Posts

Showing posts from July 23, 2017

कलेक्टर के आदेशों को खुंटी पर टांग चल रहे है हॉस्टल, शिक्षा विभाग देख रहा है तमाशा

Image
विकाश कुशवाह, इमरान अली, कोलारस: जिले के कोलारस नगर में इन दिनों गली-मौहल्लों में कुकुरमुत्तों की तरह पैदा हुए प्रायवेट स्कूल बिना रोक टोक के संचालित हो रहे है। ऐसा नहीं है कि इन कुकुरमुत्तों की तरह संचालित इन शिक्षा की दुकानों को भनक प्रशासन को नहीं है अपितु शिक्षा विभाग का इन स्कूलों को खुला संरक्षण प्राप्त है। 
शिक्षा विभाग ने स्कूलों की मान्यता संबधित जानकारी सार्वजनिक करने के आदेश तो जारी कर दिए। परंतु इन आदेशों को दरकिनार कर यह स्कूलों के साथ संचालक होस्टल तक संचालित कर रहे है। यह विद्यालय संचालक बच्चो से लेकर अभिभावको को जम कर लूटने में पूरी ताकत के साथ जुटे हुये है कोलारस नगर में दालमीर के आगे ए बी रोड पर एक निजी भवन में हॉस्टल संचालित किया जा रहा है। 
विदित हो कि मानीपुरा ए बी रोड से आगे पॉवर हाउस के पास में एक निजी विद्यालय के साथ साथ इसी में हॉस्टल अनेक वर्षो से संचालित है परन्तु इस विद्यालय पर मान्यता विद्यालय की है या फिर हॉस्टल की यह किसी को भी पता नही है। कोलारस में सदर बाजार, स्टेशन रोड, मानीपुरा एप्रोच रोड, कॉलेज रोड, राई रोड सहित ग्रामीण बैंक के पास सहित अनेक गली कूं…

फोरलाईन पर चल रही है मुनि श्री सुव्रतसागर की योगा क्लास

Image
कोलारस। इन दिनों कोलारस में आचार्य विद्यासागर जी महाराज के शिष्य कविहृदय मुनि श्री सुव्रतसागर जी महाराज का चातुर्मास चल रहा है। जिसमें मुनिश्री की अमृतमयी वाणी सुनने का लाभ कोलारस वासियों को मिल रहा है। मुनिश्री सभी को अपनी दिव्यदेशना में धर्म से जुडऩे एवं स्वस्थ्य रहने के गुण सिखा रहे हैं। मुनिश्री के प्रवचनों का लाभ सभी वर्ग के बच्चे-बूड़े, युवा वर्ग एवं महिलाऐं आनन्द पूर्वक ले रहे हैं।  मुनिश्री ने प्रवचन देते हुए बताया 1 बूँद पानी में 36450 त्रस जीव होते हैं। जब हम नहाने हाते हैं तो असंख्यात जीवों की हिसा होती है। मुनि श्री कहते हैं कि अगर हम इस भावना के साथ स्नान करते हैं कि दर्शन करने जा रहे हैं तो हिंसा से हुआ पाप 2 प्रतिशत रह जाता है। मुनिश्री प्रतिदिन प्रात: काल 6 बजे से बेरसिया रोड फोरलाईन पर योगा का अभ्यास करा रहे हैं जिसमें सभी वर्ग के बच्चे-बूड़े, युवा भाग ले रहे हैं। 
सभी को योगा से होने वाले लाभ से अवगत करा रहे हैं। मुनिश्री मानव शरीर के सभी अंगों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। प्रतिदिन चल रहे योगा अभ्यास में जनसंख्या एक सैंकड़ा से ऊपर पहुँच गयी है और दिन-प्रतिदिन …

सत्संग से जीवन बनता है पवित्र : आचार्य उत्तम स्वामी जी

Image
शिवपुरी। श्रीमद भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के तीसरे दिन गांधी पार्क में आयोजित भागवत कथा में आचार्य ध्यान योगी महर्षि उत्तम स्वामी जी महाराज द्वारा ने कथा का वर्णन करते हुए भक्तों से कहा कि  मनुष्य को मोक्ष प्राप्ति के लिए सत्संग को आधार बनाकर जीवन को सरल और सहज बनाया जा सकता है। कपिल मुनि के आख्यान में अष्टांग योग, सांखय योग, तत्व योग की महिमा बताई। 
माता सती आख्यान का वर्णन किया गया। आचार्य श्री ने यजमानों द्वारा विधिवत पूजा अर्चना करवाई। वहीं दूसरी ओर शिव शक्ति की कथा का वर्णन गांधी पार्क में आयोजित भागवत कथा में किया। आगे महाराज श्री ने भगवान की भक्ति की महिमा का वर्णन करते हुए परमात्मा की भक्ति को मोक्षदायी बताया। कथा का आयोजन 21 जुलाई से किया जा रहा है।

