Posts

Showing posts from March 31, 2016

दांतो से होंट काटने वाले आरोपी को चार वर्ष का सश्रम कारावास

Image
शिवपुरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीके श्रीवास्तव ने अपने एक अहम फैंसले में भोलू ढीमर द्वारा दांतों से फरियादी का होंट काटने  के आरोप मेें चार वर्ष के सश्रम कारावास व पांच हजार रूपए के अर्थ दण्ड से दण्डित किया अर्थ दण्ड अदा न करने पर एक माह का सश्रम कारावास और भुगताना होगा। 
अभियोजन के अनुसार 15 मार्च 2014 को फरियादी विमला लोधी का भाई हल्कैया उर्फ आशाराम निवासी भड़ौता कल्याण की पौर में बैठा था तभी सुल्तान पुत्र हरीराम ढीमर उम्र 55 साल, भोलू पुत्र सुल्तान ढीमर उम्र 26 साल, नीरज पुत्र सुल्तान उम्र 23 साल वहां आये और आशाराम को अश्लील गालियां देने लगे। 
जब इस बात का विरोध आशाराम ने किया तो उसे जानसे मारने की धमकी देते हुए भोलू ढीमर ने उसका होंट अपने दांतों काट दिया। जिससे उसके यहां गंभीर चोट पहुंची। 
इस बात की रिपोर्ट फरियादी आशाराम की बहिन विमला लोधी ने कोलारस थाने में की जिस पर से पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 506 बी, 323 एवं 326 का प्रकरण दर्ज कर अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया।
 जिस पर से विद्वान न्यायाधीश श्री श्रीवास्तव ने पक्ष विपक्ष की बहस सुनने के बाद सुल्तान पुत्र …

जिलाधीश का आदेश ताक पर, धड़ल्ले से जारी नलकूप खनन

Image
शिवपुरी। जले में हुई अल्प वर्ष के कारण सूखे का दंश झेल रही किसानों की जमीनों के मद्देनजर जिलाधीश राजीवचंद दुबे द्वारा जिले में नवीन नलकूप खनन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।
 बावजूद इसके जिले भर में जिलाधीश के आदेश की अव्हेलना कर अवैध रूप से नलकूप खनन का कार्य धड़ल्ले से जारी है। पोहरी से लेकर बैराड़, बड़ौदी से लेकर खतौरा तक नलकूप खनन की मशीनें रातों रात घनघना रही हैं। लेकिन इस मशीन की घनघनाहट के आगे कर्मचारियों पर चांदी के चंद सिक्कों की खनखनाहट ज्यादा भारी पड़ रही है जिसके चलते जिले भर में अवैध नलकूप खनन करने वाले लोगों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। 
ग्रीष्म ऋतु के आगमन और जिले भर में अल्प वर्षा के चलते भले ही जिले के कलेक्टर राजीवचंद दुबे ने नलकूप खनन पर प्रतिबंध लगा दिया, लेकिन ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों में पदस्थ अधिकारियों द्वारा उनके आदेश का पालन गंभीरता से नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण जिले की कोलारस, पोहरी, करैरा, पिछोर, खनियांधाना जैसी तहसीलों में नलकूप खनन का सिलसिला जारी है। इस मामले का रौचक पहलू यह है कि जब संबंधित अधिकारियों को अवैध रूप से किए जा रहे उत्खनन की…

खेत में रखी गेंहू की फसल में लगी आग, हजारों का नुकसान

Image
शिवपुरी। पिछोर तहसील के ग्राम देवरी खुर्द में आज एक खेल रखी गेंहू की फसल में आग भड़क गई जिससे खेत में रखी हजारों रूपए  की फसल जलकर नष्ट हो गई। 
जानकारी के अनुसार लालसिंह गुर्जर पुत्र देवचंद्र गुर्जर के खेत में रखी गेहू की लाख में अचानक आग गई जिससे खेत में रखी तीस क्वाटिंल गेहू जलकर खाक हो गया। जले हुए गेंहू की कीमत लगभग 45000 हजार रुपये बताई जा रही है। ग्राम बासियो ने आग बुझाने में की मदद सूचना मिलते ही मोके पर राजस्व विभाग से पहुचे पटवारी श्रीराम कोली नष्ट फसल का आकलन कर लिया है।

