Posts

Showing posts from August 12, 2016

कुएं में नहा रहे युवक की रस्सी टूटने से हुई मौत

Image
शिवपुरी। जिले के रन्नौद थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम वेदमऊ में एक युवक की कुएं में नहाते समय मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिलेे के रन्नौद थाना क्षेत्र के ग्राम बेदमऊ में रामनाराण जाटव उम्र 19 वर्ष अपने खेत में बने कुए में रस्सी पकड़ कर नहा रहा था। नहाते समय रस्सी एक दम टूट गई जिससे रामनारायण कुॅए में गिर गया जिससे युवक की कुएॅ में डूवने से मौत हो गई। 
बताया गया है कि उक्त युवक को तैरना नहीं आता था जिसक चलते बह रस्सी पकडकर तैरना सीख रहा था। इस बात की सूचना पुलिस को दी उन्होने मौके पर पहुंच कर उक्त कुये का पानी ााली करवाया इसके बाद रामनाराण का शव वाहर निकाला और पीएम हेतु ोज दिया गया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

2018 में शुरू होंगे शिवपुरी के इंजीनियरिंग और एमपीटीआई कॉलेज

Image
शिवपुरी। गुना-शिवपुरी सांसद एवं लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक कर शिवपुरी में बनने वाले एनटीपीसी इंजीनियरिंग कॉलेज एवं एनपीटीआई कॉलेज के निर्माण कार्यो की समीक्षा की। 
बैठक में केंद्रीय उर्जा सचिव प्रदीप कुमार पुजारी, ऊर्जा मंत्रालय के इकॉनामिक एडवॉइजर राजपाल, पॉवर ग्रिड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेषक एके झा, एनपीटीआई के महानिदेषक डॉ आरके पांडे एवं एनपीटीसी के निदेषक यूपी पाणी आदि उपस्थित थे। आज की समीक्षा बैठक में हुए मूल्यांकन के बाद उक्त दोनों महत्वपूर्ण संस्थानों के निर्माण कार्यों में गति आएगी। 
सांसद सिंधिया ने बताया कि दोनों संस्थानों का निर्माण कार्य इसी वर्ष अक्टूबर-नवंबर में प्रारंभ होकर अप्रैल 2018 तक संपन्न होगा। एनपीटीआई का निर्माण कार्य पॉवरग्रिड व एनपीटीसी इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कार्य एनबीसी के माध्यम से किया जाएगा। इन दोनों संस्थानों को शीघ्र पूर्ण करने हेतु इसकी तिथियां भी निश्चित कर दी गईं हैं।
एनपीटीआई कॉलेज के विषय में- निविदा आमंत्रण तिथि 19 अगस्त 2016, निविदा कार्यवाही समयाव…

मप्र मीडिया संघ की जिला कार्यकारिणी घोषित

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश मीडिया संघ की जिला कार्यकारिणी की घोषणा प्रदेशाध्यक्ष जयवन्त ठाकरे के मार्गदर्शन में संभागीय अध्यक्ष अभय कोचेटा द्वारा की गई अनुशंसा पर जिलाध्यक्ष ध्रुव शर्मा ने घोषित की है। 
मप्र मीडिया संघ की इस जिला कार्यकारिणी के संरक्षक मण्डल में वरिष्ठ पत्रकार प्रेमनारायण नागर, प्रमोद भार्गव, अशोक कोचेटा, वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले, आलोक एम.इन्दौरिया, अनुपम शुक्ला, राकेश शर्मा, संजय बेचैन, वीरेन्द्र वशिष्ठ, राधेश्याम सोनी है। विशेष आमंत्रित सदस्यों में बृजेश सिंह तोमर, अशोक अग्रवाल, दीपेन्द्र  चौहान, विपिन शुक्ला, सेमुअलदास, उमेश भारद्वाज, संजीव बांझल, जयनारायण शर्मा, सत्यम पाठक, परवेज खान, के.के.दुबे, फरमान अली, अजय खेमरिया, रंजीत गुप्ता, बृज दुबे, ललित मुदगल, विनय राहुरीरकर, मेहताब सिंह तोमर, दीपक अरोरा,सुनील व्यास, तपन पाल अरोरा, शामिल है। 
संघ के जिला महासचिव के पद पर हरिशंकर धाकड़ व नीरज श्रीवास्तव को जबकि कार्यकारी अध्यक्ष अशफाक खान को मनोनीत किया गया है। मीडिया संघ के जिला उपाध्यक्ष के रूप में मनीष भारद्वाज, संजीव पुरोहित, अजमेर सिंह धाकड़, इस्लाम शाह, टिंकल जोशी, विजय बि…

