Posts

Showing posts from February 6, 2016

गैंग रेप पीडि़ता को थाने से भगाने वाले दरोगा के पढिए बोलवचन.../

Image
शिवपुरी। यह कहना गलत है कि कथित बलात्कार पीडि़ता से दुव्र्यवहार की सजा मुझे मिली है और मुझे फिजीकल चौकी से हटाकर बैराड़ भेजा गया है। सच्चाई यह है कि स्वास्थ्य कारणों से मैने अपना स्थानांतरण कराया है। उक्त बात फिजीकल पुलिस चौकी से स्थानांतरित किये गए उप निरीक्षक बीएस पाल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कही। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार उप निरीक्षक पाल पर आरोप है कि बलात्कार पीडि़ता अपने पति के साथ रिपोर्ट लिखाने जब चौकी पर गई तो उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई तथा पीडि़ता और उसके पति से उन्होंने दुव्र्यवहार किया। ऐसे में जब बीएसपाल को फिजीकल से हटाकर बैराड़ भेजा गया तो यह चर्चा चली कि उन्हें बलात्कार पीडि़ता के साथ दुव्र्यवहार करने की सजा मिली है। 
लेकिन इससे बीएसपाल ने इन्कार किया है अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि उन्हें किसी मामले में सजा नहीं मिली। बल्कि उनकी इच्छा पूर्ण हुई है। उन्होंने कहा है कि  उनकी उम्र अधिक है। जिस कारण वह शिवपुरी में रहकर काम करने में परेशानी होती थी। 
ऐसी स्थिति में उन्होंने पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी के समक्ष पूर्व में बैराड़ में पदस्थापना की गुहार लगाई थी। ज…

बेटों के बराबर की हकदार हैं बेटियां: अनीता गुप्ता

Image
शिवपुरी ब्यूरो। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय छात्रावास तेन्दुआ में माँ बेटी मेला एवं वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रावास की बालिकाओं ने एक से बढ़कर एक मनमोहक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम की मु य अतिथि एपीसी अनीता गुप्ता व अध्यक्षता श्रीमती प्रतिभा दुबे विशिष्ठ अतिथि बीआरसी कोलारस घूमन सिंह गोलिया, वत्सराज सिंह राठौड़, राकेश श्रीवास्तव मंचासीन थे। 
कार्यक्रम की मु य अतिथि श्रीमती अनीता गुप्ता ने कहा कि सरकार की मंशा है कि बेटियां पढ़ें और आगे बढ़कर देश व माता पिता का नाम रोशन करें। उनकी शिक्षा व स्वास्थ्य की देखरेख के लिए छात्रावास संचालित है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की बेटियां पढ़ रहीं है उन्होंने आगे कहा कि बेटा-बेटी को एक समान समझना चाहिये। बेटियां भी बेटों के बराबर की हकदार हैं। 
अध्यक्षता कर रहीं श्रीमती प्रतिभा दुबे ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बेटा एक घर को तो बेटियां दो घरों को रोशन करती हैं। तत्पश्चात छात्राओं में यूविका धाकड़, निहारिका धाकड़, रूचि गर्ग ने सुन्दर प्रस्तुतियां दी। 
वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने देश रंगीला...... तेरी दीवानी.... प्रेम रत्न धन…