मां तुझे प्रणाम योजना के आवेदन 16 अप्रैल तक युवा-युवतियों ले सकते है भाग

Image
शिवपुरी। मां तुझे प्रणाम योजना के तहत म.प्र. के युवक एवं युवतियों को देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से अवगत कराने हेतु जिले के प्रत्येक विकासखण्ड से 5 युवक एवं 5 युवतियों के समूह को एक्सपोजर विजिट पर भेजने हेतु नि:शुल्क आवेदन 16 अप्रैल 2016 तक श्रीमंत माधवराव सिंधिया, खेल परिसर जाधव सागर के पास प्रात: 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक कार्यालय समय पर प्राप्त कर जमा किए जाएगे।
जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मां तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओ, एलओसी क्षेत्रो का प्रतिवर्ष 10 स्थलों का चयन कर एक्सपोजर विजिट पर भेजा जाता है। 
चयनित स्थलों में लोगोंवाल, नाथुला दर्रा, अखनूर, लेह, पुलवामा, गंगानगर, तनोत माता का मंदिर, बाघा बार्डर, राजौरी, कारगील, कोच्चि शामिल है। विजिट के दौरान युवाओ को सैन्य गतिविधियो तथा दिनचर्या से अवगत कराया जाएगा। 
साथ ही राष्ट्र के प्रति समर्पण, नेतृत्व विकास, बेटी बचाओ, सामाजिक जागरूकता जैसे विषयो पर भी मार्गदर्शन दिया जाएगा। 
प्रत्येक जिले के विकासखण्ड से चयनित पांच युवक एवं पांच युवतियों में एक एनसीसी, एक एनएसएस,…

निजी स्कूलों की नही चलेगी मनमानी, NCERT का पाठ्यक्रम चलेगा स्कूलों में

Image
शिवपुरी। अब निजी स्कूलों में एनसीईआटी का पाठयक्रम की चलेगा। स्कूल संचालक जिस हाईकोर्ट के स्टे को दिखाकर प्रशासन को डराते थे। वह वर्ष 2010 का है। डीईओ गिल ने आज नबंवर 2015 का हाईकोर्ट का आदेश दिखाते हुए निजी स्कूल संचालको सख्त हिदायत दी है कि अब एनसीईआरटी की पुस्तके अपने पाठ्यक्रम में शामिल करे। 
आज दोपहर को पालक संघ के बैनर तले अभिभावक कलेक्टर शिवपुरी से निजी स्कूलो में एनसीईआरटी की पुस्तके ही पाठ्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध करने गए थे परन्तु कलेक्टर ने उन्हे दुत्कार कर भगा दिया। इसके बाद पालक संघ जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल के पास पहुंचा और अपनी बात रखी। डीईओ तत्काल पालक संघ के साथ शहर के स्कूलों पर पहुचं गए। 
बताया गया है कि डीईओ गिल ईस्टर्न हाईट सहित कई स्कूलों पहुंचे और कहा अब अपने पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी की पुस्तके शामिल करें। स्कूल संचालको इस मामले का हाईकोर्ट का आदेश दिखाया। डीईओ गिल ने कहा इस आदेश पर स्टे हो चुका है और कोर्ट ने इस मामले में नया ओदश दिया नबंवर 2015 का आदेश दिखाया। डीईओ ने स्पष्ठ शब्दों में कहा कि अब निजी सीबीएससी पाठ्यक्रम चलाने वाले स्कुल अब एनसीईआर…

सलाह नहीं, शासन और कोर्ट के नियमों का पालन कराऐं कलेक्टर साहब

Image
राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। हालांकि शिवपुरी कलेक्टर राजीव दुबे को यह समझाने की जरूरत नहीं कि वह अपने पदीय दायित्व का किस प्रकार से कार्य करेंगें, लेकिन हालात ही ऐसे बने है कि शिवपुरी समाचार डॉट कॉम बेबपोर्टल समाचार पत्र के माध्यम से हम उन्हें उनके दायित्व का बोध करना पड रहा है। 
वह भी इसलिए क्योंकि आज जब पालक संघ के बैनर तले अभिभावक कलेक्टर से मिलकर स्कूलों में एनसीईआरटी की पुस्तकें चलन में लाने का आग्रह किया था तब कलेक्टर ने पालक संघ को हिदायत दे दी कि वह चाहे तो अपने बच्चों को प्राईवेट स्कूलों की जगह सरकारी स्कूलो में पढाए। 
कलेक्टर शिवपुरी के तरह कहने से अभिभावक मायूस होकर कलेक्टर चैंबर से लौट गए और कलेक्टर के इस बयान से प्राईवेट स्कूलो संचालको को बल मिल गया। 
इस मामले में हमारा कहना है कि कलेक्टर साहब को इस तरह से अभिभावको से नही कहना चाहिए था। कलेक्टर साहब कैसे ऐसी सलाह दे सकते है। एक कलेक्टर का काम सलाह देना नही बल्कि शासन और कोर्ट के आदेशो को पालन करना है। अब राम ही जाने शिवपुरी कलेक्टर ने ऐसी सलाह अभिवाभको को क्यो दी। इस मामले में जब हाईकोर्ट ने नवंबर 2015 में आदेश दिए है कि सभ…

