है कि रेत खनन तथा विपणन की नई नीति कैसी हो, इसके लिए नागरिक भी सुझाव दे सकते हैं। सरकार ने 5 सितंबर तक सुझाव मांगे हैं। कोई भी व्यक्ति अपना सुझाव वेबसाइट पर दे सकता है।
प्रस्तावित नई नीति को खनिज विभाग की वेबसाइट ekhani…

अचानक से ऐसा क्या हुआ कि युवक उछलने लगा, खेत में बार-बार गिरा और हो गई मौत

Image
पिछोर। जिले के पिछोर अनुविभाग के भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम मठया में एक अजीबों गरीब मामला सामने आया है। जिसमें एक अधेड़ व्यक्ति की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। प्रत्यक्षदर्शीयों के अनुसार बीते रोज ग्राम मठया में एक 45 से 50 वर्ष का युवक खेतों की और नशे जैसी हालात में लहरता-लहरता जा रहा था। तभी अचानक इस युवक को कुछ ऐसा सूझा कि वह खेत में चला गया और जाकर गुलाटें खाने लगा। 
प्रत्यक्षदर्शीयों का कहना है कि कुछ देर गुलाटें खाने के बाद युवक का सिर खेत में पड़े पत्थर पर जा गिरा जिससे युवक की मौत हो गई। इस बात की शिकायत गांव के कोतवाल भैयालाल पुत्र कल्यान सिंह लोधी ने पुलिस को दी। पुलिस इस लाश को उठाकर पीएम हाउस भिजवाकर मामले की जांच में जुटी हुई है। 
हांलाकि खबर लिखे जाने तक उक्त युवक की शिनाख्त नहीं हो पाई है। पुलिस का कहना है कि इस मामले में मौत का कारण हार्डअटैक हो सकता है पर सही जानकारी तो पीएम रिपोर्ट आ जाने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी।

कुएं में तैरती मिली 5 दिन पुरानी अज्ञात लाश

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम धामंटूक के एक कुँऐ में युवक की लाश मिली है। इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँचकर मृतक की शिनाख्त में जुटी है। खबर लिखे जाने तक लाश की शिनाख्त नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार बदरवास थाना क्षेत्र के ग्राम धामंटूक की टगर के खेत में बने एक कुंए में युवक की लाश मिली है। 
खेत मालिक खेरू जाटव के भाई बुंदेल को जैसे ही कुँऐ में लाश दिखी उन्होने डायल 100 को सूचना दी सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुँची जहाँ पुलिस ने युवक की लाश को बाहर निकाला बताया जा रहा है की युवक की लाश करीब 4.5 दिन पुरानी है युवक के शरीर पर कोई कपडा नहीं था उम्र करीब 40 बर्ष बताई जा रही है शरीर क्षतिग्रस्त होने से उसकी पहचान नही हो पा रही है पुलिस युवक की शिनाख्त में जुटी है।

ट्रक हादसे ने छीन लिया घर का इकलौता चिराग

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के एबी रोड स्थित बजाज शोरूम के पास ट्रक की चपेट में आने से बालक की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई है। इस बात की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया है। जानकारी के अनुसार रचित पुत्र नेपाल जाटव उम्र 7 निवासी लगदा रविवार दोपहर अपने गांव लगदा से परिजनों के साथ आया था वह सडक के दूसरे किनारे खडा था।
उसकी माँ ट्रेक्टर से सामन उतार रही थी उसी वक्त अचानक ही रचित ने सडक पर दौड लगा दी और वह शिवपुरी की ओर से तेज रफ्तार में आ रहे ट्रक क्र.एचआर 38 एस 2578 की चपेट में आने से उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। पुलिस ने ट्रक हिरासत में ले लिया है। 
बताया जा रहा है की रचित ग्राम लगदा का रहने वाले है वह पढने के लिये बदरवास में अपने परिजनों के साथ रह रहा था। रचित घर का एकलौता चिराग था उसकी मौत के बाद परिजनों का विलाप कर बहुत बुरा हाल है।