बीमा कंपनी मेट लाईफ इंडिया उपभोक्ता की पत्नि को 4 लाख 95 हजार रूपए भुगतान करे

Image
शिवपुरी। जीवन बीमा पॉलिसी करने वाली मेट लाईफ इंडिया ने अपने पॉलिसी होल्डर कमल गोयल  की मृत्यु होने पर उनकी पत्नि सुधा गोयल को इस आधार पर बीमित राशि का भुगतान करने से इन्कार कर दिया था क्योंकि पॉलिसी लेते समय कमल गोयल ने तथ्यों को छुपाया था या गलत उत्तर दिये थे। 
कमल गोयल को द्यूत अधिनियम की धारा 4 क के अंतर्गत दोष सिद्ध पाते हुए आपराधिक प्रकरण क्रमांक 421/2003 एवं  आपराधिक प्रकरण क्रमांक 220/08 में 500-500 रूपए के अर्थ दण्ड से दण्डित किया गया था। लेकिन उसने प्रपोजल फॉर्म में अपनी दोष सिद्धि से इन्कार किया था। 
लेकिन उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष श्री एके वर्मा और सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता ने अपने फैंसले में आदेश दिया कि बीमा कंपनी मेट लाईफ इंडिया दो माह की अवधि में संपूर्ण बीमा राशि 4 लाख 95 हजार रूपए श्रीमती सुधा गोयल को अदा करे और इस राशि में चूक होने पर उसे परिवाद प्रस्तुति दिनांक से उक्त राशि के भुगतान तक 9 प्रतिशत वार्षिक दर से साधारण व्याज भी देना होगा। इसके अतिरिक्त बीमा कंपनी आवेदक को 2 हजार रूपए प्रकरण व्यय के रूप में भी अदा करे।   
आवेदिका श्रीमती सुधा गोयल पत्नि स्व. कमल गोयल नि…

शहर के प्रसिंद्व साईकिल व्यापारी को चैक की धोखाधडी के मामले में 3 वर्ष की सजा

Image
शिवपुरी। शहर के हनुमान चौराहे रोड़ पर साईकिल की दुकान चलाने वाले आरोपी गणेशराम गुप्ता ने शहर के एड.गजेन्द्र सिंह यादव द्वारा लिए गए 16 लाख रूपये की राशि के साथ धोखाधड़ी की और उस चैक के माध्यम से उसमें हेराफेरी कर वह राशि डकार गए। 
लेकिन जब अभिभाषक गजेन्द्र ने इस संबंध में माननीय न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया, जिस पर विशेष सत्र न्यायाधीश श्रीराम दिनकर ने मामले की विवेचना उपरांत आरोपी गणेणराम गुप्ता को 3 वर्ष की सजा व 5 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दंडित कर अभिभाषक को न्याय प्रदाय किया है। 
अभियोजन कहानी के अनुसार आरोपी गणेशराम गुप्ता निवासी उत्सव वाटिका शिवपुरी ने अभिभाषक गजेन्द्र सिंह यादव से व्यापारिक एवं घरेलू कार्य हेतु 16 लाख रूपये उधार लिए थे। इसके बदले में आरोपी गणेशराम ने उधार लिए गए ऋण के बदले में परिवादी को एक चैक क्रं.756532 दिनांक 22.12.2007 शाखा इलाहाबाद बैंक शिवपुरी का दिया था। 
परिवादी द्वारा जब अपनी राशि प्राप्त करने हेतु उक्त चैक अपने बैंक खाते मध्यभारत ग्रामीण बैंक शाखा फिजीकल रोड शिवपुरी में दिनांक 22.01.2011 को कलेक्शन हेतु जमा किया तो उक्त चैक में 22.12.2010 के स्…

1 लाख रू के लिए आरती को ससुरालियों ने घर से निकाला, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। दहेज के लिए शिवपुरी में रहने वाले एक कुशवाह परिवार ने अपनी बहू को दहेज के लिए प्रताडि़त किया और उसे घर से निकाल दिया। जिससे परेशान पीडि़ता ने पुलिस की शरण ली और आरोपियों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध करा दिया। 
पुलिस ने इस मामले में पीडि़ता के पति सास, ससुर और ननद के खिलाफ धारा 498 ए भादवि सहित 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पीडि़ता आरती पुत्री प्रीतम कुशवाह का विवाह शिवपुरी में 18 सित बर 2013 को आरोपी मनीष कुशवाह के साथ हुआ था। उस समय पीडि़ता के पिता ने अपनी हैसियतानुसार खूब दानदहेज देकर बेटी को विदा किया था। 
विवाह के कुछ समय तक तो आरोपी पति मनीष कुशवाह, ससुर भागीरथ, सास रामश्री और ननद हेमलता ने उसे ठीक ढंग से रखा लेकिन विवाह के एक वर्ष वाद आरोपीगणों ने उससे दहेज में एक लाख रूपए लाने के लिए प्रताडि़त करना शुरू कर दिया। 
दिन प्रतिदिन आरोपियों का लोभ बढ़ता गया और उन्होंने आरती को तरह-तरह से प्रताडऩायें देना शुरू कर दिया और उसे घर से भगा दिया। तब से वह अपने पिता के यहां निवास करने लगी।
इस दौरान पीडि़ता के पिता प्रीतम कुशवाह ने कई…