भाविप ने हरियाली अमावस्या पर हेप्पीडेज स्कूल में किया वृक्षारोपण

Image
शिवपुरी। भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे ने हरियाली अमावस्या के अवसर पर वृहद व्रक्ष वितरण व वृक्षारोपण का आयोजन हैप्पीडेज स्कूल कैम्पस में किया जिसमे 180 पौधे बच्चो को वितरित वितरित किये तथा शाखा अध्यक्ष कपिल भाटिया ने बच्चो को रोज स्कूल आने से पहले पौधे मे एक लोटा पानी डालने व उसे सदैव जीवित रखने का प्रयास करने की शपथ दिलाई।
यह शाखा का व्रक्षोत्सव मनाने का अनूठा प्रयास था शाखा सदस्यो ने शाखा परिसर मे वृक्षारोपण किया इस पूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने मे श्रीमति गीता दीवान मैडम व महेन्द्र उपाध्याय सर व स्कूल के बच्चो व स्टाफ ने भरपूर सहयोग दिया और विष्वास दिलाया कि आपके द्वारा किया गया वृक्षारोपण को स्कूल परिवऱ सदैव जीवित रखने का प्रयास करेगे।
इस अवसर पर प्रांतीय कोषाध्यक्ष श्री अभय  कोचेटा प्रांतीय संयोजक स्वास्थय प्रकल्प डॉ वीरेंद्र गुप्ता प्रा संयोजक भा को जानो संजीव जैन सहित शाखा महिला संयोजिका आरती चावला रितु नागपाल सीमापालीवाल पूनम भाटिया रितु नागपाल सोनम जैन रानी गुप्ता गुंजन खण्डेलवाल वंदना गुप्ता इन्द्रजीत चावला. रिषि खंडेलवाल चंद्रमोहन नागपाल पंकज जैन नीरज गोयल रेणू गोयल …

देवर ने रोका भाभी का रास्ता, कर डाली मारपीट, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम दविया गोविंद में देवर ने भाभी की रास्ता रोककर मारपीट कर दी। मारपीट का कारण आपसी विवाद बताया जा रहा है। मामले में पुलिस ने केस महिला की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार सखी लोधी पत्नी प्रकाश लोधी (40) निवासी दविया गोविंद ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई कि शुक्रवार की शाम विवाद के चलते उसके देवर हरवान पुत्र रणवीर लोधी ने रास्ता रोक लिया और उसके साथ गाली-गलौज करने लगा। 
जब महिला ने गाली देने से मना किया तो हरवान ने उसकी मारपीट कर दी और मौके से भाग गया। मारपीट की जानकारी महिला ने परिजनों को आकर दी जिस पर थाने में केस दर्ज करवाया गया।

अब दूधिया रौशनी से जगमग होगा बैराड़, विधायक ने स्ट्रीट लाईट का किया शुभांरभ

Image
शिवपुरी। गत दिवस क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती ने बैराड में नगर परिषद के सौजन्य से नगर की मुख्य सडकों सहित नगर की गलियों एवं मोहल्लों में 10 लाख रूपयों की लागत से स्थापित 225 सोडियम लैम्पों को प्रारंभ करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में स्वयं मुख्यअतिथि के रूप में उपस्थित रहकर, अध्यक्ष नगरपरिषद बैराड के साथ बटन दबाकर एक साथ सभी स्ट्रीट लाईटों का शुभारंभ किया । नगर परिषद बैराड में नगर के मुख्य बाजार, घाटी के नीचे तालाब से लेकर घौरिया मार्ग तक, बस स्टेण्ड नगर की मुख्य सडकों सहित प्रत्येक मोहल्ले और गलियों में सोडियम लैम्प लगाए गए हैं। इसके पूर्व इन स्थानों पर रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण नगरवासियों को अत्यंत असुविधा होती थी किंतु अब यहां लगभग सभी स्थानों पर सोडियम लैम्पों लगने से रोशनी उपलब्ध होगी जिससे नागरिकों को सुविधा होगी। 
इस अवसर पर विधायक भारती ने कहा कि नगर परिषद द्वारा 225 सोडियम लैम्प लगाकर बैराड नगर को रोशनी प्रदाय कर एक सराहनीय कार्य किया है। उम्मीद है आगे भी आमजन हेतु इसी प्रकार के जनहितैषी योजनाओं के माध्यम से बैराड का विकास होता रहेगा। कार्यक्रम में विधायक भारती क…