शिक्षाविद् प्रो.सर सिकरवार स्मृति सम्मान समारोह 20 को

Image
शिवपुरी। शिक्षा के क्षेत्र के महान शिक्षाविद प्रो.स्व.चन्द्रपाल सिंह सिकरवार की पावन पुण्यतिथि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आयोजित किया जाने वाला स्व. डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति स मान समारोह 20 अगस्त 2016 को आयोजित होने जा रहा है। 
आयोजन समिति द्वारा दी गयी जानकारी में बताया गया है कि शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी में पदस्थ रहकर 40 वर्षों तक शिक्षा के क्षेत्र में एकनिष्ठ समर्पित जीवन जीने वाले और अंचल के विद्यार्थियों का भविष्य संवारने के लिए जीवन भर उत्कृष्ट शैक्षणिक मार्गदर्शन प्रदान करने वाले महान शिक्षाविद प्रो.सर स्व.चंद्रपाल सिंह सिकरवार की जयंती के अवसर पर स्व.डॉ.चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति स मान समारोह आगामी 20 अगस्त को सायं 05 बजे परिणय वाटिका में आयोजित होगा। 
उक्त समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डॉ.रमन सिंह सिकरवार डीआईजी भोपाल उपस्थित रहेंगे। समारोह की अध्यक्षता आर.एस.चौहान डीआईजी सीआईएटी सीआरपीएफ शिवपुरी करेंगे एवं विशिष्ट अतिथि मो. यूसुफ कुरैशी एसपी शिवपुरी होंगें। गौरतलब है कि प्रो.सर चंद्रपाल सिंह सिकरवार का 06 जून 2015 को देहावसान हो जाने के बाद उनकी स्मृति को चिरस्था…

आप पार्टी की ‘तिरंगा पद यात्रा’ कल

Image
शिवपुरी। आम आदमी पार्टी के संस्थापक मु यमंत्री अरविन्द केजरीवाल व प्रदेशाध्यक्ष आलोक अग्रवाल के नेतृत्व में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या के उपलक्ष्य पर भारत माता की स्वतंत्रता के परवाने अमर शहीद बलिदानियों की पावन स्मृति में आम आदमी पार्टी जिला शिवपुरी के संयोजक एड.पीयूश शर्मा के नेतृत्व में ‘तिरंगा पद यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। 
यह तिरंगा पद यात्रा के माध्यम से आप पार्टी पूर्ण स्वराज के लिए आजादी की दूसरी लड़ाई लड़ेगी इसके लिए तिरंगा पद यात्रा निकाली जा रही है। इसमें पार्टी के समस्त कार्यकर्ता तिरंगे के प्रति ही नहीं बल्कि देश के प्रति भी प्रेम और समर्पण का प्रमाण प्रस्तुत करेंगें। वहीं दूसरी ओर भ्रष्टचारी सरकार और अयोग्य, चाटुकार प्रशासन को भी इस यात्रा के माध्यम से गंभीर संकेत दिए जाऐंगें। 
यह तिरंगा यात्रा 14 अगस्त को दोपहर 3 बजे आप पार्टी के जिला कार्यालय आदर्श नगर से निकलकर अमर शहीद तात्याटोपे स्मारक, महावीर चौक कोर्ट रोड़ होते हुए माधव चौक से परिक्रमा कर सदर बाजार, कष्टमगेट स्थित गांधी समाधि पर माल्यार्पण कर  न्यू ब्लॉक होते हुए मीट मार्केट से होकर आगमन मैरिज हॉल स्थित…

महिला पार्षदों के नोटिस के मामले में नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष आमने सामने