कांग्रेस पार्षदो के लिए नपा में ऑफर: करो 100 का माल 900 रू में सप्लाई

Image
शिवपुरी। अभी-अभी व्हाटसअप मीडिया पर एक लिंक वायरल हो रही हे जिसमें दुनिया का सबसे ज्यादा मंहगा लोहा सप्लाई होने की खबर है। इस लिंक के अनुसार 100 रू किलो का लोहा 900 रू में प्रतिकिलो में नपा में सप्लाई हुआ है। इस लिंक के अनुसार नगर पालिका शिवुपरी में सोडियम लाईट के लिए लोहे के क्लिेंपो की सप्लाई की एक फर्म ने किए है। बताया जा रहा है कि इस फर्म पर कांग्रेस के कुछ पार्षदो ने यह क्लिेंप सप्लाई किए है।
जानकारी यह आ रही है कि इस क्लिेप का वजन 900 ग्राम है और इसका पेंमेंट हुआ है 900 रू प्रति किलो के हिसाब से है। और इन क्लिेंपो की संख्या हजारो में बताई जा रही है। और इसका पेमेंट भी हो गया है। अभी कितना पेंमेंट हुआ है और किन पार्षदों ने सप्लाई किया है यह जानकारी नही आई है। लेकिन यह आवश्यक है कि सोमवार को परिषद की बैठक में इस मामले मेेंं हंगामा अवश्य होगा। 
इस मामले में अपने राम तो यही कहना है कि शायद कांग्रेसी पार्षदो का वेतन है 1800 रू प्रतिमाह है और इन भीषण मंहगाई में जब नपाध्यक्ष 2 रू किलो का गेंहू का खा रहे है। तो बेचारे पार्षद इतने रू में कैसे परिवार का गुजरा करेगें इस कारण ही नपा में यह ऑ…

पति ने पत्नि को आग से जलाया, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। थाना सिरसौद क्षेत्र में एक पति ने अपनी ही पत्नि को दहेज के लिए ना-ना प्रकार से प्रताडि़त किया और फिर उसकी मारपीट कर उस पर मिट्टी का तेल डालकर उसे आग के हवाले कर दिया। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पति के खिलाफ मामला दर्ज कर घायल पत्नि को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में रैफर किया।
थाना सिरसौद में लीला बाई पत्नि ढोला आदिवासी उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम मानपुर मिलकर अपना गुजर-बसर करते थे। यहां आए दिन ढोला दहेज के लिए पत्नि लीला को प्रताडि़त कर मारपीट करता था। इसी बीच बीते रोज देर शाम 7 बजे पति ढोला का अपनी पत्नि लीला बाई के साथ विवाद हुआ और ढोला ने पत्नि को प्रताडि़त किया। 
ना-ना प्रकार की प्रताडऩा के बाद पति ढोला ने पत्नि की मारपीट की और उसके साथ गाली-गलौज करते हुए उस पर मिट्टी का तेल डालकर आग के हवाले कर दिया। घटना के बाद महिला को जहां पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया तो वहीं पत्नि लीला की रिपोर्ट पर पति ढोला आदिवासी के विरूद्ध अप.क्रं.23/16 पर धारा 498 ए, 342,324,506बी ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