सेवा के क्षेत्र में जागरूकता का कार्य कर रही समाजसेवी संस्थाऐं: एसपी पाण्डे

Image
शिवपुरी। समाजसेवी संस्थाऐं समय की उपयोगिता के साथ जनसेवा कार्य करती है सेवा कार्य में जागरूकता का बहुत महत्व है और मरीजों को यदि उपचार दिलाने के लिए किसी तरह के शिविरों का आयोजन हो तो निश्चित रूप से उसकी उपादेयता बढ़ जाती है और अधिक से अधिक लोग इस तरह के स्वास्थ्य शिविरों से लाभान्वित होते है, यदि नागरिक जागरूक हो जाए तो दवा की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। 
जागरूकता की इस पहल को अपने मुक्त कण्ठ से सराह रहा थे पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे जो स्थानीय मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में समाजसेवी संस्था लायन्स व लायनेस क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ के तत्वाधान में आयोजित नि:शुल्क मधुमेह(डायबिटीज)शिविर को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशेषज्ञ डायबिटीज चिकित्सक डॉ.राजेश्वर सिंह एवं डॉ.श्रीमती मनीषा सिंह के अलावा जिला संयोजक मानव अधिकार आयोग आलोक एम.इन्दौरिया, लायन्स साउथ अध्यक्ष एमजेएफ ला.महिपाल अरोरा, सचिव राजेश गुप्ता राम, कोषाध्यक्ष अजयराज सक्सैना, लायनेस साउथ अध्यक्ष श्रीमती सुरेखा माहेश्वरी, सचिव श्रीमती कोमल राणा व कोषाध्यक्ष श्रीमती मोनिका जैन सहित शिविर संयोजक मयंक भार…

फुलडोल एकादशी पर मगरोनी बना वृंदावन, जल बिहार पर निकले ठाकुरजी

Image
नरवर। जिले के नरवर के मगरौनी कस्बे में फुलडोल एकादशी पर मगरौनी कस्बा कुछ समय के लिए वृंदावन के रूप में दिखाई देने लगा। मगरोनी के 13 मंदिरो से चादी सोने के विमानो मे बिराज मान होकर 10 से 15 ह्जार भक्तो का जन सेलाब ओर ढोल ढमाको व अखाड़ो साथ निकलते है भगवान बाके बिहारी, लड्डूगोपाल और राधाकृष्ण की झांकी के साथ जल विहार के लिए कस्बे में निकले। 
जो विभिन्न मार्गो से होते हुये कटरा बाजार चौक में एकत्रित होते गए। जहां अखाडा ओर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है उसके बाद कस्बे से बाहर दोआब नहर पर जल बिहार के लिये निकल जाते हैै जो लौटकर प्रधान मोहल्ले मे बने मंदिरो मे रात्रि विश्राम करते है। जहां भजन कीर्तन का आयोजन होता है। फिर दूसरे दिन लिलगिर चौक मे सायं 5 बजे के आस पास मेला और अखाडे ओर भजन कीर्तन का आयोजन होता है। उसके बाद मंदिरो मे वापिस आ जाते है 
पुलिस की रही ढील, चलती रही धक्कामुक्की इस अखाडे के दौरान पुलिस व्यवस्था चारों खाने चित दिखाई दी। पुलिस इस अखाडे में हादसे का इंतजार करती रही। गनीमत यह रही कि कोई हादसा नहीं हुआ। इस विशाल कार्यक्रम के दौरान न तो मौके पर फायर बिग्रेड थी और न ही को…

संभाग स्तरीय जूडो प्रतियोगिता में शिवपुरी का रहा दबदबा

Image
शिवपुरी। संभाग स्तरीय शालेय जूडो प्रतियोगिता का आयोजन श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला खेल परिसर शिवपुरी में आयोजित किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल के निर्देशन एवं जिला क्रीड़ा अधिकारी महेन्द्र सिंह तोमर के मार्गदर्शन में तीन दिवसीय प्रतियोगितायें नवीन खेल परिसर में आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिण्ड जिले से लगभग 200 बालक-बालिका खिलाडिय़ों ने सहभागिता की। जिसमें 14, 17 और 19 वर्ष के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस जूडो प्रतियोगिता में 30 बालक बालिकाओं ने प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तरीय जूडो प्रतियोगिता के लिए शिवपुरी के खिलाड़ी चयनित हुए। जो कि आगामी माह में रीबा में आयोजित होगी। 
जूड़ों खेल में सभी खिलाड़ी खेल प्रशिक्षक शिशुपाल सिंह रघुवंशी के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। चयनित जूड़ो खिलाडिय़ों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अण्डर 14 बालक वर्ग में अभिषेक प्रजापति, हनी कुशवाह, धु्रव राजपूत, उद्दयांश सिंह शाह, हेमंत नगेला, रामलखन गुर्जर, एवं अण्डर 14 बालिका वर्ग में हर्षिता बरैया, इकरा अली, सपना जाटव, खुशी यादव, निधि यादव, अंज…