Image
शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने नगर पालिका शिवपुरी की जिन 11 महिला पार्षदों को पद से प्रथक करने के नोटिस मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार की रिपोर्ट पर दिए हैं। जिसमें जिक्र है कि उक्त महिला पार्षदों को पद के अयोग्य मानते हुए इसलिए नोटिस दिए गए हैं क्योंकि पार्षद के रूप में उनके कार्यों का संचालन उनके पति और परिजन करते हैं। 
इससे साफ है कि कलेक्टर राजीव दुबे ने भले ही नोटिस दिए हों, लेकिन नोटिस दिए जाने में नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और मु य नगर पालिका अधिकारी रणवीर कुमार की प्रमुख भूमिका है। लेकिन इस मुद्दे पर नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा उन महिला पार्षदों के साथ खड़े हैं, जिन्हें नोटिस दिए गए हैं। 
नोटिस प्राप्त महिला पार्षद भावना पाल, मुन्नी देवी अग्रवाल, वर्षा गुप्ता, ज्योति धाकड़, मनीषा बाथम, नीलम बघेल, रेखा परिहार, साईस्ता खांन, अनीता भार्गव, ममता शेजवार और किरण खटीक ने कल नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा को सीएमओ के नाम एक ज्ञापन सौंपा। उपाध्यक्ष शर्मा ने महिला पार्षदों को नोटिस देने पर सवाल खड़े किए और इशारे ही इशारों में अपनी ही पार्टी के नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह की कार्यप्रणाली पर…

कटने जा रही भैसों से भरी लोडिग़ पकडी

Image
शिवपुरी। जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र में पुलिस ने बीते रोज रेड्डी चौराहे एक लोडिग़ वाहन को चैकिंग के दौैरान रोक लिया। जिसमें दो भैंसें और तीन पड़ा निर्दयतापूर्वक भरे हुए थे। जिन्हें आरोपी झांसी की ओर ले जा रहे थे। पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ 11 घ पशुक्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार कल सुबह 11 बजे पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि रेड्डी चौराहे से एक लोडिंग वाहन जानवरों का परिवहन कर कत्ल खाने ले जा रहा है। जिस पर पुलिस ने रेड्डी चौराहे पर चैकिंग लगा दी। उसी समय वाहन क्रमांक एमपी 30 एमए 0517 वहां से गुजरा जिसे पुलिस ने रोक लिया और उसकी चैकिंग की तो उसमें तीन पशु थे। 
पुलिस ने लोडिंग चालक महेश रजक और उसमें बैठे कय्यूम खां और नौशाद खां को गिर तार कर लिया और उनसे पूछताछ की तो बताया कि वह भैंसों को झांसी के कत्ल खाने में ले जा रहे हैं।

जमीनी विवाद: कलयुगी पुत्रों ने पिता को कूटकर घर से निकाला

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम बडोरा में रहने वाले एक 65 वर्षीय बुर्जुग को उसके पुत्रों ने अपने ही पिता को जमीनी विवाद के चलते कूट दिया। इस कुटाई के बाद कलयुगी पुत्रों ने पिता को घर से बेदखल कर दिया। वृद्ध पिता बीते तीन साल से कॉलोनी वासियों से खाना माँगकर खाने को मजबूर है। कलयुगी पुत्रों ने पिता की जमीन का बंटबारा कराकर अपने नाम करा ली।
बताया गया है कि कलयुगी पुत्रों की इस ज्यादती से पिता दर-दर की ठोकर खा रहा है। कलयुगी पुत्रों की इस प्रताडऩा से तंग आकर पिता ने उनके खिलाफ थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने दोनों कलयुगी पुत्रों के खिलाफ 4/24 भरण पोषण अधिनियम की धारा 2009 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार तीन वर्ष पूर्व श्रीलाल पुत्र हरप्रसाद लोधी उम्र 65 वर्ष निवासी  ग्राम बडोरा के दो पुत्र मोहर सिंह और राजेश लोधी ने पिता की संपत्ति का बंटबारा दोनों के नाम करवा लिया और उसके बाद पिता को दर-दर की ठोकरें खाने के लिए छोड़ दिया।
जब श्रीलाल ने अपने पुत्रों को घर में जगह के साथ-साथ भोजन की मांग की तो उसकी मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया। इस बीच कई बार सामाज…