शहर में झाडू बंद: हडताल का 7वां दिन, सफाई व्यवस्था ध्वस्त

Image
शिवपुरी। नगर पालिका के सफाई कर्मियों की विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल आज सातवें दिन भी जारी रही। सफाई कर्मचारी हड़ताल पर जाने से सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है और जगह-जगह गंदगी के ढेर लग गए हैं। जिससे शहर वासियों के समक्ष एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। 
बाजारों में भी दुकानों के आगे गंदगी के ढेर लग गए हैं। जिससे दुकानदारों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। 4 अप्रैल को हड़ताली सफाई कर्मी अपनी मांगों को पूर्ण कराने के लिए एक विशाल रैली निकाल कर जिलाधीश को ज्ञापन सौंपेंगे। 
विदित हो कि नगर पालिका के सफाईकर्मचारी अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर 25 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। जिसका असर अब शहर में दिखना शुरू हो गया है। 
शहर में सफाई न होने के कारण गंदगी का बोलबाला है। सड़कों पर कचरों के ढेर लगे हैं। वहीं नालियों में भी लबालब गंदगी भरी पड़ी है।  ऐसी स्थिति में बीमारियां फैलने की आशंका प्रबल हो गई है। शहर में सफाई न होने के कारण शहर की दशा खराब होती जा रही है। 
एक ओर जहां लोग धूल और गड्डों सहित पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं वहीं अब नागरिकों के समक्ष गंदगी की नई समस्या…

अतिक्रमण का विरोध: भाजपा नेत्री सहित पति, पुत्र और पुत्रियों पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। कल शाम को प्रशासन सिद्वेश्वर मंदिर के प्रागंढ से अतिक्रमण हटाने का प्रयास किया तो अतिक्रमणकर्ता भाजपा नेत्री और उनके पति,पुत्र एंव पुत्रियों ने इसका विरोध किया था। इस मामले में आज महिला मोर्चे की नगर अध्यक्ष  के समस्त परिवार पर आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है। 
सिद्वेश्वर मंदिर प्रंागढ में नायब तहसीलदार एलके मिश्रा के नेतृत्व में टीआई संजय मिश्रा, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों का दल मय पुलिस फोर्स के अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचा था, लेकिन यहां उन्हें अतिक्रामक के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। 
इस मामले को लेकर अतिक्रामक शैलेन्द्र उपाध्याय ने माननीय उच्च न्यायालय में स्टे के लिए आवेदन भी दे रखा था, लेकिन उस समय तक माननीय उच्च न्यायालय का रूख स्पष्ट नहीं हुआ था और स्टे की कॉपी नहीं आ पाई थी। 
प्रशासनिक दल ने जब अतिक्रमण में बने सात कमरों पर ताला डालने का प्रयास किया तो शैलेन्द्र उपाध्याय के पुत्र कृष्णकांत उपाध्याय ने शरीर पर थिनर डालकर आत्महत्या करने का प्रयास किया।
परन्तु  पुलिस ने उसे दबोच कर अपने कब्जे में किया वहीं उपाध्याय परिवार की महिलाओं और पुत्रियों के …

घर से लाखों लेकर फरार मेघा गुप्ता ग्वालियर में मिली

Image
शिवपुरी। शहर की तुलसी नगर में व्यापारी की पुत्री मेघा गुप्ता आधी रात्रि घर से लाखों रूपए लेकर फरार हो गई थी। पुलिस ने इस मामले में गुमशुदगी दर्ज की थी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने उक्त युवती को ग्वालियर से बरामद कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार तुलसी नगर निवासी शहर के प्रतिष्ठित गल्ला व्यापारी की 20 वर्षीय पुत्री मेघा गुप्ता 9-10 मार्च की आधी रात्रि में घर से गायब हो गई। सुबह परिजनों ने अपनी लड़की को घर में नही देखा तो अपने स्तर से तलाश किया। इधर मेघा की खोजबीन जारी थी जब तक घर में रखे 8 लाख रूपए भी गायब मिले। 
रूपयों के गायब होने के बाद पूरी-पूरी की कहानी समाने आ गई। लड़की अपनी मर्जी से ही घर से भाग गई थी। मेघा कही नही मिली तो मेघा की छोटी बहन ने देहात थाने में आकर गुमशुदगी दर्ज कराई। मेघा की छोटी बहन ने एफआईआर में 8 लाख रूपए घर से गायब होना बताया है। 
लेकिन मेघा गुप्ता के पिता ने पुलिस को अपने दिए गए बयान में घर से तेरह लाख अस्सी हजार कैश गायब होना बताया है। पुलिस ने मेघा का मोबाइल सर्विलांस पर ले लिया। ताना बाना जुड़ते हुए सिरसौद थाना क्षेत्र के अमरखौआ गांव तक पहुंच गया जहां से 12.50…