समय का सदउपयोग कर सही दिशा में छात्राएं प्रयास करें तो मुकाम दूर नहीं: कलेक्टर राठी

Image
शिवपुरी। हम यदि अवसरों का सही उपयोग करना सीख जाऐं तो इससे न केवल हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है बल्कि हम अपने जीवन में और अधिक से अधिक ऊचाई छू सकते है यह वात कलेक्टर तरूण राठी ने जिला पुलिस बल, तथागत फाउन्डेशन एवं महिला सशक्तिकरण विभाग शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सशक्त वाहिनी अभियान के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। उन्होंने कहा कि ये प्रयास बहुत अनुकरणीय है और यहां उपस्थित सभी बालिकायें यदि ढंग से प्रयास करें तो निश्चित ही वे कांस्टेबल और सबइंस्पेक्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करके नौकरी हांसिल कर सकती है। उन्होंने कहा कि अभी महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सरकार ने तय किया है और अगले 5 साल महिलाओं की भर्ती की बहुत गुंजाईश है। इसमें  अभी जो प्रयास कर लेगा वह निश्चित ही सफल हो जाएगा। लेकिन भविष्य में इसमें कॉम्पटीशन बहुत बढ़ जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की तस्वीर पर पुष्पहार एवं दीप प्रज्वलन कर प्रारंभ किया गया और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर तरूण राठी, कार्यक्रम के अध्यक्ष पुलिस अधीक…

अपने अंदर की तृष्णा को कम करने का नाम ही त्याग है: अजितसागर महाराज

Image
शिवपुरी। दानशीलता व्यक्ति का सबसे बड़ा गुण है। बच्चों से और पृकृति से हमे दान की शिक्षा लेना चाहिए। पेड़ कभी अपने फल स्वयं नही खाता, जब लोग उसे पत्थर मारते है, तो बदले में वह उन्हें फल देता हैं। प्रकृति की संरचना ऐसी है। दाता भी ऐसा ही होता है, वह जब देता है, तो किसी से कोई अपेक्षा नही रखता, वह तो देने में ही सुख और आनंद का अनुभव करता है। 
देवपूजा और दानशीलता श्रावक के मुख्य कर्तव्य कहे हैं। निरतंर उसे दान करते रहना चाहिए। आज तुम यदि दान देते हो, तो आपकी सन्तान भी आपके इस गुण को ग्रहण करती है, और वह भी आपके दान देना सीखती है। आज जिनेंद्र भगवान की वीतरागता के लिए छोटे-छोटे बच्चों ने अपनी गुल्लक दान में दी, यह बहुत बड़ी बात है। बच्चे अपने ख्वाब पूरा करने के लिए एक-एक पैसा इकठ्ठा करते हैं, परंतु ऐसे बिरले ही जीव होते हैं, जो भगवान के चरणों मे समर्पित करने के लिए अपने पैसेे जोड़ते हैं। 
ऐसी दानशीलता सभी को अपने जीवन मे अपनाना चाहिए। उक्त मंगल प्रवचन स्थानीय महावीर जिनालय पर पूज्य मुनि श्री अजितसागर जी महाराज ने उत्तम-त्याग धर्म पर विशाल धर्म सभा को संबोधित करते हुये दिये।  
मुनिश्री ने आग…