नाबालिग के बलात्कार के मामाले में 10 साल का कारावास: पलट गए थे गवाह

Image
शिवपुरी। जिला सत्र न्यायाधीश बीके श्रीवास्तव ने बीते रोज नाबालिग बालिका के बलात्कार के मामले में आरोपी को दोषी मानते हुए 10 साल का कारवास और 5 हजार का अर्थदंड से दंडि़तं किया है। यहां बतादे कि चूकि आरोपी पीडि़ता का रिश्ते में चाचा लगता था इस कारण पारिवारिक दबाव के चलते मामले की सुनवाई के समय के दौरान ने पीडि़ता व अन्य गवाहों ने अपने बयान से पलटते हुए आरोपी को बचाने की कोशिश की थी,लेकिन न्यायाधीश ने पीडि़ता द्वारा पूर्व में दिए गए बयानो को आधार मानते हुए यह फैसला दिया। मामले में शासन की ओर से पैरवी डीपीओ संजीव गुप्ता ने की। 
अभियोजन पक्ष के अनुसार इंदार के ग्राम बघोरिया में 14 दिसंबर 2015 को नारायण उम्र 27 साल पुत्र धन्नालाल पाल ने 12 साल की बालिका से घर में घुसकर बलात्कार की घटना का अंजाम दिया था। घटना के दौरान एक पीडि़ता के साथ एक अन्य बालिका भी थी जिसने यह घटना देखी थी। वही जब आरोपी घटना को अंजाम देकर भाग रहा था तो उसे दो पड़ोसियो ने भी देखा। घटना के बाद पीडिता परिजाना के साथ थाने पहंचकर बलात्कार की रिर्पोट दर्ज कराई। 
पुलिस ने मामला दर्ज कर पीडि़ता के कोर्ट में धारा 164 के तहत बयान…

जलमंदिर रोड पर दुकान का ताला तोड़ नगदी सहित सामान समेट ले गये चोर

Image
शिवपुरी। कोतवाली क्षेत्र के न्यूब्लॉक में स्थित जल मंदिर के पास किराने की दुकान में अज्ञात चोरों ने ताला तोडक़र वहां से 20 हजार रूपए नगदी और एलईडी सहित किराने का सामान चोरी कर लिया। जिसकी शिकायत पीडि़त दुकानदार ने कल पुलिस को दर्ज कराई है।
जानकारी के अनुसार जल मंदिर के पास किराना एवं दूध डेयरी की दुकान का संचालन राजाराम पुत्र देवीराम राठौर निवासी गांधी कॉलोनी करता है। विगत रात्रि अज्ञात चोर ने दुकान का ताला तोडक़र वहां रखे 20 हजार रूपए नगदी, एक एलईडी व चिल्लर सहित डालडा के डिब्बे, तेल के कार्टून, चार किलो काजू, दो किलो बादाम पिस्ता, साबुन, चोरी कर लिए कल सुबह चोरी की सूचना 6 बजे जल मंदिर के पुजारी ने दुकान मालिक को दी। 
बाद में दुकान मालिक मौके पर पहुंचा और उसने चोरी की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने छानबीन की, लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा। इसके बाद पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ भादवि की धारा 457, 380 का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
करैरा कस्बे में भी चोरों की धमक  करैरा के वार्ड क्रमांक 13 में अन्नू उर्फ अनिल पुत्र किशोरीलाल परिहार के सूने मकान में घुसकर अज्ञात चोरों ने वहां से ट…