कर्नल ढिल्लन की पुण्यतिथि में निकाली पैदल मशाल यात्रा

Image
शिवपुरी। शहीदों की शहादत को नमन् करते हुए पदमभूषण से स मानित स्व. कर्नल गुरूब श ढिल्लन की 10वीं पुण्यतिथि पर पैदल मशाल यात्रा का आयोजन किया गया। 
इस मशाल यात्रा को पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, पुलिस अधीक्षक मो.युसूफ कुर्रेशी, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, बीपीएम जयहिंद मिशन के अध्यक्ष व्ही.एस.मौर्य, सचिव आदित्य शिवपुरी, संत रैदास लोक कल्याण ट्रस्ट मिशन की अध्यक्षा श्रीमती माया मौर्य के आत्थिय में इस पैदल मशाल यात्रा को मशाल सौंपकर रवाना किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथिद्वयों ने अमर शहीदों के जीवन से प्रेरित संबोधन देकर देशभक्ति का अलख जगाया। बीपीएम जयहिंद मिशन के तत्वाधान में निकली इस मशाल यात्रा की आगवानी करने के लिए शहरवासियों ने भी आत्मीय स्वागत के माध्यम से शहीदों की शहादत को याद किया। 
सर्वप्रथम तात्याटोपे समाधिस्थल पर अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर एवं एसपी श्री कुर्रेशी व विधायक प्रहलाद भारती द्वारा संयुक्त रूप से शहीद तात्याटोपे बलिदान स्थल पर नमन् करते हुए पैदल मशाल यात्रा की ज्योति जलाई गई तत्पश्चात पुष्प वर्षा कर इस रैली को रवाना किया गया।
इस…

आदिनाथ जिनालय में भगवान आदिनाथ निर्वाण महोत्सव आज

Image
शिवपुरी। जैन समाज के प्रथम तीर्थकर भगवान आदिनाथ का निर्वाण महोत्सव अर्थात् मोक्ष दिवस आज 7 फरवरी को स्थानीय श्री 1008 आदिनाथ जिनालय पुराने बस स्टैण्ड के पास शिवपुरी में भव्यता के साथ मनाया जाएगा। 
जानकारी की अनुसार परम पूज्य संत शिरोमणि आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के मंगल आर्शीवाद से उनके परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री 108 अभय सागर जी महाराज, मुनि श्री 1008 प्रभात सागर जी महाराज एवं मुनि श्री 108 पूज्य सागर जी महाराज के मंगल सानिध्य में जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर भगवान आदिनाथ का निर्वाण अर्थात् मोक्ष दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाए जाने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 
इस दौरान पूजन, अभिषेक व अन्य कार्यक्रम भी होंगें। प्रतिवर्ष माघ मास की चर्तुदशी के दिन ही भगवान आदिनाथ को मोक्ष हुआ था तब से प्रतिवर्ष इस तिथि को भगवान आदिनाथ निर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। 
अभिषेक पूजन व अन्य आयोजन भी होंगें  मंदिर से जुडें भक्तगणो ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार प्रात: 7 बजे श्रीजी का अभिषेक पूजन, प्रात: 8:30 बजे परम पूज्य मुनिश्री के सानिध्य में निर्वाण लाडू चढ़ेगा, प्रात: 9:00 बजे परम…