पाल बघेल समाज ने किया पौधरोपण, लगाए ट्री गार्ड

Image
शिवपुरी। पाल बघेल समाज शिवपुरी द्वारा आज लुधावली के पाताली हनुमान मंदिर पर हरियाली अमावस्या के दिन पौधरोपण किया गया। इस दौरान समाज के सदस्यों ने पैसे एकत्र कर ट्री गार्ड की व्यवस्था भी की। मंदिर परिसर में पीपल, आम, आंबला, नीम, कदम, गुलमोहर, सागौन, शीशम के पौधे रोपे गए। पाल बघेल समाज शिवपुरी सदस्य एडवोकेट राम स्वरूप बघेल ने बताया कि समाज ने आज हरियाली का संदेश देते हुए हरियाली अमावस्या पर लुधावली स्थित पाताली हनुमान मंदिर पर पौधरोपण का निश्चय किया।

समाज के सभी साथियों ने कई प्रकार के पौधे लगाए। पाल बघेल समाज के सदस्यों ने पौधरोपण के साथ साथ एक अनूठी पहल करते हुए पौधों को बचाने के लिए ट्री गार्ड की व्यवस्था हेतु भी धन एकत्रित किया और ट्री गार्ड की व्यवस्था की।
पौधरोपण कार्यक्रम में मंदिर महंत लक्ष्मणदास जी महाराज, हरिदास जी महाराज के अलावा एडवोकेट राम स्वरूप बघेल, जगन सिंह बघेल, राजकुमार पाल पार्षद, होतम बघेल, अशोक पाल, रघुवीर पाल, राकेश पाल, कैलाश पाल फौजी, अशोक पाल, लक्ष्मण पाल, नीरज पाल, सुघर सिंह पाल, दीवान सिंह पाल, भूपेंद्र पाल अमित पाल, भरत पाल, रामस्वरूप रावत, मनीष प्रजापति, मनो…

दहेज के लिए पत्नी को पीटा, मामला दर्ज

Image
पिछोर। जिले के पिछोर अनुविभाग के भौंती थाना क्षेत्र के तहत आने वाली खोड़ चौकी में पुलिस ने दहेज एक्ट का केस दर्ज किया है। ग्राम देवरी निवासी महिला ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसका पति उसे आए दिन दहेज के लिए प्रताडि़त करता था न देने पर मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया।जानकारी के अनुसार रचना जाटव उम्र 22 वर्ष ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसकी शादी देवरी के रहने वाले देवपाल जाटव के साथ हुई थी। 
शादी के कुछ दिन तक तो सबकुछ ठीक-ठाक चला लेकिन उसके बाद पति उसे मायके से दहेज लाने के लिए प्रताडि़त करने लगे जब महिला ने दहेज लाने से मना कर दिया तो आए दिन उसके साथ मारपीट करने लगा इस बीच महिला अपने पिता को बात बताई।
पिता ने आकर महिला के पति को समझाईश दी जिसके बाद कुछ दिन तक तो सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहा लेकिन उसके बाद पति ने फिर से उसकी मारपीट कर शुरू कर दी। जिस पर महिला ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई।

वृद्धा के खेत का रास्ता बंद कर दिया, खोलने की कहा तो वृद्धा को ही पीट दिया

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम झलवासा में एक वृद्धा के साथ रास्ता बंद करने को लेकर गालीगलौच करते हुए मारपीट कर दी। इस मारपीट में वृद्धा को चोटे आई है। इस मामले में पुलिस ने वृद्धा की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जानकी बाई पत्नी भत्तू धाकड़ उम्र 70 वर्ष निवासी ग्राम दुलारा ने बताया कि 22 जुलाई को वह अपने खेत पर जा रही थी तभी देखा कि उसके खेत तक जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया है।
वृद्धा ने जब यह पता कि उसके खेत का रास्ता किसने रोक दिया है तो बताया कि अतरसिंह ने खेत तक जाने वाले मार्ग को अवरूद्ध कर दिया है। वृद्धा ने जब अतरसिंह धाकड़ से खेत तक जाने वाले मार्ग को दोबारा शुरू करने को कहा तो वह उसके साथ गाली-गलौज करने लगा।
जब वृद्धा ने उन्हें गाली-गलौज करने से मना किया तो उसने अपने परिजन मंगलसिंह व विमला धाकड़ निवासी ग्राम दुलारा के साथ मिलकर मारपीट कर दी व जान से मारने की धमकी दी।