बैराड़ डकैती काण्ड: दुकान पर काम करने वाले हम्माल ने ही डालवाई डकैती

Image
शिवपुरी। बीते 27-28 जुलाई की रात न्यू बस स्टेण्ड क्षेत्र में रहने वाले व्यापारी मनोज गुप्ता के घर में घुसकर व्यापारी और उसके परिवार को बंधक बनाकर दस लाख रूपए लूट के मामले में पुलिस ने तीन बदमाशों को गिर तार कर लिया है। सीसी टीव्ही कैमरे में एक बदमाश का फोटो सामने आने के बाद पुलिस को इस काण्ड का पर्दाफाश करने में काफी मदद मिली है। 
डकैैती के दो आरोपी अभी भी फरार बने हुए हैं। पकड़े गए बदमाशों में एक बैराड़ कस्बे का ही गुप्ता परिवार के यहां ह माली करने वाला ही है जिसने अपने साले को बुलाकर बारदात को अंजाम दिया है।
विदित हो कि 27-28 जुलाई की रात मनोज गुप्ता के घर में पांच बदमाश छत के रास्ते घुस आए थे। जिनमें से एक बदमाश ने उनके दुकान में लगा सीसी टीव्ही कैमरा तोड़ दिया था। इसके बाद बदमाशों ने कमरे में सो रहे मनोज गुप्ता, उनकी पत्नि मंजू व पुत्र शिवम व कार्तिक को हथियार दिखाया और चुप रहने की हिदायत दी और मंजू के गले से सोने की चैन व हाथ में पहनी तीन अंगूठियां उतरबा ली थी। 
इसके बाद बदमाशों ने श्री गुप्ता से अलमारी की चाबी भी जिसमें रखे 7 लाख 85 हजार रूपए नगद, तीन अंगूठी, कान की कनौती दो, चा…

घाटी में लगे पाईप को चोरी कर ले गया चोर

Image
शिवपुरी। जिले के मायापुर थाना क्षेत्रान्तर्गत भैरोघाटी रोड पर एक शातिर चोर ने घाटी पर लगे लोहे के पाईप चुरा लिये है। पुलिस ने फरियादी रोड़ क पनी के मेनेजर की रिपोर्ट पर आरोपी नामदर्ज आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के मायापुर थाना क्षेत्र के भैरोघाटी रोड पर पीडव्यलूडी की रोड़ निर्माणाधीन रोड पर घाटी में लगे लोहे के बैरियल को तोड कर बेरियल में लगे लोहे के 15 पाईप  को अरविंद जोशी चोरी कर ले गया। 
उक्त बात की शिकायत बागड कंपनी के मेनेजर विक्रम सिंह लोधी की रिपोर्ट पर आरोपी अंरविंद जोशी के खिलाफ धारा 379 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

सप्लीमेंट्री में फैल हुई छात्रा फांसी पर झूली

Image
शिवपुरी। जिले खनियाँधाना थाना क्षेत्र अन्तर्गत एक नावालिक बालिका ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार वर्षा पुत्री रमेश साहू उम्र 17 वर्ष निवासी अछरौनी का बीते रोज 12 की सप्लीमेंट्री का रिजल्ट आया जिसमें बालिका फेल हो गई। इस बात से छुब्द होकर फांसी पर झूल गई। बताया गया है कि उस समय घर पर बालिका के परिजन किसी काम से घर के बाहर थे। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

शिवपुरी में हैजे का कहर: कई लोगों की मौत, मप्र में नही करा रहे है इलाज

Image
शिवपुरी। जिले के कई इलाकों में इस समय दूषित पानी पीने से जिले में हैजा फैल रहा है। इस जानलेवा बीमारी के कारण जिले में कई लोगो की मौतो की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि इस समय करैरा और पिछोर में हैजे का प्रकोप ज्यादा है। इसमें सबसे खास बात यह है कि हैजे से पीडि़त मरीजो को मप्र की दवाओ पर भरोसा नही है और वे यूपी के झांसी में इलाज करा रहे है। 
करैरा विधान सभा के मुगांवली गांव व उसके आसपास हैजे का प्रकोप फैल गया है गांव में दो दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से बीमार हैं इनमें से दर्जनभर लोग समय पर स्वास्थ्य सेवाएं न मिलने के चलते अपने खर्चे पर इलाज के लिए उप्र के झांसी पलायन कर गए हैं गांव में स्थिति लगातार बिगड़ रही है मामला सामने आने पर गुरुवार को स्वास्थ्य महकमे की टीम गांव पहुंची और यहां भी औपचारिकता में महकमे का कैंप आयोजित कर इतिश्री कर ली गई है। 
लापरवाही का आलम यह रहा कि गुरुवार को स्वास्थ्य महकमे की टीम मुंगावली गांव तो पहुंच गई और यहीं कैंप करती रही, जबकि यहां के अधिकांश पीडि़त पहले ही इलाज के लिए यूपी के झांसी रवाना हो चुके हैं महज एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित मजरे डा़ेढे में भी…