लक्ष्मी को आत्महत्या को विवश करने वाले पति और सास को 7 वर्ष की जेल

Image
शिवपुरी। अपर सत्र न्यायाधीश वीएस पाटीदार ने महिला को दहेज प्रताडऩा देकर आत्महत्या के लिए विवश करने वाले पति व सास को सात साल के सश्रम कारावास एंव अर्थदंड से दंडित किया है। अर्थदंड न देने पर अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। अभियोजन की ओर से पैरवी सहायक लोक अभियोजन राजकुमार पाठक ने की। 
अभियोजन के अनुसार 27 सित बर 2011 को आरोपी रामकिशन ने खनियांधाना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 26 सित बर की रात को मेरी पत्नी लक्ष्मी को ईलाज कराने के लिए मुहारी ले गए जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। 
पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना प्रारंभ तो यह तथ्य उजागर हुए कि लक्ष्मी का पति रामकिशन व सास कलिया बाई उसे दहेज में बाईक व 10 हजार रूपए लाने के लिए शारीरिक व मानसिक प्रताडऩा देते थे। इस मामलें में पुलिस ने दोनों के खिलाफ दहेज प्रताडऩा,दहेज हत्या और दुष्प्रेरण की धाराओं में प्रकरण कायम कर सुनवाई के लिए न्यायालय में पेश किया। 
मामले की सुनवाई के दौरान प्रकरण में आए समस्त तथ्यों एंव साक्ष्यों पर विचारण उपरांत न्यायाधीश ने आरोपी रामकिशन पुत्र विक्रम सिंह लोधी उम्र 20 वर्ष व कलिया बाई पत्नी विक्रम सिंह लोधी उम्र 4…

भ्रष्टाचार सिद्व,सरपंच पद से पृथक नही लड सकते चुनाव

Image
शिवपुरी। जिले के गबनखोर पंचायत प्रतिनिधियों पर प्रशासन अब ख त होता नजर आ रहा है। इसी क्रम में ग्राम पंचायत गिंदौरा के सरपंच मोहब्बत सिंह आदिवासी को पद से पृथक कर दिया है। और सरंपच महोदय को आगामी 6 वर्ष के लिए चुनाव के लिए भी आयोग्य घोषित कर दिया गया है।  जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत गिंदौरा के सरपंच मोहब्बत सिंह आदिवासी द्वारा पंच परमेश्वर योजना की 3 लाख रुपए की राशि व रोजगार गारंटी योजना की 2 लाख 40 हजार रुपए की राशि खुर्दबुर्द करने के मामले में एसडीएम कोलारस आरके पांडे ने दोषी पाते हुए सरपंच पद से पृथक कर दिया है।
साथ ही 6 वर्ष तक किसी भी चुनाव के लिए आयोग्य घोषित कर दिया गया है एसडीएम ने यह कार्रवाई नीरज रघुवंशी पुत्र बुंदेल सिंह रघुवंशी निवासी ग्राम गिंदौरा की शिकायत पर सुनवाई करते हुए पंचायत राज अधिनियम की धाराओ के तहत की है।

पिछोर से बदरवास में पंहुचा तैदुआ,सीसीटीव्ही में कैद

Image
बदरवास। अभी दो दिन पूर्व पिछोर क्षेत्र में 4 लोगो को घायल करने वाला अब तैदुंआ अब बदरवास पहुंच गया है। वन विभाग को उसके पगमार्क मिले है और वह बदरवास में भ्रमण करता हुआ सीसीटीवी में भी कैद हुआ है। 
जानकारी के अनुसार पिछोर के बाद शुक्रवार को तेंदुए की मौजूदगी बदरवास में होने की जानकारी पर वन महकमे की टीम बदरवास पहुंची सूचना मिली थी कि बदरवास स्थित नई तहसील के पीछे तेंदुए के पैर के निशान देखे जा रहे हैं। 
इस सूचना पर टीम मौके पर पहुंची और पड़ताल की तो पगमार्ग तेंदुए के पाए गए हैं, जिसके बाद वन टीम ने तेंदुए की तलाश शुरु कर दी है इस खबर के बाद आगरा-मु बई राजमार्ग से लगे बदरवास इलाके में दहशत का माहौल छा गया है।
क्योंकि पिछोर के एक ग्राम में बीते रोज तेंदुए ने न सिर्फ गांव में प्रवेश किया था बल्कि चार ग्रामीणों को हमला कर घायल भी कर दिया था। इस तेंदुए के बदरवास में रात में विचरण करता हुआ एक विडिय़ो भी व्हाटसअप पर वायरल हो चुका है।