पडोसी के यहां काम करने गई किशोरी बॉयफ्रेड के साथ भाग गई

Image
खनियांधाना। जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम मोहराई बंजाई में एक 12 वर्षीय किशोरी लापता हो गई। किशोरी के परिजनों ने संदेह के आधार पर ग्राम के युवक पर केस दर्ज कराया है। पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। ग्राम बंजाई में रहने वाले किशोरी के पिता ने बताया कि उनकी 12 वर्षीय पुत्री शाम के समय पड़ोसी के यहां की कहकर निकली थी, लेकिन काफी देर होने के बाद जब वह घर नहीं लौटी तो उन्होंने किशोरी पड़ोसी के यहां जाकर पूछताछ की लेकिन उन्होंने किशोरी के न आने की बात कही। 
जिस पर किशोरी के परिजनों ने मोहल्ले सहित रिश्तेदारों से भी किशोरी के बारे में पता किया लेकिन कुछ पता नहीं चला। वहीं गांव के किसी व्यक्ति ने परिजनों को बताया कि उनकी पुत्री को छोटू आदिवासी निवासी ग्राम मोहाई बंजाई के साथ देखा था जिस पर परिजनों ने संदेह के आधार पर छोटू आदिवासी पर केस दर्ज करवाया।
बताया गया है कि उक्त किशोरी का प्रेम प्रसंग उक्त युवक से चल रहा था। जिस पर दोनो भाग गए। अब युवती के नाबालिग होने के चलते पुलिस ने उक्त आरोपी युवक पर अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है।

अनियंत्रित डंपर युवक को कुचलकर भाग गया

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोला थाना क्षेत्र के तहत एक डंपर चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए युवक में टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गया। पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस को मनोज पुत्र केशवल प्रसाद शुक्ला उम्र 35 वर्ष निवासी गिरकोटा ने पुलिस को शिकायत में बताया कि शनिवार को शाम के समय वह अपने घर जा रहा था तभी पुराना नदी के पास एक डंपर चालक ने वाहन को लापरवाही से चलाते हुए पीछे से टक्कर मार दी, जिससे वह चोटिल हो गया। घटना के बाद डंपर चालक वाहन सहित मौके से फरार हो गया।

रास्ते में 14 वर्षीय किशोरी का पडौसी नेे पकड़ा हाथ, मामला दर्ज

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम दिनारा में पड़ोस में रहने वाले युवक ने एक किशोरी के साथ छेड़छाड़ कर दी। मामले में पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
दिनारा निवासी 14 वर्षीय बालिका ने बताया कि शनिवार को वह अपने घर जा रही थी तभी पड़ोस में रहने वाला युवक राहुल जाटव ने उसे रोक लिया और उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। किशोरी के चिल्लाने पर आरोपी उसे जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। जिसके बाद किशोरी ने परिजनों को सारे घटनाक्रम से अवगत कराया इसके बाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई।

बॉयफ्रेंड को व्हाट्सएप पर भेज रही थी फ़ोटो, परिजनों ने देख लिया, फिर जो हुआ...

Image
शिवपुरी। रात को प्रेमिका अपने प्रेमी से चोरी छिपे बात कर रही थी और उसे कुछ फोटो भेज रही थी। तभी लड़की के पिताजी ने उसे मोबाइल पर बात करते व कुछ फोटो भेजते हुए देख लिया और उसे डांट-फटकार लगा दी। जिससे नाराज किशोरी ने सुबह अपने कमरे में फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।
जानकारी के अनुसार करैरा कस्बे के ग्राम खैराई में आरती पुत्री नत्थू परिहार गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात को परिजनों से चोरी छिपे अपने प्रेमी से मोबाइल पर बात कर रही थी। तभी बात करते समय आरती के माता-पिता ने उसे देख लिया और जमकर डाट फटकार लगाई।
यह बात आरती को सहन नहीं हुई और उसने शुक्रवार की सुबह करीब 9 बजे अपने ही घर में लगे पंखे से फांसी लगाकर जान दे दी। बाद में जब परिजनों ने आरती को फंदे पर लटका देखा तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं टीआई संजीव तिवारी का कहना है कि परिजनों ने आरती को समझाया था, उन्हें क्या पता था कि वह ऐसा कदम उठा लेगी। साथ ही पुलिस ने बताया कि वह किससे बात कर रही थी इस बात की जानकारी ली जाएगी।