बरसते पानी में छुपने के लिए घर में घुसा और अकेली महिला के साथ रेप कर दिया

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम सलैया में एक महिला के साथ गांव के ही आरोपी युवक ने उस समय बलात्कार की घटना को अंजाम दे दिया जब महिला अकेली घर में थी। इस बात की सूचना महिला ने फोन पर अपने पति को दी। पति महिला को लेकर थाने पहुंचा और आरोपी के खिलाफ बलात्कार की धाराओं में मामला दर्ज कराया। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 
जानकारी के अनुसार सपना पुत्नि रामबीर कोली उम्र 22 बर्ष अपने घर में अकेली रहती है। महिला की शादी डेढ़ वर्ष पूर्व ही हुई थी और महिला का पति दिल्ली में ई रिक्शा चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। बीते 21 अगस्त को रात्रि में पानी बरस रहा था। तभी गांव का ही आरोपी चंदन परिहार पानी से बचने के लिए घर में आ गया। 
महिला ने पानी में भींगता देख आरोपी को घर में शरण दे दी। आरोपी ने महिला को अकेला देखकर उसके साथ बलात्कार की घटना को अंजाम दे डाला। इस बात की सूचना महिला ने अपने पति को फोन पर दी। पति दिल्ली से आया और महिला को लेकर थाने पहुंचा। जहां पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ धारा 376, 450, 506, ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है

किशोरी BF के साथ मना रही थी रंगरेलिया, मां ने देखा और हो गई FIR

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के नरवर कस्बे में ही एक नाबालिग किशोरी ने अपने पड़ौस में रहने बाले दो युवकों पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। इस मामले में पुलिस ने दोनो आरोपीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। जानकारी के अनुसार रूचि पुत्री रामदीन कोली उम्र 16 वर्ष अपने घर नीचे के कमरे में अकेली थी। तभी गांव का ही आरोपी बिल्लू उर्फ अमन कोली अपने साथी दीपक कोली के साथ कमरे में पहुंचा और किशोरी के साथ अशलील हरकत कर दी। 
बताया गया है कि उक्त किशोरी का प्रेम-प्रंसग उक्त आरोपी बिल्लू से चल रहा था। जिस पर बीते रोज दोपहर में परिजनों के सो जाने पर उक्त किशोरी ने अपने प्रेमी को मिलने अपने ही घर बुला लिया। दोनों रौंमास में बिजी थी और आरोपी प्रेमी का दोस्त घर के बाहर पेहरा दे रहा था। तभी किशोरी की मां नीचे कमरे में आ गई। 
जिस पर मां ने दोनों को संदिग्ध परिस्थति में देख लिया। मां चिल्लाई तो आरोपी मौके से भागने लगा जिसे परिजनों ने पकड़ लिया। आरोपी अपने आप को फंसा देखकर मां और बेटी के साथ मारपीट कर भाग गया। इस मामले में पुलिस ने किशोरी की रिपोर्ट पर दोनों आरोपीयों के खिलाफ धारा 354,452,3…

घर के बाहर खेल रहे 12 वर्षीय मासूम को अज्ञात वाहन ने रौद दिया, मौत

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा थाना क्षेत्र के डामरौन गांव में रोड़ पर खेल रहे एक 12 वर्षीय मासूम को किसी अज्ञात वाहन ने रौंद दिया। जिससे बालक की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना की सूचना राहगीरों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लाश का पीएम कराकर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार मोहित खटीक उम्र 12 वर्ष निवासी डामरौन अपने घर के बाहर पिछोर रोड़ पर  खेल रहा था। तभी किसी अज्ञात वाहन ने मोहित को रौंद दिया। जिससे मोहित की मौके पर ही मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ धारा 304ए ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

कोलारस: मक्का के खेत में किसान की पत्नी से रेप की कोशिश

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के तेंदुआ थाना क्षेत्र के ग्राम आमटाडा में एक महिला के साथ गांव के ही एक युवक ने छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दे डाला। महिला ने इस बात का विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट कर दी। इस बात की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार राजवती पत्नि रामसिंह भील परिवर्तित नाम उम्र 22 वर्ष निवासी आमटडा अपने घर से खेत पर गई हुई थी। तभी आरोपी धन्ना भील निवासी आमटाड़ा आ गया और महिला को दबौच कर पास में ही स्थिति मक्का के खेत में ले गया। खेत मेें ले जाकर आरोपी महिला के साथ बलात्कार का प्रयास करने लगा। 
महिला बमुश्किल आरोपी के चंगुल से छूट कर अपने घर पहुंची और अपने पति को पूरी घटना बताई। पति महिला को लेकर थाने पहुंचा। जहां पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर आरोपी धन्ना भील के खिलाफ धारा 354, 323, 506 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।